How to Earn Money Online हिंदी । 100$ Daily

हर कोई How to Earn Money Online hindi पैसे कमाना चाहता है चाहे वो कोई student हो, housewife हो या फिर कोई भी जो Part Time वर्क करके पैसा कमाना चाहता है

और इसके लिए आप हर रोज internet पर सर्च करते ही रहते हैं तो आपके उन सभी सवालों का जवाब देने के लिए हम आपके लिए कुछ अच्छे और genuine online पैसा कमाने के तरीके लेकर आये हैं।

जिनमे आप थोड़ी मेहनत करके भी एक अच्छी earning कर सकते हैं।

Blogging

अगर इंटरनेट से पैसा कमाने की बात की जाए तो सबसे अच्छा और कारगर तरीका Blogging है। Blogging के जरिये दुनिया भर के कई सारे लोग एक अच्छी कमाई कर रहे हैं।

बहुत सारे लोग इसको पार्ट टाइम करते हैं और कुछ लोगों ने Blogging को full time के लिए अपना लिया है और अपनाए भी क्यों ना।

Blogging से लोग घर बैठे हर महीने लाखों रूपए तक कमा रहे हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा ये ही है कि आप Blogging अपने computer पर कर सकते हैं

और आपको अपने घर से बाहर जाने की भी जरुरत नहीं है। आप भी एक ब्लॉग बनाकर उस पर किसी भी बारे में information दे सकते हैं और Blog पर Adsense लगाकर कमाई कर सकते हैं।

आम तौर पर जब हम कोई Job करते हैं तो हमे rules और restrictions को follow करना पड़ता है और एक pressure में काम करना पड़ता है पर Blogging में आप अपने हिसाब से work कर सकते हैं, यहाँ आप अपने खुद के बॉस होते हो।

Blogging शुरू करने के लिए आपको इसमें पैसा लगाने की भी जरुरत नहीं है बल्कि आप इसको फ़्री में शुरू कर सकते हैं। Blogging करने में आपका एक भी पैसे का नुक्सान नहीं है ।

इसलिए आप कह सकते हैं कि Blogging में आपके पास खोने के लिए कुछ नहीं है पर पाने के लिए बहुत कुछ है। अगर कोई Blogging में serious होकर काम करता है ।

और अपने ब्लॉग को famous कर देता है तो फिर चाहे वो blogging छोड़ भी दे तब भी एक ठीक-ठाक earning आती रहती है। आपका ब्लॉग आपको तब भी पैसे कमा कर देगा जब आप सो रहे होंगे।

Blogging से आप जितना मर्जी पैसा कमा सकते हैं पर यहाँ पर हम आपको एक बाद बता देना चाहते हैं कि ऐसा बिलकुल भी ना सोचे कि आपने ब्लॉग बनाया और पैसे आना शुरू हो जाएगा,

मैं आपको Blogging की सच्चाई बताना चाहता हूँ। Blogging आपसे बहुत सारी मेहनत और कुछ कर दिखाने का जूनून मांगती है, इसके बदले में आप यहाँ से एक अच्छी income कर सकते हैं।

Blogging field में आने के बाद अगर आप अपनी information को अच्छे ढंग से लोगो तक पहुंचा रहे हैं तो भी आपको एक ठीक-ठाक earning करने में कम से कम 6 महीने का समय लग ही जायेगा।

इसके आलावा Blogging करने के लिए आपको बहुत सारी चीज़े internet से सीखनी पड़ेंगी, जैसे:- ब्लॉग कैसे बनाएं, ब्लॉग पर Ads कैसे लगाएं, Post कैसे डालें आदि।

पर एक basic बात मैं आपको बताना चाहता हूँ की अगर आपने blogging करने का मन बना लिया है तो सबसे पहले आप फ्री platform पर try करके देख सकते हैं कि आप blogging कर पा रहे हैं या नहीं।

Also Read,

WhatsApp se Paise Kaise Kamaye ? Rs 10,000 रुपये महिना  !

मेरे हिसाब से आप इन दो में से किसी एक पर अपना account बनाकर अपने blogging career की शुरुआत कर सकते हैं।

1. Blogger

2. WordPress

जब आपको लगने लगे की अब इस field में अच्छा कर पा रहे हैं और कुछ अलग करने की क्षमता रखते हैं तो आप domain name और hosting खरीदकर अपने काम को और ज्यादा लोगो तक पहुँचा सकते हैं।

शायद आपको Domain name और Hosting के बारे में ना पता हो, चलिए कोई बात नहीं फिलहाल आपको फ्री account बनाना है और अपना हाथ Blogging में आजमाना है।

उसके बाद आपको अपने ब्लॉग पर Adsense enable करने हैं जिससे आपके account पर Ads आने शुरू हो जायेंगे जो कि आपकी earning का जरिया होंगे।

जितने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग को पढ़ेंगे उतने ज्यादा Ads उनके सामने show होंगे और जितने ज्यादा Ads उनके सामने show होंगे उतनी ज्यादा आपकी earning होगी।

मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि Ads से आपकी जो earning होगी वो dollars में होगी और जब आपके 100 dollars हो जाएंगे तब आप उन पैसों को अपने account में transfer कर पाएंगे

पर सबसे पहले हमे पैसों पर नहीं अपने काम पर ध्यान देना पड़ेगा तभी आप इसमें अपना career ढूंढ पाएंगे और दूसरे बड़े bloggers की तरह ही अच्छी earning कर पाएंगे। तो Online पैसा कमाने की हमारी list में Blogging पहले number पर है।

Watch Video:

Online Photo Selling

Blogging के बाद हमने दूसरे नंबर पर रखा है, Online Photo Selling को। तो चलिए अब बात करते हैं Online Photo Selling के बारे में।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनको Photography करना पसंद होता है और उनके पास Photos click करने की एक अच्छी समझ होती है।

आपने अपने आस-पास ऐसे बहुत सारे लोगो को देखा होगा जिनको फोटो खींचना बेहद पसंद होता है और अपने इस शौंक के चलते वो महंगे-महंगे कैमरा भी खरीदते हैं पर वो उस कैमरा का use केवल फोटो खींचने के लिए ही करते हैं

और उन फोटो को खींचकर कुछ दिन अपने पास रखते हैं और फिर उनको delete कर देता हैं। इस चीज़ को हम इस तरह से देख सकते हैं कि यहाँ पर talent waste ही किया जा रहा है।

जरा सोचिये आपने जो फोटो click किये हैं उनके आपको पैसे मिलने लग जाए तो आप क्या करोगे, शायद आपको सुनने में ये बहुत अजीब लग रहा है

पर ऐसा सच में हो रहा है कई सारे photographer अपने द्वारा खींचे गए photos को online sale करके पैसा कमा रहे हैं।

how to earn money online hindi Photo Selling की बात करे तो ये interesting तो है ही और जरा सोचिये अगर आपको आपकी hobby को follow करके ही पैसे मिल रहे हैं

तो इससे बड़ी बात हमारे जीवन में क्या हो सकती है। आप किसी भी प्रकार के फोटोज online sell कर सकते हैं। जैसे:- Animals, Cultural, Sports, Historical, Travels, Food, Fashion या फिर Natural.

Photos Selling Website

आप अपने द्वारा click की की हुई photos इन websites पर upload कर सकते हैं और जब कोई client इस website पर आकर अपने मतलब की कोई फोटो सर्च करेगा

और उसको आपके द्वारा डाली गयी फोटो पसंद आ जाती है तो वो उसको खरीद्लेगा और आपको payment कर देगा जिसका कुछ हिस्सा ये बिचोलिया website रख लेगी

और बाकी आपके account में transfer कर देगी। internet पर बहुत सारी website भरी पड़ी हैं जो आपकी फोटो sell करवा कर आपको payment करती हैं। इनमे से कुछ चुनिंदा website के नाम मैं आपको बता देता हूँ।

1. Shutter Stock

2. Getty Images

3. I stock Photo

4. Images Bazaar

अब आपके दिमाग में एक सवाल जरूर आया होगा की कोई हमारी फोटो क्यों खरीदेगा और अगर किसी को फोटो की जरुरत है तो वो internet से download क्यों नहीं करेगा।

तो इसका जवाब मैं आपको देता हूँ। देखिए internet पर जितनी भी photos हैं उनका कोई ना कोई मालिक जरूर होता है, जिसने की वो फोटो डाली हुई होती है और google पर जब हम कोई फोटो search करते हैं

तो वहाँ जितनी भी फोटो आपको दिखाई देती हैं उन सबका कोई ना कोई मालिक होता है और अगर ऐसे मैं कोई भी व्यक्ति उनमे से किसी भी photo को download करके अपने किसी commercial use में लाता है

या फिर internet पर कहीं पर भी use करता है तो उस photo का real owner उसके ऐसा करने पर उसके खिलाफ legal action ले सकता है यानि सीधी सी बात ये है की internet पर उपस्थित कोई भी data आप ऐसे ही use नहीं कर सकते

क्योंकि उस पर किसी और का copyright होता है। ऐसे में बहुत सारी बड़ी-बड़ी companies इस तरह के छोटे-छोटे risk नहीं लेती हैं

और अपने किसी भी use के लिए internet से उन photos को खरीद लेती हैं जिनकी उनको जरुरत होती है। जैसे :- आप अखबार में daily बहुत Ads देखते हैं या फिर किसी news channel पर कोई फोटेज़ देखते हैं वो सब उनकी खुद की या फिर खरीदी हुई होती है।

Also Read,

Freelancing 

Freelancing को आप इस प्रकार से समझ सकते हैं कि यदि किसी व्यक्ति में कोई talent है तो तो वो उस कला को दूसरे के लिए use करे या फिर ये कह सकते हैं कि service provide कराए उसको freelancing कहते हैं।

मान लीजिये आपको graphics designing की अच्छी समझ है और internet पर कोई ऐसे person को ढूंढ़ रहा है जो उसके किसी project के लिए graphic design कर सके और उसको आप मिल जाते हो और वो आपको अपने project के बारे में बताता है

और आपसे आपके work के price तय कर लेता है और आप उसके work को तय समय सीमा में done करके submit कर देते हैं, इस पूरे process को freelancing कहा जाता है।

अब Freelancing बहुत तरह की हो सकती हैं। इस में online कोई भी काम include हो सकता है जैसे :- Content Writing, Coding, Graphic Designing, Video Editing etc. अब आपको काफी हद तक समझ आ ही गया होगा की में क्या कहना चाहता हूँ।

चलिए अब हम जान चुके हैं कि Freelancer क्या होता है और Freelancer काम कैसे करता है। अब बात आती है कि वो दो लोग contact कैसे करें जो Freelancing करना चाहते हैं।

तो उसके लिए internet पर बहुत सारी अच्छी-अच्छी websites मौजूद हैं जो creator को customer तक पहुंचा देती है हमको बस इन website पर अपना एक account बनाना होता है और जो भी skills हमारे अंदर हैं उन सबके बारे में बताना होता है।

आम तौर पर internet पर हज़ारों freelancing website देखने को मिल जाएँगी जिनका कोई भरोसा नहीं होता है कि वो आपको काम दिलवा पाती हैं या फिर नहीं।

इसलिए आपकी सुविधा के लिए हमने कुछ अच्छी freelancing websites को छांट कर रखा है। आप इनमे से किसी पर भी account बना सकते हैं और work start कर सकते हैं।

आपको यहाँ पर एक बात बता दूँ कि आपको अपनी service के rate ज्यादा हाई नहीं रखने हैं जिससे customer आप तक जल्दी से आ सके,

account बनाने के बाद आपका सारा focus customer पर होना चाहिए क्योंकि यहाँ पर customer आपको आपके काम के बदले में पैसों के साथ-साथ rating भी देता है

जिससे आपकी ranking depend करती है। तो कुछ अच्छी freelancing website नीचे दी गयीं हैं जिन पर आप account बना सकते हैं।

1. Freelancer

2. Content Mart

3. Fiverr

 

Affiliate Marketing

how to earn money online hindi in india पैसा कमाने की list में Affiliate Marketing का अपना अलग एक स्थान है क्योंकि affiliate marketing के ऐसा रास्ता है

जिसके जरिये एक ब्लॉगर अपना खुद का या फिर किसी दूसरे person के product का link अपने article में देता है और जब कोई visitor उसके ब्लॉग पर आता है

और उसको वो product अच्छा लगता है तो वो visitor उस product को buy कर लेता है ठीक वैसे जैसे की आप amazon से कोई सामान खरीद लेते हैं।

Affiliate marketing का use करने के लिए आपको बहुत सारे visitors की जरुरत होती है ऐसे में अगर आपकी website पर बहुत कम visitors हैं

तो आपके affiliate marketing करने का कोई फायदा नहीं होगा। blogging के आलावा भी आप केवल किसी भी product का link provide करवा कर भी किसी भी product को user से buy करवा सकते हो

पर आज कल ये देखा जा रहा है कि internet की दुनिया में bloggers की संख्या काफी तेज़ी से बढ़ रही है और ऐसे में Affiliate Marketing का use blogging में ज्यादा तेज़ी से होने लगा है।

Affiliate Marketing basically यह है कि जब आप किसी company के product को online किसी से buy करवा देते हो तो आपको उसके मुनाफे में से कुछ प्रतिशत मिल जाता है।

Internet पर अंधाधुंध companies हैं जो product के link provide करती हैं।

1. Amazon

2. Flipkart

3. SnapDeal

Affiliate Program में आपको इनकी website पर simply signup करना है और आप simply register कर सकते हैं।

इस तरह आप उनसे किसी भी product का link provide करवा सकते हैं और अपने ब्लॉग में उसे कर सकते हैं।

Affiliate marketing main खास बात ये है कि इसमें आपको अपनी जेब से एक पैसा भी नहीं देना होता है और आप इस फील्ड में जितना चाहो उतना पैसा कमा सकते हो।

Affiliate Marketing से already बहुत सारे लोग अच्छी income कर पा रहे हैं। Affiliate Marketing Online earning ke tarike का एक अच्छा source है।

Also Read,

Online Paid Survey

Online Surveys जो की how to earn money online hindi कमाई करने का एक बहुत अच्छा option है।

India में ही नहीं बल्कि अलग अलग देशों से हमको ये work मिलता है जैसे:- अमेरिका, इंग्लैण्ड, सिंगापुर आदि से कुछ companies हमे ये work करने के लिए देती हैं

और Survey का हिस्सा बनने के लिए हमे पैसे मिलते हैं। Online Paid Company जैसे:- Microsoft, Apple, Amazon, Nokia etc. अपने product की पहुँच और quality पता करने के लिए Online paid survey करती हैं

जिससे इनको अपने product और customer के बीच के बॉण्ड का पता चल जाता है कि customer उनके product से संतुष्ट है की नहीं।

उदहारण के लिए आपसे पूछा जायेगा कि कौन से फ़ोन का processor अच्छा है और अगर आप एक सही और अच्छा जवाब देते हैं तो आपको 0.10 डॉलर से लेकर 0.50 डॉलर तक मिल जाते हैं जो की Indian रूपए में लगभग 6 से 30 रुपए तक होता है।

Online survey से पैसा कमाने का तरीका

इस तरह के paid survey करके पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको ये जान लेना है कि market में genuine website के साथ-साथ fake website भी भरी पड़ी हैं,

जो joining के नाम पर आपसे पैसा भी लेती हैं और फिर फ़्रॉड कर देती हैं तो आप केवल ऐसी website पर ही login करे जो कि सच में आपको आपकी मेहनत के पैसे दें और आपसे joining के लिए पैसे भी ना मांगें।

Genuine और Fake website में अंतर ढूंढ पाना मुश्किल नहीं होता है।  जिससे आपको इस समस्या का सामना ना करना पड़े इसके लिए हमने अलग से इन website को छांट कर अलग रखा है।

1. Toluna

2. iPanel Online

3. Star Panel

4. Ipoll

5. PaidViewPoint          

URL Shortner

URL shortner का सीधा सा मतलब है कि URL को शार्ट करना और इस काम को करना ज्यादा मुश्किल नहीं है।

URL को शार्ट पैसा कामना बहुत आसान है बस आपको URL को शार्ट करना है और फिर शार्ट URL पर Ads लगाए जाते हैं।

जो भी person उस Ad पर क्लिक करता है main page खुलने से पहले उसके सामने एक Ad show होता है और उसी Ad के हमको पैसे मिलते हैं। चलिए अब बात करते हैं की ये काम कैसे करता है।

Google सबसे ज्यादा use किया जाने वाला search engine है। जब आप Google पर कुछ भी सर्च करते हैं तो web page आपके सामने Open हो जाता है और उस web page का address ही URL कहलाता है।

जो दिखने में normally काफी बड़ा होता है। इस URL को आप किसी भी shortner की मदत से बड़ा कर सकते हो और फिर उससे पैसा कमा सकते हो।

पैसा कमाने के लिए आपको उस shortner link को promote करना होगा आपका वो लिंक जितना ज्यादा लोग देखेंगे वो आपको उतना ज्यादा पैसा कमा कर देगा।

जब कोई भी user उस shortner लिंक पर क्लिक करेगा तो वो लिंक सबसे पहले उसको shortner की website तक पहुंचा देगी और वहां लेजाकर user को कोई Ad show करेगी जिससे उस website को फायदा होता है और उसका कुछ हिस्सा वो आपको देती है।

अब अगर URL Shortner website की बात करें तो ये website आपको 1000 view के औसत 5 doller से लेकर 10 doller तक देती है।

URL Shortner से आप एक अच्छी income कर सकते हैं। इससे लोग बहुत अच्छी income already निकाल रहे हैं अगर आप चाहे तो इसको try कर सकते हैं ये online पैसा कमाने का एक अच्छा विकल्प है।

नीचे दी गयी URL Shortner की कुछ websites हैं जो आपको एक अच्छा rate देती हैं।

1. Ally

2. Clkim

3. Shorte.st

4. short.am  

 

YouTube : How to earn money online hindi 

YouTube एक video sharing platform है जिस पर दुनिया का कोई भी व्यक्ति वीडियो अपलोड कर सकता है।

ये एक फ्री platform है जिसके लिए आपको किसी भी प्रकार का पैसा नहीं देना होता है। आप इस पर किसी भी तरह से related video upload कर सकते हैं।

Google के बाद YouTube दुनिया का सबसे बड़ा search engine जो कोई भी person हमारी post पढ़ रहा है उसने YouTube जरूर use किया होगा।

YouTube पर हमको किसी भी प्रकार की वीडियो देखने के लिए मिल जाती है। जैसे:- Entertainment, Technology, General Information, Educational (tutorials), Business etc. जिससे हमे काफी मदद मिलती है।

Youtube पर वीडियो स्टार्ट होने से पहले एक Ad show होता है। जब हम उस ad को देखते हैं तो उस वीडियो के owner को पैसा मिलता है।

यानि YouTube से लोग अच्छी income कर रहे हैं और आज कल तो सिम service इतनी सस्ती हो गयी है कि हर किसी के फ़ोन में आपको YouTube देखने को मिल जायेगा और YouTube video डालने वालो की तादाद भी बाद गयी है।

ऐसे में कोई भी person थोड़ी मेहनत करके अपना खुद का एक YouTube channel run कर सकता है और earning कर सकता है।

मुझे पता है कि आप सोच रहे होंगे की YouTube पर famous होने के लिए हमे video बनानी पड़ेगी

और उसके लिए हमे महंगे कैमरा और लेंस की जरुरत पड़ेगी तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्योंकि आप अपने mobile की मदत से भी एक अच्छी quality की video बना सकते हैं वो वीडियो किसी भी topic पर हो सकती है। 

अब बारी आती है उस वीडियो को edit करने की तो उसके लिए भी आपको laptop या फिर कंप्यूटर की जरुरत नहीं है आप अपने mobile पर ही उस वीडियो को edit कर सकते हैं

और फ़ोन से ही उसको अपने channel पर upload भी कर सकते हैं। जब वीडियो बनाने से लेकर upload करने तक के सारे काम हमारे फ़ोन से ही हो रहे हैं तो कोई भी एक YouTube channel बना सकता है

और उससे online earning ke tarike कर सकता है पर YouTube पर आपको बहुत ही serious होकर मेहनत करनी होती है और अपने channel को grow करने के लिए sacrifices करने होते हैं यदि आप एक बार अपने channel को ग्रो कर जाते हैं तो आगे की चीज़े आपके लिए बहुत आसान हो जाती हैं। 

Instagram 

Instagram Facebook का ही एक पार्ट है जो कि एक तेज़ी से बढ़ रहा social media है। ये तो सभी जानते हैं पर आपको ये सुनकर बहुत ही अजीब लगेगा की क्या ऐसा possible है की हम Instagram पर थोड़ी मेहनत करके पैसा भी कमा सकते हैं।

how to earn money online hindi जी हाँ, अगर आपके पास इंस्टाग्राम पर एक अच्छा crowd follower है तो आप Instagram पर केवल एक फोटो upload करके ही पैसा कमा सकते हैं,

जरा सोचिये आपको केवल एक फोटो ही upload करनी है पर शर्त है की आपके पास 10-15 हजार से ज्यादा follower होने चाहिए तभी आप ऐसा कर सकते हैं

पर YouTube, TikTok और भी बहुत सारे ऐसे ही platform के युग में लाखों लो Instagram पर ऐसे होंगे जिनके 20 हजार से भी ज्यादा followers हैं पर उनको इसके बारे में जानकारी ही नहीं है।

तो चलिए मैं आपको इंस्टाग्राम के इस रूप से भी introduce करवाता हूँ। असल में हर कंपनी चाहती है कि उसके product की पहुँच दुनिया के हर इंसान तक हो यानि उनका product हर इंसान ख़रीदे

इसके लिए वो Ads और sponsor  का सहारा लेते हैं। यहाँ पर company की जगह कोई person भी हो सकता है जो खुद की Instagram profile को promote करना चाहता है।       

Instagram से पैसा कमाने के लिए आप Instagram Influence sponsor को find करने के लिए iFluenez website का use कर सकते हैं जहाँ पर आपको बहुत सारे अच्छे deals मिल जायेंगे।    

Also Read,

Conclusion:

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी how to earn money online hindi  2020 पोस्ट अच्छी लगी होगी। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी है तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हैं और साथ ही इस information को अपने दोस्तों के साथ share भी कर सकते हैं। 

1 thought on “How to Earn Money Online हिंदी । 100$ Daily”

Leave a Comment