दोस्तों, क्या आप भी dukan me grahak aane ke upay जानना चाहते है। दुकान के ग्राहक बढ़ने से आपकी कमाई भी बढ़ जाती है।

दोस्तों, बहोत सारे लोगों को ये जानना है की dukan me customer aane ka upay क्या है जिससे ज्यादा से ज्यादा customer दुकान पर आए और हमारा दुकान और बिजनेस अच्छा चले। दुकान में हर एक व्यवस्था होने के बाद भी कई बार ग्राहक नहीं आते हैं, ऐसे में आप कुछ आसान तरीकों से दुकान में ग्राहक ला सकते हैं।

Dukan me grahak aane ke upay

दोस्तों, कोई भी बिजनेस या दुकान ग्राहक के दम पर ही चलता है इसीलिए ग्राहक का होना बहुत ज्यादा जरूरी है। जब तक आपके पास अच्छे खासे ग्राहक नहीं होंगे तब तक आपको फायदा होने का चांस बहुत कम है।

पुराने ग्राहकों को अपने साथ रोककर रखना और नए ग्राहकों के लिए हमेशा तैयार रहना ही किसी दुकान को सक्सेसफुल बना सकता है।

दोस्तों, हम अपनी selling skills में कुछ जरूरी बदलाव करना जरूरी नहीं समझते और साथ ही साथ ग्राहकों की जरूरत भी नहीं समझ पाते हैं इसीलिए दुकान का धंधा घाटे में जाने लगता है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप की दुकान में ग्राहकों की लाइन लग जाएगी। Dukan me grahak badhane ka upay बहुत ज़्यादा मुश्किल नही है। तो आइए जानते है की अपने dukan par customer kaise laye?

1. दुकान को सही जगह पर खोले।

दोस्तों, किसी भी दुकान पर ग्राहक लाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि उस दुकान की location कहां है। अगर आप ऐसे जगह पर दुकान खोलते हैं जहां लोगों का आना जाना कम होता है तो आपके दुकान के चलने का chance भी कम ही होगा।

दुकान को खोलने से पहले उसके प्रोडक्ट और सर्विस की best selling areas के बारे में आपको अच्छे से रिसर्च करना चाहिए, जिससे आप अपनी दुकान के लिए सही जगह पा सके।

अगर आप पहले से ही कहीं दुकान खोल चुके हैं जहां ग्राहक बहुत कम आते हैं तो आप अपनी दुकान को दूसरी जगह शिफ्ट करने से पहले अच्छी तरह जांच पड़ताल कर ले।

ऐसी जगह पर दूकान खोलने से ना डरे जहां पहले से ही आप जैसी दुकान available है क्योंकि ऐसे जगहों पर सारी दुकान एक जैसी ही चलती हैं। जहां जितनी ज्यादा भीड़ होगी वहां उतनी ही profit के chances हैं।

भीड़ भाड़ की जगह दुकान खोलने से लोगों की नजर आपके दुकान पर पड़ती है। और वो न चाहते हुए भी कुछ खरीद ही लेते है। इसलिए आपकी दुकान मेन रोड के साइड में होना बहोत जरुरी ही है।

2. सही तरह से advertisement करे।

दोस्तों, आपने तो यह कहावत सुनी ही होगी “जो दिखता है वही बिकता है”, इसीलिए कभी भी अपनी दुकान के प्रोडक्ट ओर सर्विस के प्रचार और प्रसार करने से दूर ना हटे।

जब आप अपने दुकान की प्रचार प्रसार हर जगह करते हैं तो आप से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ पाते हैं जिससे आपकी sells कई गुना बढ़ जाती है। दुकान का प्रचार प्रसार कई तरीके से हो सकता है, यह आपके ऊपर depend करता है कि आप कहां तक अपना प्रचार करना चाहते हैं।

सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने दुकान के ऊपर बड़ा सा banner लगवाएं जिससे ग्राहकों को दूर से ही पता चल सके कि आप क्या बेच रहे हैं।

अगर आपके दुकान के ऊपर लगाने की जगह नहीं है तो आप बैनर का स्टैंड भी बनवा सकते हैं और उसे जमीन पर रख सकते हैं। इसके साथ ही आप अपनी दुकान के advertising के लिए handwill भी बनवा सकते हैं जिससे लोग जरुरत पड़ने पर contact कर सके।

आप अपनी दुकान का प्रचार प्रसार सोशल मीडिया के प्लेटफार्म के माध्यम से भी कर सकते हैं। दोस्तों आज के इस internet के ज़माने में अगर आपको अपने दुकान के customers बढ़ाने है तो उसका social media और google पर होना बहोत जरुरी है।

सबसे पहले आपको अपने दुकान को Google my business पर रजिस्टर करना चाहिए। उसके बाद अपने दुकान के नाम के Facebook और Instagram पर pages बनाने चाहिए। अगर आप अपना business ज्यादा grow करना चाहते है तो आप अपने बिज़नस की website भी बना सकते है।

Also Read:

[सक्सेसफूल उपाय] बिजनेस नही चल रहा क्या करे 2021

बिजनेस बढ़ाने का तरीका

3. ग्राहकों से लगातार contact में रहें।

दोस्तों, नए कस्टमर को पाने से ज्यादा आपके पास पुराने कस्टमर को खोने का डर होना चाहिए क्योंकि पुराने कस्टमर ही conveyncing करके नए कस्टमर को लाते हैं। 

आपको अपनी दुकान पर आने वाले सभी कस्टमर का contact details नोट करना चाहिए और उनसे लगातार कोंटेक्ट में रहना चाहिए। जब आप अपने ग्राहकों से लगातार touch में रहते हैं तो वह भी अच्छा फील होता है जिससे वह आपकी दुकान पर आना पसंद करते हैं।

दुकान पर आए किसी भी तरह के नए ऑफर के बारे में आपको अपने ग्राहकों को s.m.s. के माध्यम से बताना चाहिए, इसे ही SMS marketing बोला जाता है।

किसी भी festival पर आप अपने कस्टमर को wish करना ना भूले। यह छोटी-छोटी बातें आपको आपके कस्टमर के साथ लम्बे टाइम तक जोड़ देती हैं। इसीलिए अपने कस्टमर को अपना परिवार मानते हुए उनसे लगातार जुड़े रहे।

4. Online sites से सस्ता देने का ट्राई करे।

दोस्तों, आज के समय में ज्यादातर लोग किसी भी प्रोडक्ट को दुकान से purchase करने से पहले उसके online दाम के बारे में पता लगाना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप थोड़ा कम profit लेते हुए product को ऑनलाइन से भी सस्ता दे पाए तो आप ढेर सारे ग्राहकों को बटोर सकते हैं।

एक हजार या उससे कम के दाम वाली लगभग सभी प्रोडक्ट पर delivery charge लगता है ऐसे में इस तरह के product अगर आप MRP पर भी बेचे तो ग्राहकों के नंबर में कोई कमी नहीं होगी। लेकिन आप महंगे सामानों को थोड़ा सस्ता देने का प्रयास करें तो ग्राहक जरूर आएंगे।

5. Wifi की फ्री service दे।

दोस्तों, एक survey के according ज्यादातर लोग मॉल या मार्ट में internet की अच्छी speed को भी enjoy करने के लिए जाते हैं। मॉल या मार्ट तो एरिया में बड़ा होता है जहां लोग बिना shopping किए ही निकल जाते हैं।

लेकिन जब आप अपनी छोटी सी दुकान पर वाई-फाई की सुविधा देंगे तो लोग वाईफाई का लाभ उठाने के चक्कर में shopping जरूर करके जाएंगे। यह तरीका बिल्कुल नया और कामयाब है जो छोटे दुकान या छोटे शोरूम के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

दोस्तों इसके अलावा आपको कुछ और चीजों पर भी ध्यान देना चाहिए जैसे

  • दुकान पर साफ़ सफाई का ज्यादा ध्यान रखे।
  • अपने दुकान को बाहर से आकर्षक बनाए।
  • दुकान को हमेशा ज्यादा सामान से भरा हुआ रखे और lights का भी अच्छी तरह से इस्तेमाल करे।
  • अपने ग्राहकों से हमेशा मुस्कुराते हुए बाते करे।
  • ग्राहकों को ज्यादा देर तक खड़े ना रखे उन्हें जल्दी attend करे।

Also Read:

Business करना कैसे सीखे | बेहतरीन तरीके से कमाई करे

बिना पढ़े-लिखे लोग पैसे कैसे कमाए

Apne Business ko Online kaise kare पूरी जानकारी

Conclusion

दोस्तों, कोई भी ग्राहक चाहता है की उसको किसी भी दुकान से अच्छा और सस्ता माल मिल सके। इसलिए आपको अपने customers से अच्छा रिश्ता बनाकर रखना है। दोस्तों, दुकान में ग्राहक आने का उपाय बहुत ही आसान है, यहाँ बताए गए तरीकों को अच्छी तरीके से फॉलो करें तो आप भी ढेर सारे कस्टमर जुटा सकते हैं।

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल Dukan me grahak aane ke upay अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

Thank You !

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel