दोस्तों, क्या आप भी ये जानना चाहते है की apne product ko online kaise beche तो आज हम इसके बारे में ही बात करेंगे। आज के इस online ज़माने में लोगों को store पर जाकर सामान खरीदने से ज्यादा ऑनलाइन shopping करना अच्छा लग रहा है।

दोस्तों, अगर आप अपने product को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाना चाहते है या बेचना चाहते है तो आपको अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन लाना होगा। अगर आपकी कोई दुकान होगी तो वहा दिन भर में सिर्फ कुछ ही customers आते है। वही अगर आप अपने product को ऑनलाइन रखते है तो दुनिया भर के लोग उसे देख सकते है और खरीद सकते है।

जैसा की आप सभी जानते है online market कितना बड़ा हो चूका है। आज स्मार्टफोन और इंटरनेट ने पूरी दुनिया को बदल दिया है। आज कहीं सारे लोग business Online कर रहे है और ज्यादा तर लोग direct ही business online शुरू कर रहे है।

कही सारे business जो ऑफलाइन थे वह भी आज ऑनलाइन products बेचने के लिए जुड़ चुके है। online business करना हर तरह से आसान माना जाता है। आप बिना किसी भागदौड़ के अपने products को बेच सकते है। बिना किसी परेशानी के आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। delivery boy के चलते आसानी से आपका product ग्राहकों तक पहुच जाता है।

Online business क्या होता है ?

दोस्तों, जो बिजनेस digital device जैसे मोबाइल या Laptop और इंटरनेट का इस्तेमाल करके किया जाता है उसे हम ऑनलाइन business कह सकते है। ऑनलाइन बिज़नेस में सब काम ऑनलाइन ही होता है जैसे product आर्डर करना, प्रोडक्ट को deliver करना, ऑनलाइन payment करना इत्यादी।

Online business में आप अपने customer से आमने सामने यानी की physically बातें नहीं करते आप किसी वेबसाइट, पोस्ट या फिर किसी advertisements से अपने product को बेच देते है।

अपने Product को Online कैसे बेचे

दोस्तों, business चाहे कोनसा भी हो और उसे ऑफलाइन करो या ऑनलाइन, उसकी growth पूरी तरह से Customers पर depend रहती है। ऑफलाइन बिज़नेस के मुकाबले online बिज़नेस में growth जल्दी और ज्यादा होती है। इसलिए अगर आपका पहले से ही कोई ऑफलाइन बिज़नेस है, तो आपको उसे online जरुर करना चाहिए।

और अगर आप कोई नया बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको उसे शुरू करने से पहले ही online लाना होगा या उसकी online platforms पर Advertise करनी होगी। निचे कुछ तरीके बताये है जिनकी मदद से आप अपने products या service को ऑनलाइन बेच सकते है।

1. Amazon पर seller बनकर

दोस्तों, सबसे पहला तरीका अपने product को online बेचने का वह है amazon seller। आपने amazon का नाम तो सुना ही होगा Amazon दुनिया का सबसे बड़ा e-commerce platform है। जहां चीजें ऑनलाइन मिलती है यानी कि आप amazon से कुछ भी ऑर्डर कर सकते है। जैसे आप amazon से फ्रिज, मोबाईल, laptop, कपड़े, घरेलु सामान ऐसे कई सारी चीजें आप online मंगवा सकते है।

Amazon ने amazon seller को launch करके कही सारे लोगों के लिए एक मौका दिया है, जिसके चलते कोई भी पैसे कमा सकते है। Amazon seller ये amazon का नया application है, जो लोगो को अपने products बेचने के लिए एक platform प्रदान करता है। Amazon seller पर आप अपने products को आसानी से बेच सकते है।

आपको सिर्फ अपने product की फोटो निकालनी है और उसे amazon seller पर पूरी जानकारी के साथ अपलोड करना है। उससे पहले आपको amazon ये पूछा  जायगा कि क्या आप product की delivery खुद करना चाहते है या नही। आप जैसा चाहे वैसा कर सकते है।

आपको अपने product की जानकारी और उसके साथ उसकी कीमत भी amazon seller पर डालनी होती है। जिसके चलते लोग आसानी से आपके products को ढूंढ सकते है।

Amazon seller पर बेचने के फायदे

जैसा की हमने आपको बताया amazon दुनिया की सबसे बड़ी e-commerce कंपनी है, और दुनिया के आधे से ज्यादा लोग amazon पर shopping करते है। इससे आपको यह पता चल गया होगा की amazon का network और मार्केट कितना बड़ा है। और इससे आपको कितना फायदा हो सकता है।  

Amazon के बड़े नेटवर्क के चलते आपको भी फायदा होगा उदहारण के लिए अगर आप handmade lockets बेच रहे है तो कोई भी व्यक्ति अगर Amazon पर locket search करेगा तो amazon आपका locket उस customer को recommend करेगा, जिसके चलते आपको कस्टमर ढूंढने की जरूरत नही होगी।

और आपको आसानी से भारी मात्रा में customers मिल जायेंगे। और आपको सिर्फ और सिर्फ payment recieve करने का काम करना होगा बाकी delivery का सारा ध्यान amazon रख लेगी।

दोस्तों, Amazon के अलावा और भी कई सारी E-commerce websites है जहा पर आप अपना product ऑनलाइन बेच सकते है। आप Flipkart, Ebay, Snapdeal और Paytm जैसे Platforms का use कर सकते है।

Also Read:

Apne Business ko Online kaise kare पूरी जानकारी

दुकान में ग्राहक आने के उपाय 2021 

[ Successful उपाय] बिजनेस नही चल रहा क्या करे

2. अपनी Website बनाकर

दोस्तों, आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर आसानी से अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है। आज के समय में website के जरिये अपने प्रोडक्ट को बहोत सारे लोग बेच रहे है।

सबसे पहले आपको एक hosting और domain खरीदना है और वेबसाइट बनानी है और उसके बाद आपको उसपर अपने product के review और product  की जानकारी लिखनी है। आपको अच्छी तरह से आर्टिकल लिखना है और उसे website पर post करना है।

आज कल कही सारे लोग products के लिए google पर सर्च करते है। इसलिए आपको अपने product के related search होने वाले keywords पर अपने आर्टिकल्स रैंक करने की कोशिश करनी होगी। अगर आपने अपने product की जानकारी SEO करके लिखी होगी तो Google आपका product लोगो को recommend करेगा।

जैसे ही कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर click करेगा उसको आपके product की जानकारी और product के इमेजेस मिल जायेंगे। और आप आसानी से अपनी पहले sale generate कर सकेंगे।

3. Social Media पर ads चलाकर

दोस्तों, आज के समय में social media का use बहोत बढ़ गया है। लोग घंटो उसपर समय बिताते है। इस वजह से सोशल मीडिया एक बहोत ही पोपुलर प्लेटफार्म बन गया है ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए। सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट की ads चलाने के लिए आपको शुरुवात में थोड़े पैसों की जरुरत पड़ेगी।

उसके बाद आपके प्रोडक्ट की ads लोगों के homepage पर दिखना शुरू हो जाएगी। हालाकि इसके लिए भी आपके पास वेबसाइट होनी जरुरी है। क्योंकि जब customer को आपका प्रोडक्ट अच्छा लगेगा तो उसे product की जानकारी जानने के लिए वेबसाइट पर redirect कर दिया जायेगा।

जहा से लोग प्रोडक्ट को order कर सकते है। दोस्तों, Social media पर Ads चलाकर आपका product पहले दिन से ही sell होने के chances होते है।

दोस्तों, आप Youtube की मदद से भी अपने product को ऑनलाइन sell कर सकते है। ये तरीका भी आजकल बहोत ज्यादा use किया जाता है। आपको बस अपने प्रोडक्ट के उपर videos बनाने है और उसे upload करने है। आपके viewers आपके प्रोडक्ट को on screen देख सकते है जिससे उनको प्रोडक्ट पर भरोसा होगा। और उनके प्रोडक्ट खरीदने के chances ज्यादा होंगे।

4. Workshops

दोस्तों, अगला तरीका है अपने product को online बेचने का वह है social media workshops। ऐसे कई सारे platform है जो लोगों को मौका देता है पैसे कमाने और अपने products बेचने का। आप Facebook या Imstagram जैसे platforms पर अपना workshop सेट कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

जैसा की आप जानते है social media platforms कितने बड़े है और आज लगभग दुनिया के सभी लोग social media का इस्तेमाल करते है। Instagram और Facebook अपने यूजर्स को workshop खोलने का मौका देता है जिससे वो अपने products को बेच पाए।

5. Meesho App

दोस्तों, आपने Meesho app का नाम तो सुना ही होगा। आप Meesho पर अपना सेलर account खोल के आसानी से अपने products को बेच सकते है। आप कही भी अपने Products की picture को शेयर करके सेल्स generate कर सकते है।

और इस app की खास बात यह है की पूरी process में meesho का नाम कही नही आयेगा, पूरी तरह से यह business आपके control में रहेगा। आपको meesho पर products बेचने के लिए सिर्फ seller account की जरूरत होती है। और आप आसानी से लोगो से connect करके इस App पर अपने product को बेच सकते है।

Also Read:

बिजनेस बढ़ाने का तरीका

Meesho App से पैसे कैसे कमाए

Advertisement कैसे करे

Conclusion:

दोस्तों, आज के समय में सब कुछ digitally हो रहा है। इसलिए आपको भी अपने business को online grow करना होगा। Online अपने प्रोडक्ट बेचकर आप double मुनाफा कमा सकते है। उपर बताये तरीकों की मदद से आप आसानी से अपने product को online बेच सकते है।

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल apne product ko online kaise beche अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

Thank You! 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel