दोस्तों, आज के समय मे loan की सबसे ज्यादा जरूरत गरीब आदमी को होती है। किसे नहीं लगता की मुझे तुरंत लोन चाहिए, इसलिए आज हम आपको garib ko loan kaise milega इसके बारे में जानकारी देंगे।

दोस्तों, पहले के समय मे गरीब आदमी को loan मिल पाना बहोत मुश्किल था। क्योंकि पहले सिर्फ उन लोगों को loan दिया जाता था, जिनके पास income का कोई fixed source होता है और जो loan की रक्कम time पर चुका सकते है।

हम सब ये जानते है कि गरीब आदमी के पास ना तो income का कोई fixed सोर्स होता है और ना ही गारंटी होती है कि वो टाइम पर लोन के पैसे चुका सके, इसलिए सभी bank और finance कंपनियां गरीबों को लोन देने में हिचकिचाती है।

लेकिन सरकार की कुछ योजनाओं का लाभ उठाकर गरीब आदमी को आसानी से loan मिल सकता है जैसे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना। साल 2015 में भारत के प्रधानमंत्री ने मुद्रा लोन कि शुरुआत की, जिसमें कोई भी गरीब आदमी अपने छोटे मोटे काम से लेकर बड़े business करने के लिए loan ले सकता है।

Table of Contents

गरीब को तुरंत लोन कैसे मिलेगा?

दोस्तों, किसी भी आदमी को बैंक से लोन मिल सकता है, अगर वो उसकी सारी शर्ते पूरी करता है। गरीब आदमी भी किसी भी बैंक से personel loan या Education loan  ले सकता है। लेकिन इसके लिए बहोत documents जमा करने पड़ते है, कुछ गारंटी देनी पड़ती है और ब्याज भी ज्यादा देना पड़ता है जो एक गरीब के लिए पॉसिबल नही होता है।

इसके अलावा आज के समय मे बहोत सारे ऐसे Apps भी आ गए है, जो आपको आसानी से ऑनलाइन लोन दे सकते है। लेकिन वहा पर भी आपको documents और ज्यादा ब्याज देना पड़ता ही है।

दोस्तों, अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरकार garib logo ko loan kaise milega? तो दोस्तों सरकार द्वारा लाई गई कुछ योजनाओं का लाभ उठाकर गरीब आदमी आसानी से लोन ले सकता है। कुछ योजनाएं हमने नीचे बताई है।

1. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

दोस्तों, जैसा कि हमने बताया प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुवात हमारे प्रधानमंत्री द्वारा की गई थी। इस योजना का लाभ कोई भी गरीब आदमी उठा सकता है।

इस योजना की शुरुवात गरीब लोगों को अपना कोई भी छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए की गई है। इसमें आपको 10 लाख रुपये तक का loan दिया जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का उद्देश्य देश को लोगों को स्वरोजगार बनाना है।

1) प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के प्रकार

इस योजना के अंतर्गत 3 प्रकार के लोन दिए जाते है। जो नीचे बताए गए है।

  • शिशु लोन: इस लोन के माध्यम से आपको 50 हजार तक का लोन दिया जाता है।
  • किशोर लोन: इस लोन के तहत आप 5 लाख तक का लोन हाशिल कर सकते है।
  • तरुण लोन: इस लोन में आपको 5 लाख से 10 लाख तक का लोन प्रदान किया जाता है।

2) प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाने के लिए लगने वाले documents

  • Aadhar Card
  • Pancard
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • Bank passbook की जानकारी

3) प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से लोन लेने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए?

1. जिसको भी इस योजना से लोन लेना है, वो भारत का नागरिक होना चाहिए। और उसकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।

2. उस व्यक्ति के पास ऊपर बताये सारे documents होने चाहिए।

3. उसके पास पिछले 3 साल का बैलेंस शीट होना चाहिए।

4. इस योजना का लाभ वो ही लोग उठा सकते है, जिनको अपना खुद का कोई बिज़नेस शुरू करना है।

4) प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए Apply कैसे करे?

