दोस्तों, Bank Se Paise Kaise Kamaye ये सवाल आपके दिमाग में जरूर आया होगा। हर कोई चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाया जाये। जी हाँ, आपको इसी बारे में जानकारी मिलने वाली है। आप हमारी इस Post को ध्यान से पढ़िए क्योंकि आज हम इसी बारे में बात करने वाले हैं। 

हमारे वर्तमान संजोग कुछ ऐसे हो गए हैं कि हर एक की सुई एक ही जगह पर अटकी रहती है कि ज्यादा पैसे कौन से रास्ते से कमाए जा सकते हैं। मगर अपने सवाल का सही जवाब नही मिल पाने पर कइ बार कमाई के लिए लोग गलत ही रास्ता चुन लेते हैं। जिससे फायदा तो दूर की बात है मगर नुकसान ही भुगतना पड़ता है। 

दोस्तों हमारी नौकरी या फिर बहुत ही छोटे से व्यवसाय से घर, परिवार नहीं चलता है, इतना ही नहीं आजकल का दौर एक टेक्नोलॉजी का दौर है, हर दिन नई चीजों की इजाद होती है। इस बातका उमदा उदाहरण है मोबाइल फोन, आज हर कंपनी के दिन एक नया फोन लोन्च करती है। 

हर एक फोन के अपने फिचर्स होते हैं, ऐसी ही टेक्नोलॉजी युक्त चीज़ें खरीदने की इच्छा कभी हमें तो कभी हमारे बच्चों को होती है। मगर नौकरी की आमदनी यह सारे खर्च उठाने को सक्षम नहीं होती। यही वजह है कि आज की हमारी जनरेशन नौकरी से अधिक फायदेमंद बिज़नेस को ही मानती है। 

बिजनेस के बारे में सिर्फ सोच लेना ही काफी नहीं, मगर बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे की भी आवश्यकता होती है। आर्थिक समस्याओं से तंग आकर नौजवान अपने सपनो को भी दबा लेते है।

हमारे देश में बेरोज़गारी का स्तर हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। बेरोज़गारी का एक और कारण हैं, सही मार्गदर्शन नहीं मिलना। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बैंक द्वारा कैसे पैसे कमाए इस बारे विस्तृत जानकारी देंगे।

Bank se paise kaise kamaye

दोस्तों आपको बैंक से पैसे कमाने के लिए आप अपना खुद का बैंक भी खोल सकते हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन यह सच्चाई हैं। आप आसानी से बैंक मित्र बन कर का बैंक खोलकर अच्छी आमदनी हासिल करने में कामयाब हो सकते हो। दोस्तों, आपको Bank se paise kaise kamaye इस बारे में इस लेख से बहुत ही मदद मिलेगी।

दोस्तों आप इस योजना में मिनी बैंक या फिर बैंक मित्र का आयोजन कर सकते है। मिनी बैंक या फिर बैंक मित्र  बनाने के लिए आपको जन धन योजना से लाभ मिल सकता है। जिस से आप बिना किसी परेशानी से मिनी बैंक या बैंक मित्र की सेवाएं दे सकते हो। 

सबसे फायदेमंद और अच्छी बात हैं की आप हर महीने बैंक से आमदनी भी हासिल कर सकते हो वो भी एक तयशुदा राशि के साथ और साथ ही  आप रोज़ पैसे कमा लोगे वो भी अलग, तो चलिए देखते हैं की बैंक से हम कैसे आमदनी हासिल कर सकते हैं।

दोस्तों, जब से हमारे देश मे जन धन योजना का आरंभ हुआ है, उस समय से सभी बैंक ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने के लिए कई मिनी बैंक की स्थापना कर रही है। इसी तरह आप भी इस योजना का लाभ उठाइये और मिनी बैंक खोलकर या फिर बैंक मित्र बन कर पैसे कमा सकते हैं।

दूसरा रास्ता यह भी है कि आप एक कस्टमर सर्विस प्वाइंट बना कर भी आपकी इच्छा अनुसार पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों अब आपके मन में सवाल होगा कि कस्टमर सर्विस प्वाइंट क्या है। तो दोस्तो यह एक ऐसी योजना है जिसमें म कई मिनी बैंक जुड़े होते है और इस की मदद से आप बैंक से कमाई कर सकते हो।

Also Read,

[10+ New]  ज्यादा पैसे कमाने वाला Business 

आप दो तरह से मिनी बैंक से कमाई कर सकते हैं ?

