Bitcoin me Invest kaise kare? | बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए 2022

Bitcoin me invest kaise kare

Bitcoin me invest kaise kare

दोस्तों, आजकल लोग  Bitcoin me invest kaise kare ?  ये सब जानना चाहते हैं। Bitcoin में invest कैसे करते हैं, इस बारे में जानने से पहले हम पहले यह जान लेते हैं की Bitcoin क्या होता है। Bitcoin एक virtual currency है। कहने का मतलब है कि आप इसको टच नहीं कर सकते हैं, ये ठीक वैसी ही है जैसी आपके PayTm  वॉलेट में money होता है। 

Bitcoin क्या है ?

Bitcoin का अविष्कार Santoshi Nakamoto ने 2009 में किया था। इसका चलन काफी  ज्यादा बढ़ता जा रहा है। Bitcoin की सबसे ख़ास बात ये है कि आप इसको Internet की तरह दुनिया के किसी भी कोने से operate कर सकते हो।

इसके लिए आपको किसी बैंक या फिर Banking Transactions की जरुरत नहीं पड़ती है। Bitcoin का कोई मालिक भी नहीं है। यानि Bitcoin Decentralized currency है जिसको कोई भी कहीं भी use कर सकता है। ठीक वैसे ही जैसे हम Internet को use करते हैं। 

Bitcoin का इस्तेमाल आप investment के लिए भी कर सकते हैं, आप इसमें invest कर सकते हैं और जब Bitcoin के rate बढ़ जाये आप इसको आसानी से बेच भी सकते हैं। आज के समय में invest करना बहुत जरुरी हो गया है इसलिए बहुत सारे लोग इसमें अपना विश्वास दिखा रहें हैं।

Bitcoin me Invest kaise kare

क्योंकि ये बिलकुल प्रॉपर्टी की तरह है जिसके रेट कभी भी नहीं घाटते हैं हमेशा बढ़ते रहते हैं। Bitcoin को आप Indian currency में भी convert कर सकते हैं या फिर आप जिस भी country में रहते हैं आप easily उसको अपनी currency में बदल सकते हैं। 

Bitcoin कैसे खरीदें ?

Bitcoin को खरदना और बेचना ही Bitcoin में Investment कहलाता है। अगर आप Investment में थोड़ा सा भी interest रखते हैं तो ऐसा हो ही नहीं सकता की आपने शेयर मार्किट के बारे में ना सुना हो। Bitcoin में भी ठीक शेयर मार्किट की तरह invest करने की जगह है।

Bitcoin में invest करना शेयर मार्किट से भी ज्यादा आसान है। यहाँ पर loss होने के chances बहुत ही कम है क्योंकि इसकी मार्किट कभी भी डाउन नहीं होती हमेशा ही grow करती रहती है। Bitcoin की history में आज तक कभी भी ये loss में नहीं गया है। Bitcoin के रेट हमेशा बढ़ते ही रहते हैं। अगर आप गूगल पर search करते हैं तो आपको कुछ ऐसा result देखने को मिलेगा। 

Bitcoin क्या है ?

जब आप ये article पढ़ रहे होंगे आपको इसके price में grow ही दिखेगा। अगर आपको कभी भी Bitcoin का price पता करना है चाहे वो dollar में हो या फिर रूपए में आपको केवल google पर सर्च करना है, आपके सामने Bitcoin की original value निकल कर सामने आ जाएगी। 

Bitcoin में Invest करने से पहले आपके mind में बहुत सारे question आएंगे जैसे Bitcoin को कहाँ से खरीद सकते हैं ? Bitcoin को कैसे खरीदें ? Bitcoin में Invest कैसे करें ? तो चलिए अब बात करते हैं इन सब चीज़ों के बारे में। 

तो सबसे पहले मैं आपको बता दूँ कि Bitcoin खरीदने के लिए हमारे पास एक Virtual Wallet होना जरुरी हैं, तभी आप Bitcoin खरीद और बेच सकते हैं। Indian Market में ऐसी बहुत सारी websites और apps हैं जिनकी help से हम Bitcoin खरीद और बेच सकते हैं।

