Online Paise Kaise Kamaye | 2020 सबसे बेहतर तरीका

क्या आप Online Paise Kaise Kamaye के बारे में सोच रहे हैं ? क्या आपको भी Part Time Online work करके कुछ पैसा कमाना है ? तो चलिए, आज मैं आपको घर बैठकर ऑनलाइन पैसा कमाने के उन तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूँ।

जिनसे बहुत सारे लोग पहले से ही पैसा कमा रहे हैं। लोग ही नहीं बल्कि मैं खुद भी इनमे से बहुत सारे तरीकों से पैसा कमा चुका हूँ और कमा भी रहा हूँ। ये सभी तरीके Online Paise Kaise Kamaye 2020 के लिए मशहूर हैं।

पर Online पैसा कमाने के चक्कर में कुछ लोगों के साथ ठगी भी हो जाती है क्योंकि जब आप Google पर Search करते हैं कि ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं ? तब आपको बहुत सारे result देखने को मिलते हैं उनमे आपको तरह तरह के तरीके बताये जाते हैं।

जिनमे से कुछ ही तरीके काम के होते हैं और बाकि सब बेकार होते हैं। जैसे ज्यादातर Websites आपको बताएंगी कि Online Data Entry करके आप दिन का 1500 से 2000 रूपये कमा सकते हैं और ये सब वो इसलिए कहते हैं ताकि आप उनकी पूरी Post पढ़ें।

ज्यादा payout देखकर हम भी सोचते हैं कि क्यों ना Data Entry ही की जाये। फिर हम Data Entry Online work ढूंढ लेते हैं।

जब आप Data Entry का काम कर लेंगे उसके बाद आपको पता चलेगा कि जिस company से अपने work लिया है, वो आपको payment ही नहीं कर रही है।

जब आप किसी भी Data Entry company से work लेते हो तो वो आपसे 800-1200 रूपए तक की Registration fees मांगते है। पैसे लेने के बाद आपसे work भी करवाया जाता है, फिर भी आपको payment नहीं दी जाती।

Online Data Entry के काम में इस तरह से आपके साथ धोखा किया जाता है। India में Data Entry का work देने वाली लगभग 98% Companies fraud करती हैं। मैं आपको ये सब इसलिए बता रहा हूँ ताकि आप इनके झांसे में ना आयें।

Data Entry का काम तभी तक अच्छा है जब आप इसको Offline कर रहे हों। आज मैं आपको Online Paisa कमाने के genuine तरीकों के बारे में बताऊंगा जो आपको आपके मेहनत का पैसा देते हैं और हमारे जैसे बहुत सारे लोग ये सभी work कर भी रहे हैं।

Online Paise Kaise Kamaye ?

Watch Video:

Blogging

मैं आपको ईमानदारी से एक बात बता देना चाहता हूँ कि Blogging आपको Instant payment नहीं करती है। यानि कि ऐसा नहीं है कि आपने सुबह Blogging start की और आपको शाम तक पैसे आने start हो जाएंगे।

आपको इसमें Patience रखनी होती है। Blogging में आपको थोड़ा time देना पड़ता है और थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में अगर आपको लिखने का शौंक है तो Blogging आपके लिए ही है।

अब मैं आपको सबसे पहले ये बता दूँ कि आखिर Blogging है क्या ? Blogging, basically एक personal website है जहाँ पर आपको daily basis पर या फिर routine बना कर information upload करनी होती है और वो भी text format में।

अब जो information कुछ भी हो सकती है। आप किसी भी interesting topic पर लिख सकते हैं जैसे :- Gadgets, Automobiles, Travelling etc. अगर मैं आपको live example दूँ तो आप इस वक़्त एक blog ही पढ़ रहे हैं।

आप जितनी भी पोस्ट ब्लॉग पर upload करते हैं वो सारी internet पर पहुँचती रहती हैं। जैसे जैसे लोग आपके ब्लॉग की उन पोस्ट तक पहुँचते रहते हैं। वैसे वैसे आपका ब्लॉग famous होने लगता है।

फिर आप अपने ब्लॉग पर Google Adsence से Ads Approve करवा सकते हैं। जिससे आपकी earning शुरू हो जाती है।

Content Writing

अगर आप अच्छा लिख लेते हैं, तो content writing करके आप अच्छी income भी कर सकते हैं। बहुत सारे लोग पहले से ही इस तरीके से बड़ी और छोटी दोनों तरह की income कर रहे हैं।
 
