Online 1 लाख रुपये महीना कैसे कमाए

आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप Online 1 Lakh Rupaye mahina kaise kamaye बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं। हर आम आदमी का का जरुर सपना रहा होगा 1 दिन में 1 लाख कमाए |

दोस्तों यकीनन सपने सच होते है| बस उसे पूरी मेहनत और लगन से एक साथ जुटा के करे तो महिना का 1 लाख कैसे कमाए के बारे में सोचना भी कम पड़ जाएगा | पैसा कमाना आपको जितना मुश्किल लगता है उतना है नही | बस आपको सही Guidance की जरूरत है और वो हम आपको देंगे | इसीलिए ये Article आखिर तक ध्यान से पढना |

Online 1 लाख रुपये महीना कैसे कमाए

हमने आपको 5 अलग अलग तरीको से ये समझाने की कोशिश की है की, 1 lakh per month kaise kamaye | आप हर एक तरीके को गौर करना और अपने लिए जो भी बेस्ट पैसे कमाने का तरिका पसंद आये वो चुन लेना |

1. Freelancer बने और लाखों रुपए कमाए

Freelance work 1 दिन में लाखो रुपए कमाने का सबसे अच्छा तरीका है जो हर कोई ट्राई कर सकता है, अगर आपके पास कुछ technical skills है तो आप फ्रीलांस वर्क करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपको नहीं पता है कि freelance work क्या होता है तो हम आपको बता दें कि freelance work कोई एक पर्टिकुलर काम नहीं होता है इसके अंदर content writing, web designing, software development, app development, search engine optimisation (SEO) जैसे कई काम आते हैं।

अगर आपको html और java की अच्छी नॉलेज है तो आप coding decoding करके भी दिन के lakho रुपए कमा सकते हैं।

अगर आपको ऊपर बताए गए काम में से कोई भी काम नहीं आता है तो आप इन सभी को एक महीने के अंदर ऑनलाइन ट्रेनिंग लेकर सीख सकते हैं। Freelancer बन कर पैसा कमाना काफी आसान है जो कम से कम पढ़ा हुआ आदमी भी कर सकता है।

Freelancer का काम करने के लिए कई ऑनलाइन वेबसाइट अवेलेबल है जहां पर आप अपना biodata जमा करके apply कर सकते हैं। Fiverr, upwork, freelancer.com, createspace जैसी वेबसाइट पर आप अपना resume submit करके apply कर सकते हैं।

हम आपको फ्रीलांसर बनने के लिए इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इसमें आपको international clients के लिए काम करने का मौका मिलता है जो आपको डॉलर($) में पेमेंट देते हैं और जब आप डॉलर को INR(₹) में कन्वर्ट करेंगे तो आप ढेर सारा पैसा 1 दिन में कमा सकते हैं।

2. Product को Online sell करें: Dropshipping

अब तक बताए गए सभी तरीकों में से सबसे अच्छा तरीका पैसा कमाने का ड्रॉपशिपिंग है। इस बिजनेस में आप अपने product को online sell करते हैं और इसमें margin of profit बहुत ज्यादा होता है।

Dropshipping एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको ना तो अपना physical store खोलना है और ना ही आपको किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने की जरूरत है। कई बड़ी e-commerce कंपनी अपने प्रोडक्ट को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए dropshipping का तरीका इस्तेमाल करते हैं।

Dropshipping buisness का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें आप अपने हिसाब से प्रोडक्ट की प्राइस को तय कर सकते हैं। आप अपने मनपसंद price tag पर किसी भी प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

इस बिज़नेस में ना तो आपको डिलीवरी की चिंता करनी है नाही packeging की। आपको बस कस्टमर ढूंढ कर लाना है जिनको प्रोडक्ट देने का काम यह बड़ी इ कॉमर्स कंपनी कर लेंगे।

हम सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं और इसलिए ड्रॉपशिपिंग का क्रेज पिछले कुछ सालों में बहुत ज्यादा बढ़ गया है। ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन शॉपिंग और ड्रॉपशिपिंग से जुड़कर पैसा कमा रहे हैं।

