Top 10 दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

पिछले कुछ सालों में Duniya ka sabse accha business konsa hai ? और यूथ नौकरी से ज्यादा स्टार्टअप या खुद का business करने को ज्यादा महत्त्व क्यों दे रहे है? चलिए सब जन लेते हैं ।

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हम बहुत डरते हैं क्योंकि हमें डर होता है कि हमारा investment कहीं डूब ना जाए। Business insecurity होना नेचुरल है इसलिए आपको एक ऐसा बिजनेस स्टार्ट करना चाहिए जो चल सके।

आज के इस पोस्ट में हम आपको bharat ka sabse accha business और sabse jyada munafa wala business के बारे में डिटेल से बताएंगे। हम आपको यह भी बताएंगे कि sabse accha business kon sa hai जिससे आप कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा मुनाफा कमा सकें।

Duniya ka sabse accha business konsa hai

जब भी हम बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो हम ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने का रिस्क नहीं लेना चाहते क्योंकि हमें फेल होने की इनसिक्योरिटी रहती है।

किसी भी छोटे trader या merchant के पास स्टार्टिंग में ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करने के लिए नहीं होता है। आज के समय में बिजनेस में सक्सेसफुल होने के लिए पैसे बहुत ज्यादा जरूरी नहीं है। 

हर कोई कम से कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा मुनाफा देने वाला बिजनेस स्टार्ट करना चाहता है। इसलिए हमने यहां आपको 5 low budget business के बारे में बताया है जहां आपका ज्यादा पैसा इन्वेस्ट नहीं होगा। अगर यहां बताए गए बिजनेस को सीरियसली किया जाए तो वो बहुत प्रॉफिट दे सकता है।

Top 5 low budget business ideas in hindi

1. Game studio

आज के Youth को गेम खेलने में बहोत ही interest होता है ऐसे में आप एक Game Parlour या Studio खोलकर अच्छे पैसे कमा सकते हो।

जब भी market के कोई नया video गेम launch होता है तो हर बच्चा और युवक उसे खेलना चाहता है। लेकिन उस विडियो गेम को खरीदना हर किसी के बस की बात नही होती इसलिए वो उसे Game studio पर जाकर खेलते है और अपनी इच्छा पूरी करते है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छी जगह को सेलेक्ट करना होगा। फिर एक  डिसेंट और कम्फ़र्टेबल ऑफिस बनाना पड़ेगा।

आप रेंट पर भी ऑफिस ले सकते है। आपको स्टार्टिंग में कंप्यूटर, प्रिंटर, अपग्रेड सॉफ्टवेयर जैसी चीजें खरीदनी पड़ती है।

अगर आप इस business में successful होना चाहते है तो आप अपने स्टूडियो में अच्छे गैजेट्स का इस्तेमाल करे और ट्रेंड्स के हिसाब से गेम अपने स्टूडियो में रखे।

अगर आप इस बिजनेस को शहर में खोलते हैं तो आप ज्यादा फायदे में रहेंगे क्योंकि शहर में वीडियो गेम स्टूडियो की ज्यादा डिमांड होती है।

इस बिजनेस में आपके पास high powered computer और specialised software होनी चाहिए जिससे आप का गेम smooth और without lagging चल सके।

2. E- commerce

इंडिया में आने वाले समय में ई-कॉमर्स बिजनेस को सबसे अच्छा बिजनेस माना जाएगा। ई-कॉमर्स का मतलब होता है अपने बिजनेस को ऑनलाइन करना।

आप सबको पता ही है की Lockdown में उन लोगों का ही बिजनेस चला है जिन्होंने अपने बिजनेस को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों रखा था। 

एक सर्वे के हिसाब से 70% से ज्यादा लोग online shopping पसंद करते हैं क्योंकि यहां वैरायटी और शिपिंग की कोई टेंशन नहीं होती है। ई-कॉमर्स का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको खुद की e-commerce company को रजिस्टर करना होता है उसके बाद एक domain name को बुक करना होता है। 

आपका जो भी बिजनेस है उसे ऑनलाइन करके आप अपने आस पास सेल कर सकते हैं और जब आपकी मार्केटिंग और ज़ोन बढ़ जाए तो आप बड़े शहर में इसे expand कर सकते हैं। इस बिज़नेस में आप शुरुआत से ही 40- 50 हजार बहुत आराम से कमा लेंगे।

3. Event management

भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है और पूरे साल कोई ना कोई त्यौहार मनाया जाता है। त्यौहार के साथ साथ बर्थडे पार्टी, शादी या family function लोगों के घरों में हमेशा होते रहते हैं। अगर आप इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस खोलते हैं तो इसमें आपको कुछ भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

As a event manager आपको टेंट हाउस, cutlery और dancing-singing group को अरेंज करना होता है। आपको सिर्फ इन लोगों से कांटेक्ट करके उन्हें क्लाइंट्स देना होता है। Event management के इस बिजनेस को आप गांव और शहर दोनों जगह स्टार्ट कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको अपना visiting card बनवा लेना चाहिए क्योंकि जितने लोगों के पास आप की जानकारी होगी वह आपसे कंसल्ट जरूर करेंगे। 

4. Digital marketing

कम पैसे में ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक बेस्ट तरीका है। भारत में पिछले कुछ सालों में डिजिटल मार्केटिंग का यह बिजनेस बहुत बढ़ गया है। डिजिटल मार्केटिंग का मतलब होता है कोई भी मार्केटिंग जो digitally की जाए। 

हम सभी लोग जानते हैं कि ऑनलाइन मार्केट ऑफलाइन मार्केट से सस्ता होता है और ऑनलाइन लोगों की number भी ज्यादा है, इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप बहुत अच्छा है।

Digital marketing start करने के लिए आप सोशल मीडिया का हेल्प ले सकते हैं। Blogging, YouTube, SEO से ही डिजिटल मार्केटिंग किया जाता है।

Digital marketing से आप अपने ब्रांड वैल्यू और ऑडियंस दोनों को कई गुना ज्यादा बढ़ा सकते हैं। इसलिए अगर आपको ज्यादा प्रॉफिट कमाना है तो आप डिजिटल मार्केटिंग जरूर करिए। Digital marketing के business से आप महीने का लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

5. Freelancer

अगर आपके पास किसी भी तरह की टेक्निकल स्किल्स हैं तो आप इसे बेकार ना जाने दे। अगर आपको content writing, app development, web designing, html, java, graphic or logo designing जैसे कोई भी काम आते हो तो आप बिना घर से निकले महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं।

जैसा कि हमने पहले भी बताया ऑनलाइन नेटवर्क स्ट्रांग हो रहा है और इसीलिए लोग अपना वेबसाइट और एप्स बनवाते हैं। अगर आपको भी वेब डेवलपमेंट या एप्लीकेशन डेवलपमेंट का काम आता है तो आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। 

ऐसे ही बड़ी-बड़ी कम्पनीज और blogger अपनी वेबसाइट के लिए आर्टिकल्स लिखाते हैं, आप अपनी नॉलेज के अकॉर्डिंग niche select करके content writer बन सकते हैं।

फ्रीलांसिंग शुरू करने के लिए आप fiverr.comupwork.comfreelancer.com जैसी Websites का यूज कर सकते हैं। Freelancing का सबसे ज्यादा benefit ये है कि यहां आप दुनिया के किसी भी कंपनी के साथ काम कर सकते है और इसके लिए आपको international payment भी मिलता है।

Big budget business ideas in Hindi

एक बार जब आप low budget business में सफल हो जाते है तब आपको business करने के principles और assets मालूम हो जाते है। फिर आप big budget business के बारे में सोच सकते हैं। बड़े बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरुरत होती है।

अगर आपको करोड़पति बनना है तो आप छोटे बिजनेस करके नहीं बन सकते हैं। इसीलिए छोटे बिजनेस में ग्रो कर जाने के बाद आपको वही stay नहीं करना चाहिए। low बजट के बिजनेस से मिलने वाले प्रॉफिट को फ्यूचर के लिए सेव करना चाहिए।

हमने यहां आपको 5 best large scale business idea के बारे में बताया है जहां से आप बहुत पैसा कमा कर अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। 

Best 5 large scale business idea

1. Government job preparation business

इस बिजनेस से हमारा मतलब है Giant offline coaching, आज के समय में गवर्नमेंट जॉब पाने के लिए करोड़ों लोग प्रिपरेशन कर रहे हैं।

लगभग सभी बच्चे सरकारी नौकरी पाने के लिए कोचिंग करते हैं। सरकारी नौकरी पाने के लिए बच्चे गांव से शहर को जाते हैं।

बड़े शहर जैसे Delhi, Mumbai, Patna, Allahabad और Bengalore में बच्चे government job के लिए आते हैं। अगर इन शहरों में बड़ी कोचिंग खोली जाए जहां हजारों बच्चे एक साथ बैठकर पढ़ सके तो कोचिंग के इस बिजनेस से करोड़ों का टर्न ओवर हो सकता है।

आप चाहे तो अपने गांव में भी कोचिंग क्लासेज स्टार्ट कर सकते है। जो बच्चे शहर जाके कोचिंग अफ्फोर्ड नही कर सकते वो गांव में ही कोचिंग लगा लेते है।

UPSC, SSC जैसे एग्जाम की तैयारी में बच्चे लाखों रुपए कोचिंग की फीस देते हैं। इसलिए अगर आपके पास पैसों का बजट है तो आप कोचिंग खोल सकते हैं। 

2. Child care business

बड़े-बड़े शहरों में कौन सा बिजनेस फायदेमंद है जहां पेरेंट्स के पास इतना टाइम नहीं होता है कि वह अपने बच्चों का ध्यान रख सके तो वे लोग अपने बच्चों को child care authorities में छोड़कर ऑफिस या अपने काम पर जाते हैं।

Child care के इस बिजनेस में लाखों रुपए Annually चार्ज किया जाता है। Childcare के बिजनेस को खोलने के लिए आपको एक बिल्डिंग लीज पर लेना पड़ेगा और वहां बच्चों के खेलने की जरूरी सामानों को भी खरीदना पड़ेगा। इसमें बच्चे खेल के साथ साथ सीखते भी हैं।

चाइल्ड केयर के बिज़नेस में आपको कुछ टीचर्स को hire करना पड़ता है जो बच्चों को पढ़ाते लिखाते हैं। Big business idea में ये बिजनेस एक बेस्ट बिजनेस माना जाता है। यह बिजनेस अभी कुछ ही साल पहले इंडिया में आया है जो काफी ट्रेंडिंग में है।

3. Real estate ka business

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है तो आज के समय में ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करने की सबसे अच्छी जगह रियल स्टेट को ही माना जाता है।

अगर आपके पास कुछ बेसिक नॉलेज है तो Real estate के बिजनेस में chance of success 70 परसेंट से ज्यादा होता है।

पैसों को प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करना सबसे अच्छा माना जाता है जो आपको तो प्रॉफिट देता ही है पर साथ-साथ आपके आने वाले जनरेशन का भी future secure कर देता है।

आज हमारे देश में जितने भी अरबपति हैं सब के सब अपने पैसे को रियल इस्टेट में इन्वेस्ट करते हैं इसीलिए आप भी अपने पैसे को रियल इस्टेट में इन्वेस्ट करें।

रियल इस्टेट की इस बिजनेस में आपको गवर्नमेंट से कुछ जरूरी approval लेने पड़ते हैं उसके बाद आप अपने बिजनेस को grow करा सकते हैं।

4. Bond purchasing

जब भी किसी कंपनी के पास पैसा नही होता है और उन्हें उधार की जरुरत होती है तो वो bond जारी करते है।

अगर आपके पास कुछ principle amount है तो आपको उन बॉन्ड्स को खरीदना चाहिए जो बाद में काफी प्रॉफिट देता है। बड़ी कंपनियों के बॉन्ड्स हमेशा बिकते रहते हैं और आपको उस कंपनी के ग्रोथ की रिसर्च करके बॉन्ड खरीदना चाहिए। 

अगर आप share market में interest रखते है तो आपको bond market में जरुर investment करनी चाहिए। Bond purchasing करते समय आपको कुछ legal aspects को ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यहां malpractice भी होता है।

5. Shipping business

Shipping business एक बहुत ही अच्छा बिजनेस माना जाता है। बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे Amazon, Flipcart और Snapdeal  अपने product को shipping agency से ही डिलीवर करवाती है।

इस बिजनेस में आपको 10 लाख में बिजनेस यानी के 10 से 15 lakhs रुपए इन्वेस्ट करना होता है और उसके बाद आप करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। आपको सिर्फ कुछ डिलीवरी boys को काम पर रखना पड़ता है जो कंपनी के प्रोडक्ट को डिलीवर कर सके।

Conclusion

किसी भी छोटे बड़े बिजनेस को शुरू करने से पहले थोड़ी रिसर्च करें और अपने competitor और target audience का ध्यान रखें।

बिजनेस में आगे बढ़ने का फार्मूला है – Low to High. इसीलिए स्टार्टिंग में ज्यादा पैसा इन्वेस्ट ना करें और बिजनेस में आगे बढ़ने के लिए सेविंग करना भी बहुत जरूरी है।

Also Read,

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि Duniya ka sabse accha business konsa hai जिसे करके आप सक्सेसफुल हो सकते हैं। हमने आपको यहां best business ideas भी दिए हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें।

Thanks

Leave a Comment