दोस्तों, आजकल के युवाओं को राजनीति में काफी इंटरेस्ट हो गया है और काफी सारे युवा राजनीति में आना चाहते है। लेकिन उनको rajniti me paise kaise kamaye ये मालूम नही होता है।

राजनीति में काम करना मतलब जनता की सेवा करना या समाजकार्य करना होता है। लेकीन आज के समय में राजनीति सिर्फ जनता की सेवा के लिए ही नहीं की जाती बल्कि आप राजनीति में एक्टिव होकर लोगों की सेवा करते हुए भी पैसा कमा सकते हैं।

आजकल के ज्यादातर youngsters राजनीति में आना तो चाहते हैं लेकिन पैसे के कारण वह ऐसा नहीं कर पाते। ऐसे में राजनीति में आने से पहले आपको यह जानना होगा कि politics se paise kaise kamaye?

राजनीति में पैसा कैसे कमाए?

आजकल ज्यादातर लोग जो राजनीति में हैं वो गलत तरीकों से पैसा कमाते हैं, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। राजनीति जनता की सेवा के लिए होती है ऐसे में राजनीति में कभी भी कोई illegal काम करके पैसा नहीं कमाना चाहिए।

राजनीति में पैसा कमाने के और भी तरीके हैं जो हम आपको इस post में बताएंगे। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि राजनीति को सेवा के साथ-साथ पैसा कमाने का medium कैसे बनाएं तो यह पोस्ट पूरा पढ़ें। इस पोस्ट में हम आप को राजनीति से पैसा कमाने के तरीके बताएंगे जिस को अपनाकर आप भी ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

1. Public representative बन कर पैसे कमाए

अगर आप राजनीति में जाने के लिए इंटरेस्टेड है और इसे अपना करियर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसी छोटे पद के लिए चुनाव जरूर लड़ना चाहिए। ज्यादातर नेताओं की राजनीतिक जीवन की शुरुआत किसी छोटे पद से ही होती है।

अगर आप गांव में रहते हैं और आपकी age 21 साल से ज्यादा है तो आप प्रधानी या सभासद के चुनाव से शुरुआत कर सकते हैं। अब प्रधान लोगों को भी सरकार की तरफ से हर महीने कुछ अमाउंट दिया जाता है। हालांकि यह अमाउंट उतना ज्यादा नहीं होता लेकिन शुरुआत करने के लिए यह काफी अच्छा है।

गांव या कस्बों के विकास के लिए ढेर सारे पैसे allot किए जाते हैं, और इन पैसों से डेवलपमेंट के काम किए जाते हैं। आप इन पैसों से अपने गांव और क्षेत्र का विकास कर सकते हैं, अगर आप चाहे तो आप इसे अपने घर के आस-पास भी करा सकते हैं।

ऐसे में आप जो काम पैसा देकर करवाते वह आप सरकारी कोटे से भी करा सकते हैं। लेकिन आपको सारे पैसे एक जगह खर्च नहीं करना होता है, ऐसे में आप समझदारी दिखाते हुए खुद का भी फायदा कर सकते हैं।

2. पार्टी के मेंबर बन कर पैसे कमाएं 

आज के समय में ज्यादातर political parties अपने members और spokesperson को भी पैसा देती हैं। ऐसे में अगर आप किसी भी पार्टी की मेंबरशिप लेते हैं तो आप किसी पोस्ट के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं।

किसी भी पार्टी में पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा पोस्ट प्रवक्ता (spokesperson) का माना जाता है। आपको इस काम में पार्टी की साइड जनता के सामने रखना होता है।

लगभग हर एक पॉलीटिकल पार्टी अपने कार्यकर्ताओं को कुछ ना कुछ फंड के रूप में direct या indirect तरीके से मदद जरूर करती है।

अगर आप पार्टी के तरफ लॉयल रहेंगे और अपना काम इमानदारी से करेंगे तो आपको पार्टी बहुत आगे तक ले जाएगी और आप सम्मान के साथ-साथ पैसे भी ढेर सारा कमा सकते हैं। प्रवक्ता के पोस्ट के अलावा भी कई सारे पद ऐसे होते हैं जहां पॉलीटिकल पार्टीज अपने नेताओं को हर तरीके से मदद जरूर करते हैं।

Also Read:

रातों रात गरीब से अमीर कैसे बने ?

Bollywood Film मे Actor कैसे बने 2022

TV Serial Actor कैसे बने?

3. राजनीति में अच्छा काम करके पैसे कमाएं

आज के समय में अगर आप राजनीति में honesty और loyalty दिखाते हैं तो आप पैसा कमा सकते हैं। अगर आप राजनीति में होते हुए जनता की भलाई के लिए कुछ अच्छा काम करते हैं तो आपको सरकार की तरफ से award दिया जाता है।

सरकार की तरफ से ज्यादातर दी गई prizes में पैसे भी शामिल होते हैं, ऐसे में आप अच्छा काम करके ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप पब्लिक के लिए अच्छे काम करेंगे तो पब्लिक भी आपको हमेशा सपोर्ट करेगी और आप हमेशा पावर में बने रहेंगे।

आपको इस तरीके का financial assistance केवल सरकार की तरफ से ही नहीं होती है बल्कि कई प्राइवेट institutions भी नेताओं और अच्छे लीडर्स को सम्मानित करते हैं।

