दोस्तों, आज के समय Internet का use बहोत ज्यादा और तेजी से किया जा रहा है। इस वजह से online marketing kaise kare इस विषय मे जानना हम सभी के लिए बहोत जरूरी हो गया है। खासकर उन लोगों के लिए जो online पैसा कमाना चाहते है और अपने business को online बढ़ाना चाहते है। 

आजकल हर company अपनी service और product को sell करने के लिए online marketing का इस्तेमाल कर रही है। ये एक बहोत ही अच्छा तरीका है अपने बिज़नेस को expand और उसकी brand value को बढ़ाने के लिए। 

दोस्तों, कोई भी कंपनी जब किसी नए product को launch करती है या कोई इंसान जब नई कंपनी शुरू करता है, तो उसे successful बनाने के लिए उसकी marketing करना बहोत ज्यादा जरूरी होता है। Marketing से आपके प्रोडक्ट की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाई जा सकती है। 

पुराने जमाने मे बड़ी बड़ी कंपनियां marketing के लिए TV, Newspaper, Radio, Poster, Magazines और Banner जैसे तरीकों का इस्तेमाल करती थी। लेकिन समय के साथ साथ अब marketing के तरीकों में भी बड़ा बदलाव आ चुका है।

आज Internet का इस्तेमाल लगभग सभी लोग कर रहे है। इसलिए Internet का इस्तेमाल marketing करने के लिए किया जा रहा है। 

Online marketing क्या है इन हिंदी?

दोस्तों, जब कोई अपने product या service को बेचने या लोगों तक पहुचाने के लिए digital technologies जैसे internet, mobile phones, computer का use करते है, तो उसे online marketing या internet marketing कहते है। 

Online marketing का इस्तेमाल करके आप अपने product या service को targeted audience तक पहुंचा सकते है। ये एक बहोत ही fast तरीका है सही लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुचाने के लिए। 

दोस्तों, internet सस्ता होने के कारण लोग internet पर बहोत ज्यादा समय व्यतीत करने लगे है। जिसके कारण बड़ी बड़ी कंपनियां भी अपने product को online promote करने के लिए लाखों रुपये खर्च करती है। 

Online marketing के फायदे क्या है?

दोस्तों, हम सबको ये पता है कि किसी भी कंपनी को grow करने के लिए उसके product की marketing करना कितना जरूरी होता है। Offline marketing बहोत महँगा होता है और इसमें time भी बहोत लगता है। इसके comparison में online marketing सस्ता होने के साथ time भी save करता है। तो चलिए जानते है online marketing के क्या क्या फायदे होते है। 

1. Offline marketing की तुलना में ऑनलाइन मार्केटिंग बहोत सस्ता होता है और इससे आपको बेहतर results मिलते है।

2. Online marketing ये एक आसान और fast तरीका है अपने product को promote करने के लिए। 

3. आप अपने प्रोडक्ट को सही targeted audience तक बहोत आसानी से पहुंचा सकते है। 

4. Online marketing से आपकी कंपनी की brand value बढ़ती है। 

5. इसकी मदद से आप अपने product को पूरे विश्व मतलब globally promote कर सकते है। 

6. आपको Ratings, reviews और comments के जरिये customers की पसंद और नापसंद का पता चल जाता है। जिससे आप अपने प्रोडक्ट में जरूरी changes कर सकते है। 

7. Online marketing में आपको customers की सारी जानकारी मिल जाती है जैसे नाम, Mobile नंबर, Email, पता, etc जिसकी मदद से आप उनसे दुबारा contact करके अपने नए प्रोडक्ट की जानकारी दे सकते है।

दोस्तों, अब आपको online या digital marketing क्या है और इसके फायदे क्या होते है इसके बारे में जानकारी मिल गयी है। अब जानते है कि डिजिटल मार्केटिंग कैसे करते है?

Also Read:

Digital Marketing बिजनेस कैसे करे 2022

Benefits of Digital Marketing in Hindi | Digital Marketing के फायदे

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? (Rs.4000 रोज कमाए)

Online Marketing कैसे करे

दोस्तों, आज के समय मे online marketing करने के भी बहोत सारे तरीके अवेलेबल है जिनकी मदद से आप अपने product या service को प्रमोट कर सकते है। तो चलिए जानते है कि ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे इन हिंदी। 

1. Blogging

दोस्तों, blogging ये एक बहोत अच्छा तरीका है अपने product को प्रमोट करने के लिए। आप free में भी अपना ब्लॉग बना सकते है। आपको अपना ब्लॉग बनाकर अपने products या services के बारे लिखना होता है।

आपको इसमे कुछ अच्छे और helpful article लिखने होते है जिससे यूजर को मदद मिले सके या फिर वो आर्टिकल पढ़कर attract होकर आपके product को खरीद ले। बहोत सारे लोगों ने अपने digital marketing के career की शुरुवात blogging से ही कि है और वो digital expert बन चुके है। 

2. Search Engine Optimisation(SEO) 

दोस्तों, अगर आप search engine के माध्यम से अपनी website पर बहोत सारा traffic या customers को लाना चाहते है, तो आपको SEO का नॉलेज होना बहोत जरूरी है।

अगर कोई Google search engine में आपके product से रिलेटेड search करता है, तो उसे सबसे पहले आपके product की ही जानकारी मिलनी चाहिए। इसके लिए आपको अपने product के content को अच्छी तरह से optimize करना होता है।

बहोत सारी कंपनियों अपनी website के SEO पर लाखों रुपये खर्च करती है। अगर आप इस फील्ड में एक्सपर्ट बन जाते है, तो आप एक अच्छी सैलरी वाली जॉब पा सकते है। 

3. Social Media Marketing

Online marketing का ये सबसे आसान और फेमस तरीका है। आज के समय में लोग सबसे ज्यादा टाइम Social media platforms पर ही बिताते हैं। जब आप किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे Twitter, Facebook, Instagram का इस्तेमाल करते है, तो आप देखते होंगे कि आपकी timeline पर कुछ user friendly Ads दिखते रहते है।

अगर आप सोशल मीडिया के माध्यम से Ads रन करते है, तो ये Advertising का सबसे सस्ता और प्रभावशाली तरीका होता है। आज के समय मे product के promotion के लिए social media marketing सबसे अधिक उपयोग किया जाना वाला तरीका है। 

4. Youtube Channel 

दोस्तों, Youtube आज के समय मे दुनिया का सबसे लोकप्रिय video streaming प्लेटफार्म है जो करोड़ो लोगों को अपने प्लेटफार्म पर engage करके रखता है। Youtube पर बहोत सी कंपनियां अपने product को video के जरिये promote करती है।

दोस्तों, आपने देखा होगा कि बहोत से Youtuber जिनके हज़ारों और लाखों में subscribers होते है, वो अपने video में किसी अन्य product का भी Review देते है जिसके लिए उन्हें पैसे मिलते है। अगर आप एक video creator है तो आप भी Youtube का इस्तेमाल करके digital marketing स्टार्ट कर सकते है। यूट्यूब ये एक free platform है, जिसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। 

5. Affiliate Marketing

दोस्तों, आज के समय मे बहोत सारे लोग Affiliate marketing से लाखों रुपये महीने के कमा रहे है। ये एक commission based मार्केटिंग है। जिसका ज्यादातर उपयोग online shopping और product बेचने वाली कंपनियां करती है।

Affiliate marketing के जरिये आप इन online shopping websites के products को बेच सकते है। जिसपर कंपनी आपको कमीशन के तौर पर कुछ पैसे देती है। मतलब कंपनी उन लोगों को पैसे देती है जो उनके products बेचते है या customers लाते है। ये digital marketing का एक smart तरीका है जिससे website की marketing भी होती है और products भी sell होते है। 

6. Email Marketing

Email marketing की मदद से कंपनी अपने products के नए offers और discounts को अपने customers तक डायरेक्ट Email के जरिये पहुंचा सकती है। इसके साथ ही कंपनी अपने customers से प्रोडक्ट का Feedback भी ले सकती है।

आपने भी अपने ईमेल एकाउंट में कई online shopping कंपनियों के Email देखे होंगे, जो कि online marketing का ही एक तरीका है। 

7. Apps Marketing

दोस्तों, जो भी बड़ी बड़ी websites होती है, उन सभी के Apps आपको Play store पर दिखने को मिल जाएंगे जैसे Amazon, flipkart, Zomato, Olx, etc।

आज के समय मे हर किसी के पास smartphone होता है और ज्यादातर लोग shopping, money transfer, photo editing, online ticket booking, News और Social media के लिए Apps का ही use करना पसंद करते है। क्योंकि website के मुकाबले App का इस्तेमाल करना ज्यादा easy होता है। 

8. Google Adwords

दोस्तों, आपने internet पर बहोत सारे Ads देखे होंगे, जिसमे से ज्यादातर Ads Google द्वारा दिखाए जाते है। Google Adwords की हेल्प से आप भी अपने product की marketing कर सकते है।

ये एक paid service है जिसके लिए आपको पैसे देने पड़ते है। लेकिन यहाँ से आपको ज्यादा leads या कस्टमर्स मिलने के chances होते है। आप अपनी targeted audience तक अपने product को बहोत आसानी से पहुंचा सकते है। 

Google Adwords के माध्यम से आप कई तरह के Ads चला सकते है। जैसे Display ads, Image ads, Text ads, Gif ads, video ads, Pop-up ads, Sponsored search, etc। 

Also Read:

अपने Product को Online कैसे बेचे

Affiliate Marketing क्या है? 2022 (Rs.2000 हर दिन कमाए

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए? (Rs.10 लाख/महीना)

Conclusion

दोस्तों, वैसे देखा जाए तो Online marketing के बहोत सारे तरीके है। लेकिन आपको सिर्फ उन तरीकों का इस्तेमाल करना है, जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा traffic मिले। क्योंकि जितने ज्यादा लोग आपके product को देखेंगे, उतने ही आपके product के sell ज्यादा होंगे। 

इस आर्टिकल में हमने वही तरीके बताए है, जिनका इस्तेमाल करके आप ज्यादा traffic प्राप्त कर सकते है। अगर आपको हमारा ये आर्टिकल online marketing kaise kare अच्छा लगा हो, तो इसे शेयर जरूर करे। 

Thank You!