Best & Cheapest Web Hosting in India ( हिंदी )

Web Hosting क्या है ?

जिस तरह से transport के business में सामान रखने के लिए एक गोदाम की आवश्यकता होती है ठीक उसी तरह से website को ऑनलाइन show करने के लिए Cheapest web hosting in India की जरुरत होती है।

Web Hosting आपके website का सारा data online कर देती है और आपकी website पर आने वाले visitor को वो डाटा provide करती है।

आप इसको इस तरह से समझ सकते हैं कि ये एक प्रकार का कंप्यूटर है जो आपके डाटा को store रखता है तथा उस डाटा को आपके user तक provide करता है। 

Web Hosting काम कैसे करता है ?

सीधे तौर पर बताऊँ तो ये एक कंप्यूटर होता है जो हमारी वेबसाइट को हर टाइम ऑनलाइन रखता है, फिर चाहे दिन हो या रात आपकी वेबसाइट हमेशा ऑनलाइन रहती है।

आप इसको इस तरह से मान सकते हैं जैसे कोई घर बनाने के लिए जमीन की जरुरत होती है, ठीक वैसे ही किसी वेबसाइट को बनाने के बाद उसको hosting की जरुरत होती है।

ये जरुरी नहीं है की Web hosting आप खुद बनाएँ और उसको 24 घंटे इंटरनेट से जोड़ कर रखे या चालू रखें।

बहुत सारी companies ऐसी हैं जो best and cheap web hosting किराये पर देती हैं जिस पर आप अपनी website को host करवा सकते हैं। ये ठीक वैसा ही है जैसे हमने कोई घर किराये पर ले लिया हो।

जब कोई website बनाता है तो उसके दिमाग में सबसे पहले ये आता है कि हमारी वेबसाइट पर जो information है या जिस भी प्रकार का डाटा है वो लोगों तक पहुंचे। तो इसके लिए हमे अपनी website का सारा डाटा अपनी web hosting पर upload करना पड़ता है।

आपके ऐसा करने के बाद जब कोई इंटरनेट user आपकी website सर्च करता है तो इंटरनेट आपकी website को उस web server से जोड़ देता है, जहाँ पर आपकी website की सारी information पहले से ही store है।

आपकी website का visitor आपके द्वारा दी गयी information तक पहुंच जाता है, जो आपका उद्देश्य था वो पूरा होता है। ऐसे में यदि आपकी website किसी web hosting से जुडी हुई नहीं है तो user आपके द्वारा दी गयी information तक नहीं पहुंच पायेगा।

Domain Name को web hosting से जोड़ने के लिए DNS का use किया जाता है, जिससे domain को यह पता चल जाता है कि आपका website कौन से web server में रखा गया है।

Web Hosting कितने प्रकार की होती हैं ?

Web Hosting क्या है और कैसे काम करती है ? इन सबके बारे में तो मैंने आपको बता दिया है परन्तु अगर आप cheapest web hosting in india लेने जा रहे हैं तो आपको ये जरूर पता होना चाहिए कि Web Hosting अलग अलग websites के लिए अलग अलग तरह की होती हैं।

चलिए इनके बारे में विस्तार से बात करते हैं।

Shared HostingDedicated Hosting
Virtual Private ServerCloud Hosting

1. Shared Web Hosting

Shared Hosting जैसा कि हम नाम से ही अंदाजा लगा सकते हैं कि इसमें एक server बहुत सारी websites एक hosting पर share करते हैं। इस website को नए ब्लॉगर के लिए बनाया गया है। shared hosting का फायदा ये है कि ये आपको बहुत ही सस्ता पड़ता है जिससे शुरुआत में जब आपकी website से कम earning पर भी आप इसको आसानी से अफोर्ड कर सकते हैं।

अब आप सोचेंगे की जब ये सस्ती भी है और अच्छी तरह से काम भी करती है तो सब लोग इसको ही purchase क्यों नहीं करते हैं। जैसा कि हमने बताया अगर आप नई ब्लॉगर हैं और शुरआत में इतना ज्यादा ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो आपके लिए ये सबसे अच्छी hosting है

पर जैसे जैसे आपकी website पर ट्रैफिक आने लगेगा आपकी website का loading टाइम बढ़ने लगेगा। क्योंकि उस वक़्त आपकी hosting share हो रही होगी।

वैसे जब तक आपकी website नई है तब तक आप इसका बड़े आराम से use कर सकते हैं और जैसे जैसे ट्रैफिक बढ़ने लगे आप कोई नयी separate hosting ले सकते हैं, जो केवल आपकी site को host करे ।

 

2. Virtual Private Server

जिस तरह से एक building में बहुत सारे कमरे होते हैं ठीक वैसे ही server में बहुत सारे ब्लॉक होते हैं। shared hosting में तो उन block को भी कई part में divide किया जाता था जिसमे हमारी website को एक पार्ट मिलता था

पर Virtual Private Server में एक पूरा का पूरा ब्लॉक ही एक website को दिया जाता है। Virtual Private Server को शार्ट में VPS बोलते हैं, ये hosting उन websites के लिए है जिस पर visitors की एक बड़ी मात्रा आने लगी है और उस website को पसंद करने लगी है।

VPS बहुत secure होती है, shared hosting के मुकाबले में इसका performance ज्यादा अच्छा रहता है और जैसा की मैंने आपको बताया की ये शेयर्ड hosting से ज्यादा traffic हैंडल कर सकता है। 

VPS खरीददारी Shared Hosting से महंगी होती है पर owner तभी इस hosting को खरीदता है जब visitors आने लगते हैं यानि उस वक़्त आप काफी earning करने लगेँगे इसलिए इसकी cost की परवाह न करें क्योंकि ये बहुत जरुरी होती है और website को आगे बढ़ाने  में help करती है।

 

3. Dedicated Hosting

Dedicated Hosting VPS से एक level ऊपर की hosting है। VPS में server का एक ब्लॉक आपकी website को host करता था पर dedicated hosting में पूरा server आपकी ही website को होस्ट करेगा।

Dedicated Hosting एक प्रकार से आपके द्वारा ख़रीदा गया घर है जिस पर केवल आपका ही अधिकार है। इसी प्रकार ये आपका server होगा जहाँ पर आपकी website का डाटा होगा।

Dedicated Hosting सबसे ज्यादा secure है क्योंकि यहाँ पर आपको अपना कोई भी डाटा किसी दूसरी site को पार्टनर बना कर होस्ट नहीं करवाना है। इसमें आपको इतना स्पेस मिलता है कि आपकी site का loading time भी बहुत अच्छा होगा,

अपने तरह की सभी hosting में ये best है और इसका performance जबरदस्त है। ये और दूसरी hosting से काफी महंगी पड़ती है पर अगर quality को cost से compare करे तो quality जीत जाती है। 

इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें चाहे कितना भी हाई traffic आ जाये ये सब manage कर लेता है और किसी भी हालत में आपकी site को user की request पर available करता है।

4. Cloud Hosting

Cloud Hosting की आम तौर पर ज्यादा जरुरत नहीं होती है पर जो बहुत बड़ी website होती हैं जिनके थोड़ी देर के लिए भी server down हो जाये तो काफी नुक्सान हो जाता है उनके लिए तो cloud hosting बहुत जरुरी पार्ट है।

आप इसको इस तरह से समझ सकते हैं कि इसमें dedicated hosting आपस में interconnect रहती हैं और यदि किसी एक का भी सर्वर डाउन होता है तो ये dedicated hosting एक दूसरे को मैनेज कर लेती है जिससे कभी कोई भी साइट एक second के लिए भी डाउन नहीं होती।

यदि हमारी किसी website पर हज़ारों visitors daily आते हैं और कभी 6 महीने में एक बार Dedicated hosting के server down हो जाते हैं तो हमे कुछ घण्टों में इतना नुक्सान नहीं होगा जितना की लाखों visitors वाली website को हो जायेगा।

इसलिए बहुत सारी बड़ी बड़ी website cloud hosting का use करती हैं। cloud Hosting में server down होने के बहुत कम chance होते हैं। ये हाई traffic को आसानी से handle कर लेता है। बस इसका केवल एक नुक्सान है कि ये दूसरी hosting से थोड़ी महंगी पड़ती है।

Watch Video:

Cheapest Web Hosting कहाँ से खरीदें ?

Website बनाने के बाद सबसे पहला ख्याल ये आना चाहिए कि hosting कहाँ से लें ? क्योंकि hosting ही आपके ब्लॉग को पॉपुलर करने का एक बहुत बड़ा factor है जो आपके work, information को लोगो तक पहुंचता है

जिससे आपके ब्लॉग को push भी मिलता है और appreciation भी। वैसे तो आपको बहुत सारी कंपनी फ्री में hosting provide करवा देती हैं पर फ्री की चीज़ फ्री की ही होती हैं वो केवल आपको फ्री की hosting इसलिए provide करवाते हैं जिससे आप अपनी website आसानी से start कर सके जैसे:- Blogger और WordPress.

यहाँ पर आप website बनाते वक़्त जो information उसमे feed करते हैं वो आपकी फ्री hosting पर store हो जाती है और आपके visitor को वो information provide हो जाती है।

Free web hosting in India hindi में यहाँ तक तो सब सही चलता है पर जब बात आती है website grow करने की तो ये paid hosting से पिछड़ जाती है क्योंकि paid hosting आपकी loading time को काफी हद तक कम कर देती हैं और उसको free hosting वाली site से ऊपर rank करती है।

साथ ही paid hosting SEO friendly होती है जिससे SEO में काफी मदद मिलती है।

यदि आप एक successful blogger बनना चाहते हैं तो आपको ये निर्णय सोच समझ के लेना होगा कि web hosting किस company से खरीदी जाये।

Web Hosting provider in India करवाने वाली बहुत सारी companies internet पर भरी हुई हैं जो सबसे cheapest web hosting in india से करवाने के दावे करती हैं।

तो आप अपनी website के लिए सबसे बेहतर option choose नहीं कर पाएंगे क्योंकि बहुत कम companies ही ऐसी हैं जो आपको एक अच्छी service देती हैं।

उनमे से कुछ सबसे बेहतरीन best Hosting companies in india के बारे में मैं आपको बताने जा रहा हूँ जो India में hosting provide करने में best हैं।

Best Web Hosting Companies in India 

1. Godaddy

2. BlueHost

3. HostGator  

4. DreamHost

5. CloudWays

ये Top 10 companies हैं जो इंडिया में बहुत famous हैं और अगर आपकी वेबसइट इंडिया से है और सबसे ज्यादा traffic इंडिया से आता है तो आप अपनी website के लिए इनमे से किसी भी कंपनी की hosting buy कर सकते हैं।

इन सभी कंपनी की services best है और पैसों में भी गड़बड़ी नहीं करते हैं और जो इनकी policy होती है उसके according ही चलते हैं। वैसे तो hosting purchase करने का तरीका सभी websites पर एक सा ही है पर इसके अलावा मैं आपको इनके बारे में छोटी-मोटी चीज़े बता देता हूँ।

1. Godaddy 

Godaddy इंडिया ही नहीं बल्कि दुनिया की Best cheap web hosting in india में से एक है। अगर आप एक नई ब्लॉगर हैं और hosting लेना चाहते हैं तो आप Godaddy से एक अच्छे प्लान पर hosting buy कर सकते हैं।

वैसे तो godaddy free hosting offer करता है पर अच्छा यही होगा कि आप free प्लान से बचे जिसके बारे में मैं आपसे पहले ही discuss कर चुका हूँ।

जब आप Godaddy पर hosting खरीदने जाते हैं तो आपके सामने दो तरह की hosting होती है। एक wordpress website के लिए और दूसरी normal website के लिए क्योंकि दुनिया की 25% website wordpress पर ही हैं, तो उसके लिए उन्होंने एक अलग section बनाया हुआ है।

अगर आपकी website wordpress पर नहीं है तो आप general hosting खरीद सकते हैं। अगर आपको केवल एक ही website host करनी है तो आप इनका cheapest plan खरीद सकते हैं जो सिर्फ 99 रूपए पर महीने का होता है।

मैं आपको बता दूँ कि hosting के साथ-साथ आप यहाँ से domain name भी खरीद सकते हैं। 

2. BlueHost 

BlueHost एक बहुत अच्छी cheap web hosting company है जो काफी famous है। बहुत सारे bloggers hosting के लिए इसी का use करते हैं। इसलिए मैं भी आपको Officially Re-commanded Blue Host के बारे में बताने जा रहा हूँ।

BlueHost से hosting लेते समय आपको एक free domain name भी मिलता है। इसमें आप basic hosting भी आसानी से buy कर सकते हैं और बड़ी से बड़ी hosting buy करने पर BlueHost offer के according 50 से 70% तक discount देता है।

आपको simply company की main website पर जाकर get started पर click करना है और अपनी कुछ detail उनको देनी है। इसके बाद आपको अपने हिसाब से कोई भी hosting choose करनी है और साथ में ऑफर भी check करते रहना है।

वैसे मेरी personal advice ये है कि आप इसके लंबे प्लॉन ही ले जैसे 36 महीने के प्लॉन में आपको 66% तक की छूट मिल जाती है यानि असली price के आधे से भी कम में बस आपको ये एक ही बार खरीदनी होती है और 36 महीने के लिए hosting की tension भूल जानी होती है। 

3. HostGator                

HostGator और BlueHost के प्लॉन एक जैसे होने की वजह से इनको एक ही category में रखा गया है साथ ही इनकी performance भी बहुत अच्छी रहती हैं इसलिए इन दोनों को इंडिया ही नहीं बल्कि दुनिया की टॉप hosting कंपनी में जगह मिली हुई है।

सबसे पहले मैं आपको suggest करूँगा कि अगर आप पहली बार hosting खरीद रहे हैं तो कोई बड़ा प्लॉन मत लीजिये बल्कि एक महीने का प्लान लेकर देखिये जिससे आपको इनके work में फर्क पता चल जायेगा।

उसके बाद आप अपनी मर्जी से चाहे कितने भी समय का प्लॉन खरीद सकते हैं। इसमें भी आपको Bluehost की तरह ही प्लान choose कर अपनी डिटेल fill करके आसानी से hosting खरीद सकते हैं।

4. DreamHost 

इस Company पर आप आँख बंद करके ट्रस्ट कर सकते हैं, ये आपकी website के लिए hosting खरीदने के लिए best website है। ये website कभी एक हॉस्टल से start हुई थी और आज 4 लाख से ज्यादा ग्राहकों को service और 15 लाख से ज्यादा website को hosting दे रही है।

यह एक 100% अपटाइम hosting company है जो server के डाउन होने के 0% chance होने का दावा करती है। इसके प्लान दूसरी websites से थोड़े बहुत ज्यादा हो सकते हैं पर इसके ग्राहक इस website से बहुत खुश हैं और इसकी services का भरपूर लाभ ले रहें हैं। 

ये समय समय पर Promocode की हेल्प से ऑफर भी देते रहते हैं तो आपके लिए फायदे की बात ये है कि आप भी hosting खरीदने से पहले google पर इसके ऑफर और promocode पता कर लें। 

5. CloudWays 

CloudWays एक मैनेज cloud hosting plateform है जिसमे हम जितनी भी पॉपुलर क्लाउड hosting हैं हम उनको बड़ी ही आसानी से बिना किसी technical knowledge के आराम से use कर सकते हैं,

जो कि इसकी एक advantage है। CloudWays को use करने वाले bloggers या website owner इसको लेकर काफी positive दिखाई देते हैं।

कुछ bloggers ऐसे भी हैं जिन्होंने direct इसी hosting को choose किया है अपनी website के लिए उनका मानना है कि इससे उनकी information को और ज्यादा push मिलता है।

इसको use करने वालों का experience है कि इस hosting को buy करने के बाद उनके ब्लॉग या फिर website का loading time आसानी से घट रहा है जिससे user बिना किसी परेशानी के website access कर पा रहे हैं।

ये use करने में आसान है और इसमें automatic backup मिल जाता है। इसको आप आसानी से मैनेज कर सकते हैं, इसके server cloud hosting पर होते हैं तो server डाउन होने का कोई सवाल ही नहीं है। 

Cheapest Web Hosting in India  में क्या-क्या features होते हैं ?

Web Hosting खरीदते वक़्त हमे कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि जो cheap hosting हम खरीदने जा रहे हैं उसमे हमे कौन-कौन से basic feature मिल जाते हैं।

कभी -कभी हम कुछ unregistered या गलत कंपनी से hosting ले लेते हैं और बाद में वो हमे बहुत परेशान करती है और कुछ भी features provide नहीं करती है और अपनी policy के opposite चली जाती है।

Hosting buy करने से पहले कुछ features के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरुरी है, कहीं ऐसा ना हो की आप hosting खरीदने के बाद इस चीज़ पर ध्यान दे तो आइये चलिए Hosting के features पर नजर डालते हैं। 

1. Bandwidth 

Bandwidth आपकी website और visitors के बीच एक particular time में transfer होने वाले डाटा की मात्रा को बताता है। मुझे पता है कि ये चीज़ समझना आपके लिए थोड़ा सा typical भी हो सकता है पर आप इसको इस चीज़ से समझ सकते हैं की Bandwidth जितनी ज्यादा होगी आपकी website के लिए ये चीज़ उतनी ही अच्छी होगी

क्योंकि इससे आपकी website पर कई सारे visitors एक साथ आसानी से access कर सकेंगे और ठीक इसके opposite low bandwidth वाली website की speed बहुत कम हो जाती है

जिससे visitors को wait करना पड़ता है जिससे उसके website को leave करने का खतरा रहता है। 

Also Read,

2. Up-time

आपने सुना होगा कि जब कोई website respond नहीं करती है और बार-बार web server not found ही आता रहता है तो उसका यही reason होता है कि उस website के server down हैं पर ऐसा बहुत छोटे समय के लिए होता है ।

उसका ठीक opposite होता है कि website सही ढंग से काम कर रही है यानि की server up है और इस situation को ही Up-time कहते हैं।

जिस web hosting का जितना ज्यादा Up-time होता है वो hosting उतनी ही ज्यादा अच्छी होती है। हर कंपनी 99.99% Up-time की guarantee देती है पर कौन सी ज्यादा भरोसेमंद है वो web hosting लेने के बाद ही पता चलता है। 

3. Storage 

जब आप cheapest we hosting in india खरीदते हो तो इसका सीधा सा मतलब होता है कि आप internet पर कुछ storage किराये पर ले रहे हो जो केवल आपकी है आप उसमे अपनी website का कुछ भी डाटा अपलोड कर सकते हो जो हमेशा ऑनलाइन ही रहेगा।

आपको जितनी जरुरत हो आप उतना ही स्पेस buy कर सकते हैं यदि आपकी website छोटी है static है तो आप कम storage में भी काम चला सकते हैं और अगर आपकी website में बहुत सारा डाटा पहले से ही uploaded है

या फिर होने वाला है आप कुछ ज्यादा storage ले सकते हैं। Storage आपके budget पर भी depend करती है आप ज्यादा storage भी ले सकते हैं और कम भी जैसी आपकी जरुरत होती है। 

4. Backups 

कभी-कभी हमसे बहुत important चीज़े delete हो जाती हैं जिसको हम recover कर लेते हैं और कभी कभी वो recover नहीं हो पाती है, जिससे हमे नुक्सान झेलना पड़ता है। ठीक यही समस्या server या web hosting पर भी आती है।

ये एक ऐसा feature है जो बहुत जरुरी होता है और प्लॉन के हिसाब से कंपनी आपको provide करवाती है। कभी-कभी जब डाटा loss हो जाता है तो आप hosting की मदद से अपना डाटा recover कर सकते हैं।

कोई भी cheapest hosting लेने से पहले ये बात जरूर check कर लें कि वो आपको backup provide करवा रहे हैं या नहीं वरना आपकी बरसो की महनत बेकार भी हो सकती है।

तो ऐसी कंपनी से hosting लें जो आपको backup का feature provide करे या प्लॉन ऐसा लें जिसमे backup के ऑप्शन enable हों।                    

5. Email 

आप cheapest we hosting in india के साथ email की सुविधा भी ले सकते हैं। जिससे आप अपनी website के लिए किसी अलग नाम से ईमेल बना सकते हैं यानि कुछ अलग तरह से दिखने वाला जिससे आपका product profession और branded दिखे।

इस प्रकार से best web hosting में आपको email भेजने receive करने से लेकर virus से protection और calendar जैसे कई सारे features मिल जाते हैं। ये बहुत ही जरुरी features हैं जो किसी भी normal hosting में होने ही चाहिए।  

6. Customer Support 

ये बहुत important feature है जो provide होना बहुत जरुरी है क्योंकि अगर आपकी website में चलते हुए कोई problem होती है तो आप कम से कम hosting provider कंपनी से help ले सकते हैं।

बहुत सारी companies customer support provide करवाती हैं और कुछ कंपनी ऐसा कुछ provide नहीं करती तो आप ऐसी company से hosting न ख़रीदे जो आपको ये सब feature न दे।

बहुत अच्छा होगा अगर आप हमारे द्वारा बताई गयी इन पांच साइट से ही cheapest we hosting in india से खरीदें क्योंकि ये बहुत पुरानी और trusted कंपनी हैं।  

Download web hosting PDF

Conclusion

इस प्रकार से आप अपनी website के लिए Hosting खरीद सकते हैं और अपनी website को ऑनलाइन लेकर आ सकते हैं और यदि आपको इसमें कोई समस्या आती है तो आप हमे comment करके पूछ सकते हैं हम आपकी help जरूर करेंगे।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी information अच्छी लगी होगी और इससे आपकी काफी help हुई होगी। अगर आपको article अच्छा लगा हो तो आप हमे comment करके बता सकते हैं।   

Leave a Comment