दोस्तों, अगर आपको अपने bussiness में profit नही हो रहा है और आप ये जानना चाहते है की Business nhi chal rha hai kya kare तो ये पोस्ट पूरा जरुर पढ़िए।

दोस्तों, अगर आपका धंधा नहीं चल रहा है तो आप क्या कर सकते हैं? बिजनेस हमेशा प्रॉफिट ही दे यह sure नही है, बिजनेस में आपको घाटा भी सहना पड़ सकता है। धंधे में घाटा कई बार मार्केट डाउन होने की वजह से होता है लेकिन कई बार हमारी अपनी गलतियों से भी होता है।

Business nhi chal rha kya kare

दोस्तों, व्यापार में सफलता के उपाय ढेर सारे हैं लेकिन सब लोग इसे ईमानदारी से फॉलो नहीं कर पाते हैं, बिजनेस करने के तरीकों में हमेशा बदलाव करते रहना चाहिए ताकि आप मार्केट के हिसाब से चल सके।

बिजनेस पर अगर ध्यान ना दिया जाए तो लाखों करोड़ों रुपए का बिजनेस कुछ दिनों में ही चौपट हो सकता है। अगर आपका बिजनेस किसी वक्त नहीं चल रहा है और आप मुश्किलों का सामना कर रहे हैं तो आपको हमारा यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए।

इस पोस्ट में हम आपको कुछ सक्सेसफुल बिजनेस में सफलता पाने के उपाय बताएंगे। यह तरीके ना सिर्फ आपके बंद पड़े बिजनेस को आगे ले जाएंगे बल्कि आपके ठीक ठाक चलने वाले बिजनेस को भी और सफल बनाएंगे।

1. अपने कस्टमर के interest को अच्छी तरह जानें

दोस्तों, कोई भी बिजनेस तभी सक्सेसफुल हो सकता है जब उस बिजनेस के साथ ज्यादा से ज्यादा कस्टमर जुड़े हो। ऐसे में आपको अपने कस्टमर की संख्या बढ़ाने पर ज्यादा जोर देना चाहिए।

कस्टमर आपके बिजनेस के साथ भी जुड़ेंगे जब आप उनकी जरूरत के हिसाब से product और services देंगे। कस्टमर के interest के बारे में research and development (r&d) कभी भी रुकनी नहीं चहिए।

दोस्तों, आपको अपने regular customers से feedback हमेशा लेते रहना चाहिए ताकि आप जान सके कि कस्टमर को चाहिए क्या। कस्टमर कई बार आपकी services में बदलाव चाहता है।

ऐसे में अगर आप उनके हिसाब से यह बदलाव करें तो आप अपने बिजनेस को सक्सेस फुल बना सकते हैं। बिजनेस में नई नई technical और innovative skills को भी ले आना चाहिए क्योंकि कस्टमर को वही पसन्द है।

2. Customer को अच्छी सर्विस के साथ ऑफर दे।

दोस्तों, भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर के लोगों को ऑफर या फ्री सर्विस काफी पसंद है। ऐसे में अगर आप अपनी business में लोगों को लगातार offers देते रहे तो आपका बिजनेस कभी भी रुकेगा नहीं।

बिजनेस में ग्राहकों को डिस्काउंट देना बहुत बड़ी चालाकी मानी जाती है। इसीलिए जब भी संभव हो डिस्काउंट और ऑफर कस्टमर्स को जरूर दें। आपके साथ कस्टमर सिर्फ heavy discount पर ही नहीं जुड़ेगा बल्कि उन्हें great service experience भी चाहिए होता है।

ऐसे में अगर आप अच्छी Quality और Quantity अपने ग्राहकों को दें तो वह आप से लगातार जुड़े रहेंगे। जब आप अपनी अच्छी सर्विस कस्टमर को देते हैं तो वह इसका प्रचार भी दूसरे लोगों से करते हैं। जिससे आपका customer बेस बढ़ जाता है और आपका business जल्दी grow होता है।

Also Read:

