दोस्तों, आज हम digital marketing business kaise kare इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। आज के समय में digital marketing बहोत ही important factor बन गया है और इसका विस्तार भी काफी बढ़ रहा है।

आजकल हर company अपनी service और product को प्रमोट करने के लिए digital marketing का use करती है। जैसा की हम सब जानते है की कोई भी business तभी सफल होता है जब उसकी marketing अच्छी तरह से होती है। अच्छी marketing एक Average बिज़नेस को भी काफी हद तक बढ़ा सकती है।

आज के इस Internet के ज़माने में हर कोई किसी ना किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म से connected होता है। यही वजह है की हर कोई अपने business को online लाना चाहता है या अपने products ऑनलाइन बेचना चाहता है।

दोस्तों, ये हमारे देश के लिए एक बहुत अच्छी बात है की हमारा भारत देश टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बखूबी कर रहा है। आज डिजिटल मार्केट यानी online मार्केट इतना बड़ा हो चुका है कि आज digital वर्ल्ड समझना सबके लिए बहुत जरूरी है। कही सारे लोग इस फील्ड में अपना करियर भी बना रहें है।

Digital marketing की बात करे तो यह एक ऐसी फील्ड है जहा आप सारा काम डिजिटल डिवाइस से करते है जैसे Computer या laptop और mobile। Digital marketing करने के लिए आपको ऑनलाइन सारी चीज़ों का ज्ञान होना जरूरी है।

लेकिन अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में आपको कुछ नही पता तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है। यहा हम आपको डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस कैसे करे इस बारे मैं सारी जानकारी देंगे। तो चलिए बिना समय गवाए शुरू करते है।

Digital Marketing क्या है?

दोस्तों, अगर आपको Digital marketing का business करना है तो सबसे पहले आपको digital marketing को समझना होगा। Generally Electronic devices या Internet के जरिये जो भी मार्केटिंग की जाती है उसे डिजिटल मार्केटिंग कहते है।

मतलब किसी business या product को Search Engine, Social Media, Email और Website के माध्यम से लोगों तक पहुचाने के लिए जो भी कोशिश की जाती है उसे ही डिजिटल मार्कटिंग कहते है। डिजिटल मार्केटिंग को ही Internet मार्केटिंग या ऑनलाइन marketing भी कहा जाता है।

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के कई सारे तरीके है जो समय के साथ बढ़ते जा रहे है और अगर हम ऑफलाइन मार्केटिंग की बात कि जाए तो ऑनलाइन मार्केटिंग उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद है।

आप डिजिटल मार्केटिंग के चलते अपना प्रॉडक्ट अपनी कम्युनिटी के पास पहुँचा सकते है। और अपना प्रोडक्ट टारगेट ऑडियंस के पास पोहचाने का यह सबसे फास्ट तरीका है। आपको इससे डिजिटल मार्केटिंग का ज्ञान मिल गया होगा अब हम आपको डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है और यह कोन कोन से तरीके में किया जाता है यह बताएंगे।

आम तौर पर जैसा हमने आपको बताया की डिजिटल मार्केटिंग यानी आपकी सर्विस या प्रोडक्ट या कंटेंट को लोगो तक पहुँचाना तो इसे करने के कही सारे तरीके है।

  • Blogging
  • YouTube Channel
  • Affiliate Marketing
  • SEO
  • Google adwords
  • Apps marketing
  • Social Media Marketing
  • Email Marketing

यह सारे तरीके है जिसके चलते डिजिटल मार्केटिंग की जाती है इसके अलावा भी कई सारे तरीके है जिससे डिजिटल मार्केटिंग की जा सकती है।

Digital Marketing business kaise kare

दोस्तों, अगर आपके पास पैसे है और आप सोच रहे है की digital marketing agency का business आप आसानी से कर सकते है, तो आप बिलकुल गलत सोच रहे है। क्योंकि अगर आपके पास डिजिटल मार्केटिंग का knowledge नही होगा तो आप पूरी तरह इस business में fail हो सकते है।

और अगर आपके पास डिजिटल मार्केटिंग का नॉलेज है तो आप बहोत कम पैसे invest करके भी छोटे स्तर पर ये business शुरू कर सकते है। इसलिए आप सारी जानकारी जान ले फिर इसका बिजनेस करने का सोचे क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत बड़ा arena है। नीचे दी गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस कर सकते है।

1. Get Training

दोस्तों, Digital marketing का business शुरू करने से पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी होना बहोत जरुरी है। आप इसके लिए किसी भी इंस्टीट्यूट से डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते है। जिसके चलते आपको इसके बारे में पूरी deep जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Also Read:

Digital Marketing se Paise kaise kamaye 2021

Apne Business ko Online kaise kare पूरी जानकारी

2. Experiment करे या Practical knowledge ले

दोस्तों, कोर्स पूरा होने के बाद तुरंत Agency शुरू ना करे। उससे पहले किसी दूसरी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में pratical knowledge जरुर ले। फिर आपको एक्सपेरिमेंट करने है इससे मेरा मतलब बनता है की आप ने कोर्स या ट्रेनिंग से जो भी ज्ञान प्राप्त किया है इसपर एक्सपेरिमेंट कीजिए।

इसके लिए आप किसी एजेंसी में काम कर सकते है या फिर आप कुछ नए experiment यानी जो आपने सीखा है वो सीधा अप्लाई कर के देख सकते है। इससे आपको पता चलेगा की आपने क्या सीखा है।

3. Office खरीदे या Rent पर ले

जब आपको एक्सपेरिमेंट से यह पता चल जायेगा की आप अच्छे खासे तरीके से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है तो आपको जल्दी से अगला स्टेप लेना है यानी जगह देखनी है अपने ऑफिस के लिए।

ध्यान रखिए आपको ऐसी जगह का selection करना है जहां Internet कनेक्शन और बिजली का कनेक्शन अच्छा हो और वहा आपको काम करने में कोई तकलीफ न हो। दोस्तों, अगर आपके पास office रेंट पर लेने के पैसे नही है तो आप घर पर भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। क्योंकि इसका ज्यादा तर काम online ही होता है। जब आपके पास ज्यादा customers हो जायेंगे तब आप कोई ऑफिस रेंट पर ले सकते है।

4. अपनी Digital Marketing agency का नाम Register करे

दोस्तों, फिर आपको अपने business के लिए एक नाम सेलेक्ट करना है। अगर पहले से ही आपने नाम select किया है तो वो नाम अवेलेबल है की नही ये जरुर check करे। आप एमसीए की website पर जाकर वहा ये नाम अवेलेबल है की नही चेक कर सकते है।

फिर आपको अपने select किये हुए नाम को register करवाना है। आपको पहले यह डिसाइड कर लेना है की आपको proprietorship इकाई के तौर पर रजिस्टर करनी है या फिर अपनी एजेंसी को प्राइवेट लिमिटेड कंपनी रखना है। अगर आप पार्टनरशिप में अपनी एजेंसी खोल रहे है तो आप पार्टनरशिप फर्म के तौर पर उसका रजिस्ट्रेशन कर सकते है।  

5. उपकरण और खर्चे  

दोस्तों, एजेंसी खोलते वक्त सबसे महत्वपूर्ण बात ये होती है की पैसे कहां से आएंगे। अगर आप एजेंसी खोलने वाले है तो office के किराए का खर्चा, employees की वेतन और सारे बिल्स और कहीं सारे उपकरणों के लिए आपको बेहिसाब पैसा लगेगा।

और उसके लिए आपको पहले से ही पैसों की व्यवस्था करनी होगी। इसलिए आपको पहले से इस बात का ध्यान रखना है की आपको 8 से 10 महीने के खर्चों का पहले ही कुछ इंतेजाम करना होगा।

6. एजेंसी के नाम से खुद की वेबसाइट बनाये

दोस्तों, आपको अपने डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी के नाम से एक website बनानी होगी। उसके लिए आपको एजेंसी के नाम का domain अवेलेबल है की नही ये पहले check करना होगा।

आपको अपनी website को अच्छी तरह से design करना होगा और आपकी service के बारे में details में जानकारी भी देनी होगी। एजेंसी के नाम की वेबसाइट बनाने से आपका एक अलग ब्रांड तयार हो जायगा।

7. Bank Account भी open करे

दोस्तों, शुरुवात में तो आपको इसकी कोई जरुरत नही होगी। लेकिन जैसे जैसे आपका business बढ़ता जायेगा आपको इसकी जरुरत पड़ेगी ही। इसलिए आप अपने agency के नाम का pancard बना कर उसके नाम का बैंक अकाउंट भी ओपन कर सकते है।

8. लोगो को hire करे

दोस्तों, अब आपको आपकी agency के लिए कुछ लोगों को hire करना होगा। Digital marketing agency में आपको Web Designer, SEO Expert, Adword Expert जैसे और अधिक लोगों को काम पर रखना होता है।

शुरुवात में आप कम experience वाले candidate को ले सकते है क्योंकि एक्सपीरियंस कैंडिडेट को आपको ज्यादा pay करना पड़ेगा। सही लोगो को hire करना यह सबसे महत्वपूर्ण बात होती है आपको हमेशा क्वालिटी पीपल को हायर करना है जिन्हें बहुत सारा नॉलेज हो।

9. Certificate जमा करे

दोस्तों, Google के कई सारे एग्जाम होते है, जिन्हे पास करके आप आसानी से certificate प्राप्त कर सकते है। अगर आपको अपनी Agency को trustworthy बनाना है तो आपको अपनी qualifications लोगो को बतानी पड़ेगी तब जाकर आप Customers का भरोसा जीत पाएंगे।

Also Read:

Affiliate Marketing se Paise kaise Kamaye?

[ 11+ Successful ] Online business ideas in Hindi

[Top 10] Online Paise kaise kamaye Website

Conclusion:

दोस्तों, इन सारी दी गई स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपनी agency खोल सकते हो। तो आज हमने इस पोस्ट में आपको Digital marketing business kaise kare इस संबंधित सारी जानकारी दी है। अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरुर करे।

Thank You ! 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel