दोस्तों, क्या आप भी अपने business को बढ़ाना चाहते है, तो आपको business badhane ka tarika जरूर मालूम होना चाहिए। 

हर कोई अपना business बढ़ाना चाहता है, और इसके लिए लोग कई तरीके इस्तेमाल करते है। लेकिन खुद का बिज़नेस बढ़ाने का एक ही तरीका होता है कि आपको अपना खुद का customer बेस बनाना होता है। और कस्टमर बेस बढ़ाना इतना आसान नही है, उसके लिए आपको बहोत कोशिश करनी होती है।  

आज के इस competitive world में अपने business को grow करना काफी मुश्किल हो गया है। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको business badhane ke totke बताएंगे, जिनको फॉलो करके आप अपना बिज़नेस बढ़ा सकते है। 

Business badhane ka tarika

दोस्तों, जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके है कि business बढ़ाना मतलब अपने customers बढ़ाना। किसी भी business में होने वाला profit सिर्फ customers के नंबर पर depend करता है। इसलिए आपको भी आपके कस्टमर्स बढ़ाने होंगे।

आपको ये बात याद रखनी चाहिए कि कोई भी business शुरु होते ही बड़ा नही बनाता है। शुरुवात छोटे से ही कि जाती है और धीरे धीरे उसे बढ़ाया जाता है।

अगर आपके पास ज्यादा पैसे है और आप सोचते है कि हम बड़ी कंपनी खोल के business बढ़ा लेंगे। लेकिन ऐसा नही होता है, आप पैसे लगा के बड़ी कंपनी तो खोल सकते हो पर customers नही खरीद सकते। इसलिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे अपने बिज़नेस को बड़ा बनाने के लिए। 

1. अपने Customers को पहचाने

दोस्तों, अगर ग्राहक होंगे तभी बिज़नेस सफल हो पायेगा। इसलिए आपको ये जानना चाहिए कि कस्टमर्स आपके बिज़नेस या product से क्या उम्मीद रखते है।

इसलिए अगर आप अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहते है, तो आपको अपने कस्टमर्स की आवश्यकताओं के बारे में जानना होगा। और उसके बाद अपने product या service को उस हिसाब से modify या change करना होगा। 

2. Customers से Feedback जरूर ले

दोस्तों, अपने customers से फीडबैक लेना भी business बढ़ाने में काफी फायदेमंद साबित होता है। अगर आपका online business है, तो आप Rating और Review के जरिये customers से फीडबैक ले सकते है।

और अगर ऑफलाइन बिज़नेस है तो आप डायरेक्टली customers से बात करके feedback ले सकते है। फीडबैक लेने से आपको अपनी कमियों और खूबियों का पता चलेगा और आप अपनी कमियों को improve भी कर सकते है।

Feedback से लोगों को आपके प्रोडक्ट या सर्विस के बारे जानने का मौका मिलेगा और उनका आपके उपर ट्रस्ट भी बढ़ेगा। 

3. Social Media Platforms का use kare

दोस्तों, अपने बिज़नेस या सर्विस को लोगों तक पहुचाने का सबसे powerful तरीका social media है। आज के समय मे लगभग सारे लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है।

आप अपने business से रिलेटेड ऑफर्स या नए products को सोशल मीडिया के थ्रू प्रमोट कर सकते है। आप तो सुना ही होगा कि जो दिखता है वो ही बिकता है। इसलिए आपको भी अपने बिज़नेस को सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram और Whatsapp पर प्रमोट करना चाहिए।

4. Events ऑर्गनाइज करे 

दोस्तों, अपना business बढ़ाने के लिए आप कुछ event आयोजित कर सकते है। जिससे आपकी नेटवर्किंग बढ़ेगी और जितना बड़ा आपका नेटवर्क होगा, उतना ही ज्यादा आपका बिज़नेस ग्रो होगा। आप इन इवेंट में अपने कुछ रेगुलर customers को बुलाकर सम्मानित भी कर सकते है।

इससे लोगो को ये लगेगा कि ये ब्रांड तो अपने customers के बारे में बहोत सोचता है। जिससे आपका customer बेस बढ़ सकता है। इसके साथ ही इस Event से आपको अपने customers और उनकी जरूरतों को जानने का भी मौका मिलेगा। 

Also Read:

Business करना कैसे सीखे | बेहतरीन तरीके से कमाई करे

Apne Business ko Online kaise kare पूरी जानकारी

[Top 6 Plan] Business Growth Kaise Kare

5. अपनी Marketing Strategy को Analyze करे

दोस्तों, किसी भी business को बढ़ाने के लिए customers बढ़ाने पडते है। और कस्टमर्स तभी बढ़ेंगे जब आप अपने बिज़नेस प्रोडक्ट या सर्विस की marketing करेंगे।

इसलिए आपको अपने द्वारा किये जाने वाले marketing strategy का मूल्यांकन करना चाहिए कि इस स्ट्रेटेजी से आपको फायदा हो रहा है या नही। यदि आपके मार्केटिंग स्ट्रेटेजी से ज्यादा कस्टमर्स नही बढ़ रहे है तो आप उसमे जरूरी changes कर सकते है या नए तरह से marketing कर सकते है। 

6. अपने Marketing Area को Expand करे

दोस्तों, जिनते ज्यादा लोगों तक आप अपने product या service को पहुंचाएंगे, उतना ही ज्यादा आपका business बढेगा। इसके लिए आपको अपने marketing area को बढ़ाना होगा। इसका सबसे अच्छा तरीका ऑनलाइन मार्केटिंग है।

आप अपने business की website खोल सकते है। जिससे दूर दूर के लोगों को आपके सर्विस के बारे जानकारी मिलेगी। और वो आपके प्रोडक्ट खरीद सकते है।

7. अपने Competitor पर रिसर्च करे

दोस्तों, आज के समय मे आप कोई भी business कर सकते है, लेकिन हर business में आपका कोई न कोई  प्रतिस्पर्धी होता ही है। इसलिए अगर आप अपने बिज़नेस में सफल होना चाहते है, तो आपके पास अपने कंपटीटर से निपटने का इलाज होना चाहिए।

इसलिए आपको अपने कंपटीटर पर रिसर्च करनी चाहिए। इससे आपको उसके प्रोडक्ट या service की मार्केट में कितनी माँग है इसका पता चलेगा। इसके साथ ही वो कितने price में प्रोडक्ट बेच रहे है और डिस्काउंट कितना दे रहे है ये सब जानकारी आपको पता चलेगी। इससे आप अपने बिज़नेस में इम्पलीमेंट करके अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है। 

8. Customer Loyality Program विकसित करे

दोस्तों, अगर आप अपने customers को हमेशा के लिए अपना कस्टमर बनाना चाहते है, तो कस्टमर लॉयल्टी प्रोग्राम एक अच्छा तरीका है।

दोस्तों, अगर हम किसी दुकान से नियमित सामान खरीदते है, तो हम उससे कुछ अपेक्षा करते है की शायद हमे कोई डिस्काउंट मिलेगा। और कभी कभी तो हम बोल भी देते है कि हम आपके रेगुलर कस्टमर है कुछ तो पैसे कम कीजिये।

किसी भी रेगुलर कस्टमर को प्रोडक्ट या सर्विस देने वाले से ऐसी अपेक्षा होती ही है। इसलिए अगर आप अपने बिज़नेस बढ़ाना चाहते है, तो आपको एक कस्टमर लॉयल्टी प्रोग्राम विकसित करना होगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स आपके साथ बने रहेंगे और वो दूसरों को भी रेफेर करेंगे। 

9. नए Experiment करे

दोस्तों, आप ऊपर बताये सारे business badhane ke upay पर मेहनत करके अपने बिज़नेस में सफल तो हो सकते हो। लेकिन अगर आप एक ही product या service पर focus करोगे, तो अपने business को ज्यादा बड़ा नही कर सकोगे।

एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन को कभी भी experiment करने से डरना नही चाहिए। अगर आपका बिज़नेस successful हो गया है, तो आपको उसे और आगे बढ़ाने के लिए experiments करते रहना चाहिए।

आपको नए नए प्रोडक्ट्स को introduce करते रहना चाहिए। अगर कोई प्रोडक्ट नही बिकता है तो ऐसे में बाकी के प्रोडक्ट के रहते आपको loss नही होगा। 

10. अपने बिज़नेस के Franchise मॉडल पर विचार करे

दोस्तों, अगर आपका business सक्सेसफुल है और एक ब्रांड बन चूका है, तो आप अपने business की फ्रैंचाइज़ी देने का विचार कर सकते है। इसके लिए आपको पैसे भी लगाने नही पड़ते है।

क्योंकि जो फ्रैंचाइज़ी खोलना चाहता है वो ही इसमें invest करता है। इससे आपको भी फायदा होगा और आपका बिज़नेस भी बहोत grow होगा।

Also Read:

Successful Business Plan kaise banaye

[Top 10] Latest business ideas in hindi 2021

Conclusion

दोस्तों, ऊपर बताये तरीकों को फॉलो करके आप अपने business में सक्सेस जरूर पा सकते है। हम उम्मीद करते है कि आपको हमारा ये आर्टिकल business badhane ka tarika अच्छा लगा हो। इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स और फैमिली को share जरूर करे।

Thank You! 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel