घर बैठे Online Teaching se Paise kaise kamaye?

दोस्तों, Online teaching se paise kaise kamaye? अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते है तो ये आर्टिकल पूरा पढ़े।

जब भी हम Google पर online paise kaise kamaye सर्च करते हैं तो हमें Online teaching से पैसे कमाने का suggestion हर बार मिलता है। बहुत से लोग इस बात से परेशान होते हैं कि आखिरकार Online teaching karke paise kaise kamaye?

आजकल के स्टूडेंट coaching institute में जाने से बचना चाहते हैं, क्योंकि ट्रैवलिंग का टाइम बहुत ज्यादा लग जाता है। ऐसे में स्टूडेंट्स घर पर रहकर ही क्लास अटेंड करना चाहते हैं। 

इस समय हर एक स्टूडेंट के पास Internet access है, इसलिए ज्यादातर बच्चे ऑनलाइन ही पढ़ना पसंद कर रहे हैं। इसलिए अगर आप भी किसी विषय के जानकार हैं तो आप भी online teaching करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Online teaching kya hai?

Online teaching में कोई भी tutor अपने घर से ही डिजिटल प्लेटफॉर्म की मदद से एक साथ हजारों लाखों स्टूडेंट्स को पढ़ा सकता है। Online teaching की सबसे खास बात ये है कि इसमें टीचर और स्टूडेंट दोनों को घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं पड़ती।

Online teaching में स्टूडेंट और टीचर एक दूसरे के साथ वीडियो स्क्रीन पर जुड़े होते हैं। ट्यूटर जो कुछ भी अपनी स्क्रीन पर टाइप करेगा वह स्टूडेंट्स को दिखेगा।

अगर टीचर को कोई Document या Task स्टूडेंट को देना है तो वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप या टेलीग्राम ग्रुप का यूज करते हैं।

Online teaching में क्लासेज live और recorded दोनों होती हैं, लाइव क्लास में स्टूडेंट और टीचर एक दूसरे के साथ chat से जुड़े होते हैं जबकि रिकॉर्डेड क्लास में ऐसा नहीं होता है।

Online teaching job के क्या फायदे हैं?

Online teaching job में सिलेक्ट होने के बाद आपको अपने सब्जेक्ट की नॉलेज और way of teaching पर खास ध्यान देना होता है। पढ़ाने से पहले ट्यूटर को भी पढ़ना पड़ता है। Online teaching के कई फायदे हैं-:

Hourly payment : Online teaching करने वाली लगभग सभी वेबसाइट घंटे के हिसाब से पैसा देती हैं,  जितने घंटे आप पढ़ाते हैं उसी हिसाब से आपको पैसा मिलता है। इसमें आपको ₹200/hr से लेकर ₹1000/hr तक पैसे मिल सकते है।

Time adjustments : Online tutorial job में आप अपने सुविधानुसार समय Select कर सकते हैं। जिस टाइम आप फ्री हो, उस टाइम आप पढ़ा सकते हैं। Foreign students को अगर पढ़ाना हुआ तो आप रात का भी समय चुन सकते हैं।

Study material : ऑनलाइन टीचिंग में आपको खुद से स्टडी मटेरियल बनाने की जरूरत नहीं होती है, ये साइट्स ही आपको स्टडी मेटेरियल available कराती है।

Time and money: Online teaching job में स्टूडेंट और टीचर दोनों का समय और पैसा बचता है, travelling का फिजूल टाइम आप बचा सकते हैं और transportation, room rent और यूनिफॉर्म का पैसा भी बचाया जा सकता है।

Online teaching करने के लिए क्या क्या चाहिए?

अगर आपके Teaching का तरीका अच्छा है और लोग आपके साथ अच्छी तरह से कनेक्ट हो रहे हैं, तो इस तरह की ऑनलाइन टीचिंग करने के लिए आपको सिर्फ कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए जिससे आप कुछ चीजों को ऑपरेट कर सकें। Online tutorial job में आपको इन डिवाइस की जरूरत पड़ेगी-:

1. Laptop/ Computer system: Online teaching करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी लैपटॉप ही होता है, laptop के ही स्क्रीन से आप स्टूडेंट्स को पढ़ा सकते हैं।

2. Webcam: अगर आपके लैपटॉप का कैमरा अच्छा है तो आप लैपटॉप के कैमरे से काम चला सकते हैं। नहीं तो आप एक Webcam खरीद सकते है। कंप्यूटर के मॉनिटर में कैमरा नहीं होता है इसलिए कंप्यूटर के साथ Webcam खरीदना कम्पल्सरी है।

3. Internet connection: Online teaching में सबसे ज्यादा जरूरी फास्ट इंटरनेट कनेक्शन ही है। वीडियो को लाइव स्ट्रीम करने के लिए कम से कम 2mb per second की स्पीड होनी चाहिए। इसके लिए आप वाईफाई कनेक्शन भी लगा सकते है।

4. Digital pad and pen: Screen पर लिखने के लिए डिजिटल पैड और पेन की जरूरत पड़ती है, live screen पर डिजिटल पेन से ही लिखा जाता है जो मार्केट में बहुत आसानी से मिल जाता है।

Online teaching kaise kare?

अगर आपका अपने सब्जेक्ट पर कमांड अच्छा है और आप स्टूडेंट्स को अच्छी तरह से समझा लेते हैं तो आप ऑनलाइन टीचिंग कर सकते हैं। Online teaching करने से पहले बेहतर होगा कि आप कुछ महीनों का Teaching Experience रखें।

आज के समय में बहुत सी ऑनलाइन टीचिंग क्लास की वेबसाइट इंटरनेट पर अवेलेबल है, ये वेबसाइट्स ज्यादातर experienced teacher को सेलेक्ट करती हैं।

इनमें से ज्यादातर डेमो वीडियो देखकर ही टीचर सेलेक्ट करते हैं और कुछ आपकी क्वालिफिकेशन देखकर approved करते हैं।

आजकल बहुत फ्रॉड साइट्स भी बन गए हैं इसलिए किसी भी ट्यूटर जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले आपको अच्छे तरीके से रिसर्च करना चाहिए। नीचे हम आपको कुछ अच्छी और trusted साइट्स के बारे में बता रहे हैं जहां आप Teaching जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

5 Best platforms for Online Teaching se Paise kaise kamaye

1. Vedantu 

Vedantu एक इंडियन ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म है जहां ऑनलाइन टीचिंग करके लोग महीने का लाखों रुपए कमा रहे हैं। Vedantu का अपना एक App भी available है। इस ऐप पर ज्यादातर कंपटीशन की तैयारियां कराई जाती हैं जिनमें NEET, JEE जैसे एग्जाम आते हैं। 

इस ऐप पर गवर्नमेंट जॉब की भी तैयारी कराई जाती है जहां आप GK, GS, reasoning या फिर Maths भी पढ़ा सकते हैं।

यहां आपकी ऑनलाइन screening होती है फिर आप का डेमो वीडियो vedantu के एक्सपर्ट्स द्वारा examine किया जाता है। 

अगर इसमें आप सेलेक्ट हो गए तो आप परमानेंट टीचर भी बन सकते हैं, यहां सैलरी लगभग ₹20000 से लेकर ₹100000 तक होती है। Unacademy के बाद भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन टीचिंग ऐप Vedantu ही है इसलिए आप इसकी credibility पर शक नहीं कर सकते।

2. TutorMe

TutorMe एक अमेरिकन एजुकेशनल वेबसाइट है जिसे पूरे दुनिया भर में देखा जाता है। यह बहुत बड़ी साइट है जहां छोटे बच्चों से लेकर University में पढ़ने वाले बच्चों तक पढ़ाया जाता है। ये वेबसाइट $10 से लेकर $15 प्रति घंटे का टीचर को पैसा देती है।

TutorMe से जुड़ने के लिए आपको एक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म फिल करना होता है, उसके बाद आपके क्वालिफिकेशन को रिव्यू किया जाता है।

अगर आपके द्वारा भेजा गया डेमो वीडियो एक्सपर्ट्स को पसंद आता है तो वो आपको सेलेक्ट कर सकते हैं।

अप्रूवल के बाद आपको स्टूडेंट allocate किए जाते हैं जिन्हें आप अपने समय के हिसाब से पढ़ा सकते हैं। इसमें पढ़ाने के लिए आपके पास इंग्लिश की अच्छी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि ये क्लासेस इंग्लिश में ही चलती है।

3. Skooli

Skooli भी एक ऑनलाइन ट्यूटर वेबसाइट है जो टीचर्स को $25 हर एक घंटे का देती है। यहां जिस सब्जेक्ट को आप पढ़ाना चाहते हैं उसकी master degree आपके पास होनी चाहिए। अगर आपके पास डिग्री नहीं है तो आप education experience certificate (EEC) जमा कर सकते हैं।

Skooli इस समय लोगों की पहली पसंद है क्योंकि यहां आप $100 होने पर अपना पैसा PayPal के जरिए निकाल सकते हैं।

4. BharatTutor.com

तो BharatTutor.com एक भारतीय ऑनलाइन ट्यूटोरियल प्लेटफार्म है जहां आप स्टूडेंट्स को पढ़ाकर महीने का 25 से 30 हजार रुपए बहुत आराम से कमा सकते हैं। इसमें आप किसी भी रीजनल भाषा में पढ़ा सकते हैं।

अगर आपको Science, hindi, math, English, History जैसे किसी भी Subject का अच्छा नॉलेज है तो आप BharatTutor online portal पर online ट्यूशन पढ़ाकर घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते है।

इस वेबसाइट पर आपकी पर्सनल प्रोफाइल बन जाती है जहां स्टूडेंट आपसे डायरेक्टली जुड़ जाते हैं और पूरा पैसा आपके पास ही आता है।

5. MyFavTutor.com

ये MyFavTutor.com इंडिया का सबसे तेजी से ग्रो करने वाला ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म है। ये Tutor और Students को जोड़ने का एक अच्छा प्लेटफार्म है। इस वेबसाइट पर आप अपनी ट्यूटर की प्रोफाइल क्रिएट कर सकते हैं और हजारों लाखों रुपए महीने का कमा सकते हैं।

MyFavTutor आपके पूरे Resume को वेरीफाई करेगा उसके बाद डेमो वीडियो देख कर आपका सिलेक्शन होगा। इसमें आप Class 1 से लेकर यूनिवर्सिटी लेवल तक की पढ़ाई करा सकते हैं। साथ ही Competitive Exam के subjects भी आप पढ़ा सकते हो।

MyFavTutor ये User friendly है और इसका interface भी काफी अच्छा है। इसमें Customer support भी अच्छा है। 

Also Read,

Conclusion-

दोस्तों अगर आपके पास किसी सब्जेक्ट का अच्छा नॉलेज है तो आप भी Online teaching करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

हमें उम्मीद है की आपको Online teaching se paise kaise kamaye? समझ आया होगा। इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि वो भी इस आर्टिकल की मदद से ऑनलाइन टीचिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

Leave a Comment