दोस्तों, अगर आप अपने पैसे किसी सुरक्षित जगह invest करना चाहते है, लेकिन आपको सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम नही पता है, तो आप बिलकुल सही जगह आये है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको high return देने वाली schemes के बारे में जानकारी देने वाले है।

भारत में पैसों को इनवेस्ट करने के कई सारे नए तरीके पिछले कुछ सालों में आ गया हैं जो अब इन्वेस्टर्स को अच्छे खासे रिटर्न दे रहे हैं।

भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में कोरोना महामारी के बाद लोगों को financial insecurities बहुत ज्यादा face करनी पड़ी है ऐसे में ज्यादातर लोग पैसों को लेकर अपना भविष्य secure करना चाहते हैं।

अगर आप फेमस बुक “Rich dad poor dad” की माने तो पैसों को हमेशा ऐसी जगह पर इन्वेस्ट करना चाहिए जो हमारे assets की नंबर में increment करे हमें कभी भी जाने अनजाने ऐसी जगह पैसा नहीं लगाना चाहिए जो liability बढ़ाए।

साधारण भाषा में बोले तो पैसे को ऐसी जगह लगाएं जहां से आप दोबारा पैसा बना सकें, पैसे को बेकार की जगह पर निवेश नहीं करना चाहिए। आज के इस दौर में पैसा अच्छे लाइफस्टाइल के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है।

ऐसे में अगर आप भी सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट प्लान खोज रहे हैं तो शायद आपकी यह खोज आज इस पोस्ट के बाद पूरी हो जाएगी। हम आपको यहां सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके पैसे को सही जगह लगाने में कारगर होंगी।

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम

दोस्तों, पैसों को कई जगह पर लगाया जा सकता है लेकिन पैसे लगाने से पहले हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उस लगाए हुए पैसे का भविष्य में हमें कितना अच्छा रिटर्न मिलेगा। पैसों को आप दो तरीके से इन्वेस्ट कर सकते हैं;

  1. Long term investment goal
  2. Short term investment goal

इन दोनों तरीकों में पैसों को लगाने का कुछ तरीका और रिस्क होता है जो आप इन्वेस्टमेंट की दुनिया में उतरने के बाद कुछ समय में सीख जाते हैं।

आपको अपनी कमाई का लगभग 30 से 40 प्रतिशत हिस्सा इन्वेस्ट करना चाहिए अगर आप एक अच्छा और सुनहरा future चाहते हैं। आइए अब कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जानते हैं।

1. Stocks me invest kare

अगर आप मार्केट में लंबा कितना चाहते हैं तो आपको स्टॉक्स में जरूर इन्वेस्ट करना चाहिए। Stock किसी भी कंपनी के छोटे-छोटे शेयर होते हैं जो इन्वेस्टर्स खरीद सकते हैं।

ऐसे में अगर आपके पास भी इन्वेस्ट करने के लिए पैसे हैं तो आपको stocks में जरूर पैसा लगाना करना चाहिए। यह उन लोगों के लिए ज्यादा अच्छा साबित होता है जो लंबी रेस के घोड़े होते हैं।

शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव हमेशा होता रहता है ऐसे में यहां रिस्क के भी chances बहुत ज्यादा होते हैं इसीलिए आपको अपनी सारी savings कभी भी शेयर मार्केट में एक साथ नहीं लगाना चाहिए।

Share market में कई giant investors बैठे हैं जिन्हे मार्केट की अच्छी खासी समझ है आप भी ऐसे लोगों के साथ रहकर मार्केट का हाव भाव सीख सकते हैं।

2. REITs में इन्वेस्ट कर पैसे कमाएं

REITs का मतलब होता है रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट, यह कुछ ऐसी रियल स्टेट की इन्वेस्टमेंट प्लान होती है जहां पर इंवेस्टर्स अपने पैसे लगाते हैं और रियल एस्टेट के प्रॉपर्टी के बढ़ते कुवैत दामों पर उन्हें लाभ होता है।

हम सभी जानते हैं कि रियल एस्टेट का बिजनेस इस समय सबसे अच्छा रिटर्न दे रहा है और सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसमें आप शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों तरीके की इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

REITs ऐसे लोगों का ग्रुप होता है जो specifically रीयल इस्टेट के बिजनेस में ही जुड़े होते हैं, इसमें रियल स्टेट के बड़ी कंपनी का joint venture होता है जिसका approval सरकार से मिलता है। इस तरह के बिजनेस में ज्यादातर इन्वेस्टर्स रियल स्टेट के बारे में अच्छी तरह जानते और समझते हैं।

3. National pension scheme (NPS) में पैसे लगाए

NPS एक ऐसा स्कीम है जो 2004 में सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए खोला गया था लेकिन अब यह private employees के लिए भी खोल दिया गया है।

इसमें इन्वेस्ट करने की समय सीमा 18 से 70 वर्ष की है, यह एक लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लैनिंग है जिसमें आपको रिटायरमेंट के बाद बड़ी मात्रा में अच्छा खासा रिटर्न मिलता है।

NPS में इन्वेस्ट करने के लिए आपको एक खाता खोलना पड़ता है जो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खोल सकते हैं।

NPS में आपको एक बार में ढेर सारा पैसा तो मिलता ही है साथ ही साथ आपके द्वारा निवेश किए गए पैसों की परफॉर्मेंस के बेस पर आपको महीने की पेंशन भी दी जाती है।

इसमें रिटर्न फिक्स नहीं होता है लेकिन यह आपके इक्विटी और डेट पर डिपेंड करता है। यह स्कीम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा रेगुलेट की जाती है इसीलिए आपको किसी भी तरह के फ्रॉड की टेंशन नहीं होनी चाहिए।

NPS के अंडर में आपका जो भी final withdrawal होगा उसमें 60% रकम टैक्स फ्री होती है।

4. Debt fund (डेट फंड) में इन्वेस्ट करें

अगर आप एक beginner है और पैसों को सही जगह पर लगाने की सोच रहे हैं और आपको बहुत ज्यादा जानकारी भी नहीं है तो यह एक बहुत अच्छी इन्वेस्टमेंट स्कीम है।

इस स्कीम में आप लगभग शुरुआती दिनों में ही 7 से 9 परसेंट का रिटर्न बहुत आसानी से कमा सकते हैं। डेट फंड एक तरह का mutual fund या exchange traded fund होता है जो prominently फिक्स्ड डिपॉजिट पर इन्वेस्ट होती हैं।

इसमें आपके पैसों को एक expert की टीम के द्वारा सही जगह पर इन्वेस्ट किया जाता है जहां पर ज्यादा जोखिम नहीं होता है और ऐसी जगह पर आप शुरुआती दिनों में निश्चित तौर पर पैसा लगा सकते हैं।

डेट फंड्स की जो फीस का अनुपात होता है वह इक्विटी फंड से काफी ज्यादा कम होता है ऐसे में यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है। इसमें इंवेस्टर्स active और passive दोनो तरह के products में पैसे लगा सकते हैं।

5. Mutual Fund SIP योजनाओं में पैसे invest करे

दोस्तों, म्यूच्यूअल फण्ड में investment एक अच्छा इन्वेस्टमेंट माना जाता है। इसमे आपको सोच समझ कर किसी अच्छे Mutual fund में अपने पैसे invest करने होते है।

आप SIP यानी Systamatic Investment Plan के जरिये अपने हिसाब से एक fixed amount हर हफ्ते, महीने या छमाही में Mutual fund में इन्वेस्ट कर सकते है।

जो लोग पहिली बार अपने पैसे invest करना चाहते है, उनके लिए ये एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें आप कम Risk के साथ ज्यादा Returns हाशिल कर सकते है। आप 100 रुपये महीने के SIP के साथ शुरुवात कर सकते है।

इसमें आपको केवल एक बात का ध्यान रखना हो है, की आपको एक अच्छे mutual fund में ही अपने पैसे इन्वेस्ट करने है।

6. राष्ट्रीय बचत पत्र योजना (NSC)

दोस्तों, National Savings Certificate स्कीम ये भी एक बहोत ही अच्छा इनवेस्टमेंट का साधन है। इस योजना को भारत सरकार के Post Office Saving योजना के तहत जारी किया गया है।

राष्ट्रीय बचत पत्र योजना पूरी तरह से tax फ्री है और इसमें आपको tax savings के साथ Secured investment और गारंटी returns भी मिलते है। राष्ट्रीय बचत पत्र आप अपने नजदीकी Post Office से खरीद सकते है।

इस योजना में पैसे इन्वेस्ट करने पर आपको 7.6 परसेंट का ब्याज मिलेगा। NSC बॉन्ड खरीदने की कोई सीमा नही है। इस योजना से आपको 1.5 लाख तक के tax में छूट मिलती है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी आयु 18 साल से ऊपर होनी चाहिए, आपके पास Address proof और आपका कोई भी पहचान पत्र होना चाहिए। लंबे समय के लिए ये एक बहोत ही अच्छी investment स्कीम है।

7. खुद की financial literacy बढ़ाने पर इन्वेस्ट करें

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा, 21वी सदी में यह भी एक तरह का इन्वेस्टमेंट प्लान है जो आप खुद पर कर सकते हैं।

पैसों से पैसा बनाने के लिए सबसे ज्यादा यह जरूरी है कि आपको पैसों को ले कर समझ कितनी अच्छी है, अगर आपकी फाइनेंसियल और economic management की समझ अच्छी है तो आप बहुत आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

आपको अपने skills को को सुधारने के लिए जरूर पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए और यह आपको भविष्य में बहुत अच्छा रिटर्न देगा।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स या कई सारे एप्लीकेशन जैसे udemy, coursera, alison से आप तरह-तरह के money related skills को सीख सकते हैं और भविष्य में ढेर सारा पैसा भी इसके जरिए कमा सकते हैं।

आप शेयर मार्केट क्रिप्टो करेंसी रियल एस्टेट जैसे कई सारी चीजों के बारे में ऑनलाइन सीख सकते हैं। जब आपके पास जानकारी अच्छी होती है तो आपको पैसों को गवाने का रिस्क बहुत कम होता है। इसीलिए पैसा कमाने की हर एक स्किल को पहले सीख लीजिए उसके बाद ढेर सारा पैसा कमाइए।

FAQs:

किस निवेश में सबसे ज्यादा रिटर्न मिलता है?

अगर आप अपने पैसे निवेश करके अच्छा रिटर्न्स पाना चाहते है, तो आपको अपने पैसे Share Market में invest करने चाहिए। अगर आप Market की अच्छी जानकारी हाशिल करके सही से अपने पैसे निवेश करते है, तो आपको इससे अच्छे रिटर्न मिल सकते है।

सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट प्लान कौन सा है?

आज के समय मे सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट प्लान Mutual Fund में पैसे invest करना है। आप SIP के जरिये म्यूच्यूअल फण्ड में हर हफ्ते, महीने या तिमाही एक fixed amount इन्वेस्ट कर सकते है।

अपने पैसे कहाँ इन्वेस्ट करें?

पैसों को इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका Stock Market है। लेकिन इसमें आपको पूरी जानकारी लेकर ही अपने पैसे invest करने चाहिए। शुरुवात में आप mutual fund में अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते है। जो कि आपको एक अच्छा रिटर्न दे सकता है।

Also Read:

Share Market मे Trading कैसे करे 2022

Share Market में शेयर कैसे खरीदे

Conclusion:

हम में से ज्यादातर लोग यह सोच रहे होते हैं कि निवेश का सबसे अच्छा साधन क्या है? इंटरनेट के हर जगह पहुंचने से पैसों को भी इन्वेस्ट करने के कई सारे नए तरीके आ गए हैं।

ऐसे में अगर आपको भी सबसे अच्छा रिटर्न पाना है तो आपको सही जगह पर पैसा इन्वेस्ट करना होगा। किसी ने सही ही कहा है कि मार्केट में पैसा उड़ रहा है बस जरूरत है तो आपको इसे पकड़ने की, अगर आप अपने स्किल्स को लगातार बढ़ाते जाए और पैसे कमाने के तरीके सीखते जाए तो आप बहुत आसानी से ढेर सारा पैसा इन्वेस्टमेंट करके कमा सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट informative और helpful लगा होगा, अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You !