दोस्तों, digital marketing के फायदे क्या होते है ये बहोत सारे लोगों को पता नही होते है। इसलिए आज हम आपको benefits of digital marketing in hindi के बारे में बताएंगे।

आजकल हर कोई अपने business को online लाना चाहता है। क्योंकि ऑनलाइन business लाने से आप अपने product या service को आसानी से अपने टारगेट audience तक पहुंचा सकते हो। Digital marketing आपको कम पैसों में भी अपने business की Advertisement करने का मौका देता है।

दोस्तों, जैसा की आप सभी यह जानते है online मार्केट कितना बड़ा है और कही सारी लोग digital marketing करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे है। online marketing में कई सारे ऐसे sources है जिन्हें सीख कर आप आसानी से लाखों रुपए कमा सकते है।

बढ़ती हुई technology के चलते एक आम आदमी अपने घर से किसी भी स्किल को सीख कर पैसे कमा सकता है। बस उसेको पूरे online marketing का ज्ञान होना चाहिए जिससे वो आसानी से पैसे कमा सकता है।

Digital marketing क्या है  

दोस्तों, digital marketing ये दो अलग शब्द से बना है digital यानी internet और marketing यानी विज्ञापन। Digital marketing का आसान मतलब यह बनता है की किसी भी product की marketing online platforms के जरिए करना उसे digital marketing कहा जाता है।

उदाहरण के लिए अगर आप अपने product की marketing किसी यूट्यूब चैनल के जरिए कर रहे हैं तो उसे digital marketing कहा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग का मेन purpose होता है की online किसी भी product या service को लोगो तक पहुँचाना। जो digital marketing करते है उन्हे digital marketers कहा जाता है।

digital marketers सारी चीजों को analyze करते है और product की marketing करते है। साथ ही यह सारा काम online लैपटॉप या फिर PC के जरिए होता है।

Benefits of digital marketing in hindi

दोस्तों, डिजिटल मार्केटिंग के बहोत सारे फायदे है। offline marketing के तरीकों के मुकाबले digital marketing कम समय में accurate result देता है। ऑफलाइन advertisement में आपको ये नही पता चलता की आपकी Ad कितने लोगों ने देखी है। लेकिन online मार्केटिंग में आपको सारी information मिल जाती है। तो चलिए जानते है की digital marketing ke fayde क्या है।

1. Global Reach

दोस्तों, Digital marketing की सबसे बड़ी खासियत और महत्वपूर्ण भाग यही है की इसका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने product या सर्विस को घर बैठे लोगो तक पहुंचा सकते है।

आप अपने कस्टमर्स को अपने product या सर्विस की पूरी जानकारी आसानी से दे सकते है। पूरी दुनिया में कही भी आप अपने product की मार्केटिंग कर सकते है, जो offline मार्केटिंग में पॉसिबल नही होता है।

2. Brand building

दोस्तों, जैसा की आपको ये पता होगा की बिजनेस business में ब्रांड वैल्यू कितनी महत्वपूर्ण होती है। आज दुनिया के सभी लोग यह जानते है की मैकडोनाल्ड दुनिया के सबसे अच्छे बर्गर नही बनाता लेकिन ब्रांड वैल्यू के चलते mcdonald का नाम इतना बड़ा हो गया है।

तो उसी तरह आप आपने कंटेंट या सर्विस या फिर अपने product की ब्रांडिंग खुद कर सकते है और अपना खुद का ब्रांड क्रिएट कर सकते है। आप अपने ब्रांड को कही सारे sources जैसे सोशल मीडिया के चलते उसको popular बना सकते है।

Also Read:

Digital Marketing बिजनेस कैसे करे 2021

Digital Marketing se Paise kaise kamaye

3. Easily notify your customer

दोस्तों, Easily notify your customer का मतलब यह बनता है की आप digital marketing के चलते अपने product कि notification अपने कस्टमर को दे सकते हो। Customer को सबसे पहले पता चल जायेगा की आपने कोई product launch किया है।

4. Easily connect to customers

Online एक केवल ऐसा जरिया है जिसके चलते आप कम समय में किसी भी व्यक्ति से जुड़ सकते है। आप digital marketing के चलते अपने product के रिव्यू अपने कस्टमर को आसानी से दिखा सकते है।

Email या ब्लॉग commenting के चलते आप अपने कस्टमर से आसानी से जुड़ सकते है। और ईमेल और ब्लॉग के जरिए आप हमेशा अपने कस्टमर से जुड़े रह सकते है और आसानी से feedback इकठ्ठा कर सकते है।

5. Easy to Review

दोस्तों, किसी भी product को पॉपुलर करने में सबसे महत्वपूर्ण बात ये होती है की आप उसका हमेशा रिव्यू लेते रहे। तब जाकर आपको उस product का best version जानने को मिलेगा। और constant updates अपने product को बेस्ट बना देता है। Digital marketing के जरिए आप अपने product की खामियों को जान सकते है और उसमे जरुरी changes भी कर सकते है।

6. Return of investment

दोस्तों, डिजिटल मार्केटिंग में आप एक अंदाजा लगा सकते है की आपको अपने product को promot करने में कितना खर्चा आया और उससे आपको कितना respose मिला। इससे आपको अपनी investment पर return मालूम होती है।

Digital marketing के सारे platforms एक दूसरे से जुड़े हुए होते है। आप आसानी से किसी भी query या फिर किसी भी problem को solve कर सकते है।

7. Effective

सबसे महत्वपूर्ण बात यानी इसका output आप अक्सर किसी भी काम को करने में यह सोचते होंगे की क्या मुझे इससे फायदा होगा? लेकिन आप जब digital marketing करेंगे तो इतना जरूर है की आपकी सर्विस या product की जानकारी बहुत से लोगों के पास पहुंच जाती है कहने का तात्पर्य यह है कि digital marketing एक बहुत effective जरिया है marketing का।

8. Save Time and Money

दोस्तों, digital marketing का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप बहोत कम पैसों में अपने product या service की marketing कर सकते है। और इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नही करने पड़ते है।

इसके अलावा भी digital marketing के कही सारे फायदे है। Digital marketing में आपको सिर्फ और सिर्फ लर्निंग की जरूरत है फिर आप आसानी से digital marketing से पैसे कमा सकते है। इसी वजह से इसे एक बहुत अच्छा जरिया माना जाता है marketing का।

Also Read:

Apne Business ko Online kaise kare पूरी जानकारी

Advertisement ka Business kaise kare

[ 11+ Successful ] Online business ideas in Hindi

Conclusion:

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपको benefits of digital marketing in hindi के बारे में बताया। हम आशा करते है की, आपको इस लेख से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी। और अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर जरुर कीजिएगा।

Thank You 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel