दोस्तों, क्या आप भी शेयर मार्केट में पैसे invest करके पैसे कमाना चाहते है, तो इसके लिए आपको share market me share kaise kharide मालूम होना चाहिए।

शेयर मार्केट की दुनिया में सफल होने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि आप सही share या स्टॉक का चुनाव करें। हर एक investor या trador को एक ऐसे स्टॉक को चुनना चाहिए जो उसको कुछ ना कुछ प्रॉफिट करके दे। गलत स्टॉक में आप अपना पैसा फसा कर सिर्फ अपना loss ही करवाएंगे।

किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने से पहले आपको कुछ जरूरी टिप्स पता होंने चाहिए, share market tips को अच्छी तरीके से समझ कर आप एक profitable stock खरीद सकते हैं। Company के background, market strategy, growth, expert reviews जैसी कई चीजो को अच्छी तरह से समझने के बाद ही आपको शेयर खरीदना चाहिए।

Share market में शेयर खरीदने या बेचने के लिए आपके पास दो तरह के अकाउंट होने चाहिए, सबसे पहले आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना चाहिए जहां आप share market stocks को रख सकें।

इसके अलावा आपके पास एक ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए जहां से आप किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद या बेच सकते हैं। यह दोनों अकाउंट बनवाने के लिए आप किसी भी online broking agencies की हेल्प ले सकते हैं।

आज का शेयर मार्केट पूरी तरीके से ऑनलाइन हो गया है जहां किसी भी तरह के कागजी काम (paper work) की जरूरत नहीं होती है। ऐसे में आप एक अच्छे ऑनलाइन ब्रोकर को चुनके शेयर मार्केट मे ट्रेडिंग या इन्वेस्टिंग शुरू कर सकते है। आज इस पोस्ट में हम आपको बताऐंगे की शेयर कैसे खरीदे बेचे?

Share Market में शेयर कैसे खरीदे ?

दोस्तों, एक बार जब आपका demat account और trading account दोनों बन जाए और आप अपनी सारी official details submit कर दे, तो आप शेयर मार्केट में investment या trading कर सकते हैं।

Share market में पैसा कमाना बहोत easy है, बस हमें अपने पैसों को सही जगह invest करना सीखना चाहिए। ताकि इन पैसों से सही share खरीद कर हम अच्छा profit कमा सके।

किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने से पहले आपके पास उस कंपनी से जुड़ी सभी जानकारियां होनी चाहिए, जिस भी कंपनी का आप share खरीद रहे हैं उसकी market fluctuation जरूर चेक करें। इसके अलावा share खरीदने से पहले आप नीचे दी गई बातों का जरूर ध्यान रखे।

1. खुद को educate करें

दोस्तों, शेयर मार्केट में आने वाले ज्यादातर नए लोग शेयर मार्केट की basics भी नहीं जानते हैं, ऐसे में इन लोगों को किसी भी वक्त बड़ा घाटा हो सकता है।

Share market में इन्वेस्ट या ट्रेडिंग करने के लिए सिर्फ यूट्यूब की 2 से 4 वीडियो ही काफी नहीं है, आपके पास शेयर मार्केट के बारे में हर वह जानकारी होनी चाहिए जिससे आप किसी भी प्रकार के loss में ना जाए। आपको नीचे दिए गए सभी terms की अच्छी समझ होनी चाहिए;

  • Demat account
  • Trading account
  • IPO
  • Stock exchange
  • Market analysis
  • Intraday trading
  • Market graph

एक बार जब आप इन सभी चीजों के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी इकट्ठा कर ले तब ही आप शेयर मार्केट में चांस ले सकते हैं। अगर आप बिना किसी जानकारी के शेयर खरीदेंगे तो घाटा होने का चांस बहुत ज्यादा रहेगा।

Also Read:

Share market में Account कैसे खोले 2021 । ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलें

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं [रोज Rs.5,000 कमाए ]

शेयर मार्केट को कैसे समझें (हर रोज लाखो कमाए)

2. Research करे

दोस्तों, किसी भी share को चुनने से पहले उस शेयर के बारे में पूरी रिसर्च करना बहोत जरुरी होता है। उसके लिए आपको शेयर का Fundamental और Technical analysis करते आना चाहिए।

इसमें use किये जाने वाले terms के बारे में पता होना चाहिए। आपको charts और graphs समझने होंगे। अगर आपको trading करनी है तो आपको candlestick pattern के बारे पता होना चाहिए।

3. एक साथ कई सारे share खरीदें

दोस्तों, शेयर मार्केट में लॉस कम से कम हो इसके लिए आपको एक साथ कई सारे स्टॉक्स को खरीदना चाहिए। Zerodha, Smallcase जैसी साइट्स आपको ऐसे शेयर दिला देंगे जो एक experts के under ट्रेड किया जाता है।

एक बार में एक ही कंपनी में ज्यादा पैसा लगाना अच्छी strategy नहीं मानी जाती है। जब आपका पैसा एक बार में अलग-अलग जगह पर लगा होता है तो आपको अगर कहीं से loss हो रहा है तो दूसरी जगह से उस loss को कवर किया जा सकता है।

Mutual funds भी ऐसे ही काम करता है, मुचल फंड में आप का पैसा एक बार में कई कंपनी के स्टॉक्स को खरीदने में लगाया जाता है, इन स्टॉक्स को experts monitor करते हैं। शुरुआत के समय में ज्यादा एक्सपीरियंस पाने के लिए आप अपने पैसों को mutual funds में भी लगा सकते हैं जहां से आपको शेयर मार्केट की अच्छी खासी समझ हो जाएगी।

4. अच्छी broking agency चुने

दोस्तों, Share market में इन्वेस्ट या ट्रेडिंग करने के लिए आपको कुछ extra charges देने पड़ते हैं। शुरुआत में ये extra रुपए आपको ज्यादा लग सकता है ऐसे में आप एक ऐसी broking एजेंसी चुने जो कम से कम पैसे में आपका काम कर दे।

शेयर मार्केट में आप के शेयर्स को स्टोर करने के लिए भी कुछ पैसा लिया जाता है, ऐसे में आप किसी ऐसे broker के संपर्क में ना आए जो आप से ज्यादा पैसे लेता हो। ये brokers आपसे एक्स्ट्रा पैसे लेते हैं जो आप जानकारी ना होने की वजह से दे भी देते हैं, ऐसे में अगर आप अपने पैसे को किसी भी broking agencies या person को देते हैं तो सबसे पहले prices को compare जरूर करें।

5. Market analysis और experts review पर जरुर ध्यान दे

किसी भी कंपनी के Stock को खरीदने से पहले आपको उस कंपनी के growth को मार्केट में अच्छी तरीके से analyse करना चाहिए। शेयर खरीदने से पहले आप यह जरूर consider करले कि कहीं आप किसी ऐसी कंपनी का शेयर तो नहीं खरीद रहे हैं जो लगातार loss करवा रही है।

आज के समय में ऑनलाइन ऐसे कई agencies और Credible predictor हैं जो आने वाले समय मे शेयर का ग्राफ पहले ही बता देते हैं। हालांकि यह हमेशा सही नहीं होता है लेकिन फिर भी आपको यह एक आईडिया जरूर दे देगा।

आज के समय में ऐसे ढेर सारे स्टॉक experts हैं जो कंपनी के बारे में अपनी अपनी review को ऑनलाइन बताते हैं। ऐसे में अगर आप इन experts की बातों को अच्छी तरीके से analyse करें तो आप कभी भी loss नहीं सहेंगे।

जब भी कोई कंपनी अपने नए आईपीओ को मार्केट में उतारती है तो यह experts अपने experience से इसके आने वाले समय के ग्राफ को पहले ही बता देते हैं।

दोस्तों, Share market में online शेयर खरीदना बहोत आसान है लेकिन कोनसा शेयर ख़रीदे ये बहोत ही मुश्किल है। क्योंकि अगर आपका अंदाज गलत होता है, तो आपको बहोत नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए ज्यादा तर लोग अच्छी और पुरानी कंपनियों में long term के लिए अपने पैसे invest करते है।

Also Read:

Trading se से पैसे कैसे कमाए (1 दिन मे पैसा double करे)

Share Market मे Trading कैसे करे

IPO क्या है ? IPO मे Invest कैसे करे ?

Conclusion:

दोस्तों, Share market को समझने के लिए आपको बहोत study करना पड़ता है क्योंकि ये हमेशा जोखिम और रिस्क से भरा होता है। जहां किसी भी समय आपको फायदा या नुकसान हो सकता है।

शेयर मार्केट में कभी भी आप जरूरत से ज्यादा पैसा ना लगाएं, हमेशा अपना एक cover जरूर रखें जिससे आप किसी भी प्रकार के नुकसान की भरपाई कर सकें। कंपनी के शेयर को खरीदने से पहले उसकी पूरी जानकारी ले और experts की बातों पर जरूर ध्यान दें।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये पोस्ट Share market me share kaise kharide? informative और helpful लगा होगा। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Thank You