दोस्तों, आज के समय में Online पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका Content Writing है। अगर आप भी कंटेंट राइटर कैसे बने? ये जानना चाहते हो तो content writing kya hai ये भी आपको पता ही होना ही चाहिए ।

दोस्तों, जैसा की हमने बताया ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए content writing का काम सबसे ज्यादा अच्छा और आसान माना जाता है। इस काम को करने के लिए आपके पास किसी भी तरह की technical या educational qualification की जरूरत नहीं होती है।

इस article को आप आखिर तक पढ़िए आपको हम 100% content Writing का एक जॉब ऑफर करने वाले है तो इसे अच्छे तरीके से पूरा पढ़े।

Content writing कई तरह का होता है जो कोई भी कर सकता है। आज के समय में सबसे ज्यादा ये काम blogpost और website के लिए किया जाता है। बड़े-बड़े वेबसाइट के ओनर्स अपनी वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखवाने के लिए writer hire करते हैं।

अगर आप किसी भी एक niche पर article लिखना सीख ले तो आप भी यह काम बहुत आसानी से कर सकते हैं। आपकी content की quality जितनी अच्छी होगी उतना ही ज्यादा पैसा आपको दिया जाएगा।

आज के समय में ऐसे कई कंटेंट राइटर है जो दिन के कुछ घंटे ही काम करके महीने का हजारों रुपए बहुत आसानी से घर बैठे कमा रहे हैं। आप भी ये काम घर बैठे ही कर सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि content writing se paise kaise kamaye? आइए सबसे पहले जानते हैं कि कंटेंट राइटिंग क्या है?

Content Writing क्या है?

दोस्तों, Content writing का मतलब किसी भी subject या टॉपिक के उपर जानकारी लिखना होता है। इसमें Article यानि लेख, Stories और reviews भी लिखे जा सकते है। जब किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखा जाता है तो उसे content writing कहा जाता है।

कंटेंट राइटिंग का मतलब सिर्फ आर्टिकल लिखना नही होता है, बल्कि वो आर्टिकल कितना उपयोगी या महत्वपूर्ण है और उसमे लिखी जानकारी सही है या नही, ये सबसे जरुरी होता है। Keywords का use करके आप अपने आर्टिकल को बेहतर बना सकते है।

आज के समय में आपको घर बैठे कंटेंट राइटिंग का जॉब मिल सकता है। अगर कोई भी इस काम को करने के लिए इंटरेस्टेड है तो उसे अपनी working experience को resume में लिंकअप करके लोगों को दिखाना होता है।

Content writer कैसे बने?

दोस्तों, अगर आप एक कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास किसी भी एक specific language का अच्छा knowledge होना चाहिए। अगर आप उस language में किसी भी दिए गए topic पर अच्छा कंटेंट लिख सकते है, तो आप content writer बन सकते है।

आपकी लिखने के तरीके में किसी भी प्रकार का grammer mistake नहीं होना चाहिए। इस काम को करने के लिए आपको किसी भी certificate की जरूरत नहीं है। इस काम को कोई भी कर सकता है और पैसे कमा सकता है।

Content writer बनने के लिए आप थोड़ा बहुत YouTube या गूगल से सीख सकते हैं। आज के समय में YouTube पर ऐसी हजारों वीडियो पड़ी है जो आपको content writing की tips देंगे।

आपके पास SEO, Keywords, OnPage & OffPage SEO जैसे बेसिक terms की थोड़ी बहोत नॉलेज होनी चाहिए। किसी भी आर्टिकल का गूगल पर कैसे रैंक कराएं, इस बात पर आप का विशेष ध्यान होना चाहिए।

Also Read:

Ghar baithe Typing job in Hindi Online 2021

Ghar baithe Mobile job in Hindi

घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 |रोजाना Rs 1000 से 5000 रुपये कमाए

Content writing jobs kaise paye?

दोस्तों, अगर आप भी किसी भी तरह की कंटेंट राइटिंग करना चाहते हैं तो सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके पास clients हों, जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि आपको ज्यादातर clients ऑनलाइन ही मिलेंगे।

हम यहां आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से आप बहुत ही आसानी से अपने लिए जॉब सर्च कर सकते हैं और ढेर सारा पैसा भी कमा सकते हैं।

Content writing का pay हमेशा ppw (paisa per word), rpw(rupees per word), dpw(dollar per word) में होता है। शुरुआत में अगर आप कम ही पैसे में काम करें तो ज्यादा अच्छा होगा।

जब आप कम पैसे में काम करेंगे तो आपके पास क्लाइंट आने के ज्यादा से ज्यादा चांसेस होंगे, एक बार जब आप अपने आपको established feel करने लगे तब आप अपना दाम बढ़ा सकते हैं।

Content writing jobs search kaise kare ? दोस्तों, आप डायरेक्टली Google पर Content Writing Jobs लिख कर सर्च कर सकते है, फिर जो रिजल्ट्स आएंगे उन्हें चेक करके आप अप्लाई कर सकते है। इसके साथ ही आप निचे बताये गए तरीकों से भी content writing का जॉब पा सकते है।

1. Facebook group

दोस्तों, आज के समय में ऐसे कई सारे Facebook groups है, जिनकी मदद से आपको बहुत ही आसानी से content writing का काम मिल सकता हैं। आपको सिर्फ अपना resume और working experience लोगों के साथ शेयर करना होता है।

आप अपने बजट को शुरुआत में भी बता सकते हैं या इसे negotiable रख सकते है। हालांकि फेसबुक पर कई लोग false जॉब भी पोस्ट करते हैं इसीलिए हमेशा किसी credible group पर ही अप्लाई करें। अगर आप इस फील्ड में नए है, तो शुरुवात में आपको फेसबुक पर आसानी से काम मिल सकता है।

2. Telegram group

दोस्तों, अगर आप टेलीग्राम पर content writing jobs या blog writer group लिखकर सर्च करें तो आपके पास ऐसे कई सारे ग्रुप आ जाएंगे जहां पर लोग content writing jobs पोस्ट करते हैं।

आप यहां खुद से भी अपना resume बना कर submit कर सकते हैं अगर आप का resume लोगों को अच्छा लगा तो आपको वो जवाब जरूर देंगे। Telegram से कई लोग जॉब पाकर महीने का हजारों रुपए कमा रहे हैं।

3. Freelance sites

दोस्तों, अगर आपको content writing में अच्छा experience हो जाये फिर आप freelancing websites पर अपना Resume बनाकर अपलोड कर सकते है। अगर आप विदेशी क्लाइंट पाकर ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अपना अकाउंट fiverr, upwork, freelancer जैसी sites पर जरूर बनाना चाहिए।

यहां से आप सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि यहां पर ज्यादातर client विदेशी होते हैं, पेमेंट लेने के लिए आपके पास PayPal account होना चाहिए। यहां से जॉब पाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन पैसा बहुत ज्यादा मिलता है।

Content Writing जॉब के लिए यहाँ Apply करे

दोस्तों, आप हमारे लिए content writing का job कर सकते है। अगर आप एक hindi content writer है तो आप यहाँ अप्लाई कर सकते है। इसमें आपको daily एक आर्टिकल लिखना होगा।

आर्टिकल एकदम unique होना चाहिए और उसमे कोई भी grammer mistakes भी नही होनी चाहिए। हर एक आर्टिकल 1000 to 1500 words का होगा। और इसके लिए आपको 10ppw के हिसाब से पैसे मिलेंगे। मतलब 1500 words के एक आर्टिकल के लिए आपको 150 रुपये दिए जायेंगे।

अगर आप सच में content writing का काम करना चाहते है तो आप हमें Whatsapp (+91 9657799370) पर कांटेक्ट कर सकते है।

टिप: अगर आप उपर बताई बातों को satisfy करते हो, तो ही Apply करे।

Content Writer कितने प्रकार के होते है?

दोस्तों, Content writing कई प्रकार का होता है जो आप अपनी सुविधा के हिसाब से चुन सकते हैं। अभी यहां हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस समय बहोत सारे लोग use करके पैसा कमा रहे हैं।

  • Books Writer
  • Media Writer
  • Legal Writer
  • Blog Post Writer
  • News Writer
  • Advertisement writer
  • Product description writer

यह काम कई तरीके का होता है और इसमें कई तरह के टॉपिक होते हैं जिन्हें niche बोला जाता है। आज की समय की सबसे ज्यादा पॉपुलर content writing niche कुछ इस प्रकार हैं;

  • Online earning
  • Tech
  • Digital marketing
  • Food
  • Product description
  • Travel
  • Social media
  • SEO based Writing
  • Money making apps
  • Government job vacancy
  • Health and fitness tips

इंटरनेट पर आपको ऊपर बताए गए टॉपिक के ऊपर हजारों लाखों कंटेंट मिल जाएंगे, इस कंटेंट को जो भी लिखता है उसे content writer बोला जाता है। यह सारे लोग ऑनलाइन hire किए जाते हैं।

आज के समय में ऐसी कई sites है जहां से लोग अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए content writer सिलेक्ट करते हैं।

Also Read:

घर बैठे Free में पैसे कैसे कमाए

Online Work in Hindi without Investment

[TOP 15 ] How to Earn Money Online 2021 [ Rs.10k /per Month ]

Conclusion:

आज की समय में बहोत सारे लोग freelance writer बनकर महीने का हजारों रुपए घर बैठे बहुत आसानी से कमा रहे हैं। अगर आप शुरुआत में ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका खोजना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा है।

एक बार जब आपके पास अच्छा experience हो जाए तब आप अपनी वेबसाइट बनाकर उसपर कंटेंट लिखकर पैसा कमा सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल content writing kya hai और content writer kaise bane? अच्छा और informative लगा होगा, अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You!