दोस्तों, अगर आप गांव में रहते है और आप बिज़नेस करना चाहते है लेकिन आपको गांव में सबसे अच्छा बिज़नेस कौन सा है ये पता नही है, तो आप हमारी इस आर्टिकल की मदद ले सकते है।

गांव में कौन सा बिजनेस करें जो हमारी आमदनी को अच्छा खासा बढ़ाएं जिससे हम अपने लाइफ को गांव में भी अच्छी तरीके से जी सकें, यह सवाल ज्यादातर गांव में रहने वाले लोग करते रहते हैं। 

गांव में चलने वाला बिजनेस तो कई सारे है जो आप भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है। गांव के बिजनेस में हमेशा कम बजट होता है इसीलिए पैसों को सही जगह पर लगाना ज्यादा जरूरी है।

गांव में रहने वाले लोगों को अब दूरदराज के शहरों में जाकर काम करने की जरूरत नहीं है, कम पैसे और कम resources में भी आप गांव में रहकर पैसे कमा सकते हैं।

गांव में आज कई सारी opportunities हैं क्योंकि अब गांव में भी infrastructure और connectivity पहले से बहुत ज्यादा बेहतर हो गई है। अगर आप अच्छे प्लानिंग और बेहतर रिसर्च के बाद गांव में बिजनेस शुरू करते हैं तो आप काफी फायदे में रह सकते हैं।

Village Business Ideas In Hindi के माध्यम से आप ऐसे कई सारे काम गांव में रहकर कर सकते हैं जिससे आप महीने का हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जानेंगे और यह भी जानेंगे कि कम पैसे में गांव में कौन सा बिजनेस करें?

गांव में सबसे अच्छा बिज़नेस कौन सा है

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि गांव में सिर्फ खेती-बाड़ी होती है और गांव में रहकर business नहीं किया जा सकता तो आप बिलकुल ही गलत सोचते हो।

आजकल शहरों से लोग बिजनेस करने के लिए गांव की साइड आते हैं क्योंकि गांव में कम labour cost और raw material बहुत आसानी से available होते हैं। ऐसे में अगर आप भी गांव में रहकर कुछ पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताए गए तरीकों पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

1. मुर्गीपालन/ मछलीपालन का बिजनेस करे।

अगर आप हमसे पूछे कि गांव में कौन सा बिजनेस चल सकता है तो हम आपको इस बिजनेस के बारे में जरूर बताएंगे क्योंकि यह बहुत ही अच्छा business idea है।

आज के समय में मुर्गी पालन और मछली पालन का बिजनेस गांव में बहुत तेजी से फैल रहा है क्योंकि इस बिज़नेस में गांव की conditions ही favorable है।

मछली पालन करने के लिए आपको सिर्फ 8 से 10 फीट गड्ढे वाला एक छोटा सा तालाब चाहिए जो आप अपने खेत में बना सकते हैं।

मछली पालन के बिजनेस में बहुत ज्यादा खर्चा भी नहीं आता और जब मछलियां बड़ी हो जाती है तो आपको बहुत ही अच्छा रिटर्न मिलता है। ऐसे ही मुर्गी पालन के बिजनेस में आप मुर्गियों रहने खाने के लिए एक छोटी सी जगह से यह शुरू कर सकते हैं।

मुर्गी पालन में आप अंडों और मीट दोनों की सप्लाई करके पैसे कमा सकते हैं। यह दोनों बिजनेस काफी सफल है और इसको कर के बहुत से लोग महीने का लाखों रुपए कमा रहे हैं।

2. Tractor/thresher से लाखो कमाएं

हम सभी जानते हैं कि सबसे ज्यादा खेती गांव में ही होती है ऐसे में अगर आप ट्रैक्टर, thresar या harvestor खरीद ले और उससे पैसा कमाना चाहे तो आप काफी आसानी से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

गांव में खेती में लगभग 1 साल में तीन से चार बार जुताई होती है ऐसे में अगर आप के पास ट्रैक्टर है तो आप गांव की जुताई कर के भी ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। इसमें इन्वेस्टमेंट थोड़ा ज्यादा हो सकता है लेकिन रिटर्न आपको लाखों में मिलेगा।

जुदाई बुवाई के बाद जब फसल तैयार हो जाता है तो उसे काटने के लिए हार्वेस्टर और अनाज निकालने के लिए थ्रेसर की जरूरत पड़ती है, ऐसे में अगर आप के पास भी agriculture से related मशीन है तो आप गांव में रहकर काफी ज्यादा पैसा बना सकते हैं।
गांव में हर एक छोटे बड़े किसान को खेती करने के लिए इन मशीनों की जरूरत पड़ती है ऐसे में अगर आपके पास ये सारी चीजें हैं तो आप काफी फायदे में रहेंगे।

3. Animal husbandry (पशुपालन) डेयरी का बिजनेस करे

पशुपालन और डेयरी प्रोडक्ट्स का बिजनेस बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसकी जरूरत गांव और शहरों में रहने वाले हर एक इंसान को होती है।

अगर आप अच्छे नस्ल के जानवर पालते हैं जिसमें गाय, भैंस या बकरी कुछ भी हो सकती है तो आप सिर्फ डेरी प्रोडक्ट से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

दूध से ही दही, मक्खन, पनीर जैसे जरूरी food items बनते हैं जो हर किसी की basic needs होती है ऐसे में आपका यह बिजनेस बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा।

Animal husbandry में आप जानवरों की भी लेन-देन करके पैसा कमा सकते हैं, इसमें आप छोटे जानवर को बड़ा करके बेच सकते हैं और अच्छा खासा मार्जिन कमा सकते हैं।

