दोस्तों, Bina Padhe Likhe Paise Kaise Kamaye यही एक सवाल आपमें से बहुत सारे लोगों के मन में है। तो चलिए आज हम आपको इस बारे में एक बहुत अच्छी जानकारी देने वाले हैं।

अगर आपकी पढाई किसी भी कारण से नहीं हो पायी है। और अब आप इस वजह से परेशान हैं कि आपको क्या करना चाहिए। तो ये article आपके लिए ही है। मैं ये बात दावे से कहना चाहता हूँ कि इस article को पढ़ने के बाद आपको कुछ न कुछ रास्ता तो जरूर मिलेगा।

इस बात में पूरी सच्चाई है कि आप बिना पढ़े लिखे भी बहुत कुछ कर सकते हैं। बहुत सारे लोगों ने बिना पढ़े लिखे केवल पैसा ही नहीं कमाया बल्कि नाम भी कमाया है। आज भी लोग बिना पढ़े लिखे बहुत कामयाब हैं और अपनी जिंदगी का गुजर बसर भी कर रहे हैं।

देखिये, मैं आपको करोड़पति बनाने का दावा बिलकुल भी नहीं कर रहा हूँ। परन्तु अगर आप मेरी बात को ध्यान से सुनेंगे तो आपको जरूर पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया मिल सकता है। 

हमारे देश की साक्षरता दर 75-85% है और अभी भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं। ऐसे में अगर उनको रोजगार नहीं मिलेगा तो उनका जीवन मुश्किल तो होगा ही साथ में हमारे देश कि बेरोजगार की दर भी बढ़ेगी। इसके लिए हमे कुछ न कुछ करके पैसा कमाना है। 

Bina Padhe Likhe Paise Kaise Kamaye

ऐसा नहीं है कि आप बिना पढ़े लिखे पैसा नहीं कमा सकते हैं। आज हम कुछ ऐसे तरीके लेकर आये हैं जिनको करने पर आप रोजगार पा सकते हैं और एक अच्छी income बना सकते हैं। आइये बात करते हैं, Paisa Kaise Kamaye In Hindi के बारे में।

1) Fast Food का Stall लगाकर 

सबसे पहले आपको ये देखना है कि आपको क्या क्या बनाना आता है। और अगर थोड़ा बहुत ही आता है तो आप किसी के पास काम करके सीख सकते हैं। आपको 6 महीने में सब कुछ अच्छी तरह से समझ आजायेगा। देखिये Fast Food का Stall लगाने के लिए आपको 4-5 चीज़े बनानी आनी चाहिए जैसे :- चाऊमीन, बर्गर, मोमोज़, टिक्की आदि।

इन सबको बनाना सीखने के लिए आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा। अब आपको पता होना चाहिए कि आपको stall कहाँ पर लगाना है। कोई अच्छी सी जगह देखकर आपको ये तय करना है कि आपको अपना stall लगाना कहाँ पर है। बस आपको कोई ऐसी जगह देखनी है जहाँ पर लोगों का आना जाना लगा रहे।

बात करें इसमें आने वाले खर्चे की तो ये सब करने में आपको 70-80 हजार रूपए लग सकते हैं। एक बात है जो मैं आपको बता देना चाहता हूँ कि कोई भी Food से Related Business करने के लिए आपको FSSAI में registration करवाना पड़ता है और उनसे Permission लेनी पड़ती है।    

2) सब्जी बेचकर 

सब्जी बेचना भारत में बहुत famous काम है। अगर आप अपने customer को अच्छी और ताजी सब्जी दोगे तो वो आपसे रोज सब्जी खरीदेंगे। क्योंकि हर कोई चाहता है कि उसको कम Rate पर अच्छी सब्जी मिल जाये।

मैं खुद जब भी कभी सब्जी खरीदता हूँ तो यही देखता हूँ कि सब्जी ताजी है या नहीं। अगर आप सामने वाले को अच्छी सब्जी दोगे तो आपको पूरा हक़ है कि आप जिस rate पर सब्जी दे रहे हैं उसी rate पर दें। अगर उनको आपकी सब्जी अच्छी लगेगी तो वो आपकी सब्जी पर rate भी कम नहीं कराएंगे।

बात है सब्जी बेचने की तो आप किसी भी जगह को देख लीजिये जहाँ पर लोग आते रहते हैं और आपसे सब्जी ले सके। साथ ही अगर आप छोटा रेढा ले लें तो वो उससे भी अच्छा है। आप रेढे की मदद से मंडी से सब्जी लेकर आ सकते हैं और मोहल्ले में जाकर बेच भी सकते हैं। सब्जी के Business में आप कभी नहीं नुक्सान नहीं उठाओगे। क्योंकि सब्जी सभी खरीदते हैं और हर रोज खरीदते हैं।     

Also Read,

गांव में कौन सा Business शरू करें | 2021

3) चाय बेचकर  

चाय बेचकर बहुत सारे लोग बहुत अच्छी जगह पर पहुँच गए हैं तो इस काम को बिलकुल भी छोटा न समझे। चाय बेचकर आप एक अच्छी income पा सकते हैं। चाय का एक cup बनाने में लगभग 5-6 रूपए की लागत आती है और 10 रूपए का एक कप बिकता है।

चाय बेचने के लिए आपको एक gas cylinder, चूल्हा और चाय बनाने की सामग्री चाहिए। अब आप देख लीजिए आप दिन की कितनी चाय बेच सकते हैं। आप जितनी ज्यादा कप चाय बेच दोगे आपको उतना ज्यादा मुनाफा हो जायेगा। आप अपने सामान को किसी Bus Stand के पास रख सकते हैं। जहाँ से आपको चाय बनाकर ले जाने में आसानी रहेगी।

वरना इससे भी अच्छा option ये है कि आप अपने सामान को कहीं पर भी रख सकते हैं और चाय को एक बड़ी केतली में रख कर ले जा सकते हैं और उसको बेचकर वापस आकर दोबारा चाय बनाकर ले जा सकते हैं। और अगर आपके पास invest करने के लिए पैसे हैं तो आप कोई छोटी दुकान भी खरीद सकते हैं।   

4) Security Guard बनकर

आप Security Guard बनकर भी पैसा कमा सकते हैं। इस जॉब में पढ़ने लिखने का कोई काम नहीं है। आपको बस Security यानि देख रेख रखनी पड़ती है। आप इस जॉब को करके 15,000 रूपए महीना तक कमा सकते हैं।

जैसे जैसे आपको experience होता जाता है। आपकी income बढ़ती जाती है। Security Guard को ज्यादा कुछ नहीं करना होता है। आप जिस भी जगह पर security guard होंगे वहाँ पर आने जाने वाले लोगों पर नजर रखनी पड़ेगी और उनकी entry पर उनका नाम, पता वगहरा पूछना पड़ेगा।   

Also Read,

[Top 6] Business Growth Kaise Kare | 2021 

5) Plant Nursery का Business 

Plant Nursery का Business आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। Nursery का Business करने  के लिए आपको अलग से जमीन लेने की भी जरुरत नहीं है। आप उसको बहुत छोटे लेवल पर शुरू कर सकते हैं।

अपने गांव के घर से लेकर शहर में किसी भी छोटी सी जगह से शुरू कर सकते हैं। अब बात आती है experience की तो आप इसका experience कहीं से भी ले सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपको बस थोड़ा सा time देना पड़ता है। और पौधों की ध्यान पूर्वक रखवाली करनी पड़ती है।

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका Business खराब होने का भी खतरा रहता है। हर एक तरह से पौधे को पनपने के लिए अलग अलग तरह की जलवायु चाहिए होती है। जलवायु से मेरा मतलब है कि किसी एक पौधे को ज्यादा धुप की जरुरत होती है तो वहीँ किसी दुसरे पौधे को कम धुप की ही जरुरत होती है।

कोई पौधा कम पानी में पनपता है तो वहीँ दूसरा पौधा ज्यादा पानी डाल देने से गल जाता है। यही reason है की मैं आपको कह रहा हूँ कि इस काम में आपको देखभाल ज्यादा रखनी पड़ती है। इस काम में आपको ज्यादा पैसा लगाने की भी जरुरत नहीं है। बहुत छोटे level से start करने पर भी आप अच्छी income कर सकते हैं।  

Also Read,

Apne Business Ko Online Kaise Kare पूरी जानकारी 

[10+ New]  ज्यादा पैसे कमाने वाला Business | 2021

No.1 Vestige Business Plan in Hindi | 2021  

Conclusion 

इस पोस्ट को पढ़कर आपको काफी कुछ Ideas मिल गए होंगे। आपमें से बहुत सारे लोग इनमे से कुछ न कुछ शुरू भी करेंगे। उनको मेरी तरफ से बहुत बहुत शुभकामनाये और कुछ लोग जो काम को छोटा या बड़ा समझते हैं उनको मैं समझाना चाहता हूँ.

मुझे उम्मीद है कि आपको Bina Padhe Likhe Paise Kaise Kamaye वाली पोस्ट से काफी help मिली होगी और आपको ये बात भी पता चल गयी होगी कि Bina Padhe Kya Business Kare। अगर आपको हमारी ये post अच्छी लगी है तो आप इसको अपने Friends & Relatives के साथ शेयर कर सकते हैं।  

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel