YouTube से पैसे कैसे कमाए | रोज Rs.1000 रूपये

दोस्तों क्या आपको पता है की YouTube se Paise kaise kamaye अगर नहीं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए हैं। करोडो लोग यूटयूब देखते है और youtuber बनकर आप भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

Internet से ऑनलाइन पैसे कमाने की बात करे तो सबसे पहले YouTube का ही नाम आता है क्योंकि ये एक आसान और easy तरीका है। YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको कोई भी investment नही करनी पड़ती है।

आज के समय में मोबाइल और Internet दोंनो काफी सस्ते हो गए है। इसलिए हर कोई अपने मोबाइल पर Youtube पे videos देखना पसंद करता है।

अगर हमें कोई भी जानकारी चाहिए होती है तो हम google के बाद youtube पर ही search करते है। क्योंकि अब हमें सब practically देखनी की आदत पड़ चुकी है।

अगर आपको भी किसी subject के बारे अच्छी जानकारी है तो आप अपना Youtube channel शुरू करके Youtube से अच्छे पैसे कमा सकते हो।आपको सिर्फ अपने पसंदीदा topic पर videos बनाकर youtube चैनल पर uplaod करनी होती है।

दोस्तों हम सबको ये पता है की Youtube एक video creating और शेयरिंग प्लेटफार्म है। Youtube ये एक google की ही service है। इसलिए हमारे हर एक स्मार्टफोन में Youtube app पहले से ही देखने को मिल जाता है।

Youtube के बारे में हर कोई जानता है की ये क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है। लेकिन हम में बहोत लोगों को youtube से पैसे कैसे कमाए जाते है इसके बारे ज्यादा कुछ जानकारी नही है।

आपने कुछ बड़े बड़े Indian Youtubers के नाम जरुर सुने होंगे जैसे Carry Minati, Bhuvan bam, Amit bhadana, Prajakta koli ये सब youtube से लाखों पैसे कमा रहे है।

YouTube से पैसे कमाने का तरीका

अब आप सोच रहे होंगे की Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको कोई कोर्स करना पड़ेगा या कोई इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती होंगी।

लेकिन ऐसा कुछ भी नही है आप अपने smartphones से भी youtube चैनल शुरू कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो। आपको सिर्फ अपने कंटेंट पर अच्छे videos बनाने होंगे।

बड़े बड़े youtubers ने भी अपनी स्टार्टिंग mobile पर videos बनाकर ही की थी।जैसे जैसे आपका चैनल grow होगा वैसे ही आप अपने tools को change कर सकते हो।

सबसे पहले आपको एक Youtube channel बनाना होगा जिसके लिए आपको Gmail अकाउंट की आवश्कता होगी। अपने चैनल का नाम unique और छोटा रखे।

उसके बाद अपने चैनल में channel art और logo design करे। जिससे आपका चैनल एक प्रोफेशनल चैनल लगे। फिर अपने चैनल पर अच्छे अच्छे videos को अपलोड करके आप Youtube से पैसे कमा सकते हो।

YouTube se Paise kaise kamaye

दोस्तों अब हम Youtube से पैसे कमाने के बेस्ट तरीकों के बारे में जानते है। जिनका use करके आप लाखों रुपये तक कमा सकते है।

1. Youtube Shorts

जैसा की हम सब ये जानते है Youtube Shorts अभी अभी launch हुआ है। Youtube shorts ये Tiktok की ही तरह एक short video creating प्लेटफार्म है। इसमे भी आपको tiktok के जैसे ही अलग अलग features मिलते है।

Youtube shorts ये Youtube के app के ही अन्दर आता है। इसलिए [Yt shorts] Youtube से पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका है। YouTube शॉर्ट्स में आप जल्दी famous हो सकते हो क्योंकि यहाँ competition कम है।

Youtube Shorts में आप Youtube की ही तरह Affiliate marketing और Sponsored videos से पैसे कमा सकते हो। इसके अलावा आप merchandise selling और cross promotion करके भी Yt shorts से पैसे कमा सकते हो।

लेकिन अभी Youtube shorts में monetization होगा या नही इसकी कोई भी अपडेट नही आयी है। लेकिन हमें लगता है की Youtube की ही तरह इसमे भी monetization जरुर होगा। इस तरह आप Youtube shorts का use करके Youtube से पैसे कमा सकते हो।

2. Ad Network-

Google Adsense ये Youtube से पैसे कमाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है। इसे youtube से पैसे कमाने का ऑफिसियल तरीका माना जाता है। हर बड़े से बड़ा Youtuber Google Adsense से ही पैसे कमाता है।

आप Google Adsense की मदद से अपने upload किये गए विडियो पर Ads दिखा कर पैसे कमा सकते हो।

Youtube का क्रेज़ इतना बढ़ गया है की लोग इसे फुल टाइम करियर की तरह ले रहे है। Youtube पे अब हर कोई अपना channel शुरू करके videos अपलोड कर रहा है। इसलिए Google Adsense ने कुछ Conditions लगाई है जिन्हें पूरा करने से ही आपके विडियो पर Ads दिखेंगी और आप पैसे कमा पाओगे।

वो कंडीशन कुछ इस तरह से है-
आपके चैनल पर एक साल के अन्दर 1000 subscribers पुरे होने चाहिए और आपके अपलोड किये हुए विडियो पर total 4000 घंटे का वाच टाइम complete होना चाहिए।

अगर आप अपने youtube चैनल पर अच्छे video डालते है और लोगों को आपका काम पसंद आता है तो आप इस कंडीशन को 1 साल के अन्दर ही पूरा कर सकते हो।

जब आपके youtube चैनल के 1000 subscribers हो जाते है और आप 4000 hours का watch time भी पूरा करते हो तो आपके चैनल पर monetization का option On हो जाता है।

फिर आपका चैनल Google Adsense से कनेक्ट हो जाता है और आपके videos पर Ads दिखना चालू हो जाती है। इन Ads से जो भी कमाई होती है Youtube उसमे से आपको 55% देता है और बाकि का 45% अपने पास रखता है।

इस तरह से आप Google Adsense का use करके Youtube से लाखों पैसे कमा सकते हो।

3. Offshoot Marketing

offshoot marketing याने की Affiliate Marketing करके आप बहोत ही कम समय में YouTube से पैसे कमा सकते हो। Affiliate Marketing के बारे में बहोत से लोंगो को पता नही होता है। लेकिन online पैसे कमाने के लिए इस तरीके का हर कोई इस्तेमाल करता है।

Affiliate Marketing में आपको किसी कंपनी के product की लिंक अपने विडियो के discription में डालनी होती है। और जब कोई आपकी लिंक से उस product को खरीदता है तब आपको उसका कुछ percentage मिलता है।

Affialiate Marketing से पैसे कमाना और भी ज्यादा easy हो जाता है जब आप अपने विडियो में ऐसे ही product पर review भी देते है।

आजकल Amazon, Flipkart और Snapdeal जैसी बड़ी बड़ी कंपनिया अपने product का ज्यादा sell करने के लिए Youtubers को अच्छे पैसे देती है।

3. Sponsorship Video

अगर आपका Youtube चैनल famous हो जाता है और आपके अच्छे खासे Subscribers हो जाते है तब आप सभी के नज़र में आने लगते है।

आपकी Popularity के बढ़ते ही sponsors आपको contact करेंगे और अपने Ads आपके channel पर दिखाने के लिए कहेंगे।

उन Ads को आप अपने video के स्टार्ट या end में दिखा सकते है। इन Ads को दिखाने के लिए वो कम्पनीज आपको पैसे देती है।

ये एक बहोत ही अच्छा तरीका है Youtube से पैसे कमाने का। इसके लिए आपको अपने Youtube channel पर ज्यादा से ज्यादा Subscribers को जोड़ना होगा।

YouTube से पैसे कमाने के टिप्स

Youtube से पैसे कमाने के लिए बहोत लोग अपना Youtube channel शुरू करते है। लेकिन उनमे से सिर्फ कुछ ही Youtubers successful बन पाते है। इसलिए हमने आपको कुछ टिप्स दिए है जिनके reference से आप एक successful youtuber बन सकते है।

1. अपने चैनल पर कुछ interesting videos बनाये जिसे viewers पूरा देखे।
2. जो topics ज्यादा search किये जाते है उनपर videos बनाओ। कुछ ऐसे वीडियोस बनाओ जो engaging हो जिसपर ज्यादा से ज्यादा लोग comments और likes करे और उसे शेयर भी करे।
3. अपने video को सोच विचार करके नाम दें और उसके ही related जानकारी description में लिखे और tags भी उसी के रिलेटेड add करे ताकि आपका विडियो indexed हो जाये और search रिजल्ट में भी दिखे।
4. Quality विडियो बनाये और अपनी videos को Social media पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसके बारे में जान सके।
5. किसी दुसरे का विडियो कॉपी न करे और explicit videos भी कभी नही बनाये जिसे बनाने की परमिशन Youtube नही देता।

Youtube se paise kamane ka tarika

Also Read,

Conclusion

दोस्तों अब आप भी अपना खुद का Youtube चैनल खोल कर Youtube से पैसे कमा सकते हो। क्योंकि हमने आपको 2020 में Youtube से पैसे कैसे कमाए के बेस्ट तरीके बताये है।
Youtube channel बनाकर आप youtube से पैसे कमाने के साथ साथ पॉपुलर भी बन सकते हो। 

Leave a Comment