दोस्तों, आज के इस डिजिटल युग मे Internet का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। लोग online ही सब काम कर रहे है, जिस वजह से digital marketing का ट्रेंड बढ़ रहा है। और इसमें करियर के options भी बहोत अधिक है। अगर आप भी digital marketing me career बनाना चाहते है, तो इस पोस्ट को जरूर पढिये। 

हम सब ये जानते है कि किसी भी business को grow करने के लिए उसके product की marketing करनी कितनी जरूरी होती है। आप दो तरीकों से मार्केटिंग कर सकते है ऑफलाइन मार्केटिंग और ऑनलाइन मार्केटिंग।online marketing को ही digital marketing कहते है। 

आज लगभग सभी लोगों के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट अवेलेबल है। इस वजह से हर कंपनी अपने product या service को online promote करना चाहती है। Digital marketing से आप अपने product या service को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है और product को अपनी targeted ऑडियंस तक आसानी से पहुँचा सकते है।  

आज के समय Digital marketing का स्कोप काफी बढ़ रहा है। इसलिए अगर आप इस फील्ड में अपना करियर बनाते है, तो आपको इससे काफी फायदा हो सकता है। Digital marketing में career बनाने के लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। तो जानते है डिजिटल मार्केटिंग क्या है। 

Digital marketing क्या है? 

दोस्तों, इंटरनेट, laptop और social media के माध्यम से की जाने वाली मार्केटिंग को ही online या digital marketing कहते है। 

Digital marketing में mobile, social media, search engine optimization(SEO), Email जैसे tools का इस्तेमाल करके मार्केटिंग की जाती है। 

डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाए?

दोस्तों, डिजिटल मार्केटिंग आज के समय एक बहोत ही अच्छा career ऑप्शन है जिसमे काफी विकल्प अवेलेबल है। लोग अब मनोरंजन के लिए digital media platforms जैसे Youtube, Facebook, Twitter, Instagram, Pinterest इनका इस्तेमाल ज्यादा कर रहे है। ज्यादा लोग डिजिटल मीडिया पर होने के कारण हर company अपने product की मार्केटिंग इन प्लेटफॉर्म्स पर करना चाहती है। 

अगर आप अपने current जॉब से खुश नही है या फिर आप अपने career में कुछ नया सीखना चाहते है, तो आप digital marketing का कोर्स करके एक अच्छा जॉब पा सकते है।

कुछ साल काम करने के बाद आप अपना खुद का भी online business सेटअप कर सकते है। इस फील्ड में आपको ज्यादा कुछ स्ट्रेस का काम नही होता है। शुरू में आपको थोड़ा effort लगाना पड़ता है, लेकिन उसके बाद आप काफी आराम से काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

Digital marketing में career बनाने के लिए पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग सीखनी होगी और उसके लिए आप कोई अच्छा digital marketing course कर सकते है। 

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है? 

Digital marketing course के अंदर आपको बहोत सारी चीज़ें सिखाई जाती है। आपको इस कोर्स में online marketing के सारे तरीके सिखाये जाते है। जिसमे Advertising, Search engine optimization(SEO), Search engine marketing, Social media marketing, Affiliate marketing और Email marketing शामिल है। 

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करे? 

आज के समय मे digital marketing course करने के बहोत सारे options अवेलेबल है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स free और paid दोनों तरह के होते है। ये आपके ऊपर depend करता है कि आप कोनसा कोर्स करना चाहते है। 

आप अपने नजदीकी कोचिंग सेंटर में जाकर भी ये कोर्स कर सकते है। या फिर आप online भी डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते है। आपको कोर्स करने से पहले उस कोचिंग सेंटर के सारे में जानकारी हाशिल करनी होगी। वहाँ का स्टाफ experience है कि नही और उनकी placement कैसी है। इसके साथ ही fees भी चेक करनी चाहिए। 

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नही होती है। आपने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किया हो या आप 12th पास है, तो भी आप ये कोर्स कर सकते है। आपको बस इंटरनेट और कंप्यूटर की थोड़ी नॉलेज होनी चाहिए। 

Also Read:

Digital Marketing बिजनेस कैसे करे 2022

Benefits of Digital Marketing in Hindi | Digital Marketing के फायदे

Online Marketing कैसे करे

Digital marketing course में क्या क्या सिखाया जाता है ?

दोस्तों, अब हम डिजिटल मार्केटिंग में किये जाने वाले पॉपुलर कोर्स के बारे में जानते है जो काफी डिमांड में रहते है। जिन्हें करके आपको आसनी से जॉब मिल सकती है। 

1. Search Engine Optimisation (SEO)

डिजिटल मार्केटिंग में SEO सबसे ज्यादा demanding कोर्स है। SEO में आपको ये देखना होता है कि कौन सी website, Google जैसे search engine में कितनी बार खोजी गयी है और कोनसी वेबसाइट उस related टॉपिक पर rank कर रही है।

हर website चाहती है कि वो search engine के पहले पेज और पहली rank पर हो। लेकिन ये सिर्फ SEO के जरिये ही पॉसिबल है। SEO किसी भी website को active बनाती है। इसमे आपको keywords का इस्तेमाल करना होता है जिससे viewers attract हो और वेबसाइट के आर्टिकल्स पढ़े।

डिजिटल मार्केटिंग में SEO experts की बहोत जरूरत होती है। इसलिए अगर आप ये कोर्स करते है तो इससे आपको अच्छा जॉब मिल सकता है और इससे आप अच्छे पैसे भी कमा सकते है। 

2. Social media marketing

दोस्तों, आज के समय मे सभी business ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का इस्तेमाल करते है। क्योंकि बहोत सारे लोग अपना ज्यादा तर टाइम सोशल मीडिया पर बिताते हैं इससे आप ये सोच सकते है कि इस marketing के जरिये कितने customers को टारगेट किया जा सकता है।

इसमे आपको video, image या graphics के जरिये प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी लोगों तक पहुचानी होती है। जिससे लोग product के बारे में जाने और उसे खरीदे। 

3. Email marketing

Email marketing भी डिजिटल मार्केटिंग का एक अच्छा तरीका है। इसमे Email भेजा जाता है और उसके response को analyze करके अपने targets को achieve करने की कोशिश की जाती है। इस कोर्स को करके आपको किसी भी कंपनी में ईमेल मार्केटिंग की जॉब मिल सकती है। 

4. Mobile marketing

Mobile marketing ये डिजिटल मार्केटिंग का एक बड़ा हिस्सा है। जिसके जरिये smartphone और टेबलेट का use करने वाले customers को product की जानकारी पहुंचाई जाती है। मोबाइल मार्केटिंग के जरिये कई प्रकार की Ads चलाई जाती है जिनमे social media, mobile Apps, website या टेक्स्ट मैसेज के द्वारा लोगों को information दी जाती है।

मोबाइल मार्केटिंग का एक और फायदा भी है, जिन लोगो के पास android फ़ोन नही है उनको भी टेक्स्ट मैसेज के द्वारा product की जानकारी दी जा सकती है। ज्यादातर बड़ी कंपनियां। text message का ही use करती है। 

5. Marketing Analytics

Marketing analytics के अंदर customer की गतिविधियों को ट्रैक करना और customer की needs को पहचानना होता है। मार्केटिंग एनालिटिक्स के जरिये कंपनी अपने बिज़नेस में लगातार बड़ोतरी कर सकते है। इसमे google analytics का डाटा सबसे जरूरी होता है, जिसके जरिये यूजर को किस product में interest है इसका पता लगाया जा सकता है। 

आपको marketing analytics exucative के रूप में जॉब मिल सकती है जिसकी सैलेरी भी काफी अच्छी होती है। 

इसके साथ ही digital markerting course में आपको Affiliate marketing, pay per click, keyword targeting, link building जैसे और भी बहोत टॉपिक सिखाये जाते है। 

FAQ

Digital marketing जॉब में कितनी पोजीशन होती है? 

Digital Marketing Specialist
SEO Specialist
SEO Manager
Marketing Analytics
Front End Web Developer
Back End Web Developer
E-Commerce Director
Social Media Specialist
Social Media Manager
Social Media Influencer
Graphic Designer
Content Marketing Specialist
Content Marketing Manager 
Product Marketing Specialist
Product Marketing Manager

डिजिटल मार्केटिंग सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों, डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद शुरुवात में आपको 4- 5 लाख सालाना पैकेज मिल जाता है लेकिन Experience के साथ ये बढ़ता जाता है। बहोत सारे experience डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर 2 लाख रुपये तक महीना कमा रहे है।
अगर आप blogging या youtube चैनल से अपने करियर की शुरुवात करते है, तो इसके लिए आपको टाइम देना होगा। आप जितना ज्यादा time देंगे, आपको उतना ही फायदा होगा।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों, डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के बहोत तरीके है। आप blogging, content writing, SEO, Website design, Social media, मोबाइल मार्केटिंग, Facebook Ads, Youtube, Affiliate marketing, PPC, Google Ads जैसे बहोत सारे तरीकों से पैसे कमा सकते है। आप details में जानकारी के लिए हमारी ये पोस्ट Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए? पढ़ सकते है।

Also Read:

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? 2022 (Rs.4000 रोज कमाए)

Content Writer कैसे बने? (कमाए Rs.150 से Rs.2000) Content Writing क्या है?

अपने Business को Online कैसे करे? (हजारो से लाखों में कमाए)

Conclusion:

दोस्तों, हमे उम्मीद है कि आप जान गए होंगे कि कैसे digital marketing me career की शुरुवात करे और अपना करियर सुनहरा बनाये। अगर आप अभी डिजिटल मार्केटिंग शुरुवात करते है, तो future में आपको बहोत फायदा मिल सकता है।

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो, तो इसे शेयर जरूर कीजिएगा।

Thank You!