Paise se Paisa kaise kamaye | Rs.2000 Rupaye roj kaise kamaye

नमस्कार दोस्तों आज हम Paise se paisa kaise kamaye के बारे में जानेंगे। अगर आपके पास थोड़े बहोत पैसे है और आप इन पैसो को दाव पे लगाकर यानि invest करके और अधिक पैसे कमाना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके ही लिए है। क्योंकि यहाँ हम आपको paiso se paise kaise kamaye jaldi se इसकी पूरी जानकारी देंगे।

आज के समय में हर कोई जल्द से जल्द पैसा कमाना चाहता है। क्योंकि पैसा ये एक ऐसी चीज़ है जिससे हम अपने सारे सपने पुरे कर सकते है।

हर कोई चाहता है की उसके पास बहोत ज्यादा पैसा हो ताकि वो जिंदगी की सारी जरुरतों को आसानी से पूरा कर सके। लेकिन पैसा आएगा कहा से ये एक बहोत बड़ा सवाल है।

पैसे कमाने के वैसे तो बहोत सारे तरीके है लेकिन पैसे से पैसा कमाने का तरीका लोगों को अच्छा लगता है।

Paise se paisa kaise kamaye 2020

हम सब अपनी कमाई से मिलने वाले पैसों में से कुछ पैसे saving करते है। हम इस बचत के रुपयों को सही जगह Invest करना चाहते है जिससे वो हमें Future में काम आ सके।

इसलिए हम आपको कुछ अच्छे और secure तरीके बताएँगे जहा पर आप अपने पैसे लगाकर अच्छे पैसे कमा सकते है।

1. Stock Market

Stock Market यानि शेयर बाज़ार का नाम तो आपने सुना ही होगा। ये एक अच्छा तारिका है पैसे से पैसा कमाने का। शेयर बाज़ार में आप थोडा रिस्क लेके अच्छे पैसे कमा सकते है। लेकिन अगर आपको पैसा कमाना है तो रिस्क तो लेना ही पड़ेगा।

शेयर बाज़ार में पैसे Invest करके कम समय में भी अच्छे पैसे कमाए जा सकते है। इसके लिए आपको शेयर बाज़ार की थोड़ी बहोत जानकारी होनी चाहिए।

शेयर बाज़ार में आपको किसी अच्छी कंपनी के शेयर्स खरीदने होते है मतलब आपको उस कंपनी की हिस्सेदारी मिलती है।

जब इस कंपनी को फायदा होता है तो उसके शेयर्स का रेट भी बढ़ जाता है जिससे आपको भी अच्छा फायदा मिलता है।

लेकिन अगर कंपनी को नुकसान होता है तब उसके शेयर्स का रेट भी गिर जाता है और इससे आपका भी नुकसान होता है। इसलिए Stock Market में थोड़ी Risk लेकर आप अच्छा पैसा कमा सकते है। 

2. Osmose Technology Pvt Ltd

दोस्तों जब कम पैसों से ज्यादा पैसा कमाने की बात आती है तो सब Osmose Technology Pvt Ltd को ही suggest करते है।

Osmose Technology ये India की No.1 MLM यानि Network Marketing कंपनी है।
इस कंपनी को ज्वाइन करने के लिए आपको सिर्फ Rs1200 रुपये की जरुरत होती है। उसमे भी आपको 1200 रुपए के फ्री Shopping Vouchers मिलते है। मतलब आपकी Investment झिरो हो जाती है।

इस कंपनी में ज्वाइन होते ही आपको डेली के Rs20 रुपये मिलना चालू हो जाते है। ये Rs20 रुपए आपको लाइफटाइम के लिए मिलते रहते है। इसके लिए आपको कंपनी के Pickflix नाम के App को डेली 2 मिनट use करना होता है।

ये तो सिर्फ कुछ भी काम न किये हुए मिलने वाला Income है। अगर आप अपने साथ और लोगों को जोड़ते है तो आप कंपनी के लेवल इनकम का फायदा उठा सकते है। इससे बहोत से लोग एक दिन के लाखों रुपये कमा रहे है।

इस कंपनी की सबसे अच्छी बात ये है की इसमें आपको कोई Risk नही लेनी पड़ती है। अगर आप कुछ भी काम नही करते है तो भी आपकी income चलती रहती है।

अगर आप भी इस कंपनी के साथ ज्वाइन होना चाहते है तो आप निचे दिए बटन पर क्लिक करके अधिक जानकारी ले सकते है।

3. Water ATM / Money ATM

Money ATM के बारे में सबको पता ही है। जब भी हमें पैसों की जरुरत होती है हम ATM में जाकर उसे निकाल लेते है।

बढती लोकसंख्या के कारण लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क रहने लगे है इसलिए सभी साफ़ और अच्छा पानी पीते है। इसके लिए लोग Water ATM का Use कर रहे है। इस वजह से अब Water ATM की डिमांड भी दिन प्रतिदिन बढ़ रही है।

Money ATM और Water ATM के इस बिज़नस मे एक बार पैसा लगाकर आप बहोत समय तक अच्छा पैसा कमा सकते है।

आजकल के हालत के कारण कोई भी पैसे अपने साथ लेकर नही चलता है। अपनी जरुरत के हिसाब से हम ATM से पैसे निकाल सकते है। इसलिए Money ATM की संख्या भी बढ़ रही है।

इस ATM के बिज़नस को शुरू करने के लिए आपके पास कुछ खाली जमीन और 24 hours लाइट होनी चाहिए।

अगर आपके पास ये सुविधा नही है फिर भी आप ATM का business कर सकते है। इसके बदले आप Movable ATM का बिज़नस कर सकते है।

पैसों से पैसा कमाने का ये एक बेहतरीन तरीका है। जिसमे आपको one time investment करना पड़ता है। और लाइफटाइम पैसा मिलता रहता है। इसमें आपको सिर्फ कुछ Maintenance का खर्चा उठाना पड़ता है।

4. Currency Exchange Service

Currency Exchange service को Foreign Currency Trading भी कहा जाता है। इसमें एक currency को दुसरे currency में बदला जाता है। फोरक्स ट्रेडिंग या फॉरेन करेंसी ट्रेडिंग ये ग्लोबल मार्केट के लिए use किया जाने वाला टर्म है।

यूरोज को डॉलर से convert करना हो या रुपए को डॉलर से ये सब फॉरेन करेंसी ट्रेडिंग का ही हिस्सा है। आज internet की मदद से आप भी इसे घर बैठे कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है।

इसके लिए आपको सिर्फ अच्छे Internet कनेक्शन के साथ एक कंप्यूटर चाहिए और फोरेक्स ब्रोकर के साथ एक ट्रेडिंग अकाउंट। अब जानते है की कैसे हम Currency Exchange करके पैसे कमा सकते है।

Example– अब मान लीजिये की आपको डॉलर के बदले यूरोज खरीदने है। जब आप युरोज खरीदने जाते है तब युरोज/डॉलर का exchange rate 1.55 था। मतलब 1000 युरोज खरीदने के लिए आपको 1550 डॉलर देने पड़े।

कुछ समय बाद Exchange rate में कुछ change हो गया और वो बढ़कर 1.65 हो गया। अब जब आप 1000 युरोज बेचेंगे तो आपको 1650 डॉलर मिलेंगे। इस तरह आपको 100 डॉलर का फायदा हुआ।

इसी तरह अगर युरोज बेचते समय Exchange रेट 1.45 रहा तो आपको उन्ही 1000 युरोज के बदले 1450 डॉलर मिलेंगे। यानि आपको 100 डॉलर का नुकसान होगा।

5. Buy and Rent

Buy and Rent ये भी पैसे से पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है। इसमें भी आप पैसे इन्वेस्ट करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है।

आप कोई भी प्रोडक्ट buy करके उसे Rent पर दे सकते है। आप bike, bicycle, car, property, office, Godown इनमे से कुछ भी Buy करके उसे Rent पर दे सकते है। आप इससे डेली अच्छे पैसे कमा सकते है।

आजकल बढती महंगाई में कारण हर कोई अपनी जरुरत की चीजों को खरीद नही सकता है। इसलिए बहोत लोग ऐसी चीज़े Rent पर लेकर इस्तेमाल करते है।

आज के समय में लोग अच्छी जिंदगी बिताना चाहते है उसके लिए लगने वाले साधनों का खर्चा हर कोई नही उठा सकता इसलिए वो लोग इन्हें Rent पर लेना पसंद करते है।

इस बिज़नस में आपको starting में कुछ पैसे Invest करने पड़ते है और बाद में आपको रोजाना पैसे मिलते है।

6. Invest in Growing Business

अगर आपके पास कुछ एक्स्ट्रा पैसे है और इन पैसो को इन्वेस्ट करके आप ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते है। तो आपको अपने पैसे किसी Growing business में जरुर लगाने चाहिए।

अगर कुछ नए और small business की Earning उनके Average rate से ज्यादा हो रही हो या overall market से इन बिज़नस को ज्यादा फायदा हो रहा हो तब आप इन Business में पैसे लगा सकते है और अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है।

किसी Growing business में invest करना मतलब उस कंपनी के स्टॉक खरीद लेना। अगर ये बिज़नस सक्सेसफुल होता है तो इससे आपको बहोत ज्यादा फायदा मिल सकता है।

अगर किसी अच्छी कंपनी के Owner के पास बिज़नस चलाने के पैसे नही है या वो अभी पैसे इन्वेस्ट नही करना चाहता है तब उस बिज़नस में इन्वेस्टमेंट का chance होता है।

या फिर किसी कंपनी के पास नए intruments और machinary खरीदने के पैसे नही है तब आप उसमे पैसे इन्वेस्ट कर सकते है। 

Also Read,

Dubai me paise kaise kamaye

7. Crypto Currency Mining

Crypto Currency को Digital Currency भी कहा जाता है। ये एक Digital Asset होता है जिसका Use चीजों को खरीदने और Services के लिए किया जाता है। इन currencies के लिए क्रिप्टोग्राफ़ी का इस्तेमाल होता है।

ये एक Peer to peer इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम है जिसका इस्तेमाल हम Internet से रेगुलर Currencies के बदले में Goods and Services को खरीदने के लिए कर सकते है।

Crypto Currency में सबसे पहले Bitcoin को बनाया गया था और इसका इस्तेमाल भी बहोत ज्यादा किया जाता है। Bitcoin का रेट दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।

Crypto Currency Mining ये एक ऐसा Process है जहाँ Computing Power को Use करके Transaction को प्रोसेस किया जाता है, network को secure रखा जाता है और हर किसी को जो इससे जुड़ा है सबको एक ही सिस्टम में Synchronized किया जाता है।

ये एक Decentralized सिस्टम है। आप भी Bitcoin mining करके अच्छे पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपके पास एक Specialized hardware और Bitcoin mining software होना जरुरी है।

8. Mutual Fund

आपने टीवी पर Mutual Fund की Advertise जरुर देखी होगी। Mutual Fund में कई Investers के पैसे एक ही जगह जमा होते है। और इन पैसों का इस्तेमाल अलग अलग जगह invest करने के लिए किया जाता है।

इसमें जिन लोगों ने पैसा invest किया है उन्हें उनके जमा किये गए पैसों का ज्यादा से ज्यादा मुनाफा मिल सके ऐसी कोशिश की जाती है। मतलब Futual Fund ये पैसे से पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है।

म्यूच्यूअल फंड में आप 500 रूपए से लेकर करोड़ो रूपए तक Invest कर सकते है। म्यूच्यूअल फंड़ में आने वाला पैसा शेयर मार्किट, गोल्ड और अन्य कमोडिटी में लगाया जाता है। इसलिए यहाँ रिस्क थोड़ी कम होती है।

9. Money Transfer Service

Money Transfer Service ये एक कम पैसों में किये जाने वाला अच्छा बिज़नस है। इसमे आपको किसी भी IMPS बैंक जो India में Supported है उसमे 24 घंटे पैसे भेजने की सुविधा मिलती है।

Domestic Money Transfer Service ये एक ऐसी सेवा है जो कई कंपनियों द्वारा देश के किसी भी हिस्से में एक Account से दुसरे Account में पैसे ट्रान्सफर करने के लिए दी जाती है।

आप एक Agent बन के एक जगह से देश के किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते है। इसमें लोगों को ज्यादा देर तक लाइन में खड़ा नही होना पड़ता है।

ये Safe and Secure है। इसमें Without a bank account पैसे ट्रान्सफर कर सकते है। और 24 hours में पैसे ट्रान्सफर हो जाते है। इतने सारे फायदे होने की वजह से लोग पैसे ट्रान्सफर करने के लिए अब बैंक नही जाते है।

वो Money transfer service में जाते है। आप भी Agent बन सकते है और कई Customers को ये सेवा देकर अच्छे पैसे कमा सकते है।

10. Lend Money

Money Lending यानि अपने पैसों को Loan पर किसी और को देना। मतलब आप अपने एक्स्ट्रा पैसों को लोगों को लोन पर देखर अच्छे पैसे कमा सकते है।

इसके लिए आप P2P lending प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है। India में कुछ P2P websites अवेलेबल है। जिनपर रजिस्ट्रेशन करके profile बनाकर आप लोन ले और दे सकते है।

P2P यानि Peer to pear lending ये एक वेबसाइट है जो लोगों को Loan देने और लेने की सुविधा देती है। P2P प्लेटफार्म उन लोगों के लिए बहोत अच्छा है जिन्हें अपने पैसे पर अच्छे Return चाहिए।

इसमें लगाये हुए पैसों पर अच्छा ब्याज मिलता है। इसलिए Money Lending ये एक बहोत ही अच्छा तरीका है घर बैठे पैसे से पैसा कमाने का।

Also Read,

Conclusion

दोस्तों हमने आपको Paise se paisa kaise kamaye के सारे तरीके बताये है। जिससे आप अपने पैसों को Invest करके उससे अच्छा Return पा सकते है।

अगर आपके पास एक्स्ट्रा पैसा है या आपको पैसा कहा इन्वेस्ट करना है ये समझ नही आ रहा है तो आप इस आर्टिकल की मदद से अपने पैसों को सही जगह Invest कर सकते है।

अगर आपको ये आर्टिकल Informative और अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

Leave a Comment