Whatsapp Pay क्या है ? Whatsapp Payment से पैसे Transfer कैसे करे ?

Whatsapp Payment क्या है ?

दुनिया में 300 Million से ज्यादा लोग Whatsapp pay kya hai ? जानना चाहते है और प्रयोग करना चाहते हैं, जो इसको दुनिया की सबसे famous application बनाता है। Whatsapp अपनी services और नए-नए features की वजह से दुनियाँ भर में इतना ज्यादा use किया जा रहा है।

अब whatsapp अपने अंदर कुछ बदलाव लेकर आया है और वो बदलाव है money transaction के feature का जी हाँ !

अब से आप अपने whatsapp की ही help से जिसे मर्जी पैसे भेज सकते हैं और उससे पैसे receive कर सकते हैं और वो भी बड़े आसान तरीके से, 

जैसा की हम सभी जानते हैं की भारत में ही नहीं दुनियाँ भर में online transaction को कितना बढ़ चढ़ कर use किया जा रहा है जैसे :- Google Pay, PhonePe, PayPal, PayTm etc.

इसी बात  पर गौर करते हुए हाल ही में whatsapp ने एक नया feature add किया है, जिसमे कोई भी user आसानी से online transaction कर सकता है जिस प्रकार और दूसरे Applications द्वारा की जा सकती है।

यानि अब आप अपने friends और relatives के साथ chat करने के आलावा money का transaction भी कर पाएंगे।

इससे पहले दुनिया भर में इस बारे में चर्चाएँ तेज़ थी कि क्या whatsapp ऐसा कुछ करने जा रहा है पर अब ये खबर सच्चाई में बदल गयी है और दुनिया भर में सभी whatsapp pay users इस feature का भरपूर लाभ उठा पा रहे हैं। 

Whatsapp pay features दुनिया भर के दूसरे देशों में काफी time पहले से आया हुआ है पर India में इसको हाल ही में launch किया गया है।

इसको India में सबसे पहले iOS devices यानि iphone के लिए लांच किया गया था पर अब ये सुविधा android devices के लिए भी enable हो चुकी है यानि अब कोई भी Indian इस feature का लाभ उठा सकता है।

Whatsapp pay kya hai का ये feature UPI पर base है जो दुनिया का सबसे सुरक्षित payment system है।

UPI से आप दुनियाँ के किसी भी कोने में बैठ कर कहीं भी पैसा transfer कर सकते हैं इसके लिए आपको ना तो कोई डेबिट कार्ड को use करने की जरुरत होती है और ना ही digital वॉलेट की।

Whatsapp payment क्या है, कैसे स्तेमाल करे और आप ये नया फीचर कैसे अपने मोबाइल में इनेबल कर सकते हैं उसके बारे में आपको साड़ी जानकारी शेयर करने वाला हूँ इस फीचर के आने से ा बहुत आसान हो गया है पेमेंट करना। 

Whatsapp का ये फीचर UPI (Unified Payment Interface) based है। UPI की मदद से आप किसी को भी अपने बैंक की डिटेल share किये नीना पेमेंट received कर सकते हैं।

बस उनके whatsapp पर ये पेमेंट्स की बैंक details linked होनी चाहिए और आपके whatsapp मैं भी details link होनी चाहिए।   

Whatsapp Payment use करने से पहले ये जरूर पढ़ लें। 

1. Whatsapp Payment use करने के लिए Sender और receiver दोनों का whatsapp Update होना चाहिए।

2. बहुत बार ये देखा गया है कि Whatsapp में Payment का Option ही नहीं है, तो सबसे पहले दोनों Users के whatsapp में Payment Option होना चाहिए।

3. जिस नंबर से आपका बैंक account लिंक है उसी नंबर पर whatsapp भी लिंक होना जरुरी है, अगर ऐसा नहीं है तो पेमेंट नहीं होगी।

4. Whatsapp Payment option enable करते समय UPI PIN बनाना ध्यान रखें जिससे आपका पैसा सुरक्षित रहे।  

Whatsapp Payment से बैंक account कैसे लिंक करें ?

whatsapp payment kaise kare
Whatsapp payment kaise kare

1. बहुत सारे users अपने Apps को Update ही नहीं करते। सबसे पहले आप Play Store पर जाकर अपने Whastapp को Update कर लीजिए।

2. अब Whatsapp Open कर लीजिए और 3 डॉट्स पर क्लिक कीजिये।

3. उसमे आपको Setting का Option दिखाई देगा simply उस पर click कीजिए।

4. उसके बाद simply payment option पर click  कीजिये, click करते ही verification के लिए आपसे आपका mobile number माँगा जायेगा उसको fill कर दीजिए।

5. उसके बाद आपको simply आपको अपना बैंक choose करना है, आपका जिस बैंक में भी account है उसको select कर दीजिए।

6. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर से जो भी account लिंक है उसका detail आता है।

7. अब आखिर में बैंक account लिंक का पेज आता है, यानि आपका setup complete हो गया है, अब आप किसी भी दुसरे whatsapp user को पैसा भेज सकते हैं।

Click here to Read:> [ WhatsApp se Paise Kaise Kamye ? ]

Whatsapp Payment कैसे use करें ?

Whatsapp से payment करना बहुत ही आसान है। आप जिस person को भी पैसा भेजना चाहते हैं उसके मोबाइल में भी whatsapp होना जरुरी है तब आप simply उस person की chat को open कर लें और उसके बाद attachment के आइकॉन पर क्लिक करें।

अब आप payment के option पर click करें और जितना पैसा आपको send करना हो उतना amount आप fill कर दें और send पर click कर दें।

इतना सब करने के बाद आपके द्वारा send किया हुआ amount उस parson के बैंक account में चला जायेगा।

जैसे ही money transaction का सारा process complete होगा आपके पास तुरंत ही एक notification आ जायेगा और सबसे अच्छी बात ये है की आपको आपके पैसे की जितनी भी transaction है उसकी पूरी detail/history whatsapp आपको provide करेगा।

जिससे आप कभी भी check कर सकते हैं कि आपने कितना पैसा कब और किसको भेजा है और किस से कितना पैसा लिया है ये ठीक आपके बैंक की पासबुक की तरह से काम करेगा।

ये फीचर आपको आपके पैसे की तरफ से सुरक्षा और संतुष्टि देगा। 

Amount send करने से पहले ये आपसे ये आपका UPI PIN मांगेगा। अब आप बोलोगे की UPI के बारे में तो हमे जानकारी ही नहीं है कि UPI क्या होता है, UPI PIN क्या होती है और Whatsapp Payment में UPI का क्या काम है ?

बहुत सारे लोग इस नाम से ही वाकिफ नहीं होंगे। असल में इसके बारे में केवल उन्ही लोगो को पता होगा जो इससे पहले भी Google Pay या फिर दूसरी किसी money transaction application का use करते होंगे

और जो पहले Whatsapp payment use करने वाले हैं उनके लिए ये बिलकुल new है तो सबसे पहले हमे UPI के बारे में basic चीज़ो का पता होना जरुरी है।  तो चलिए UPI के बारे में भी थोड़ा बहुत जानकारी जुटा लेते हैं।    

UPI क्या है ?

Whatsapp Payment में सारा काम इसी चीज़ है, UPI की मदत से ही पैसे को दुनिया के एक छोर से दूसरे छोर तक transfer किया जाता है।

UPI की full form Unified Payments Interface है। ये एक ऐसा तरीका है जिसकी मदत से आप अपने बैंक अकाउंट से कैश का online आदान-प्रदान कर सकते हैं।

अगर आपको किसी को payment करना है तो आप आसानी से UPI की मदत से payment कर सकते हैं। आप यहाँ पर किसी भी तरह का payment कर सकते हैं,

अगर आपने online कोई सामान ख़रीदा है तो आप UPI के through आराम से payment कर सकते हैं। Taxi का भाड़ा, Movie Ticket, Railway Ticket या फिर Airplane के Ticket का भुगतान भी आप UPI के through कर सकते हैं।

ये पूरी तरह से सुरक्षित है और ये आपके पैसे को आपके सामने ही आपके बैंक अकाउंट से दुसरे बैंक अकाउंट में भेज सकता है।        

UPI PIN क्या होती है ?

जैसे आपके ATM card का एक password होता है और जब हम ATM से पैसा निकलते हैं तो हमे एक password डालना होता है और जैसे ही हम उस password को fill कर देते हैं machine हमे पैसा निकाल कर दे देती है।

ठीक वैसा ही जब हम अपने whatsapp pay से किसी दूसरे person को payment करेंगे तो वहाँ भी हमे एक PIN डालना पड़ेगा। वो PIN ही हमारा UPI PIN होगा।

तो यहाँ पर आप अपने हिसाब से कोई भी 4 या फिर 6 अंकों का एक PIN generate कर सकते हैं पर ध्यान रहे कि ये PIN आपको किसी के साथ share नहीं करना है क्योंकि ये एक तरीके से आपका पासवर्ड ही होगा

अगर आप इसको किसी के साथ शेयर करोगे तो आपके पैसों को खतरा हो सकता है। ये पैसा ट्रांसफर करते वक़्त दिय जायेगा।

जैसे की आप किसी को पैसा भेज रहे हो तो आपको ये 4 या 6 अंकों का एक PIN डालने को बोलेगा जो केवल आपको पता होगा उसके बाद ही आप पेमेंट कर सकते हैं।

Whatsapp में Payment Option ना आने पर क्या करें ?

जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया है कि कई बार देखा गया है बहुत सारे whatsapp users के सामने ये problem आती है की उनके whatsapp में payment का option नहीं आता है। ऐसे में हमे क्या करना चाहिए,

सबसे पहले तो ये जान लें की ये problem लगभग 50% लोगों के साथ आ रही है की उनके whatsapp में payment option नहीं आ रहा है।

तो Whatsapp payment option enable करने के लिए आपको easy steps follow करने हैं। जिनके बारे में मैं आपको ये बातें detail में बताने जा रहा हूँ।

इस problem से आप चार तरीके से हल पा सकते हैं।

1. Friend से Whatsapp Apk लेकर  

जी हाँ अगर आपके whatsapp में payment का option नहीं आ रहा है और आप इसको किसी भी तरीके से नहीं ला पा रहे हैं तो आपको यहाँ पर एक simple सा काम ये करना है कि

सबसे पहले आपको अपना Whatsapp uninstall कर देना है और उसके बाद आपके जिस friend के whatsapp में payment method unable है उससे whatsapp application share it, Bluetooth या फिर किसी भी फाइल transfer app से whatsapp अपने mobile में लेकर उसको install कर लेना है। इससे ये होगा की उसके मोबाइल में जो apk file install है same वो ही file हमारे पास भी आ जायेगी और जब हम उसको install करेंगे तो हमारे mobile में भी Whatsapp Payment का option आ जायेगा।

2. Friend से Whatsapp Money Transfer Request करवा कर

अपने mobile में whatsapp payment का option enable करने के लिए दूसरा जो mathod है वो ये है कि आप simply अपने किसी भी friend ( जिसके mobile में whatsapp payment method enable हो ) उसको money transfer करने की request करें,

यानि उसको बोलें की मुझे 1 Rs. send करो, जैसे ही आपको वो पैसा भेजने के लिए apply करेगा आपके फ़ोन पर वो 1 Rs. तो नहीं आएगा पर payment method enable हो जायेगा

उसके बाद आप अपना mobile number register करके बैंक को अपने whatsapp से लिंक कर सकते हैं और payment ले भी सकते हैं और payment कर भी सकते हैं।

3. WhatsApp Beta Version download करके। 

अगर आपको किसी भी application के new feature को use करना है तो आपको केवल एक छोटा सा काम करना है कि आपको उसके whatsapp Beta Version को download कर लेना है जिससे उस application के सारे new features enable हो जायेंगे।

Whatsapp payment feature के लिए भी आपको बस उसका whatsapp का beta version ही download करना होगा और आपको आपके इस beta version में ये features मिल जाएंगे। 

4. Whatsapp pay Update करे

ये process आपको सबसे पहले करना है कई बार हम अपने apps update नहीं रखते हैं तो नई features के बारे में हमे पता ही नहीं चल पाता है

और बहुत सारे लोग ऐसा करते हैं तो Whatsapp payment का सबसे पहला और बड़ा कारण ये ही हो सकता है कि आपने अपना whatsapp update नहीं किया हुआ है।

तो सबसे पहले आप अपना Whatsapp update कर लीजिये और 3 डॉट्स पर जाकर setting पर click कीजिये और फिर payment पर और देखिये की option आ रहे हैं या फिर नहीं।

यदि नहीं तो आप ऊपर दिए हुए उन दुसरे process को अपना सकते हैं, तब आपका whatsapp payment का option जरूर enable हो जायेगा।

Whatsapp pay Feature के advantages 

इस feature के बहुत सारे advantages हैं, जो आपको नीचे बताये गए हैं:-

1. इस feature की ख़ास बात ये है की जिसको आप पैसा भेजने वाले है यहाँ पर उसके बैंक के IFSC code की जरुरत नहीं पड़ती है। 

2. Whatsapp pay पर payment करने पर आपका कोई extra charge नहीं लगता है। 

3. ये easy to use है और कोई भी आसानी से use कर सकता है। ये इतना आसान process है कि इसको कोई बच्चा भी सीख सकता है और कोई वृद्ध आदमी भी।  

Conclusion

जैसा की हमने बताया कि Whatsapp pay kya hai अपने नए नए features के लिए जाना जाता है। इससे पहले जितने भी money transaction app थे वो सभी केवल एक ही task perform करते थे 

और वो भी केवल money transfer  लेकिन आपको यहाँ पर videos, photos शेयर करने का और chatting etc. के साथ-साथ money transfer करने का option भी easily मिल रहा है।

तो मैंने आपको सब detail में बता दिया है। Whatsapp payments के इस new feature के बारे में बता दिया है। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी है तो आप इस जानकारी को अपने friends के साथ share कर सकते हैं। 

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी information अच्छी लगी है तो आप हमे comment करके बता सकते हैं और यदि इससे सम्बंधित आपको कोई सवाल है तो वो भी आप हमसे comment में पूछ सकते हैं।    

Leave a Comment