Amazon flex se paise kaise kamaye | Best Part Time Job

दुनिया में हर कोई पैसा कमाना चाहता है। बहुत सारे लोग jobs और business को जॉब के आलावा भी अलग से कुछ कमाई और करना चाहते हैं। ऐसे में आज के time में बहुत सारे लोग Part Time Jobs की और रुख कर रहे हैं। 

amazon Part Time Job के बारे में तो आप सब ने सुना ही होगा। India समेत दुनिया में Part Time Jobs बहुत बड़ी तदाद में हैं और बहुत सारे लोग Part Time Jobs करके एक अच्छी Income कर पा रहे हैं।

Amazon flex se paise kaise kamaye कुछ इस ही तरह की एक Part Time Job लेकर आया है। जिसको बहुत सारे लोग Side Income का source बना रहे हैं।

आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह से Amazon Flex के लिए apply कर सकते हैं और आप कितनी Income यहाँ से ले सकते हैं।        

Amazon Flex India क्या है ?

Amazon Flex basically एक ऐसा process जिसमे आपको amazon का कोई भी product को deliver करना होता है। अगर गहराई से समझें तो जैसा कि हम सबको पता है कि Amazon बाहर की company है। 

Amazon के product हम book करते हैं, वो Amazon खुद बना कर नहीं भेजता है। वो product को हमारे ही देश की किसी दुकान से उठा कर हमे देता है। 

हम इसको इस तरह से देख सकते हैं कि Amazon दुकानदार और ग्राहक के बीच में बिचोलिये का काम करता है। हमे जो product चाहिए होता है, हम उसको easily बुक कर देते हैं।

फिर वो product वहाँ से पैक होकर हमारी city तक आता है। फिर वो product उस city के Amazon store तक आता है और फिर जो काम बच जाता है, वो Amazon Flex के delivery boy का होता है।

इसी काम को करने के लिए Amazon लोगो को hire कर रहा है। जो उनके product को store से उठा कर consumer के घर तक पहुँचाता है।

Amazon Flex register के लिए कैसे Apply करें ?

amazon flex registration
Amazon flex registration

यदि आप जिस City में रहते हैं और उस City में Amazon Delivery available है तो आप भी Amazon Flex Partner बन सकते हैं। यानि आप वहाँ पर आसानी से वर्क ले सकते हैं। बस आपको एक process से गुजरना पड़ेगा। 

1. Amazon Flex register में Part Time Job करने के लिए सबसे पहली और जरुरी चीज़ ये है कि आपके पास एक Android Phone होना चाहिए, जिसमे Internet Service Available हो। 

2. उसके बाद आपको Amazon Flex App को download करना है। जिसकी Apk file आपको Google  पर आसानी से मिल जाएगी। 

3. Amazon Flex App Download करके Install करने के बाद आपको उसमे अपने Amazon Account से directly Sign Up करना है। यदि आपका Amazon पर कोई account ही नहीं है तो सबसे पहले आप अपना Account बना लें। 

4. Sign Up करने के बाद आपसे कुछ question पूछे जाएंगे, जो आपकी personal लाइफ से related होंगे। इन question को पूछने के पीछे केवल ये कारण होता है कि वो आपके background के बारे में जानना चाहते हैं। इसको आप एक छोटा सा interview भी समझ सकते हैं। आपको इन सभी question के सही सही जवाब देने हैं। 

5. इसके बाद आपको अपने service area को choose करना है। आप अपनी city के जिस area को भी select करना चाहते हैं कर सकते हैं। 

6. आप Product की delivery से related video अपने App पर या फिर Amazon Flex पर देख सकते हैं। 

7. इस सारे process को पार करने के बाद आप अपनी बैंक detail और PAN Card detail इसमें फीड कर सकते हैं। 

उसके बाद Amazon का कोई भी person आकर आपकी जानकारी लेने के लिए आपके घर तक आएगा और आपकी details जो अपने App में feed की होंगी उनको check करेगा।

वो basically आपके घर का पता, personal details और आपके वाहन की detail (जिस पर आप delivery करना चाहते हैं) चैक करेगा। इस पूरे process में आपको 4-8 दिन तक का टाइम लग सकता है। 

जब Company को पूरी तरह से तसल्ली हो जाएगी की आप एक genuine person हो तब वो आपका verification करती है और जैसे ही उनको लगता है कि आपने वर्क करने की साड़ी formality पूरी कर दी है, company आपको काम के लिए रख लेती है।

साथ ही मैं आपको एक बात जरूर बता देना चाहता हूँ कि यदि आप Amazon Flex में part time job करना चाहते हैं।

तो सबसे पहले अपना PAN Card, Licence और vehicle paper जरूर बनवा लीजिये। वरना ये condition में company आपको वर्क नहीं देती है।  

Also read,

Amazon Flex में जॉब करने के लिए शर्तें ?

Amazon Flex में Delivery partner बनने के लिए आपको कुछ औपचारिकताओं को पूरा करना पड़ता है जो नीचे बताई गयी हैं। 

1. आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए। 

2. आपका किसी न किसी बैंक में खाता खुला होना जरुरी है। जिसमे company आपकी earnings को transfer कर सके। 

3. आपका PAN Card होना जरुरी है। 

4. आप delivery के लिए जिस vehicle का use करने वाले हैं, उसके Paper और आपका driving Licence होना चाहिए। 

5. आपके पास एक Android फ़ोन होना जरुरी है क्योंकि आपका सारा काम उसी से होगा। जैसे कि order आना, डिलिवेरी timing maintain करना etc.   

मैं आपको एक बात और बता देना चाहता हूँ कि अभी भी बहुत सारी cities हैं जहाँ पर Amazon तो है पर Amazon Flex नहीं है। अब एक सवाल आता है कि जब Amazon है तो Amazon Flex क्यों नहीं है क्योंकि Amazon product की delivery तो Amazon Flex से ही होगी पर ऐसा नहीं है।

Amazon Flex में ज्यादातर लोग part time job के लिए ही रखे गए हैं। जिन cities में Amazon Flex cities  की delivery अभी नहीं है वहाँ पर इन लोगों ने full time delivery boy रखें हुए हैं, जो महीने की एक fix salary पर वर्क करते हैं।     

Amazon flex se paise kaise kamaye ?

Amazon flex india
Amazon flex india

Amazon Flex india एक घंटे वर्क करने पर 120 रूपए से लेकर 140 रूपए तक पेमेंट करता है। आप जितने भी घंटे वर्क करोगे कंपनी आपको उसी हिसाब से पेमेंट करती है। परन्तु अगर आपके पास कोई आर्डर नहीं है तो आपका वर्क ज़ीरो माना जायेगा और इस condition में आपको Company कोई पेमेंट नहीं करती है। कमाई करने के हिसाब से ये जॉब Part Time के लिए ही बढ़िया है। क्योंकि delivery करने का भी एक peak time होता है, जो शाम को 4 से 7 बजे का होता है। 

अगर आप Amazon Flex part time job करना चाहते हैं तो आप 3 घंटे की शिफ्ट पकड़ सकते हैं, जो आपकी जॉब के शुरुआत के लिए सबसे सही रहेगी। ऐसे में अगर आप student हैं तो ये time आपके लिए best time होगा।

जिससे आप अपने college और दूसरे कामों के लिए भी वक़्त दे सकें। इस आंकड़े से अगर हम एक हिसाब लगाएँ तो आप महीने का 10-15 हजार रुपए कमा सकते हैं।

Amazon Flex आपको हर हफ्ते बुधवार के दिन payment करता है। Amazon Flex earnings को आप अपने App की earning section में देख सकते हैं।   

Amazon Flex में Job करने के फायदे ?

1. यदि कोई person किसी जगह पर Part Time Job कर रहा हैं और job के time पर किसी कारण से उस person की मृत्यु हो जाती है तो उसको कोई बीमा नहीं दिया जाता है। परन्तु अगर वो person Amazon Flex में वर्क करता है और कभी दुर्घटना होने पर उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 5 लाख का बीमा company देती है। 

2. किसी भी Amazon Part Time Jobs ढूंढने में आपको इधर उधर भटकना पड़ता है पर इस job को आप बिना कहीं गए अपने घर पर बैठ कर apply कर सकते हैं। साथ ही इस जॉब को आप केवल 10 दिन में ही join कर सकते हैं। 

3. इस Job को आप अपनी सुविधा से दिन के किसी भी time कर सकते हैं। यदि आपको सुबह का time सूट करता है तो आप सुबह भी इस जॉब को कर सकते हैं। 

4. ऐसा भी नहीं है कि आपने एक ब्लॉक का वर्क complete कर लिया है तो आपको केवल इतना ही वर्क मिलना था। अगर आप चाहें तो आप इस वर्क को बढ़ा भी सकते हैं, यानि आप simply दूसरे ब्लॉक का वर्क भी पकड़ सकते हैं। 

Amazon Flex में जॉब करना आपके लिए एक अच्छी opportunity साबित हो सकती है। ऐसे में यदि आपके पास थोड़ा सा भी time है और आप कुछ पैसा कमाना चाहते हो तो आप बहुत ही simple process के साथ Amazon Flex के साथ जुड़ सकते हैं। 

Conclusion:

यदि आपको हमारी information, Amazon flex se paise kaise kamaye अच्छी लगी है तो आप हमे comment करके बता सकते हैं और यदि आपको इस post से related कोई सवाल है तो आप वो भी हमसे पूछ सकते हैं।

अगर आपके आस-पास ऐसा कोई person है जो Part time Job search कर रहा है तो आप उसको इसके बारे में बता सकते हैं।

Leave a Comment