Content writing से Online Paise Kaise Kamaye में आप अपना career भी बना सकते हैं। आप जो Newspaper, Magazine आदि पढ़ते हैं वो भी किसी content writer ने ही लिखी हुई होती है।
 
अगर आपके पास content लिखने की कला है तो आप आराम से content writing कर सकते हैं। अगर आप content writing करना चाहते हैं तो आपको लिखने की practice करनी चाहिए।
 
एक अच्छी content writing के लिए चाहिए कि हमें पढ़ने की भी अच्छी आदत होनी चाहिए क्योंकि जब कोई person किसी बारे में कोई book लिखता है तो उससे पहले वो अनगिनत book पढता भी है।
 
जिससे एक content writer को 2 फायदे होते हैं। एक तो वो लिखने की कला को समझ सकता है और दूसरा ये कि जिस बारे में वो लिखने जा रहा है उसके बारे में उसको अच्छे से जानकारीहो जाती है।
 
जो हमारे लिखने के तरीके में बहुत improvement करेगा। आप इसको घर बैठ कर Part Time Bases पर भी कर सकते हैं।

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिसमे आप किसी भी कंपनी के product के लिंक को शेयर करके पैसा कमा सकते हैं। Affiliate Marketing में एक शर्त ये होती है कि जिस किसी को भी आप ये लिंक शेयर करेंगे।

और वो person उस product को खरीद लेता है तो आपको उस product के बिकने पर कुछ commission मिलता है। Commission product के price पर depend करता है।

अगर आपके पास अपनी खुद की कोई website है तो आप उस product के लिंक को as an advertise show कर सकते हैं। जिससे आपकी website पर आने वाले हर parson को वो ad show होगा।

ऐसे में अगर आपकी site थोड़ी सी भी popular है तो आप उस पर Affiliate Marketing पैसा कमा सकते हैं। बहुत सारी बड़ी बड़ी E-Commerce companies इस service को provide करती है। जैसे :- Amazon, Flipkart etc. Also Read,

Referral & Earn Through Apps

Referral & Earn Instant से Online Paise Kaise Kamaye के लिए सबसे बेहतर तरीका है। जिससे आप साथ के साथ अपने कमाए हुए पैसे को अपने बैंक में भेज सकते हैं।

बहुत सारे Apps market में available हैं, जिनको अगर आप अपने किसी friend को send करते हैं और उसको डाउनलोड करने को बोलते हैं। तो वो application आपको कुछ पैसा देती है।

Market में इस तरह की बहुत सारी Apps हैं। जिनको आप एक दिन में एक person को भी download करा देते हो वो आपको 100 से 130 रूपये तक का bonus देती है।

Google Pay, PayTm, PhonePay, Amazon इस तरह की Applications हैं जो आपको Referral पर एक अच्छा bonus देते हैं। साथ ही ये Apps trusted हैं जो आपको 100% payment करती है।

अगर आप दिन में एक person को भी ये तीनों app download करा कर उसको register करा देते हैं तो आपको आराम से 150₹ के आस पास की earning हो जाएगी।

इस पूरे process में आपको अपने 30-40 मिनट ही देने होते हैं। इसको आप part time में आसानी से कर सकते हैं।

URL Shortner

Basically, URL Shortner उन website को बोलते हैं जो किसी भी web page के URL को short करने का काम करता है। अब हमने इस website से URL को short तो कर लिया पर इससे से Online Paise Kaise Kamaye जाता है।

तो सबसे पहले मैं आपको बता दूँ कि जब आप किसी भी website के URL को short करते हैं तो वो एक new URL generate करता है। वो new URL आपको share करना होता है।

जब कोई parson उस URL/Link पर click करता है तो वो सबसे पहले उस website पर पहुँचता है। जिससे हमने उस URL को create किया था। वो website ही आपको pay करती है।

आपका link जितनी ज़्यादा बार खोला जायेग, आपका pay rate उतना ज़्यादा होगा। फिर वो Link उस website में redirect हो जायेगा, जिस website का Link वो actual में है।

Freelancing

Freelancing से Online Paise Kaise Kamaye ?, Work From Home Hindi पर based work होता है। जिसमे कोई भी talented person अपने घर में बैठ कर काम कर सकता है।
 
Freelancing में आपको अपने घर पर बैठ कर दूसरों का काम complete करके उनको online submit करना होता है। ऐसा नहीं है कि कोई भी person freelancing कर सकता है।
 
जिस person ने अपनी skills पर काम किया हुआ होता है, सिर्फ वही person freelancing कर सकता है। क्योंकि आज के समय में freelancing के field में पहले से ही इतना ज्यादा competition है कि लोगो को काम मिलना मुश्किल हो रहा है।
 
ऐसे में अगर आपके पास कोई skill ही नहीं है तो आप समझ ही सकते हैं कि हमे इसमें कितनी मुश्किल आ सकती है। मेरा मक़सद आपको demotivate करना नहीं है। बल्कि आपको सच बताना है।
 
अगर  मैं ये बोलूंगा कि बिना skill के आप इसमें बहुत सारा पैसा earn कर सकते हैं तो शायद आपको बहुत अच्छा लगेगा। पर आप खुद सोचिये बिना skill के आप online पैसा कैसे कमा सकते हैं।
 
इसका मतलब यह भी नहीं है कि freelancing बेकार है। Freelancing work उन लोगो के लिए online earn करने का best तरीका है, जिनको इनमें से कुछ भी आता है।

YouTube

YouTube पर अनगिनत लोग पहले से ही एक से एक अच्छी और informative videos डालकर पैसा कमा रहे हैं। YouTube से पैसा कमाने के लिए आपको YouTube पर account बनाना होता है।

और उस पर trending topics पर videos डालनी होती है। यदि आपकी videos लोगों को अच्छी लगने लगती है तो वो आपको लगातार देखना शुरू कर देते हैं।
 
आपके channel पर जैसे जैसे traffic आने लगता है, आपका channel popular होने लगेगा। channel को popular करने के लिए पहले तो आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी पर जब आपका channel popular हो जायेगा तो आप उस पर Adsense लगा सकते हैं।
 
जिसको लगाने का तरीका बहुत आसान होता। YouTube channel पर Ads लगाने के लिए आपको साल में 4000 घण्टे watch time पूरा करना होता है और 1000 Subscriber पूरे करने होते हैं।
 
ये काम कुछ ज्यादा मुश्किल नहीं होता है। यदि आपका content अच्छा है तो ये आंकड़ा पूरा करने में आपको ज्यादा time नहीं लगेगा और आप आसानी से Ads लगा सकेंगे।
 
YouTube से कमाई करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है और लगातार videos upload करनी होती है। जब आप ये सब करने में कामयाब हो जाते हैं तो आप YouTube से income भी करने लगते हैं।
 

Online Photo Selling

photo से Online Paise Kaise Kamaye ? यदि आपको फोटोग्राफी का शौंक है और अच्छी photos click कर लेते हैं तो online photo selling आपके लिए ही है। Online photo sell करके लोग एक फोटो के 5-50$ तक कमा रहे हैं।

अब आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि आप एक अच्छी फोटो click करके कितना पैसा कमा सकते हैं। यदि आपके पास भी कुछ ऐसी photos हैं, जो online बिक सकें तो आप उनको फोटो selling sites पर upload करके पैसा कमा सकते हैं।

ऐसे में आपके दिमाग में सवाल आ सकता है कि कोई फोटो क्यों खरीदेगा जबकि internet पर करोड़ों photos पहले से मौजूद हैं। तो जरुरत पड़ने पर कोई भी वहाँ से image download कर सकता है।

ये बात सही भी है और गलत भी क्योंकि वो image download तो की जा सकती है पर commercially use नहीं की जा सकती। जितनी भी images internet पर पड़ी हुई हैं, उन सभी का कोई न कोई मालिक जरूर होता है।

केवल उसी व्यक्ति कोउस image को commercially use करने right होता है। ऐसे में अगर आप वो image use कर भी लेते है तो उसकी नजर जैसे ही उस image पर पड़ेगी वो आपके खिलाफ action लेगा।

यही reason है कि लोग किसी भी commercial use के लिए फोटो को download करने के बजाये खरीदना पसंद करते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपकी फोटो ज्यादा से ज्यादा और जल्दी से जल्दी sell हो तो आप कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं।

1) Upload की गयी Images की quality अच्छी हों।

2) Photos regular upload की जानी चाहिए।

3) Keywords का खास ध्यान रखा जाना चाहिए।

4) शुरआत में Photo के rate ज्यादा ना रखें।

5)  हो सके तो photos camera से ली गयी हो।

Conlusion:

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी information अच्छी लगी है और आपको इससे जरा सी भी help मिली है तो आप हमे comment करके बता सकते हैं। साथ ही आप इस जानकारी को अपने friends और relatives के साथ share भी कर सकते हैं।