दोस्तों, मिनी बैंक खोल कर या फिर बैंक मित्र बन कर आप 2 तरीक़े से आमदनी हासिल कर सकते हैं, आप जो भी बैंकिंग की सेवाएं ग्राहकों को देंगे उस पर आपको बैंक द्वारा तयशुदा कमीशन मिलेगा. और दुसरा तरीका यह है कि आपने जिस बैंक के साथ जुड़कर मिनी बैंक का आयोजन किया है.

उस बैंक से आपको एक फ़िक्स सेलरी मिलेगी, इस तरह इन दोनों तरीकों में से आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी एक को पसंद करते हुए बहुत आसानी से हर महीने बैंक से कमाई कर सकते हो ।

पहेले तो हम यह जान ले की आखिर क्या है बैंक मित्र ?

दोस्तों यह शब्द आपने कइ बार सुना होगा, मगर चलिए हम आज इस शब्द की विस्तृत जानकारी देते है। बैंक मित्र यानी की वह व्यक्ति जो उन गावों में बैंकिंग सुविधाए उपलब्ध करने में मदद करते है जहाँ बैंक हुं नहीं होती है या फिर जहाँ लोगों को बैंकों की सेवाएं भी ठीक ठाक नहीं मिलती है। दोस्तों ऐसे गावों में या इस तरह के इलाको में, जो व्यक्ति बैंकों के प्रतिनिधि के रूप में काम करते है उन्हें बैंक मित्र कहा जाता है।

दोस्तों हमारे भारत देश में ऐसे कहीं सारे गांव या विस्तार है जहाँ लोग सही तरह से बैंकिंग की सेवाओं का लाभ नहीं ले पाते है, कइ लोग ऐसे भी मिलेंगे जिन्का किसी भी बैंक में कोई भी एकाउंट ही नहीं है , क्योंकि उन सभी विस्तारो में बैंकों की कमी है।

इस परिस्थिति में ऐसे इलाकों में बैंक मित्र अपनी एक मिनी बैंक का आयोजन करके वहां के लोगों की मदद कर सकते है और उन्हें बैंकिंग सेवाओं का लाभ देते हुए खुद भी बैंक के जरिए कमाई कर सकते हैं।  

मिनी बैंक का आयोजन कहां करेंगे ?

दोस्तों मिनी बैंक या फिर कस्टमर सर्विस प्वाइंट का आयोजन करने के लिए आपके पास गाव, शहर या फिर कस्बों में हर जगह अवसर है। गाव में ये कस्टमर सर्विस प्वाइंट या फिर बैंक मित्र विस्तार को देखते हुए आयोजित किए जाते हैं और शहर में ये वार्ड के मुताबिक तय होते हैं।

मिनी बैंक में कितना करना पड़ेगा निवेश ?

बैंक मित्र का आयोजन करने या कस्टमर सर्विस प्वाइंट शुरू करने के लिए आपके पास अधिकतम 100 से 150 वर्गफुट का ऐक स्थान होना जरूरी है। इसके साथ ही आपको कंम्पयुटर या फिर लैपटॉप , इंटरनेट का क्नेकशन स्कैनर और प्रिंटर में निवेश करने के लिए 50-60 हजार रुपए की आवश्यकता होगी तभी आप बैंक से पैसे कमाने का सपना साकार कर सकते हों।

मिनी बैंक के आयोजन लिए कितना मिल सकता है लोन ?

अगर आप मिनी बैंक या कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोलने के लिए 50-60 हजार रुपये का निवेश करने को सक्षम नहीं हो तो इस में भी आपको मदद मिल सकती है क्योंकि बैंक आपको मिनी बैंक की स्थापना करने के लिए लोन भी देता हैं। इसके तहत आपको कुल 1.25 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। इस लोन में यह तीन लोन शामिल रहेंगे।

पहला है कैटेगरी लोन अमाउंट

1 कंम्पयुटर या फिर लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर के लिए 50 हजार रुपए 2 फिर वर्किंग कैपिटल के लिए 25 हजार रुपए3 और वाहनों के लिए 50 हजार रुपए

Also Read,

No.1 Vestige Business Plan in Hindi | 2021 

मिनी बैंक में जरूर पड़ने वाली चीजें। 

दोस्तों बैंक मित्र की स्थापना करने के लिए कम से कम आयु 18 वर्ष तो होनी ही चाहिए। 18 वर्ष का व्यक्तित्व कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोल सकता है और अगर यह नहीं तो फिर कोई भी बैंक मित्र बनने के लिए भी आवेदन दे सकता है। इसके लिए आपको कुछ जरूरी कागजात की जरूरत पड़ेगी, जो कुछ इस तरह से है।