3. YouTube पर Game stream करें

अगर आप दिन के लगभग 5 से ₹100000 कमाना चाहते हैं तो आपको YouTube पर game stream शुरू करना चाहिए। YouTube पर game stream करने के लिए आपके पास एक well grown YouTube channel होना चाहिए जहां आप अपने गेम को स्ट्रीम कर सकें।

YouTube पर game stream लाइव जाकर किया जाता है और आप webcam के द्वारा लोगों से जुड़ते हैं। ऐसा करने से आप 2 जगहों से पैसा कमा सकते हैं सबसे पहले तो आप की कमाई YouTube से होगी और दूसरी कमाई आपको superchat से होगी।

इस प्रकार की gaming live stream मैं पब्लिक streamer से अपना नाम बुलवाने के लिए superchat के जरिए पैसा देती है और streamer उन्हें shoutout देते हैं।

सुपर चैट से आए हुए पैसों का 30% YouTube खुद ले लेती है और बाकी 70% पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

इस तरीके से लोग 2 घंटे गेम खेलकर लगभग 20 से ₹2,00,000 कमा लेते हैं।  ऐसा करने से आपको दो लाभ होगा सबसे पहला आपका entertainment भी होगा और आप पैसा भी कमाएंगे।

अगर आप दिन के हजारों और महीने के लाखों रुपए घर बैठकर मस्ती के साथ कमाना चाहते हैं तो आपको अपना एक Youtube चैनल बनाकर game stream करना चाहिए। आज के समय में लगभग सभी बड़े छोटे youtuber अपना एक  gaming channel बनाकर इसी तरीके से कमाई कर रहे हैं। 

हमारी इस लिस्ट में अब तक का यह सबसे बेहतरीन तरीका है पैसा कमाने का और ऐसा करके आप महीने के लाखों रुपए बहुत आराम से कमा सकते हैं।

4. Become Google Adsense mentor

अगर आपको किसी भी वेबसाइट को Google Adsense के साथ approve कराने की टेक्निक मालूम है तो आपको Google Adsense mentor बनना चाहिए। बहुत से लोग अपनी वेबसाइट को Google Adsense approved कराने के लिए 5 से ₹10000 तक देते हैं।

अगर आप Google Adsense की सारी policies को अच्छी तरीके से जानते हैं और समझते हैं तो आप किसी भी वेबसाइट को बहुत आसानी से approved करा देंगे।

इसके लिए आपको कुछ hosting purchase करनी पड़ेगी जिसे आप wordpress पे shift कर के Google Adsense approved करा सकते हैं।

5. Web and software development

क्या आपको वेब डेवलपमेंट और coding के बारे में कुछ जानकारी है? अगर आपके पास website development और software designing की कुछ जानकारियां है तो आपको web development और software designing का काम करना चाहिए।

आज के समय में लगभग सभी छोटी-बड़ी कंपनियां अपने buisness को digitally expand करना चाहती हैं |

और इसके लिए वे अपना सॉफ्टवेयर और web development कराती हैं जिसकी मदद से वे ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच अपने बिजनेस की सर्विस को पहुंचा सकें। वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान काम है और इसे सभी लोग कर सकते हैं।

Buisness को बढ़ाने के लिए कई लोग अपना कंपनी के नाम पर app develop भी कराते हैं और अगर आपको application बनाना आता है तो आपको definetally यह काम करना चाहिए। छोटे से छोटे ऐप बनाने का लोग हजारों रुपए चार्ज करते हैं।

आज के समय में app development और software designing बच्चों का काम है जिसे सभी लोग थोड़ी बहुत जानकारी होने के बाद भी कर सकते हैं।

अगर आपको बिल्कुल भी कुछ ना आता हो तो YouTube पर कई tutorial available है जिसे देखकर आप आसानी से यह काम सीख सकते हैं। Online 1 lakh mahina kaise kamaye का यह सबसे बेहतरीन तरीका है।

Also Read,

Conclusion:

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हमने आपको आईडिया दिया है के आप किस तरह की एक दिन में 1 लाख कैसे कमाए? उम्मीद है आपको Article अच्छा लगा होगा | और हा अपने दोस्तों से share करना मत भूलियेगा|

Thank You!

Leave a Comment