ऑनलाइन गेम कैसे खेले 2022

Online Game kaise khele

Online Game kaise khele

दोस्तों, ऑनलाइन गेम खेलना हम सभी को अच्छा लगता है। इसलिए आज की पोस्ट में हम आपको online game kaise khele इसके बारे में जानकारी देंगे।

क्या आपको भी बिना रुकावट ऑनलाइन गेम खेलना है? तो आपके पास एक अच्छा इंटरनेट connection होना चाहिए। लेकिन दोस्तों, आज के समय में Internet की accessability हर जगह पहुंचने से ऑनलाइन गेम का craze पिछले कुछ सालो में अपने peak पर है, और करोड़ों लोग आज के समय में ऑनलाइन गेम खेल रहे हैं।

Online game खेलने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपके पास लैपटॉप या PC ही हो, आप एक छोटे से एंड्रॉयड मोबाइल में भी ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं। पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन गेम खेलने वालों यूजर्स की संख्या कई गुना बढ़ गई है और इसका सबसे बड़ा रीजन यह है कि ऑनलाइन गेम जैसी क्वालिटी दे पाना किसी भी app based game के लिए पॉसिबल नही है।

इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन गेम के बारे में सब कुछ बताएंगे ताकि आप भी ऑनलाइन गेम अच्छे से खेल सके। अगर आप जानना चाहते हैं कि online game kaise khele तो यह पोस्ट पूरा पढ़ें।

Online game kya hai?

दोस्तों, अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि online game kya hai और online game kaise khelte hai तो हम आपको बता दें की ऑनलाइन गेम दो तरह के होते हैं, जिसमें यह बात कॉमन है कि internet की availability दोनों में होनी चहिए।

1. बहोत सारे लोगों के मन मे ये सवाल आता है की ऑनलाइन गेम डाउनलोड कैसे करें। तो आप google play store या App store से बहोत ही आसानी से कोइ भी गेम फ्री मे डाउनलोड कर सकते है। जब हम किसी भी गेम को खेलने के लिए उसे Play Store, App Store या गूगल से app या apk के फॉर्म में download करते हैं तो उसे 2 तरीके से खेला जा सकता है।

पहले तरीके में हम उस गेम को बिना वाईफाई या इंटरनेट के भी खेल सकते हैं जिसे offline game कहा जाता है। वहीं, जब हमें कोई भी गेम app में खेलने के लिए इंटरनेट की सप्लाई देनी पड़ती है उसे ऑनलाइन गेम कहा जाता है।

2. Online game का दूसरा फॉर्म है website oriented game, इसमें आपको ऑनलाइन गेम खेलने के लिए सबसे पहले किसी भी gaming website पर sign up करना पड़ेगा। इस तरह के गेम को खेलने के लिए आपको किसी भी तरह के ऐप को डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा आप डायरेक्ट वेबसाइट पर जाकर अपने मोबाइल और लैपटॉप में गेम को खेल सकते हैं।

मोबाईल में ऑनलाइन गेम कैसे खेले?

दोस्तों, जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया online games दो तरीकों से खेला जाता है और आप दोनों तरीकों से मोबाइल में खेल सकते हैं। मोबाइल में ऑनलाइन गेम खेलने के लिए आपके पास अच्छी क्वालिटी की net connectivity होनी चाहिए और आपके मोबाइल में chrome, opera जैसे browsing app भी होने चाहिए।

मोबाइल में ऑनलाइन गेम खेलने के लिए सबसे पहले आपको अपने गूगल को किसी ब्राउजिंग ऐप में खोलना होगा। इसके बाद आप bgames.comagame.comatmegame.com जैसी साइट्स पर लॉगइन करके अपने मनपसंद गेम को सेलेक्ट करें।

यहां बताई गई वेबसाइट्स पर आप अपनी मनपसंद केटेगरी का गेम सेलेक्ट करके खेल सकते हैं। यह सारे गेम आप बिल्कुल फ्री ऑफ कॉस्ट खेल सकते हैं आपको एक भी पैसा नहीं देना होगा।

Also Read:

[Top 11] Game खेल कर पैसे कैसे कमाए (₹1200 Daily)

MPL से पैसे कैसे कमाए Game/IPL खेलकर 2022

PC या laptop me game kaise khele?

दोस्तों, कंप्यूटर या पीसी पर गेम खेलने के लिए आपको कुछ extra करने की जरूरत नहीं है यहां भी गेम खेलने का process बिल्कुल सेम है।

Laptop या system पर गेम खेलने का से बड़ा फायदा यह होता है कि आपको बड़ी स्क्रीन मिल जाती है जिसके कारण आप गेम को ज्यादा अच्छे से और ज्यादा समय के लिए खेल सकते हैं।

laptop और pc में ये गेम्स बिना किसी buffering और slow down के आसानी से चलते हैं। इसीलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों की ऑनलाइन गेम खेलने की पहली पसंद लैपटॉप या पीसी ही होती है।

कंप्यूटर में ऑनलाइन गेम खेलने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र को खोलना है और वहां पर BoredGames.com या Arkadium.com इंटर करना है, हम आपको यहां यह साइट इस लिए बता रहे हैं क्योंकि यह काफी best gaming site है जहां हजारों लाखों लोग गेम खेलते रहते हैं।

आज के समय में इंटरनेट पर ढेर सारी pc online game site अवेलेबल हैं। आप गेम के पेज को अपने सिस्टम पर paste कर सकते हैं जिससे आपको बार-बार गूगल में जाकर game नहीं खोलना होगा।

बिना डाउनलोड किए गेम कैसे खेले

दोस्तों, जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया इंटरनेट पर आज के समय में ऑनलाइन गेम खेलने के लिए हजारों sites-available हैं। इन websites पर आप directly sign in करके games खेल सकते है। इसके लिए आपको उन games को download भी नहीं करना पड़ता है।

इनमें से कुछ वेबसाइट पर गेम खेलने के लिए आपको पैसा देना पड़ता है जबकि कुछ वेबसाइट पर आप बिल्कुल free of cost खेल सकते हैं। हम आपको यहां ऐसे ही पांच वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप बिल्कुल फ्री में गेम खेल सकते हैं;

दोस्तों, आप अपने mobile या Laptop पर इन websites को visit करके ऑनलाइन गेम्स खेल सकते है। आप यहाँ पर shooting games, Racing games, Action games जैसे बहोत सारे गेम्स खेल सकते है।

Online games ke fayde kya hai?

आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन गेम खेलना पसंद करते हैं और इसके ढेर सारे कारण हैं, हम यहां आपको ऑनलाइन गेम खेलने के कुछ बेहतरीन फायदे बता रहे हैं जो कुछ इस प्रकार हैं;

ऑनलाइन गेम आप laptop, PC और मोबाईल हर जगह खेल सकते हैं, sign up करने के बाद आपके gaming accounts की सारी डिटेल्स खुल जाती है।

Online game आप डायरेक्ट साइट पर जाकर भी खेल सकते हैं जिससे आपको बड़े साइज के गेम को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिससे आपको कभी भी storage problem नही होगा और आपका मोबाइल या सिस्टम कभी lag नही करेगा।

आप हर एक category के गेम खेल सकते हैं जबकि ऑफलाइन गेम में आपको सिर्फ एक बार में एक ही तरीके का ही गेम खेलने को मिलता है।

आज के समय में ऐसे ढेर सारे गेम है जो आपको गेम खेलने के लिए पैसा कमाने का मौका देते हैं, जिससे आप गेम खेलते खेलते पैसा भी कमा सकते हैं।

Also Read:

[Top 10] पैसे कमाने वाला Game Download 2021 (₹2100 Daily)

BGMI Battleground Mobile India से पैसे कैसे कमाए

Top 10 Game Khelo Paisa kamao App

Conclusion

दोस्तों, Online games का penetration हर जगह बहुत ज्यादा हो गया है, ऑनलाइन गेम जहां बिना किसी प्रॉब्लम के हमें अच्छा gaming experience देते हैं वही कुछ ऐसे भी games है जिसको खेल कर हम पैसा भी कमा सकते हैं। इसीलिए अगर आप भी ऑनलाइन गेम खेलने की सोच रहे हैं तो ऊपर दिए गए साइट्स को जरूर चेक करें।

इस पोस्ट में हमने आपको समझाया कि ऑनलाइन गेम कैसे खेले जिससे आपका अच्छा टाइमपास और मनोरंजन हो सके। उम्मीद करते हैं कि पोस्ट अच्छा लगा होगा, अगर अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You 

Adi Girhe: Hi, I am Adi Girhe. I created this blog in 2018 with the vision to help people who want to Earn Money Online in Hindi and help to provide information to start their own Business. I am running Digital Marketing company along with several Blogs.