दोस्तों, क्या आप भी Videsh me business kaise kare जानना चाहते है, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। Business तो हर कोई करता है लेकिन successful Businessman वही बनता है जो अपने business को पूरी दुनिया में expand कर पाता है।

अपने business को एक्सपैंड करना बहुत महत्वपूर्ण है। कही लोग चाहते है की हमारा business ना सिर्फ हमारे देश में हो बल्कि पूरी दुनिया में हमारी सर्विस या प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाए। लेकिन लोग सिर्फ इस बात को सोचते है और कभी इस पर अमल नहीं कर पाते।

दोस्तों, विदेश में business करना कोई आसान बात नहीं है लेकिन ये इतना मुश्किल भी नहीं है। कही सारे लोगों को business की जानकारी नहीं होती और इस वजह से वो यह सोचते है की विदेश में business करना मुश्किल है।

लेकिन यह नामुमकिन नहीं है आपको बस जानकारी और एक व्यक्ति की जरूरत है जो आपको दिशा दिखा सके। तो आज इस लेख में हम आपको international business kaise kare इसकी सारी जानकारी देंगे तो चलिए बिना समय गवाए शुरू करते है।

Videsh me business kaise kare

दोस्तों, सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात ये है की आपको यह समझना है की आपको कौन से प्रकार का business करना है। क्या आपको online business करना है या आपको ऑफलाइन business करना है।

अगर आपको online business करना है, तो आप भारत देश से भी विदेश में business चला सकते है। लेकिन अगर आपको ऑफलाइन business करना है, तो कई सारी ऐसी चीजे है जिन्हें जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

business एक ऐसी चीज नहीं जिसे आप पढ़ाई के माध्यम से पार नहीं कर सकते है। business करने के लिए आपको बहुत सी चीजों का ज्ञान होना और business संबंधित जानकारी होना बहुत जरूरी है।

विदेश में कहीं सारी चीजें अलग होती है। और वहा business करना इतना आसान नहीं है लेकिन आप नीचे दिए गए स्टेप्स से विदेश में business कैसे करे यह सीख सकते है।

1. अपने business Sector को select करे

दोस्तों, सेक्टर का चयन इसका सीधा मतलब यह बनता है की आपको यह तैर करना है, की आप कौन से क्षेत्र में अपना business करना चाहते है जैसे medical product, grocery, vegetables, textile industry, etc। 

या फिर कोई भी क्षेत्र जिसमे आप business करना चाहते है इसे आप तैय कर ले। सेक्टर का चयन करते समय इस बात का खास ध्यान रखिए उस सेक्टर का चयन कीजिए जिसमे आपकी रुचि हो तो ही आप बिना किसी परेशानी के इसमें बिना थके काम कर पाएंगे और सफल होंगे।

2. Research करे

दोस्तों, जब आप अपने सेक्टर का Selection कर लेंगे फिर आपको पूरी तरह से उसकी जानकारी निकालनी है। अब जानकारी निकालने से हमारा मतलब यह नहीं सिर्फ आप थोड़ी सी बाते जानकर छोड़ दे।

आपको पूरी तरह से deep में जाकर अपने सेक्टर की जानकारी निकालनी है। जब आपको अपने सेक्टर की पूरी जानकारी होगी तो आप आसानी से विदेश में business कर सकते है। सेक्टर को पूरी तरह से जानकर आप यह भी समझ पाएंगे की क्या उस product या सर्विस की विदेश में demand है या नही।   

Also Read:

दुबई में Business कैसे करें ? 2021

Import Export ka Business kaise kare | आयात निर्यात का व्यापार कैसे शुरू करें

3. Laws और climate को समझिए

दोस्तों, अगली स्टेप है climate और laws को समझना। क्लाइमेट से मेरा मतलब है विदेश के वातावरण को समझना। यह जरूरी नहीं है की भारत में जो सर्विस या प्रोडक्ट लोगो को पसंद आया हो, वो वहा के लोगो को भी पसंद आए।

इसलिए आपको उनके Culture और उनके behaviour और खास कर उनकी need को समझना होगा। तब जाकर आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को अच्छी तरह serve कर सकते है।

अब दूसरी बात है Laws को समझना। जैसा की आप जानते है हर देश में अलग अलग कानून होते है और business को लेकर हर देश में अलग algorithm चलते है।

इसलिए आपको पूरी तरह से उनके कानून और business के algorithm को समझना है। आपको Tax से लेकर विदेश के जीएसटी को जान लेना है। जिससे आपको अपने business को चलाने में कोई भी क़ानूनी परेशानी न हो।

4. Business Plan तयार करे

दोस्तों, जब आप laws और climate की पूरी जानकारी जान लेंगे फिर आपको अपने business का पूरा प्लान तैयार करना है। प्लान तैयार करना यानी अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी जानना जैसे आपका प्रोडक्ट या सर्विस क्या है?

प्रोडक्ट का स्ट्रक्चर क्या है? Export कोन करेगा? Manufacturing कहां से करेंगे? प्रोडक्ट के फायदे और नुकसान? Service कैसे देंगे? इन सभी बातों को आपको जानना है और फिर अपने business के प्लान को रेडी करना है। एक अच्छा business प्लान business को बढ़ाने में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

5. Budget सेट करे

दोस्तों, अब सवाल यह उठता है की आप अपने business में कितना पैसा Invest कर सकते है। यह एक ऐसी परेशानी जिसमे ज्यादातर लोग फंस जाते है।

आपको अपने बजट को पूरी तरह से लिख लेना है और ध्यान रहे कहीं भी आपके calculations गलत न हो। अगर हो गए तो यह आपको भारी जोखिम में डाल सकती है।

Advertisement से लेकर आपको manufacturing तक सभी जानकारी निकालनी है यानी कितने पैसे लगेंगे इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करनी है। आपको अपने business का पूरा बजट पहले से निकालना है और उसी हिसाब से पैसे खर्च करने है।

इसके साथ ही आपको वहा पर use की जाने वाली currency के बारे में भी मालूम होना चाहिए। क्योंकि अपने देश और वहा की कीमतों में अंतर हो सकता है। जैसे India में अमेरिका के 1 डॉलर की कीमत 75 रुपये होती है। मतलब अगर आपको अमेरिका में अपना बिज़नस शुरू करना हो, तो आपको India के मुकाबले ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने होंगे।

6. लोकल Agent की मदद ले

दोस्तों, अगर आपको business करने में कोई भी परेशानी होती है तो आप विदेश में लोकल एजेंट से उस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आप उनसे सभी बाते जान सकते है और साथ ही अपने business के लिए स्ट्रेटजी भी प्लान कर सकते है। लोकल एजेंट आपकी वहा के laws और regulations को समझने के लिए भी मदद कर सकते है।

7. जगह और manufacturing की जानकारी प्राप्त करे

दोस्तों, जब आप अपने business के structure को समझ जाएंगे फिर आपको यह जानना है की Manufacturing कहा से करेंगे।

और साथ ही आपको यह तैय करना पड़ेगा कि अगर आप कोई शॉप खोल रहे है और उसके चलते आप business बढ़ाना चाहते है तो उसके लिए आपको सही जगह का चयन करना बहुत जरूरी है। जगह का चयन करते समय इस बात का ध्यान जरुर रखिए की ऐसी जगह select करे जहां ज्यादा लोगों का आना जाना हो।

8. इंटरनेशनल Banking अकाउंट open करे

दोस्तों, आप जिस देश में business करना चाहते है वहा आपको अपना एक International bank अकाउंट open करना होगा। जिससे आपको Payment का लेन देन करने में कोई परेशानी नही होगी। आप लोकल एजेंट से इस बारे में जानकारी ले सकते है।

Also Read:

बिजनेस बढ़ाने का तरीका

Business करना कैसे सीखे | बेहतरीन तरीके से कमाई करे

[Top 10+] Future Business Ideas 2021 In Hindi

Conclusion

दोस्तों, आप इन सभी स्टेप्स को अच्छे से execute करके अपने business को विदेश में आसानी से शुरू कर सकते है। business कभी भी क्वालिटी पर गिना जाता है अगर आप लोगो को क्वालिटी प्रोडक्ट या सर्विस देंगे तो आपका business जल्दी grow करेगा। और साथ ही failure से कभी निराश न होए अपने और अपने business पर हमेशा भरोसा रखिए।

तो दोस्तों, आज इस आर्टिकल में हमने आपको Videsh business kaise kare इससे संबंधित सारी जानकारी दी है। आप भी विदेश में business करके अच्छा profit कमा सकते है। अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर जरूर करे।

Thank You !

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel