5+ Best Ways WhatsApp se Paise kaise kamaye | Rs.1200 Daily कमाए

दोस्तों WhatsApp se paise kaise kamaye ऐसा सवाल आप के मन में जरुर आता होगा।
आजकल सभी लोगों के पास Smartphones है और उन सब के मोबाइल में WhatsApp जरुर होता है।  smartphone लेने के बाद हम सबसे पहले WhatsApp को ही अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लेते है।

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसको WhatsApp चलाना नही आता हो। हम सब डेली WhatsApp का इस्तेमाल करते है।

WhatsApp एक instant Messaging app है जिसका use करके आप दुसरे लोगों के साथ chat कर सकते है। साथ ही आप Images, Audios, Videos भी शेयर कर सकते है।

और features की बात करे तो Whatsapp से अब आप Audio calling और Video calling दोनों कर सकते हो।

दोस्तों Whatsapp के इतने सारे features की वजह से कई लोगों का पूरा दिन सिर्फ Whatsapp use करने में ही निकल जाता है।

लेकिन क्या आपको पता है की अब Whatsapp का use करके भी पैसे कमाए जा सकते है।
लेकिन Whatsapp खुद आपको पैसे नही देता किसी काम को करने के। आप whatsapp का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हो।

इसका मलतब ये है की हम Whatsapp से dirctly पैसे नही कमा सकते लेकिन WhatsApp का सही इस्तेमाल करके हम जरुर अच्छे पैसे कमा सकते है।

Whatsapp से पैसे कमाने किन चीजों की जरुरत होती है

अगर आप भी घर बैठकर Whatsapp से online पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहते है तो आपके पास कुछ चीजों का होना आवश्यक है।

सबसे पहले तो आपके पास एक अच्छा smartphone होना जरुरी है। जिसमे आपको Whatsapp इनस्टॉल करना होगा।

उसके बाद आपके फ़ोन में  एक अच्छा Internet connection चाहिए।
और आप कुछ ऐसे Whatsapp ग्रुप्स से जुड़े हुए चाहिए जिसमे ज्यादा members हो।

WhatsApp se paise kaise kamaye

दोस्तों आज हम आपको WhatsApp से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले तरीकों के बारे में बतायंगे।

1. Link Shortening services

Link Shortening ये एक बहुत ही आसान तरीका है पैसे कमाने का। Link shortening services जैसे shorte.st का इस्तेमाल करके आपको popular websites के link को short करना होता है।

Link short करने के बाद आपको उस link को अपने Whatsapp पर शेयर करना पड़ता है और उस लिंक पर होने वाले clicks से आपको पैसे मिलते है।

आपकी शेयर की गयी link पर जितने ज्यादा click होंगे उतना ही ज्यादा पैसा आप कमा सकोंगे।
अगर आप किसी website पर कोई आर्टिकल पढ़ रहे है और वो आपको अच्छा लगा और आपको लगता है की और लोग भी इसे पसंद करेंगे तब आपको उस वेबसाइट का URL कॉपी करके link shortening websites पर जाकर उसे एक short link में बदलना है।

उसके बाद उस बदले हुए शोर्ट लिंक को अपने whatsapp groups में शेयर करना है।
इस तरह से आप शोर्ट link को शेयर करके whatsapp से पैसे कमा सकते हो।

कुछ Link Shortening Websites –
– Shorte.st
– Adf.ly
– Short.am
– Linkshrink.net
– ouo.io

2. Commission Marketing

WhatsApp से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और पॉपुलर तरीका Commission/Affiliate Marketing ही है। अगर आसान भाषा में बताया जाये तो Affiliate marketing का मतलब है की हमें किसी कंपनी के products को ऑनलाइन sell करना पड़ता है।

और उसके बदले हमें उस कंपनी से कुछ commision मिलता है। आजकल Internet पर ऐसी बहोत सी Affiliate marketing की websites है जिनको अपना product ऑनलाइन sell करना होता है।

आपको सिर्फ इन websites पर अपना अकाउंट बनाना होता है। इसके बाद आप किसी भी product के link को अपने Whatsapp पर शेयर कर सकते है। जब कोई आपकी शेयर की हुए link  से product खरीदता है तो आपको उसका कुछ percent पैसा मिलता है।

Amazon, Flipkart और Snapdeal ऐसे कुछ फेमस Affiliate marketing साईट है जहा पर हम अपना अकाउंट बना सकते है।

अगर आप लोगों को उस प्रोडक्ट के link के साथ प्रोडक्ट के बारे में जानकारी भी देते है। तो उनके उस प्रोडक्ट को खरीदने के chances और बढ़ जाते है।

कुछ Affiliate marketing programs-
– Flipkart
– Amazon
– Snapdeal
Payroom.Com
Vcommission.Com

3. PPD network

PPD मतलब pay per download। ये एक ऐसा नेटवर्क है जहाँ पर आप कोई भी फाइल जैसे Movie, songs, image, software etc को अपलोड कर सकते है। इसमे आपको उस फाइल की link अपने whatsapp पर शेयर करनी होता है।

अगर कोई आपकी शेयर की गयी link से उस फाइल को download करता है तो उसका पैसा आपको मिलता है। इसमें आपको per download के हिसाब से पैसे मिलते है। जैसे जैसे download होने की संख्या बढ़ेगी वैसे ही आपके पैसे भी बढ़ेगे।

कुछ PPD Network-
– UploadOcean
– ShareCash
– UsersCloud
– FileIce.net
– Dollar Upload

4. Youtube Channels / Websites का Promotion

आप दूसरों के Youtube channel और Websites का promotion करके भी Whatsapp से पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपके पास ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़े होने चाहिए और Whatsapp groups भी ज्यादा होने चाहिए।

फिर आपको bloggers और youtubers को contact करके उन्हें बताना है की आप उनके blogs और videos पर decent traffic ला सकते है इसके बदले आप उनसे पैसे ले सकते है।

ऐसे में जो bloggers नए है जिनकी website पर ज्यादा traffic नही आता वो आपके ऑफर को जरुर accept करेंगे।

5. Network Marketing

Refer एंड Earn करके भी आप whatsapp से पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको कुछ भरोसे लायक application का पता करना होगा जिसे refer करके आपको पैसे मिल सके।

वो App लोंगो के लिए उपयोगी भी होने चाहिए तभी लोग उसे डाउनलोड करेंगे। Play store पर ऐसे बहोत सारे apps है जो refferal के अच्छे पैसे देते है। जैसे PhonePay, GooglePay, FreeRecharge etc

6. Merchandise बेचकर

अगर आपका खुद का कोई business है तो आप Whatsapp का use करके उसे बड़ा कर सकते है। इसके लिए Whatsapp ने अपना ही एक नया Whatsapp Business App लॉंच किया है।

इसमे आप पहले whatsapp के मुकाबले ज्यादा लोगों को अपने ग्रुप में add कर सकते हो। पहले whatsapp पर आप सिर्फ 256 members को ही add कर सकते है। लेकिन अब इस app से आप ज्यादा लोगों को add कर सकते है। 

ज्यादा लोगों के जुड़ने से इसका फायदा आपके business में जरुर होगा।

7. Online Classes

आजकल की हालत को देखते ये लगता है Future में पढाई ऑनलाइन ही की जायगी। ऐसे में Whatsapp एक ऑनलाइन टीचिंग का medium बन सकता है।

अगर आपको किसी subject का अच्छा नॉलेज है तो आप ऑनलाइन tution लेकर दूसरों को पढ़ा सकते हो। इसके लिए आप Whatsapp के video calling का भी इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही आप जरुरी फाइल्स जैसे doc, pdf भी शेयर कर सकते है।

इस तरह से Whatsapp के माध्यम से आप ऑनलाइन टीचिंग करके भी पैसा कमा सकते हो।

8. Rewarded Promotion

अगर आपके पास अच्छे मेंबर्स वाला group है तब आप दूसरों के promotion भी कर सकते है। आपके ग्रुप के category के अनुसार लोग आपसे promotion करने के लिए कह सकते है। और इसके लिए आप उनसे Reward के तौर पर पैसे मिल सकते है।

Conclusion

Whatsapp अब हमारे day to day लाइफ का एक हिस्सा बन चूका है। ये हमें हमारे friends और relatives से जुड़े रहने में मदद करता है।

Also Read,

दोस्तों हमने आपको Whatsapp से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको हमारा ये article अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरुर करे।

Thank you

Leave a Comment