एक दिन में ₹5000 कैसे कमाए | [SECRET तरीका ]

दोस्तों, क्या आपका सवाल है Ek din me 5000 kaise kamaye ? तो बहुत आसान है, जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में पैसा कमाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। आप कम से कम मेहनत और investment में भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Internet और social media ने आज के समय में पैसा कमाना बहुत आसान कर दिया है। बिना किसी अच्छी educational qualification के भी आप घर बैठे बहुत अच्छा पैसा कमा कर सकते हैं।

अगर आप सही techniques और अपने skills को पूरी तरीके से use करें तो आप एक दिन में हजारों और महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। महीने के लाखों कमाए के लिए आपको सही guidance की जरूरत है जो हम आज इस पोस्ट में देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको 1 दिन में ₹5000 कमाना काफी टफ जॉब लग रहा हो तो आपका ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है|

3 ways to Earn Rs 5000 per day ( Ek din me 5000 kaise kamaye )

इस पोस्ट में हम आपको जितने तरीके बताएंगे वह सभी बहुत आसान और useful हैं। यह सभी तरीके हमारे एक्सपर्ट्स द्वारा use किए गए हैं और नीचे बताए गए सभी तरीके highly recommend हैं जो आपको try करना चाहिए।

हम आपको 3 ऐसे तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप 1 दिन में Rs 5000 कैसे कमा सकते हैं।

1. Translator बनकर दिन के ₹5000 कमाए

अगर आपको एक से ज्यादा भाषा जानते हैं तो यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छी opportunity मैं पैसा कमाने के लिए। अगर आपको इंग्लिश के अलावा और कोई regional languages आती है तो आप दिन के हजारों रुपए बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं।

भारत ही नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड में IT cell की कंपनियां अपने कस्टमर के सुविधा के लिए उन्हें अलग-अलग भाषाओं में अपनी services के बारे में बताना चाहते हैं ऐसा करके वे अपने बिजनेस को expand करना चाहते हैं।

और अगर आपको इंग्लिश की अच्छी नॉलेज है और आप इंग्लिश fluently बोल और पढ़ सकते हैं तो आपके लिए इन कंपनीज में नौकरी पाना बहुत आसान है।

ट्रांसलेटर का यह काम आप घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते हैं क्योंकि कई freelance websites आज के समय में ट्रांसलेटर का जॉब दे रही है जहां आप का demo test लेने के बाद आपको वे एक अच्छी खासी पैकेज वाली नौकरी देंगे। Upwork.com और Fiverr.com भी यह जॉब available कराती हैं।

2. Become an Educator

अगर आपके पास कुछ सालों का teaching experience है और आप बच्चों को पढ़ा सकते हैं तो आपके लिए यह जॉब सबसे बेहतरीन है। अगर आपको किसी भी subject पर अच्छा command है तो आपको एक educator बनना चाहिए क्योंकि किसी को नॉलेज देने से नॉलेज बढ़ता ही है घटता नहीं है।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि online educator kaise bane तो हम आपको एजुकेटर बनने की पूरी प्रोसेस बताएंगे। आज सभी बच्चे अपना समय बचाते हुए ऑनलाइन क्लासेज जॉइन करना चाहते हैं।

भारत में बहुत ही तेजी से पिछले कुछ सालों में online teaching का ट्रेंड बढ़ा है। आज के समय में ऐसे कई सारे application और website हैं जहां पर आप अपना demo वीडियो डालकर educator बनने के लिए apply कर सकते हैं।

Myprivatetutor.comtutorindia.net,  Bharattutors.com और unacademy जैसे प्लेटफॉर्म्स पर आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन एजुकेटर बन सकते हैं।

इन साइट्स पर पढ़ाने वाले टीचरों की सैलरी लाखों में होती है। इसीलिए आपको भी दिन के हजारों कमाने के लिए online teacher बनना चाहिए।

3. Content writer बनकर लाखों कमाए

आज के समय में बड़ी-बड़ी blogging कंपनी और मल्टीनैशनल कंपनीज(MNCs) अपनी वेबसाइट के blog लिखवाने के लिए content writers को हायर करती हैं।

अगर आपको भी कंटेंट राइटिंग का शौक है और आप किसी भी टॉपिक पर अच्छा खासा कंटेंट लिख सकते हैं जो readable और high quality का हो तो आपको दिन के हजारों रुपए मिल सकते हैं।

Content writer बनने के लिए आपको कुछ बेसिक जानकारियां होनी चाहिए जैसे कि आपको unique content लिखना आना चाहिए जो fully SEO optimised हो।

Search engine optimisation कि कुछ बेसिक जानकारी आपको YouTube से मिल जाएगी जिसको सीख कर आप एक गूगल पर rank करने वाला कंटेंट आप लिख पाएंगे।

Content writer के इस जॉब में आपको ppw(paisa per word) के हिसाब से पेमेंट मिलता है। अगर आप एक अच्छी कंपनी से जुड़े हैं और आप क्वालिटी कंटेंट प्रोवाइड करते हैं तो आपको लगभग 100ppw की पेमेंट बहुत आसानी से मिल जाएगी ।

इसका मतलब कि अगर आप 1000 word का आर्टिकल लिखेंगे तो आप लगभग ₹1000 कमा सकते हैं। इस काम में आपको ईमानदारी से काम करना होता है आप किसी दूसरे का कंटेंट copy-paste नहीं कर सकते ऐसा करने से आपका कंटेंट plagiarism check करने के बाद पकड़ा जाएगा।

Content writing का काम इस समय हजारों लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स करते हैं जो पढ़ाई के साथ-साथ अपना खर्चा भी निकालते हैं।

अगर आप भी स्टूडेंट हैं और आप अपने खर्चे को निकालना चाहते हैं तो आपको content writing का यह जॉब जरूर करना चाहिए। यह एक दिन में 5000 रुपए कमाने का तरीका है जिसे हर कोई ट्राई कर सकता है।

Also Read,

Conclusion:

हमने इस पोस्ट में आपको बताया है कि ek din me 5000 kaise kamaye? यहां पर बताए गए सभी तरीके हमने use and apply किया है। आज के समय में Online Paisa kamana बहुत बड़ी बात नहीं है।

यहां पर बताए गए सभी काम आप बड़े ही आसानी से कर सकते हैं और अगर आपको यह काम नहीं आता है तो आप  online tutorial ले सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने friends and family के साथ शेयर करें ताकि वे लोग भी आसानी से पैसा कमा सकें।

हम अपने इस blogging channel पर ऐसे ही पैसा कमाने वाले तरीकों के बारे में हमेशा बताते रहते हैं। अगर आपके मन में कोई doubt या suggestion हो तो आप अपनी बात को comment section में जरूर रखें।

Thanks

Leave a Comment