बिजनेस बढ़ाने का तरीका 2021

Business करना कैसे सीखे | बेहतरीन तरीके से कमाई करे

3. Social media और बिजनेस

दोस्तों, आज के समय में कुछ पुराने बिजनेस मॉडल सबसे बड़ी गलती यही कर रहे हैं कि वह सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। Social media platforms का सही इस्तेमाल आपको बिजनेस में बहुत आगे ले जा सकता है।

इससे सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि आप अपने कस्टमर से continuos contact में रहते हैं। एक तरफ जहां आप अपने कस्टमर से जुड़े होते हैं वही आपका promotion भी free of cost होता है। आज के युग को डिजिटल युग कहा जाता है।

आज के इस competitive दुनिया में आपको अगर अपना business बढ़ाना है तो आपको digital marketing की हेल्प लेनी ही पड़ेगी। Social media की माध्यम से आप अपनी कस्टमर्स की insights को डायरेक्टली जान सकते हैं।

सोशल मीडिया पर कस्टमर आपको अपनी interest, keywords और problems के बारे में आपको अपडेट करता रहेगा जिससे आप अपने बिजनेस में जरूरी बदलाव कर सकते हैं। इसीलिए आज ही अपने बिजनेस को सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Facebook, Instagram और LinkedIn के साथ जोड़ दें।

4. Networking event और advertisment

दोस्तों, अगर आपका बिजनेस बंद पड़ा है या नहीं चल रहा है तो आप तरह-तरह के networking events को organise कर सकते हैं जिससे आपके साथ ज्यादा लोग जुड़ सके।

आप अपने बिजनेस को एक्सपेंड करने के लिए अपने आसपास किसी भी छोटे बड़े function को रखे और वहां अपने targeted customers को इनवाइट करें, यह तरीका काफी कारगर और सक्सेसफुल है। इस तरह का इवेंट आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं जहां आप का एक भी पैसा खर्च नहीं होगा।

इसके साथ ही अपने बिजनेस की advertising हमेशा करते रहे, बिजनेस से हो रही लाभ का लगभग 10% आपको प्रचार प्रसार में लगा देना चाहिए। आप अपने बिजनेस का प्रचार प्रिंट मीडिया ले कर सकते हैं, अगर आपको अपने बिजनेस को locally expand करना है। अगर आपको देश विदेश या दूर से क्लाइंट चाहिए तो आप google ads और facebook advertising का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. ज्योतिष उपाय से बनाए बिजनेस सक्सेसफुल

दोस्तों, Business करने वाले अधिकतर लोग ज्योतिष विद्या को ignore नही करते हैं। बिजनेस में लाभ कमाने के लिए यह तरीका भी सालों से काफी सक्सेसफुल है। Astrology के हिसाब से बिजनेस में बदलाव करते रहना चाहिए।

ज्योतिष के कई सक्सेसफुल तरीके लोगों के बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप अपने बिजनेस में ज्योतिष विद्या का प्रयोग करें तो आप भी अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

दोस्तों अगर आप ज्योतिष विद्या को मानते हो तो ही इस उपाय को कीजिये। क्योंकि कोई भी business मेहनत और दिमाग से ही बढ़ा होता है। इसमें सिर्फ कुछ ही परसेंटेज luck का होता है। इसलिए पूरी लगन और मेहनत करके अपने business को सफल कीजिये।

Also Read:

Apne Business ko Online kaise kare पूरी जानकारी

[10+ New] ज्यादा पैसे कमाने वाला बिजनेस

[Top 6 Plan] Business Growth Kaise Kare

Conclusion

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताया जिससे आप अपने बंद पड़े या घाटे के बिजनेस को सफल बना सकते हैं। ऊपर बताए गए सभी तरीके आपको सफलता दिलाने के लिए काफी है। अगर आप अपने बिजनेस में इन बताए गए तरीकों को अप्लाई करें तो आप भी काफी लाभ कमा सकते हैं।

इस पोस्ट Buisness nhi chal rha kya kare में हमने आपको बताया कि बिजनेस में सफलता पाने के उपाय क्या है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा और informative लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel