TikTok se Paise kaise Kamaye | Rs.2000 हर दिन

नमस्कार दोस्तों, कैसे है आप सभी, उम्मीद है अच्छे ही होंगे। आप सभी ने कही ना कही Tiktok se paise kaise kamaye  के बारे मे  सुना ही होगा, लोंगो ने तो इस app को use भी किया होंगा या आप भी use कर रहे होंगे।

India में लगभग 5 से 10 करोड़ लोग Tiktok app का इस्तेमाल करते है। उनमे से 90% लोग सिर्फ टाइमपास के लिए ही Tiktok पर वीडियो बनाते है। लेकिन क्या आपको पता है की Tiktok se paise kaise kamaye। अगर नही तो ये article आप ही के लिए है।

आजकल internet पर बहुत सारे android apps available है जिसका use करके आप app से पैसे कमा सकते हो। लेकिन Tiktok एक ऐसा app है जो बहुत ही famous है और जिसका इस्तेमाल बहुत लोक कर रहे है।

Tiktok se Paise Kaise Kamaye?

आज के इस article में हम बात करेंगे kya tik tok paise deta hai ?, इसका use कैसे करते है, इसपर video कैसे बनाते है और सबसे महत्त्वपूर्ण Tik tok se Paise Kaise kamaye जाते है।

यदि आपको Tiktok app के बारे मे कुछ भी जानकारी नही है और आप यह भी नही जानते की Tiktok app se paise kaise kamaye, तो आपको अपने सारे सवालों के ans इस article मे मिल जायँगे। आपको बस इस article को ध्यान से पूरा पढ़ना है।

दोस्तों आप सब ने देखा ही होगा की आजकल social मीडिया पर बहुत सारी short विडिओ share की जा रही है। जिसमे लोक एक्टिंग करते हुए दिखाए देते है।

अगर आपको भी एक्टिंग करना अच्छा लगता है तो आप भी अपनी विडियो बनाकर social मीडिया पर share कर सकते है। इससे आप बहुत famous बन सकते है। और यहाँ बताये गए तरीकों से आप Tiktok app से पैसे भी कमा सकते है।

तो आएये friends जानते है Tiktok app के बारे मे पूरी जानकारी।

Watch Video:

Tiktok App क्या है ?

Tiktok एक short विडियो creating app है। यह एक social मीडिया प्लेटफार्म है जहाँ पर आप लोगो से connect हो सकते है। इसकी help से आप 15 सेकंड की short वीडियो बना सकते है।

आप अपने पसंदीदा topic पर वीडियो बना सकते है जैसे फनी,इमोशनल, knowledgeable या एक्टिंग वाले videos भी बना सकते है। Tiktok मे video बनाने के लिए आपको Bollywood songs या dialogues provide किए जाते है।

जिससे आप अपनी विडियो को और भी active बना सकते हो। इसमें आप अपनी video edit करके उसमे अलग अलग effects भी लगा सकते है। इसके साथ ही आप duet विडियो भी बना सकते हो।

इस app मे आपको Lips sync की facility available है। Lips sync यानि आपके background में कोई भी म्यूजिक या ऑडियो चल रहा होता है और आपको बस उसके अनुसार अपने होठों को चलाना होता है।

TikTok app का इस्तेमाल करके आप अपने कला को पुरे दुनिया के सामने पेश कर सकते है। इस app से आप अपने ढेर सारे fans बना सकते है यानि की आप famous हो सकते है। इस तरह से आपके followers बढ़ने से आप tiktok app से बहुत सारे पैसे कमा सकते हो।

यहाँ हमें TikTok app क्या है इसके बारे में जानकारी मिली। अब हम ये जानेंगे की TikTok app का इस्तेमाल कैसे करते है।

Also Read,

Tik tok se kitne paise milte hai ?

सबसे पहले आपको play store से tik tok app अपने मोबाइल में install करना पड़ेगा।

उसके बाद आपको अपना tik tok account बनाना पड़ेगा।

TikTok app open करने के बाद उसके home page पर आपको निचे की तरफ 5 icons देखने को मिलेंगे। अब जानते है की ये icons क्या है और इनके क्या features है।

a) Home – Home icon पर click करने पर आपके सामने 2 options दिखाई देते है following और for me। अगर आप following पर click करते है

तो आपको उन लोगों की video clips दिखाई देती है जिन्हें आप ने follow किया हुआ है। और अगर आप follow me पर click करते है तब आपको वहि video clips दिखाई देंगी जो आपने डाली हुई है।

b) Search – इस icon के नाम से ही आपको पता चला होगा की दुसरे social app की तरह इसमे भी आपको search करनी की सुविधा मिलेंगी। आप किसी भी person का नाम या hashtag डालकर video देख सकते है।

c) Plus button – आपको app के बिच मे plus(+) icon दिखेगा उसपर click करके आप अपना video रिकॉर्ड करके उसे upload कर सकते है।

d) Notification – आपकी video पर जब कोई like या comment करता है तब उसका notification आपको इस notification icon पर मिल जाता है।

e) Profile – अंत मे आपको profile का option मिलता है जिसपर click करके आप अपनी profile की सभी चिजों को देख सकते है जैसे आपका user name, profile picture, bio etc। आप चाहे तो आप अपनी profile को edit भी कर सकते है।

इस तरह से उपर दिए गए steps follow करके आप tiktok app का use कर सकते हो। अभी तक आपको tiktok app कैसे इस्तेमाल करना है ये पता चल गया होगा। अब हम ये जानेंगे की tiktok app पर video कैसे बनाते है और tik tok par paise kab milte hain

TikTok app से पैसे कैसे कमाए ?

tik tok coin se paise kamaye

Tiktok app से पैसे कमाने के वैसे तो बहोत सारे तरीके है, लेकिन कुछ popular तरीको के बारे मे हम बात करेंगे। आपको बस इस article को ध्यान से पढ़ना है और स्टेप्स follow करने है।

तो चलिए दोस्तों जानते है tik tok me kitne like par paise milte hain

1. Tiktok के Go Live feature से पैसे कैसे कमाए

Tiktok app से पैसे कमाने का सबसे popular तरीका है Go live या फिर आप इसे Gifting के जरिये से पैसे कमाना भी कह सकते है। आप tiktok के Go live feature से live streaming करके पैसे कमा सकते हो। इसके लिए आपके कम से कम (minimum) 1000 followers होने चाहिए।

इसमे जब आप live streaming करते है और आपका video आपके followers को पसंद आता है तब आपके followers आपको कुछ coins gift करते है।

आपके पास बहुत सारे coins जमा होने पर आप उन coins को असली पैसों मे convert कर सकते है। इन coins को आप tiktok की virtual currency समज सकते है।

जो coins आपको मिलते है उन्हें tiktok users को खरीदना पड़ता है। इन coins की कीमत उनके pack साइज़ के उपर depend करती है। Coins को खरीदने के बाद वो user के online wallet मे store हो जाते है।

Tiktok users इन coins का इस्तेमाल करके कुछ Emojis या Diamonds भी खरीद सकते है। इनमे से Diamonds ज्यादा कीमती होते है। आप Diamonds को तभी पा सकते हो जब आपका video आपके followers को बहुत ही ज्यादा पसंद आया हो।

आप जब चाहे तब इन coins या Diamonds को redeem कर सकते है। redeem करने की 1 दिन मे ज्यादा से ज्यादा $1000 की लिमिट होती है।

2. Tiktok पे brand partnership से पैसे कमाए ।

Tiktok से brand partnership से पैसे कमाने का दूसरा सबसे famous तरीका यही है।

Tiktok भी बाकि के social platforms से बिलकुल similar ही है। जैसा की आपने instagram पे देखा होगा की जिनके ज्यादा followers है वो लोग अपने videos पर अलग अलग brand के products के promotion करते है। Youtube पर भी famous youtubers अपने video मे brand promotion करते है।

अगर आप एक popular Tiktoker बन जाते हो तब जल्द ही आप brand के नज़र मे आने लगते है। फिर वो आपको उनके साथ brand partnership करने के लिए कह सकते है influencer promotions के जरिये।

यदि आपके followers हजारों या लाखों में है और आप के video पर ज्यादा से ज्यादा hearts मिल रहे है तो ऐसे में बहुत ज्यादा उम्मीद है की कई सारे brands आपको approch करेंगे।

ब्रांड पार्टनरशिप में उन कंपनियों के तरफ से आपको काफी अच्छा पैसा मिलता है। इसमे आपको बस अपने videos में उस brands की products को promote करना होता है।

अपने video में किसी भी कंपनी के product को promote करते समय आपको इस तरीके से promote करना है की आप ने उस product को इस्तिमाल किया है और वो product बहुत अच्छा है। ऐसा नही लगना चाहिए की आप उसे जबरदस्ती प्रमोट कर रहे हो।

इस तरह से आप आसानी से brand promotion करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो। इसके लिए आपको किसी ब्रांड्स को approach करने की जरुरत नही है बल्कि वो खुद आपको approach करते है।

3. Tiktok Contest के जरिये पैसे कमाए।

Tiktok एक बहुत ही popular और Entertaining app बन चूका है। इस app में आपको कई ऐसे features मिलेंगे जिनकी सहायता से आप पैसा कमा सकते हो।

अगर आप इस app को use करते है तो आपको पता ही होगा की इस पर अक्सर Contests चलते रहते है।

आपको बस इन Contests में participate करना होता है और उससे रिलेटेड विडियो बनाकर अपलोड करनी होती है। इसमे आपको अपना विडियो ‘#Tag‘ के साथ ही share करना पड़ता है ताकि वो ज्यादा से ज्यादा लोंगो तक पहुँच सके।

जब आपका video सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है,और अगर आप contests जीतते है तब Tiktok की तरफ से आपको शानदार प्राइज मिलता है जिसे आप पैसों में convert कर सकते हो। इस तरह से आप Tiktok पे चल रहे contests जीतकर पैसा कमा सकते है।

4. Brand Sponsored Events पर participate करके पैसे कमाए।

Off-platform यानि कई बार कंपनियां स्टेज events करती है। और वहा बड़े बड़े Tiktokers को invite करती है। बहोत सी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को launch करने के लिए स्टेज प्रोग्राम करती है। इस प्रोग्राम में वो popular Tiktok creater को बुलाती है।

आप जिस भी विषय पर Tiktok विडियो बनाते हो उस विषय पर आपको उस प्रोग्राम में परफॉर्म करना पड़ता है।

इसके लिए आपको अच्छे पैसे मिलते है।

5. Merchandise की selling करके पैसे कमाए।

Tiktok से पैसे कमाने का यह सबसे बेस्ट और long time earning तरीका है। अभी तक जितने भी popular Youtuber, blogger, facebook stars है सभी के income source का एक खास भाग है merchandise।

अगर आपके बहुत ज्यादा followers है और आप Tiktok पर popular बन चुके है तो आप Tiktok पे अपना खुद का एक Ecommerce store स्थापित कर सकते है। और अपनी merchandise को sell कर सकते है।

आप यहाँ पर कुछ समय में अच्छे marketer बन सकते है और आप अपना एक brand तैयार कर सकते है। उस brand को आप merchandise के फॉर्म में सेल कर सकते है।

आपको बस कुछ अच्छे प्रोडक्ट्स को अपने brand में शामिल करना है जो यूनिक है और आजकल लोग उसका ज्यादा इस्तमाल करते है। जैसे टी-शर्ट्स,bands,ब्रेसलेट etc।

यहाँ आपको एक बात ध्यान में रखनी है की आपके followers सिर्फ videos देखने के लिए आते है ना की आपके प्रोडक्ट्स की ads को। इसलिए आपको इस तरीके के अपने प्रोडक्ट्स को बेचना है की लोगो को ऐसा न लगे की आप Tiktok पर सिर्फ बेचने के लिए ही आये है।

आप जिस भी कंपनी का प्रोडक्ट बेच रहे है उनको अगर आप थोडा कमीशन देते है तो आपको ज्यादा से ज्यादा कंपनियां approch करेंगी।

इसमे आप अपने प्रोडक्ट्स पर कुछ discounts भी दे सकते है। इससे आपके प्रोडक्ट्स को बेचने के chances ज्यादा हो जाते है। और आपकी earning भी बढ़ने लगती है।

6. Cross Promotion करके पैसे कमाए।

Cross promotion यानि अपने viewers को एक प्लेटफार्म से दुसरे में divert कराना। जिससे की आप अपने viewers का पूरा इस्तेमाल कर सके।

अगर आपके Tiktok पर बहुत ज्यादा followers है तब ऐसे में आप इस platform का इस्तेमाल कर आप अपने YouTube, Instagram, Facebook, Twitter की followings बढ़ा सकते है।

जब Tiktok की वजह से आपके Instagram पर बहुत अच्छे followers हो जायेंगे तो आपको Instagram पर भी Brand Deals मिलने लगेंगे।

इस प्रकार cross promotion से आप अपनी सभी प्रकार की social मीडिया followings को बढ़ा सकते है। साथ ही में आप अपनी merchandise की cross promoting भी कर सकते है।

Also read,

Tiktok app पर Video कैसे बनाए ?

वैसे तो Tiktok पे video बनाना काफी आसान है। इसीलिए ही इस aap को इतने कम समय में इतनी ज्यादा popularity मिल पाई है। आपको बस अच्छा सा music select करना है और अपने talent से अच्छी videos बनानी है जो लोंगो को एंटरटेन कर सके।

आप निचे दिए गए steps follow करके Tiktok पर वीडियो बना सकते है।

सबसे पहले Tiktok app ओपन करने पर आपको ‘+’ का button दिखाई देगा, उसपर आप को click करना होगा।

आगे आपको एक sound सेलेक्ट करना होता है जिसके लिए आपको ‘Pick a sound’ पर click करना होता है।

अब आपके सामने बहुत से sounds या उनकी एक playlist दिखाई देंगी। यहाँ से आप अपने favorite गाने या dialogues select कर सकते है। My sound पर click करके अपने मोबाइल से भी गाने choose कर सकते है।

फिर आपके स्क्रीन के right side में कुछ options देखने को मिलते है। जैसे की motion ( यानि आप अपने video को slow या fast बना सकते है), Filters, Countdown, Beauty mode, Effects, etc। इसके अलावा आप अपने audio को भी trim कर सकते है।

Next आपको video record करना होता है। आप video button पर click करके 3 से 15 सेकंड तक का video बना सकते है।

Video record करने के बाद आप उसमे special effects भी डाल सकते है। और उसके बाद अपने video को अच्छा सा title और Hashtag डालकर उसे publish कर दे।

अपना video publish करने के बाद उसे social मीडिया platform पर share जरुर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोंगो तक आपका video पहुँच सके।

अब हम ये मान के चलते है की अभी तक आपको Tiktok app के बारे में सारी जानकारी मिल गई होंगी। अब आप सोच रहे होंगे की हमने तो video भी बना ली, अब हम Tiktok app से पैसे कैसे कमाए

Conclusion

दोस्तों यह थे कुछ तरीके जिनकी हेल्प से Tiktok से पैसे कमाए जा सकते है। उम्मीद है आपको समझ में आया होगा। उपर दिए गए सभी तरीके एकदम best है ।

Tik tok se kitna paisa milta hai । उनमे से आप किसी भी एक या सभी तरीकों का use करके पैसे कमा सकते हो।

Tiktok app से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ अपने followers बढ़ाने होंगे। आपके जितने ज्यादा followers होंगे आप उतना ज्यादा पैसा कमा सकोंगे।

एक बार जब आपके followers बढ़ जायेंगे तब उपर दिए गए तरीकों का use करके आप भी Tiktok app से पैसे कमा सकते है।

Leave a Comment