डेहरी प्रोडक्ट को आप शहरों में भी भिजवा सकते हैं क्योंकि शहरों में इसका काफी अच्छा दाम निकल जाता है जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है।

यह बिजनेस आप अपनी personal capacity में भी खोल सकते हैं और जरूरत पड़े तो आप कुछ लोगों को रख भी सकते हैं। गांव में यह बिजनेस आइडिया काफी ज्यादा सक्सेसफुल है ऐसे में आप भी इससे जुड़े और पैसे कमाए।

4. टेंट हाउस का बिजनेस करे

यह एक best village business idea है क्योंकि गांव में होने वाली हर एक शादी विवाह और शुभ अवसर पर लोगों को टेंट हाउस से टेंट, कुर्सी, चारपाई, स्टेज की जरुरत पड़ती है।

गांव में टेंट हाउस का बिजनेस शुरु करने के लिए आपको सिर्फ दो से तीन लाख रुपए लगाने की जरुरत पड़ेगी, इस बिज़नेस से आप अपनी लगाए हुए रकम को एक सीजन में ही निकाल सकते हैं।

गांवों में लोगों को टेंट हाउस का सामान लेने के लिए बहुत ही ज्यादा दूर जाना पड़ता है इसीलिए गांव में टेंट हाउस का बिजनेस बहुत ज्यादा successfull है।

इस धंधे को शुरू करने के लिए आपको कुछ labours भी हायर करने पड़ेंगे जो आपको monthly payment पर नही रखना होता है। आपको जिस दिन टेंट हाउस का आर्डर मिले उसी दिन आप दिहाड़ी पर मजदूर खोज कर टेंट हाउस लगवा सकते हैं।

हालांकि आपके पास एक से दो गाड़ियां भी होनी चाहिए जो आपके टेंट हाउस के समान को इधर से उधर पहुंचा सके। अपने इस बिज़नेस को ज्यादा बड़ा करने के लिए आपको इसका प्रचार भी करवाना चहिए। ऐसा करने के लिए आप social media या visiting card का use कर सकते हैं।

Also Read:

[Latest] घरेलू बिज़नेस ideas

[8 Best] साइड बिजनेस इन हिंदी | Side Business कोनसा करें

[Top 10] Business Ideas Without Investment in Hindi

5. कोल्‍ड स्‍टोरेज खोलकर लाखों कमाए।

गांव में लोग ज्यादातर अपनी सब्जियों और फसलों को साल भर सुरक्षित रखने के लिए शहरों में भेजते हैं ताकि इसे कोल्ड स्टोरेज में स्टोर किया जा सके। ऐसे में अगर आप गांव में ही कोल्ड स्टोरेज की सुविधा लोगों के लिए मुहैया करा दे तो आप काफी अच्छा पैसा बना सकते हैं।

Cold storage का बिजनेस शुरू करने के लिए थोड़ा सा पैसा ज्यादा लगता है क्योंकि freezing, cooling, water sprayer में पैसे ज्यादा लगते हैं।

पैसे भले ज्यादा लगते हो लेकिन आपका यह बिजनेस काफी सक्सेसफुल होगा क्योंकि इसकी availbility काफी कम है और स्टोर करने के लिए माल बहुत ज्यादा हैं। यह एक बेहतरीन village buisness idea है जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

6. किराने की दुकान खोलकर पैसे कमाए।

दोस्तों गाँव मे चलने वाला सबसे अच्छा कोई business है, तो वो किराने की दुकान का है। क्योंकि इस grocery store में इंसान को लगने वाली सभी आवश्यक चीज़ें होती है, जो हर कोई खरीदता ही है।

इसलिए अगर आप गाँव कुछ कम जोखिम भरा बिज़नेस करना चाहते है, तो आप एक किराना दुकान शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 1 लाख रुपये शुरुवात में invest करने होंगे।

आपको होलसेल मार्किट से सामान कम दाम में खरीद कर उसे गाँव मे थोड़े ज्यादा दाम पर बेचना है। आप इस बिज़नेस से 15 से 30 हजार रुपये महीने का आसानी से कमा सकते है।

7. हेयर सलून का बिज़नेस

दोस्तों, आज के समय मे हर कोई अच्छा और खूबसूरत दिखना चाहता है, फिर चाहे वो पुरूष हो या महिला। गाँव मे भी लोग फ़ैशन को फॉलो करने लगे है।

इसलिए अगर आप गाँव मे हेयर सलून का बिज़नेस शुरू करते है, तो आप हमेशा फायदे में ही रहेंगे। क्योंकि हेयर सलून का बिज़नेस हमेशा चलने वाला बिज़नेस माना जाता है। इस बिज़नेस को आप कम investment के साथ शुरू कर सकते है।

Also Read:

छोटा बिजनेस in Hindi 2022 (मुनाफा Rs.10000 के साथ)

12 महीने चलने वाला बिजनेस [Top 14+]

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

Conclusion:

गांव में चलने वाले बिजनेस 2022 ढेर सारी हैं लेकिन आपको अपने बजट और जरुरत को ध्यान में रखकर किसी भी बिजनेस की शुरुआत करनी होती हैं।

गांव में बिजनेस शुरू करने से पहले आपको यह जरूर ध्यान देना चाहिए कि आपके इस बिजनेस को accept करने के लिए कितने ज्यादा लोग हैं, क्या आपका बिजनेस relevant है जिससे ज्यादा लोग जुड़े। थोड़ा बहुत रिसर्च करके आप भी गांव में बिजनेस शुरु कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

उम्मीद है duniya ka sabase accha business के बारे में ये वाली पोस्ट आपको पसंद आई होगी अगर अच्छा लगा हो तो जरुर शेयर करे।

Thank You!