ऐसी बहुत सारी sites और Bitcoin kamane wala app के नाम PCEX Member, ZebPay Bitcoin India, Unocoin, Ethereum, LiteCoin हैं, इनके अलावा भी बहुत सारे Apps और website internet पर available हैं।   

इन Apps से आप आसानी से bitcoin खरीद सकते हैं और मुनाफा होने पर उनको वापस से बेच भी सकते हैं।  किसी भी Web या फिर App से Bitcoin खरीदने के लिए हमे कुछ step follow करने पड़ते हैं। जो बहुत ही आसान है। 

Bitcoin खरीदने का तरीका ? (Step By Step)

तो चलिए जानते हैं, Bitcoin kaise kamaye on hindi or Bitcoin kaise earn kare in hindi Step By Step-

1) सबसे पहले इनमे से किसी एक Application या App को choose कर लीजिये। इसके बाद आप उस App पर Sign Up करने लिए अपनी Gmail या फिर Mobile Number का use कर लीजिये। 

2) Bitcoin में आप बहुत बड़े बड़े amount का भी transaction करते हैं इसलिए जब भी आप Sign Up करोगे तो आपको कुछ जरुरी documents upload करने पड़ेंगे। जैसे :- Pan Card, Aadhar Card, Mobile Number, Bank Account, Voter ID Card आदि। आपका account तभी activate होता है जब आपके upload किये हुए documents company check कर लेती है। आपके Documents को verify करने के लिए company 24 घंटे का समय लेती है। इसके बाद company आपको email करके इस बात की सूचना देती है कि  account bitcoin खरीदने और बेचने के लिए start हो चुका है।

Also Read,

Trading se Paise kaise kamaye । 1 दिन मे पैसा double करे  

Dhani App se Paise kaise kamaye Rs.15000 रुपए तक महिना कमाए

3) Account Verify होने के बाद आपको अपने Bank की details उसमे fill करनी पड़ेगी। (घबराइए मत ये बिलकुल safe होता है, लाखों लोग इसमें invest करते हैं) Bank की बहुत ही basic details fill करने के बाद आपको अपने बैंक account से minimum 1000 Rs अपने bitcoin account में transfer करने पड़ते हैं।

जिसकी help से आप bitcoin को खरीदते हैं। 1 Bitcoin का rate चाहे कितना भी हो आप Minimum 1000 Rs का भी Bitcoin खरीद सकते हैं। Bank से पैसे को अपने Bitcoin Account में transfer करने के बाद आप जितने पैसे का भी Bitcoin खरीदना चाहते हैं खरीद सकते हैं। 

4) अब आप जैसे ही अपने बैंक account की help से payment करके Bitcoin buy करोगे Bitcoins आपके Wallet में आजायेंगे अब आप उन bitcoin को save करके रख सकते हैं। याद रहे आपको अपने Bitcoin account की detail किसी के साथ share नहीं करनी है। 

5) अब बात आती है Bitcoin को बेचने की तो इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरुरत नहीं है। जहाँ से आपने Bitcoin को ख़रीदा है वहीं से आप बिटकॉइन को बेच भी सकते हैं।

जैसे ही इसमें आपको फायदा होता दिखे आप उनको बेच सकते हो और profit कमा सकते हैं और उसके बाद आप उनको sell कर सकते हैं और जो पैसे इनको बेचने के बाद मिलेगा आप उनको अपने बैंक अकॉउंट में directly ट्रांसफर कर सकते हैं,

वो पैसा आपके बैंक account में आने के लिए 3-4 दिन लगते हैं। Bitcoin को short time के लिए न लेकर long time के लिए लें और शुरुआत में कम पैसे ही इसमें invest करें। इससे आपको थोड़ा सा अंदाजा हो जायेगा कि Bitcoin का market कैसे काम करता है। 

Bitcoin के क्या फायदे हैं ?

1) Bitcoin पर आप long term के लिए investment कर सकते हैं। क्योंकि Bitcoin अभी तक के record में कभी नुक्सान में नहीं रहा है। short term के लिए ग्राफ कभी कभी ऊपर निचे चला जाता है पर अगर आप इसमें long term के investor हैं तो आपका profit होने का chance बहुत ज्यादा है। इसलिए Bitcoin Investor की पहली पसंद भी है। 

2) अगर आप Gold को buy और sell करते हैं या फिर Property को buy या sell करते हैं तो आपको उसको खरीदते समय एक अतिरिक्त पैसा देना पड़ता है जो बिचोलिये ले जाते हैं, यानि की हमे profit में से एक काफी बड़ा भाग उनको देना पड़ता है।

जो की बहुत गलत बात है परन्तु Bitcoin में ऐसा बिलकुल भी नहीं है हमे Bitcoin को खरीदते या बेचते टाइम एक बहुत ही छोटा amount देना पड़ता है वो भी उस application की service का जिसका उसे हम bitcoin को खरीदने और बेचने में करते हैं। 

3) Bitcoin की एक खास बात ये है कि आप चाहे दुनिया के किसी भी देश में बैठे हैं आप इसको वहीँ से ही सेल्ल कर सकते हैं और sell करने के बाद पैसा सीधा आपके account में आता है। यानि ऐसा नहीं है कि अगर आप अपने देश में नहीं हैं तो आप इसको बेच नहीं सकते हैं। 

4) Bitcoin पर Government ज्यादा focus नहीं करती है तो अगर आपकी property पर Government छेड़छाड़ कर रही है और वो भी केवल आपको परेशान करने के लिए तो आप अपनी property के एक हिस्से को Bitcoin में convert कर सकते हैं। जिससे आपको कोई बेवजह परेशान न कर सके। 

Bitcoin के क्या नुकसान है ?

1अगर आपका Bitcoin Account एक बार हैक हो जाता है तो उसको आप recover नहीं कर सकते हैं। आपके सारे Bitcoin ख़राब हो जाएंगे और आपका पैसा भी waste हो जायेगा।

ये Bitcoin का सबसे बड़ा नुक्सान है। जैसा की मैने आपको बताया कि Bitcoin का कोई मालिक नहीं है और न ही Government का इस पर कोई बस है तो अगर आपका Account हैक होता है तो इसमें Government भी कुछ नहीं कर सकती है।      

Bitcoin Miner क्या है ?

क्योंकि अब लोग Bitcoin में बहुत ज्यादा interest लेने लग गए हैं इसलिए आपको Bitcoin Miner के बारे में भी जानना बहुत जरुरी है। जिस तरह से हर एक country में नोट छापने की एक limitations होती है उसी तरह bitcoin बनाने की भी एक limitation होती है।

Bitcoin को केवल 21 Million तक ही बनाया जा सकता है और अभी market में केवल 13 Million ही Bitcoin है। जितने भी नए Bitcoin Mining किये जाते हैं वो सब इसी technic से किये जाते हैं।

इसको आप इस तरह से समझ लीजिये जिस तरह से RBI Indian currency बनाती है ठीक वैसे ही Bitcoin Miner, Bitcoin को बनाने के Process है। 

Also Read,

Google Task Mate App se Paise kaise kamaye 2022

[Top 11] Game khel kar Paise kaise kamaye

Olymp Trade kya hai? और Olymp trade se Paise kaise kamaye ?

Conclusion:

हमे आशा है कि आपको हमारी Post अच्छी लगी होगी। इस article में हमने आपको बताया कि Bitcoin se paisa kaise kamaye और अगर आपको इस Article मे Bitcoin me invest kaise kare ? से थोड़ी सी भी Help मिली है तो आप हमारी इस Post को अपने Friends और relatives के साथ share कर सकते हैं।    

Adi Girhe: Hi, I am Adi Girhe. I created this blog in 2018 with the vision to help people who want to Earn Money Online in Hindi and help to provide information to start their own Business. I am running Digital Marketing company along with several Blogs.