दोस्तों, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। उसके बाद आपको जिस प्रकार का लोन लेना है, वो फॉर्म download करना है।

उस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को आपको सही सही भरना है। और जरूरी documents भी form के साथ अटैच करने है। उसके बाद आपको सारे documents को बैंक में जमा करने है।

2. प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना

दोस्तों अगर आप एक किसान है और आपको पैसों की बहोत जरूरत है, तो आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाकर लोन पा सकते है। इस कार्ड को आप किसी भी bank में जाकर बनवा सकते है।

आपका Kisan Credit Card बनने के बाद आप किसी भी समय अपने जरूरत के अनुसार लगभग 3 लाख तक का लोन आसानी से ले सकते है।

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आपको बहोत कम ब्याज पर पैसे मिलते है। और आप पैसे भी आसान किश्तों में वापस कर सकते है।

1) किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लोन लेने पर कितना ब्याज देना पड़ता है?

दोस्तों, अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से किसी bank से लोन लेते है, तो आप 9% ब्याज पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है।

लेकिन इस ब्याज पर सरकार की ओर से 2% की सब्सिडी प्रदान की जाती है। मतलब आपको सिर्फ 7% ब्याज पर ही लोन दिया जायेगा।

अगर आप समय पर लोन चुकाते है, तो आपको 3% की छूट दी जाती है। यानी अब आपको सिर्फ 4% ब्याज ही देना होगा।

2) किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी documents

  • Aadhar card
  • जमीन के पेपर
  • Pancard
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • Mobile नंबर

3) किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लोन कैसे ले?

दोस्तों, सबसे पहले तो आपको KCC form डाउनलोड करना होगा। इस फॉर्म को आप ऑनलाइन download कर सकते है। ये फॉर्म आपको sbi या central बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर मिल जायेगा।

KCC फॉर्म को download करने के बाद आपको उसकी प्रिंटआउट निकाल लेनी है। फिर आपको फॉर्म में बताई गई जानकारी सही से भरनी होगी।

उसके बाद कुछ जरूरी documents को इस फॉर्म के साथ अटैच करने है और जिस bank में आपका account है उस bank में इस फॉर्म को जमा करना है।

3. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत 1 जून 2020 को हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी द्वारा की गई है। इस योजना के अंदर देश के रेहडी और पटरी वाले छोटे दुकानदार जो सड़क पर अपनी दुकान चलाते है, उनको अपना बिज़नेस नए से शुरू करने के लिए 10000 रुपये का लोन केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा।

इस लोन पर ब्याज बहोत ही कम रहेगा और बाकी के लोन के मुकाबले ये लोन काफी सस्ता पड़ेगा। PM Svanidhi Yojana को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना के नाम से भी जाना जाता है।

अगर आप बैंक को समय पर लोन चुकता करते है, तो आपको 7% प्रति वर्ष तक कि ब्याज सब्सिडी और 1200 रुपये तक कि प्रोत्साहन amount दी जाती है। इस योजना में 10 हज़ार का लोन लेने पर ब्याज सब्सिडी 30% तक हो सकती है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कोई भी सुरक्षा देने की आवश्यकता नही होती है। लोन को 1 साल के अंदर monthly बेसिस पर चुकाना होता है।

Also Read:

आधार कार्ड से लोन कैसे ले? [Rs.50,000 का लोन कैसे मिलेगा] 2022

KreditBee App क्या है ? कैसे 10 मिनट मे 1 लाख तक का Loan ले ?

रातों रात गरीब से अमीर कैसे बने ?

1) प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंदर कौन कौन लोन दे सकता है?

  • Small Finance Bank
  • Regional Rural Bank
  • Scheduled Commercial Bank
  • Cooperative Bank
  • Micro-Finance Institution
  • Self-Help Group Banks
  • Non-banking finance companies

2) PM SVANidhi Yojana से लोन के लिए अप्लाई कैसे करे?

दोस्तों, स्वनिधि योजना से लोन लेने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाना होगा। इसके home page पर आपको Planning To Apply For Loan ऐसा एक ऑप्शन दिखेगा। उसपर आपको क्लिक करना है।

उसके बाद इस page पर सबसे नीचे आपको view more का बटन दिखेगा, उसपर click करना है। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहा पर View/ Download Form ऐसा ऑप्शन होगा, उसपर click करना है।

Click करते ही आपके सामने स्वनिधि योजना के फॉर्म की pdf ओपन हो जाएगी। आपको इस फॉर्म को डाऊनलोड करना है और उसमें पूछी गई जानकारी सही से भरनी है। उसके बाद सभी जरूरी documents को इस फॉर्म के साथ अटैच करना है। फिर फॉर्म को bank में जाकर जमा करना है।

4. महिला स्वयं सहायता समूह लोन योजना

लोन लेने के लिए ज्यादा तर गाँव के लोगों को परेशानी होती है। इस वजह से केंद्र सरकार ने एक योजना शुरू की है, जिसमें 10 महिलाओं के समूह को ग्रुप लोन दिया जायेगा।

इस योजना में गाँव की लगभग 10 से 15 महिलाओं का एक ग्रुप बनाया जाएगा। और इस समूह में आने वाली सभी महिलाओं को लोन दिया जायगा। इसमे एक महिला को 10 से 25 हज़ार रुपये का लोन मिलता है। ये लोन किसी भी Bank की मदद से दिया जाता है। इस लोन पर 2% तक का ब्याज वसूला जाता है।

इस योजना को ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के मकसद से शुरू किया गया है। जो महिलाएं खुद का business शुरू करना चाहती है, उनको ये लोन दिया जाता है।

1) महिला समूह लोन योजना से लोन लेने के लिए पात्रता

  • महिला की Age कम से कम 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।
  • महिला का वार्षिक Income 3 लाख रुपए से कम होना चाहिए।
  • लोन लेने वाली महिला BPL केटेगरी में आनी चाहिए।
  • उसका कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नही होना चाहिए।

2) महिला समूह लोन योजना के लिए लगने वाले documents

  • Application Form
  • Voter Id card
  • स्व-समूह सदस्यता ID card
  • Aadhar Card
  • Income Certificate
  • Caste Certificate
  • Bank Account
  • रेशन कार्ड या बिजली बिल
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

FAQs:

10000 का लोन कैसे मिलेगा?

दोस्तों, आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के माध्यम से बहोत आसानी से 10000 रुपए का loan किसी भी बैंक से मिल सकता है। 

क्या गरीब आदमी को भी बैंक लोन देते है?

जी हा, अगर आप सरकारी योजनाओ के माध्यम से लोन के लिए apply करते है, तब बहोत सारी बैंक गरीबों को भी लोन देती है। 

महिलाओ को कितना लोन मिलता है?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से कोइ भी 10 लाख तक का लोन ले सकता है। इसके अलावा महिला समूह योजना से महिलाओ को 50 हजार तक का लोन मिल सकता है।

Also Read:

गरीब से अमीर बनें Business Karne ka Tarika

गांव में पैसे कमाने के तरीके (Rs.30,000 कमाए महिना)

(लाखो कमाओ) Bank se पैसे कैसे कमाए

Conclusion:

दोस्तों, गरीब आदमी को लोन कोई भी बैंक नही देती है, लेकिन सरकार की कुछ योजनाओं का लाभ उठाकर आप आसानी से लोन ले सकते है। हमने आपको loan कैसे ले इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल garib aadmi ko loan kaise milega अच्छा लगा हो, तो इसे जरूरमंद लोगों तक जरूर पहुचाये।

धन्यवाद!