आपको मिलने वाला हर एक अवॉर्ड आपके नाम को नई पहचान देगा और आप के लिए पैसे कमाने के कई रास्ते खुद ब खुद खुल जाएंगे। अगर आप सच्चे मन से अपने काम के तरफ इमानदारी से लगे हुए हैं तो आप कई तरीकों से पैसा राजनीति में रहते हुए कमा सकते हैं।

4. Political parties को assist कर पैसे कमाएं

आप राजनीति में बिना नेता या लीडर बने हुए भी राजनीति से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं, जी हां अब आप राजनीति से कोसों दूर रहते हुए भी मोटी रकम कमा सकते हैं।

Political parties को कई तरह के असिस्टेंट की जरूरत पड़ती है अगर आपको राजनीति में इंटरेस्ट है तो आप ऐसा कर सकते हैं। आप पॉलीटिकल पार्टीज के social media sites को run कर सकते हैं।

अगर आप की writing skills अच्छी हैं तो आप नेताओं के भाषण भी तैयार कर सकते हैं और महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं। राजनीति में आप किसी भी बड़े नेता के personal assistant भी बनकर ढेर सारा पैसा और सम्मान कमा सकते हैं।

ज्यादातर बड़े नेता पढ़े लिखे और अच्छे लोगों को अपने साथ रखना पसंद करते हैं जो उन्हें मैनेज कर सकें। ऐसे में अगर आपके पास किसी भी तरीके का skill है तो आप राजनीति से पैसा कमा सकते हैं।

5. Political analyst बन कर पैसा कमाएं

अगर आपको राजनीति में अच्छा खासा इंटरेस्ट है और आपको इसकी अच्छी समझ है तो आप राजनीति में political analyst या journalist बन कर भी ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

आप किसी भी बड़े या छोटे news agency के लिए political article लिख कर भी पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में ज्यादातर पत्रकार राजनीति में जुड़ना चाहते हैं क्योंकि इस genre में पैसा बहुत अच्छा मिलता है।

अगर आपकी public speaking अच्छी है और आप factual बातें करते हैं तो आप political narrator बन करके पैसा कमा सकते हैं।

आज के समय में ज्यादातर TV debates में बुलाए गए political analyst अच्छे खान से पैसे चार्ज करते हैं जो लाखों में होता है। ऐसे में आप भी अपनी skills को पहचानिए और राजनीति से ढेर सारा पैसा कमाए।

राजनीति में घुसकर पैसे कैसे कमाएं

Rajniti me paise kamane ke tarike तो ढेर सारे हैं लेकिन आपको अपने हिसाब से बेस्ट ऑप्शन चुनना होगा। आप जिस चीज के लिए फिट हो वह काम आप चुन सकते हैं और राजनीति से पैसा कमा सकते हैं।

राजनीति में अगर आप कोई भी चुनाव चाहे छोटा या बड़ा जीते हैं तो आपको सरकार की तरफ से महीने की कुछ ना कुछ सैलरी तो जरूर दी जाएगी। राजनीति में विधायकों सांसदों की सैलरी लाखों में होती है और पैसे के साथ-साथ राजनीति में respect सबसे ज्यादा मिलता है।

आपने बहुत से लोगों को यह कहते सुना होगा कि पॉलिटिक्स बहुत गंदी चीज है, लोग ऐसा इसलिए बोलता हूं क्योंकि politics में बहुत ज्यादा corruption होता है।

लेकिन अगर आप राजनीति में जाना चाहते हैं तो आपको ऐसा कोई भी गलत काम नहीं करना चाहिए जिससे आपकी इमेज खराब हो। राजनीति में अच्छे काम और ईमानदारी से भी अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है, ऐसे में आप भी इमानदारी से राजनीति करें और पैसा भी कमाए।

FAQs:

राजनीति में पैसा कैसे कमाए?

राजनीति से पैसा कमाने का सबसे सरल तरीका है चुनाव जितकर लोगों की सेवा करना। चुनाव जीतने पर आपको सरकार की तरफ से कुछ वेतन दिया जाता है। इसके अलावा सरकार विकास के कामों के लिए भी पैसा नेताओं को देती है।

राजनीति में कितना पैसा कमा सकते है?

इस सवाल का जवाब शायद किसी को भी सही से नही पता होगा। अगर राजनीति में सही तरीके से पैसे कमाये जाए, तो लाखों में कमा सकते है। और अगर गलत तरीके से पैसे कमाए, तो करोडों में पैसा कमा सकते है।

राजनीति में आने के लिए क्या करना होगा?

सबसे पहले आपको अपने गाँव से शुरुआत करनी होगी। गाव के चुनाव जीतने होंगे। उसके बाद आप धीरे धीरे आगे के चुनाव जीतकर आगे बढ़ सकते है।

क्या राजनीति में जाने के लिए पैसा जरूरी है?

अगर हम आज की बात करे तो, शायद आपको राजनीति में आने के लिए पैसों की जरूरत है। क्योंकि आज के समय आपको चुनाव का प्रचार और प्रसार करने के लिए पैसों की जरूरत होती है। लेकिन पहले ऐसा नही था।

Also Read:

Modeling से पैसे कैसे कमाए

धन कमाने के तरीके

अमीर बने (कम पैसे में बिज़नेस कैसे शुरू करे) 2022 Paise kaise kamaye business

Conclusion:

दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये पोस्ट राजनीति में पैसा कैसे कमाए अच्छा लगा होगा। अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ जानकारी मिली हो, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You!