आपके व्यवसाय एड्रेस का प्रूफ जैसे कि लाइट बिल, टेलिफोन का बिल या फिर 10 वीं कक्षा की मार्कशीट, आपका आईडी प्रूफ जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या फिर इन सभी के अलावा कोई भी सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त आईडी, आपका रेजिडेंशियल प्रूफ यानी की जिस जगह पर आप रहते हैं उस बात का खुलासा।

आपका कैरेक्टर सर्टिफिकेट और यह पुलिस द्वारा वैरिफाइड किया होना जरूरी है। आपके बैंक अकाउंट की संपूर्ण जानकारी, पासबुक, कैंसिल्ड हुए सभी चेक आपकी दो पासपोर्ट साइज फोटो। 

मिनी बैंक में आप ग्राहकों को यह सेवाएं दे पाएंगे। 

1 सेविंग बैंक अकाउंट खोलने की सेवा

2 पैसे जमा करने की यानी की कैश डिपॉजिट और विदड्रॉल की सभी सेवाऐं

3 आरडी और एफडी खाते की योजनाएं

4 किसान क्रेडिट इश्यू करने की सारी सेवाएं

5 ओवरड्रॉफ्ट की सारी सेवाएं6 पेंशन का खाते के संबंधित सेवाएं

6 साथ ही इन्श्योरेंस और म्युचुअल फंड प्रोडक्ट की बिक्री

मिनी बैंक से बिल भुगतान करने का भी अवसर

दोस्तों मिनी बैंक के पब्लिक सेक्टर के साथ ही प्राइवेट सेक्टर के साथ भी आप आसानी से जुड़ सकते हो। बिल भुगतान की सभी सेवाएं, बैंक और इन सेवाओं को देने वाली कंपनी के साथ हुए समझौते के आधार तय होती है।

बिल के भुगतान की सुविधा अलग-अलग बैंक के मुताबिक ही तय होती है। बैक द्वारा ये सेवाएं दी जा सकती हैं। जिन लोगों को यह जानना है कि Mobile Se Paise Kaise Kamaye वो भी नीचे दिए गए points को ध्यान से पढ़ें। 

1) पोस्ट पेड और लैंड लाइन फोन के बिल का भुगतान

2) मोबाइल का रिचार्ज

3) डाटा कार्ड का रिचार्ज

4) लाइट बिल का भुगतान 

5) पैन कार्ड की सभी सेवाएं 

6) डीटीएच का रिचार्ज

7) टिकट का बुकिंग

दोस्तों अगर आप या फिर आपके आसपास कोई भी व्यक्ति मिनी बैंक या फिर अगर कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोलना चाहता है, तो उसे बैंक से संपर्क करना पड़ेगा। क्योंकि हर तरह के इन्श्योरेंस के प्रीमियम के कलेक्शन बैंक से ही जुड़े हुए रहते हैं।

मिनी बैंक से कितनी कमाई होगी ?

दोस्तों अगर आप सफलता पूर्वक मिनी बैंक खोलते हो या बैंक मित्र बनते हो या फिर कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोलते हो तो आपको बैंकों के तरफ से एक निर्धारित कि हुइ रकम मिलेगी। जिसके मुताबिक अधिकतर बैंक 5000 रुपए महीने तक का माहाना वेतन देते हैं।

इसके साथ ही बैंक अकाउंट खोलने पर और पैसों की हर हेरा-फेरी पर आपको कमीशन भी मिलता है। स्टेट बैंक आफ इंडिया के एक अधिकारी के अनुसार कोई भी व्यक्ति आसानी से 25-30 हजार रुपए मिनी बैंक का आयोजन करने के बाद कमा सकता हैं। 

Also Read,

गांव में कौन सा Business शरू करें |

[Top 6] Business Growth Kaise Kare |

[आसान तरीका] Ola or Uber me Car kaise 2021

Conclusion 

दोस्तों आप SBI Bank के SBI Youth Fellowship Program के साथ जुड़कर साथ जुड़ कर भी बैंक से पैसे कमा सकते हो। दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट फायदेमंद लगी हो तो आप इसे दुसरो से भी शेयर किजिए क्योंकि हमारे जीवन का मकसद दुसरो को भी फायदा पहुंचाने में होना चाहिए, इस लिए इस पोस्ट को शेयर करके उनकी भी मदद करें।

मुझे उम्मीद है कि आपको Bank Se Paise Kamane Ka Tarika समझ आ गया होगा। अगर आपको ये Article अच्छा लगा है तो आप इसको अपने Friends और Relatives के साथ share कर सकते हैं। 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel