दोस्तों, आज हम Uber me bike kaise lagaye के बारे में step by step सारी जानकारी देने वाले है। आज के समय में आप अपनी bike से भी पैसे कमा सकते है। आपको सिर्फ अपनी bike को Uber में लगाना है और पैसा कमाना है।

दोस्तों, अगर आपके पास भी एक बाइक है जो सिर्फ खड़ी रहती है और उसका ज्यादा कोई Use नहीं हो पाता है, तो अब आप इस बाइक से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। Uber में बाइक लगाने के लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होता है।

Uber cab kya hai?

Uber एक प्रकार की टैक्सी सर्विस है जो किसी भी यात्री को एक जगह से दूसरी जगह पर सस्ते दाम पर पहुंचाता है। Uber में आप उनके मोबाईल Uber App की मदद से गाड़ी बुक कर सकते हैं जो आपको आपके घर से pick करेगी।

Uber की शुरुआत सबसे पहले America में वर्ष 2008 में की गई थी, लेकिन धीरे-धीरे अमेरिका के बाकी शहरों में भी इसका प्रचार-प्रसार हो गया। आज के समय में उबर कम से कम 50 से ज्यादा देशों में काम कर रहा है और लोगों को सस्ते दामों पर टैक्सी सर्विस प्रोवाइड करा रहा है।

India के लगभग हर एक बड़े शहर में uber की सर्विस अवेलेबल है। और लोग इसे ऑफिस और काम पर जाने के लिए यूज करते हैं। Uber cab में आप सिर्फ टैक्सी सर्विस ही नहीं बल्कि हॉलीडे प्लान के लिए भी इसे बुक कर सकते हैं।

Uber अब luxury गाड़ियां भी प्रोवाइड करा रही है। Uber अब शहरों की ट्रैफिक से लोगों का समय बचाने के लिए bike ride की भी व्यवस्था कर दी है। ये बाइक सिर्फ सिंगल लोगों के लिए ही है। और ऑफिस जाने के लिए या किसी जरूरी काम पर जाने के लिए आप इसे बुक कर सकते हैं।

Uber में बाइक राइड आ जाने की वजह से अब आप अपनी गाड़ी को uber में लगा सकते हैं, क्योंकि उबर को इस समय हजारों गाड़ियों की जरूरत है। अगर आपके पास भी कोई extra vehicle है जिसको आप यूज़ नहीं करते हैं, तो आप इसको उबर में लगाकर पैसा कमा सकते हैं। Uber में आप अपनी बाइक को खुद भी चला सकते हैं या सिर्फ भाड़े पर दे सकते हैं।

Uber bike registration process in hindi

Uber में बाइक रजिस्टर करवाने के सिर्फ दो तरीके हैं। अगर आप एक ऐसे शहर में हैं जहां uber कि ऑफिस अवेलेबल है तो आप डायरेक्टली ऑफिस में जाकर अपने बाइक का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Uber में offline बाइक लगाने की भी प्रक्रिया बहुत ज्यादा कठिन नहीं है, और इसे आप बहुत आसानी से कर सकते हैं। दूसरा और सबसे आसान तरीका उबर में बाइक लगाने का यह है कि आप uber के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

यहां आपको कुछ जरूरी इंफॉर्मेशन को सही सही भरना होता है और कुछ सिंपल स्टेप्स में आपका रजिस्ट्रेशन complete हो जाता है। हम आपको इस पोस्ट में uber में online bike registration process के बारे में बताएंगे जो आप बहुत आसानी से कर सकते हैं।

Uber me bike kaise lagaye

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि Uber में बाइक लगाना बहुत ही आसान है, बस आपको कुछ शर्तों का पालन करना होता है और आपके सारे डाक्यूमेंट्स बिल्कुल सही और फिट होने चाहिए। Uber में बाइक रजिस्टर कराने के लिए आपके पास कुछ जरूरी कागजात होने चाहिए जैसे-:

उबर में बाइक लगाने के लिए आपके पास बाइक के ओरिजिनल पेपर होने चाहिए और आपके गाड़ी की RC भी होनी चाहिए। आपकी गाड़ी का first class insurance भी होना चाहिए ताकि किसी भी दुर्घटना के बाद आपकी गाड़ी फिर से बन सके।

इसके साथ ही bike owner के एड्रेस की पूरी जानकारी देनी पड़ती है और बाइक ओनर के Pancard का भी नंबर जमा किया जाता है। बाइक की Fitness certificate भी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में जरूरी होती है। Bike का pollution का पेपर यानि PUC Certificate भी बिल्कुल सही और अपडेट होना चाहिए।

Uber में bike लगाने के लिए जरूरी शर्त

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको कुछ शर्त और एग्रीमेंट को मानना पड़ता है। इसीलिए uber ने भी बाइक लगाने के लिए कुछ जरूरी शर्त बनाए हैं जिसे आप को फॉलो करना पड़ेगा। Uber द्वारा दी गई शर्तें कुछ इस प्रकार से हैं-:

  1. आपकी गाड़ी एक अच्छी कंडीशन में होनी चाहिए और गाड़ी में कोई भी technical fault नहीं होना चाहिए। गाड़ी की रेगुलर सर्विसिंग भी हुई होनी चाहिए।

2. अगर आपकी गाड़ी 5 साल से ज्यादा पुरानी है तो आप uber में अपनी गाड़ी को नहीं लगा सकते हैं, क्योंकि 5 साल से ज्यादा पुरानी गाड़ियां कुछ शहरों में प्रदूषण के कारण Ban हो जाती हैं।

3. अगर आप गाड़ी को खुद ही ड्राइव करेंगे तो आपके पास Driving license भी होना बहुत जरूरी है, इसके साथ ही आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए।

4. बिना हेलमेट के आप uber में बाइक को नहीं चला सकते।

How to join Uber bike in hindi

दोस्तों, अब हम आपको Uber me bike lagane ka tarika पूरी details के साथ बताएंगे। हम आपको यहां पूरा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस समझाने की कोशिश कर रहे हैं। तो चलिए देखते हैं कि uber में आप अपना बाइक कैसे ऐड कर सकते हैं।

Step 1.

सबसे पहले आपको uber की ऑफिशियल वेबसाइट uber.com पर विजिट करना होगा। उसके बाद आपको Earn के ऑप्शन पर click करना है और आगे Sign up to drive क्लिक करना है।

Step 2.

Sign up to drive पर विजिट करने के बाद आपको साइन अप का ऑप्शन मिलेगा, जहां आपको अपनी कुछ पर्सनल जानकारियों को सही सही भरना होता है। जैसे-

  • Name
  • Email
  • Phone number
  • Password
  • City
  • Invite code

Also Read:

Ola me Bike kaise Lagaye | ₹ 25000 से 30 हजार रुपए महिना कमाए

Rapido me Bike kaise lagaye। RS.25000 रुपए महिना कमाए

Step 3.

Sign up का फॉर्म submit करने के बाद Next पर click करने के बाद आपके सामने एक इंटरफ़ेस खुलेगा जहां आपको 3 options दिखेंगे उनमे से Motorbike के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

Step 4.

इसके बाद आपके सामने उबर की terms and conditions का लंबा-चौड़ा डिटेल सामने आ जाएगा जिसे आप चाहे तो पढ़ सकते हैं या I agree के सामने tick कर के आगे बढ़ सकते हैं। 

Step 5.

अगले स्टेज में आपको अपनी मनपसंद भाषा का सिलेक्शन करना होता है, अगर आप चाहे तो आप हिंदी या इंग्लिश में से कोई भी एक भाषा सेलेक्ट कर सकते हैं।

Step 6.

इसके बाद आपको अपने डॉक्यूमेंट सबमिट करने होते हैं, आपके सारे डॉक्यूमेंट CamScanner से अच्छी तरह स्कैन होनी चाहिए ताकि क्वालिटी अच्छी हो। इसमें आपको पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और प्रोफाइल फोटो submit करना होगा।

अब यहां आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस खत्म हो जाता है, अब अगर आपका वेरिफिकेशन के बाद selection हो जाता है तो आपको आपके नंबर या ईमेल आईडी पर कांटेक्ट किया जाएगा। उसके बाद आपको अपने नजदीकी उबर ऑफिस में जाकर इंटरव्यू देना पड़ेगा और आपकी बाइक uber में लग जाएगी।

Uber me bike lagane ke fayde

1. आप अपना खुद का business शुरू कर सकते है।

2. आज के बढ़ते traffic के कारण लोग Car से ज्यादा Bike की बुकिंग करते है।

3. Bike खरीदने के लिए Car से कम पैसे लगते है, इसलिए आप लोन पर bike खरीद के उसे uber लगाकर पैसा कमा सकते है।

4. हर हफ्ते Payment आपके account में जमा कर दिया जाता है।

Also Read:

[आसान तरीका] Ola or Uber me Car kaise Lagaye 2021

[Top 3 तरीके] Flipkart se Paise kaise kamaye [Step-By-Step Guide]

[Top 7] Car Business ideas in Hindi

Conclusion:

Uber में अपनी खुद की बाइक लगाना बहुत मुश्किल भरा काम नहीं, इसे आप घर बैठे बहुत आसानी से कर सकते हैं। हमने आपको यहां जो ऊपर तरीका बताया है इस तरीके को अच्छे से फॉलो करने के बाद आपके bike का रजिस्ट्रेशन पक्का हो जाएगा।

घर बैठे अगर आप ₹15000 से ₹20000 कमाना चाहते हैं तो आपके लिए उबर के साथ यह बिजनेस बहुत फायदेमंद हो सकता है। इस पोस्ट में हमने आपको ये बताया कि uber cab kya hai और uber me bike kaise lagaye? अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Thanks

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel