दोस्तों, अगर आप भी Lockdown me konsa business kare सोच रहे है, तो आज की ये पोस्ट आपके ही लिए है।

दोस्तों जैसा की हम सबको को पता है की कोरोना वायरस बीमारी के चलते गवर्नमेंट ने पुरे देश में lockdown कर दिया है। इससे सबसे बड़ा नुकसान देश की अर्थव्यवस्था को हो रहा है। बहोत सारे ऐसे लोग है जिनकी जॉब चली गयी है और कुछ लोगों के business भी बंद हो गए है।

इस हालत में लोंगो को अपने परिवार को चलाना काफी मुश्किल हो रहा है। इस लॉकडाउन में अच्छे से अच्छे लोगों की कमर टूट गई है और घर का खर्चा चलाना भी काफी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में अगर आप भी lockdown me paisa kamana चाहते हैं तो आपको इस समय के साथ चलना होगा। 

लेकिन इस lockdown में भी कुछ लोग business करके काफी अच्छे पैसे कमा रहे है। तो दोस्तों ऐसे कोनसे business है, जिन्हें lockdown मे करके हम पैसे कमा सकते है। आईये जानते है

Lockdown me konsa business kare

दोस्तों, सरकार ने लॉकडाउन में सभी industry, buisness, shop को पहले की तरह काम करने से मना किया है, सरकार की यह restrictions जनता के health concerns को देख कर किया गया है।

लॉक डाउन का जहां एक तरफ कुछ फायदा हो रहा है तो वहीं दूसरी तरफ इससे कई लोग बिल्कुल बर्बादी की ओर बढ़ गए हैं। लोगों को business में घाटा हो रहा है और प्राइवेट कंपनी अपने यहां job करने वालों को आधी सैलरी दे रहे हैं या उन्हें जॉब से ही निकाल दे रही है।

ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो लॉकडाउन से badly affected हैं तो आपको समय की मांग को देखते हुए कुछ नया करने की जरूरत है।

Lockdown में किसी दूसरे के यहां जॉब करने से अच्छा है कि आप अपना खुद का कुछ बिजनेस establish करें जिसकी इस समय डिमांड हो। आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताएंगे जो आप कम खर्चे में शुरू कर सकते हैं और इन बिजनेस के product और services की समय सबसे ज्यादा डिमांड है।

1. Delivery service का buisness

दोस्तों, एक तरफ जहां Lockdown में सब कुछ पूरी तरीके से बंद पड़ा है तो वही लोगों की जरूरतों को उनके पास तक पहुंचाने के लिए डिलीवरी सर्विस इस समय सबसे ज्यादा डिमांड में है। Grocery की छोटी सी सामान से लेकर बड़े-बड़े फर्नीचर तक इस समय डिलीवरी सर्विस के माध्यम से ही लोगों तक पहुंच रहे हैं।

बीमारी से बचने के लिए लोग अपने घरों से बाहर पैर नहीं रखना चाहते हैं, ऐसे में वे हर एक सुख सुविधा अपने घर पर ही चाहते हैं जो आज के समय में Delivery Service वाले ही पूरा कर रहे है।

दोस्तों, आप इस बिजनेस को बहुत आसानी से कर सकते हैं, आपको बस अपने शहर के किसी बड़े wholeseller से कांटेक्ट करना है और अपने ग्रुप के 5 से 6 लोगों को आप इस काम में लगा सकते हैं।

आप अपने आदमियों के माध्यम से प्रोडक्ट की डिलीवरी छोटे दुकान में डायरेक्ट लोगों के घर तक करवा सकते हैं। इसमें आपको wholeseller की तरफ से डिलीवरी करने का अच्छा खासा पैसा दिया जाएगा।

अगर आपके पास राशन की दुकान है तो आप अपनी दुकान के सामान की भी होम डिलीवरी अपने आसपास के मोहल्लों में करा सकते हैं। इस लॉकडाउन में लोगों की ऑनलाइन खरीदारी बहुत ज्यादा बढ़ गई है, ऐसे में अगर आप किसी dropshipping agency या product delivery service के साथ जुड़ जाए तो हाथ ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

सरकार ने प्रोडक्ट की डिलीवरी पर कोई भी ऐसा रोक नहीं लगाया है, आप बहुत आसानी के साथ प्रोडक्ट की डिलीवरी करके महीने का 20 से 40 हजार कमा सकते हैं।

2. Tiffin service/ online food delivery

दोस्तों, Lockdown में जहां लोग अपने घरों में बंद हैं, तो ऐसे समय में लोग दो वक्त का खाना भी घर पर ही खाना चाहते हैं। बड़े शहरों में जॉब करने वाले लोग या पढ़ाई करने वाले बच्चे जो डेली घर से बाहर जाकर खाना खाते थे, वे अब ऐसा नहीं कर पा रहे हैं।

Lockdown की वजह से घर से बाहर जाकर खाना खाना सेफ भी नहीं माना जाता है, ऐसे में अगर आप बड़े होटल या रेस्टोरेंट से कांटेक्ट करके लोगों के food की डिलीवरी उनके घर तक करवाएं तो आप काफी पैसा कमा सकते हैं। इस समय हजारों लाखों लोगों को इस सर्विस की जरूरत है।

सरकार ने इस lockdown में सभी रेस्टोरेंट और होटल को बंद कर दिया है, ऐसे में चटपटे और बाहर के खाने के शौकीन लोग बाहर के खाने को बहुत मिस करते हैं। अगर आप इस समय किसी भी ऑनलाइन फूड डिलीवरी सर्विस के साथ जुड़ जाए तो यह आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा।

Zomato, swiggi और uber eats जैसे फूड डिलीवरी के साथ आप जुड़ कर आप इस lockdown में बहुत आसानी से पैसा कमा सकते हैं। सरकार ने food delivery को safe और secure माना है क्योंकि पके हुए खाने से इस infection के फैलने का डर नहीं है। दोस्तों, अगर आप शहर में रहते है, तो वहा पर काम करने वाले लोगों के लिए आप Tiffin service दे सकते है।

Also Read:

Lockdown में पैसे कैसे कमाए। रोज कमायें ₹1500

घर बैठे Online पैसा कैसे कमाए 2021 ( सबसे बेहतर तरीका )

3. Mask का buisness kar लाखों कमाएं

दोस्तों, भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में लोगों ने अपने डेली रूटीन में मास्क को एक essential के रूप में accept किया है। आज के समय में कोई भी घर से बाहर बिना मास्क के निकलने की सोच भी नहीं सकता क्योंकी मास्क ही हमें इस बीमारी से बचा सकता है।

हर एक व्यक्ति Mask का प्रयोग कर रहा है, ऐसे में अगर आप मास्क बनाने का बिजनेस शुरू करें तो आप के लिए यह काफी फायदेमंद साबित होगा। मास्क के इस बिजनेस में आपको अपनी जेब से एक पैसा भी लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह बिजनेस गांव में और ज्यादा सक्सेसफुल है और वहां की महिलाएं और आदमी मिलकर इस काम को कर सकते हैं। सभी महिलाएं अगर अपना सिलाई मशीन लेकर दिन भर में 100 मास्क भी बनाए तो वह 1 दिन का ₹500 से ₹1500 कमा सकते हैं।

इस बिजनेस को आप अपने घर में ही शुरू कर सकते हैं या कुछ लोगों के साथ मिलकर शुरू कर सकते हैं। मास्क का यह बिजनेस करके आप महीने का ₹40000 से ₹50000 बहुत आसानी के साथ कमा सकते हैं।

4. सैनिटाइजर का बिजनेस कर लाखो कमाएं।

दोस्तों, मास्क के बाद अगर सबसे ज्यादा किसी चीज का यूज़ लॉकडाउन में हुआ है तो वह है Sanitizer। आज हर एक आदमी घर से बाहर निकलने को सैनिटाइजर जरूर साथ में लेकर निकलता है, सैनिटाइजर की खपत बहुत ज्यादा या यूं कहें तो गलत नहीं होगा कि कई 100 गुना बढ़ गई है।

ऐसे में Sanitiser का बिजनेस आपको इस लॉकडाउन में ही लखपति बना सकता है। बहुत से लोगों को लगता है कि सैनिटाइजर का बिजनेस करने के लिए करोड़ों रुपए का set up करना होता है, लेकिन ऐसा नहीं है।

सैनिटाइजर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और इसके NOC लेनी पड़ेगी। सरकार से permission लेने के बाद आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, आपके सैनिटाइजर में 70% से ज्यादा alcohol की मात्रा होनी चाहिए।

इस बिजनेस में आपको सिर्फ कुछ नई मशीन लानी पड़ेगी जो sanitizer solution बनाएगी। इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आप महीने का लाखों रुपए बहुत आसानी से कमा सकते हैं। 

5. राशन या डेयरी की दुकान खोल करके पैसा कमाए

दोस्तों, सरकार ने सारी चीजों पर रोक लगाई है लेकिन राशन की दुकान और डेयरी की दुकान एक फिक्स समय पर daily खुल रही है। ऐसे में अगर आप अपनी खुद की एक दुकान खोली जहां आप राशन की समान या डेरी के प्रोडक्ट को बेचे तो आप ढेर सारा पैसा घर बैठे कमा सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ ₹50000 से लेकर ₹100000 तक लगाना पड़ सकता है, अगर आप की दुकान है एक बार चल गई तो आप अपने इन्वेस्टमेंट को बहुत आसानी से निकाल सकते हैं।

6. Vegetables की खेती

दोस्तों, lockdown में सब बंद हो सकता है लेकिन सब्जी का उत्पादन और उसकी selling कभी भी बंद नही हो सकती है। क्योंकि लोगों को daily इसकी need होती ही है। ऐसे में अगर आप गाँव में रहते है और आपके पास थोड़ी बहोत जगह है तो आप उसमें सब्जीयों की खेती कर सकते है।

आप अपने vegetables को अपने पास के एरिया में ही sell कर सकते है या फिर किसी wholeseller को भी बेच सकते है। सब्जीयों की खेती करने के लिए ज्यादा कुछ खर्चा नही होता है लेकिन इसमें आपको ध्यान देना पड़ता है।

7. मुर्गी पालन का व्यवसाय

दोस्तों, इस वायरस के चलते हमें अपनी सेहत का अच्छी तरह से ख्याल रखना बहोत जरुरी है। और इसके लिए doctors हमें अंडे और चिकन खाने की सलाह देते है। अंडे खाने से हमारे शरीर में immunity की कमी नही होती है।

इसलिए इस समय अंडे और चिकन की demand काफी बढ़ गयी है। ऐसे में अगर आप poultry farming का बिज़नस करते है तो आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है। चिकन और अंडे की डिमांड हर वक्त रहती ही है और फ्यूचर में भी रहेगी ही। इसलिए ये एक बहोत ही अच्छा lockdown me munafe wala business है।

8. Online business

दोस्तों, अगर आप पढ़े लिखे है या आपको computer और mobile अच्छे से चलना आता है, तो आप इस lockdown में ऑनलाइन खुद का बिज़नस करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

इसमें आप blogging, content writing, freelancing, Youtube पर video बनाकर, Online tution class, Affiliate marketing, etc जैसे काम कर सकते है। Online business करने के लिए आपके पास कुछ skills होना जरुरी है।

Also Read:

Business करना कैसे सीखे | बेहतरीन तरीके से कमाई करे

[Top 10] कौन सा बिजनेस फायदेमंद है| 2021 जिससे कम पैसों मे ज्यादा कमाई हो

घर बैठे पैकिंग का काम करके RS. 30000 रुपए महिना कमाए

Conclusion

दोस्तों, लॉकडॉउन जहां लोगों के लिए ढेर सारी मुश्किलें लाया है तो वही कुछ लोगों के लिए यह पैसा कमाने का अवसर भी है। अगर आप भी इस समय का प्रयोग पैसा कमाने में लगाएं तो आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे ये पोस्ट Lockdown me kaun sa buisness kare अच्छा लगा होगा। अगर यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel