Top 10 पैसा कमाने के गलत तरीके 2020 | होशियार रहे

हम सब ने पैसा कमाने के सही तरीके के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने Paisa kamane ke galat tarike के बारे में सुना है। आज के समय में इंटरनेट से पैसे सही और गलत दोनों तरीके से कमाए जा सकते है।

पैसा कमाने के लिए लोग कई तरह की tactics को फॉलो करते हैं और कुछ लोग पैसा कमाने के लिए गलत यानी कि illegal काम भी करते हैं।

इंटरनेट पर पैसा कमाने के जितने भी गलत तरीके अवेलेबल है उससे कोई भी successful नही हो सकता और वो long lasting भी नहीं है। अगर आप भी पैसे को गलत तरीके से कमाते हैं तो आप सिर्फ अपना समय बर्बाद कर रहे हैं।

इस पोस्ट में हम आपको 10 wrong ways of earning in hindi  बताएंगे जिससे कुछ लोग पैसा कमाते हैं।

DISCLAIMER: नीचे बताए गए किसी भी तरीके को www.10earnmoney.com आपको recommend नहीं करता है।

Top 10 पैसा कमाने के गलत तरीके :

1. Online Gambling

जिस प्रकार से बड़े शहरों में लोग casinos में जाकर जुआ खेलते हैं, उसी तरह इंटरनेट पर online gambling का क्रेज पिछले कुछ सालों में बढ़ गया है। Online gambling में गारंटी return का वादा किया जाता है लेकिन मिलता कुछ नहीं है।

Google और Facebook पर ऑनलाइन जुआ खेलने के लिए कई Ads आते हैं जिसमें low इन्वेस्टमेंट पर high रिटर्न लिखा होता है। ये कंपनी आपसे पैसा लेकर बाद में अपना server बंद कर देती हैं।

Online gambling किसी भी मीडियम browser, app या fraud link से किया जा सकता है, कई बार तो ऑनलाइन गेम के फॉर्म में online gambling करा कर पैसा लूटा जाता है।

2. Phishing site

India में Phishing site का फ्रॉड सबसे ज्यादा होता होता है। इस फ्रॉड में इंडिया तीसरे नंबर पर है। Phishing में कुछ अटैकर्स fraud email या link भेजते है |

और आपके personal information जैसे क्रेडिट कार्ड का नंबर, user id and password, bank account statement पता करते हैं और फिर आपके पैसों को निकाल लेते हैं।

ये साइट और ईमेल देखने में बिल्कुल प्रोफेशनल और authentic लगते हैं। Phishing attack में USA टॉप पर है, इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए आपको कभी भी किसी unknown link पर क्लिक नहीं करना चाहिए। Phishing site का यूज करना illegal है और इसमें जेल भी हो सकती है।

3. Lottery scheme

आपने ऑफलाइन लॉटरी स्कीम के फ्रॉड के बारे में सुना होगा लेकिन आजकल लॉटरी स्कीम का फ्रॉड सबसे ज्यादा ऑनलाइन होता है।

Lottery scheme में आपको कूपन या टोकन खरीदने के लिए कहा जाता है, जिसमें बड़े-बड़े इनाम देने का प्रॉमिस किया जाता है। यह कंपनी जब एक certain amount कमा लेते हैं तो भाग जाते हैं और आपको कोई पैसा नहीं मिलता।

लॉटरी स्कीम में लोगों के करोड़ों रुपए लेकर कई कंपनी भाग चुकी है, इसीलिए इस तरह के किसी भी लॉटरी में पार्टिसिपेट ना करें।

4. SMS/ E-mail Scam

आपने अक्सर सुना और पढ़ा होगा कि दिन के 100/ SMS भेज कर 500 या 1000 रुपए कमाए।  यह कंपनी आपको लैपटॉप और मोबाइल देने का भी वादा करते हैं।

इस कंपनी में रजिस्ट्रेशन करने के नाम पर आपसे 1000-2000 रुपए लिया जाता है। आप से पैसा जमा करने के बाद आप उनसे दोबारा कांटेक्ट नहीं कर पाएंगे।

आपको SMS के द्वारा कोई link दी जाती है और कहा जाता है की आप पैसे जीते है और आपको उन पैसों को withdraw करने के लिए इस लिंक को ओपन करके अपनी Details को fill करना है।

इस तरह से आपकी सब details उनके पास चली जाती है। ऐसा फ्रॉड आपके साथ Email के जरिये भी हो सकता है।

5. UPI fraud with OTP

UPI fraud से लोंगों के account से हजारों या लाखों रुपए का fraud किया जाता है। हम जानते हैं कि किसी भी तरह का ऑनलाइन UPI payment करने के लिए हमारे रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आता है।

कुछ लोग आपसे फोन करके, आपको गलत offer या scheme बताके आपके डेबिट कार्ड का नंबर और CVV की जानकारी मांगते हैं, कभी कभी इस जानकारी को वो लोग खुदको Banker बताके रिन्यूअल के नाम पर मांगते हैं।

जब उनके पास आपके कार्ड की जानकारी आ जाती है तो वो पेमेंट करने के लिए धोखे से ओटीपी मांगते हैं।

अगर आपने ओटीपी बता दिया तो समझो आपका पूरा बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। कभी भी कोई जानकारी फोन पर ना दे और अगर आपका कार्ड खो गया हो तो तुरंत उसे ब्लॉक कराएं।

6. Work from home scam

आप ने घर से पैसा कमाने के तरीकों के बारे में तो सुना ही होगा, इस तरह के फ्रॉड में आपसे वादा किया जाता है कि आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते है।

इसमें सबसे पहले आप से एंट्री के नाम पर 1000 से 2000 रुपए ले लिया जाता है। पैसे लेने के बाद server unreachable बताने लगता है और आप दोबारा उनसे कांटेक्ट नहीं कर पाते हैं।

यह काम बड़े बड़े IT professionals के द्वारा किया जाता है और वो आपको घर पर बैठकर ऑनलाइन काम करने को ऑफर करते हैं। इस तरह के बहोत से Ads गूगल और फेसबुक पर देखने को मिल जाते है जिससे आपको सावधान रहना चाहिए।

जब भी आपको कोई ऐसा call offer आए तो उस नंबर को truecaller पर सर्च करें, अगर कॉल scam हुआ तो समझ जाइए कि यह एक फ्रॉड है।

7. Pirated material scam

Pirated material यानी कि चोरी का कोई भी Material बेचना या प्रमोट करना और ये एक क्राइम भी है। किसी भी मेटेरियल को डाउनलोड करके बेचना इल्लीगल माना जाता है।

E-book, movie, CD’s को बिना परमिशन के बेचना गैर कानूनी काम है इससे कंपनी के रिजर्व राइट वॉयलेट होते हैं। इस scam में कॉपीराइट कंटेंट का आप से पैसा लिया जाता है।

प्रोडक्ट के ऑफिशियल रेट से कुछ कम कीमत में इन्हें बेचा जाता है, हम सस्ते के चक्कर में गलत प्रोडक्ट यूज करने लगते हैं।

इसमें seller के साथ-साथ user भी फंस सकता है और उसे जेल हो सकती हैं। Government ने इसके लिए information and technology mininstry बनाई है जो strict action इस स्कैम में लेती है। इसीलिए किसी भी चुराए हुए कंटेंट को यूज़ या सेल करने से बचें।

8. Fake profiles

Fake profiles बनाकर उसे बेचना एक बहुत बड़ा ऑनलाइन स्कैम है। जब भी हम सोशल मीडिया का कोई अकाउंट फॉलोवर्स के साथ खरीदते हैं तो इसमें भी स्कैम के चांसेस होते हैं। इस तरह का fraud इस प्रकार से होता है-

Ex- Suppose हमने एक ऐसा अकाउंट खरीद लिया जो Virat Kohli का profile लगाकर बनाया गया था और इस पर विराट कोहली की बैटिंग का वीडियो डाला जाता था।

लेकिन Scammer ने इसका आइकॉन बदल कर technical कर दिया, जब हम इसे affiliate marketing के लिए यूज करेंगे तो हमें कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि फॉलोअर्स क्रिकेट के फैन हैं।

Fake profile का यह फ्रॉड एक और तरीके से किया जाता है, इस तरह के प्रोफाइल पर service sell करी जाती हैं जिसमें हमको पहले पेमेंट करना होता है। Payment होने के बाद वो हमें ब्लॉक कर देते हैं और हम reconnect नहीं कर पाते।

9. Captcha solve

Captcha Solve ये एक तरह का Online test है। जो ये prove करता है की आप Robot नही है।
आप ने गूगल पर Robot वेरीफाई करने के लिए captcha कई बार fill किया होगा।

लेकिन कुछ कंपनी Captcha Solve करने के बदले आपको पैसे देने का भरोसा देती है। लेकिन वो आपको कुछ नही देती है। ये एक तरह का फ्रॉड है और illegal भी है।

इसीलिए captcha solve कि इस trap में ना फंसे, ये भी एक paise kamane ke galat tarike में से एक है | इससे कंपनी पैसा जनरेट करती है लेकिन आप को कुछ नहीं मिलता है।

10. Fraud MLM

आजकल India में बहोत सी ऐसी कम्पनीज है जो MLM के नाम पर कोई Scheme चला कर लोगों के पैसे डुबाती है। इसमें Future Maker और eBiz जैसी कंपनियों के नाम तो आपने सुने ही होंगे।

जो लोगों से पैसे लेकर उसे Network marketing में घुमाती थी और बड़े बड़े वादे करके बाद में भाग जाती है।

लेकिन आपको इससे बचने के लिए आपको MLM कंपनी के product और Service दोनों को check करना चाहिए। कंपनी रजिस्टर्ड है या नही ये भी देखना चाहिए और कंपनी के legal documents को भी check करना चाहिए।

ऐसी ही एक legal और trusted कंपनी के बारे में हम जानते है। जिसके साथ हम काम कर रहे है। उस कंपनी का नाम है Osmose Technology Pvt Ltd

अगर आप भी किसी अच्छी MLM कंपनी के साथ काम करना चाहते है तो आप इस कंपनी के साथ जुड़ सकते है। अगर आपको इस कंपनी के बारे में डिटेल में जानकारी चाहिए होगी तो आप हमें 9209306180 इस नंबर पर contact कर सकते है।

Also Read,

Conclusion:

अंत में हम आपको यही सजेस्ट करेंगे कि पैसा कमाने के गलत तरीकों में आप बिल्कुल ना पड़े, इससे आपकी security और privacy खतरे में पड़ सकती है। ऊपर बताए गए सभी काम illegal माने जाते हैं और इसमें आपको पनिशमेंट भी हो सकती है।

हमारा आज का ये पोस्ट paisa kamane ke galat tarike अगर आपको informative और अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वे किसी भी फ्रॉड में ना पड़े।

Thanks

1 thought on “Top 10 पैसा कमाने के गलत तरीके 2020 | होशियार रहे”

Leave a Comment