दोस्तों, अगर आपको भी TV Serial में काम करके पैसा और नाम दोनों कमाने है तो आपको TV serial actor kaise bane मालूम होना चाहिए। दोस्तों, टीवी सीरियल में जॉब पाने के बाद आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। भारत की टेलीविजन इंडस्ट्री अब बहुत ज्यादा बड़ी हो गई है जहां पैसा और शोहरत दोनों बहुत ज्यादा है।

India में लगभग 5000+ से भी ज्यादा TV channels है। और हर चैनल पर पुरे दिन कोई ना कोई show चलता रहता है। हमारे देश में लोग Entertainment के लिए TV serials को देखना ज्यादा पसंद करते है। तो इन टीवी shows को चलने के लिए अच्छे Actors की जरुरत होती है। अगर आपको acting करना अच्छा लगता है, तो आप TV serial actor बन सकते है।

भारत में आज हजारों लाखों की संख्या में लोग टीवी इंडस्ट्री को ज्वाइन करना चाहते हैं और अपनी acting skills के जरिए नाम कमाना चाहते हैं। अगर आपको एक्टिंग की दुनिया में आगे बढ़ना है तो आप टेलीविजन से शुरुआत कर सकते हैं। बॉलीवुड में हीरो बनने के लिए भी टेलीविजन से शुरुआत करना काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि यहां आपको एक recognition मिल जाता है।

टेलीविजन की दुनिया में सबके लिए कुछ ना कुछ काम जरुर है इसीलिए अगर आपके अंदर एक्टिंग का टैलेंट है तो आप उम्र की बिना परवाह किए, आप टेलीविजन इंडस्ट्रीज ज्वाइन कर सकते हैं।

Television industry को सफलतापूर्वक ज्वाइन करने के लिए कुछ जरूरी बातें होती हैं जैसे ऑडिशन कहां दें, एक्टिंग की पढ़ाई कहां करें। इस पोस्ट में हम आपको हर वह बात बताएंगे जिससे आप एक टीवी एक्टर बन पाएंगे।

टीवी सीरियल में काम चाहिए? अगर आपको टीवी सीरियल में काम करना है तो आपको fraud links से दूर रहना है और यहां बताई गई चीजों पर ध्यान देना है।

TV serial actor कैसे बने?

दोस्तों, एक्टर बनने के लिए सबसे जरूरी होता है कि आपको एक्टिंग आनी चाहिए। अगर आपको एक्टिंग का कीड़ा है तो आप actor banane ke tips को फॉलो करके एक सक्सेसफुल एक्टर बन सकते हैं। अगर आपको एक्टिंग में कुछ खास नहीं आता है तो आप इसे एक prestigious institute से सीख भी सकते हैं।

टीवी सीरियल में एक्टर बनने के लिए आपके पास patience भी होना बहुत जरूरी है क्योंकि यहां आपको instant success नहीं मिलता है। भारत में एक्टर बनने के लिए मुंबई सबसे बेस्ट मानी जाती है ऐसी में अगर आप मुंबई में जाकर ऑडिशन दे तो ही आप एक successfull actor बन सकते हैं।

Actor बनने के लिए सही जगह ऑडिशन देना बहुत ज्यादा जरूरी है ऐसे में आप अपने कांटेक्ट को सही रखें और फ्रॉड जगह पर ऑडिशन ना दे। आप जितने ज्यादा Auditions देंगे उतनी ही जल्दी आप अपनी कमियों को दूर कर सकोंगे। जब आपकी कमियां दूर हो जाएगी, तो फिर आपको एक्टर बनने से कोई नही रोक सकता।

दोस्तों, अगर आप भी ये सोच रहे है की टीवी सीरियल में कैसे जाएं? तो अगर आपके पास एक्टिंग की स्किल हो तो ही ट्राई करे नही तो आपका सिर्फ समय खराब होगा। Tv सीरियल में एक्टर बनने के लिए जरुरी नहीं कि आप का बैकग्राउंड भी फिल्मी हो, यहां सबसे ज्यादा outsiders ही काम करते हैं।

Tips to become TV serial actor

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया टेलीविजन में जॉब पाने के लिए आपको कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो करना होता है जिसे आप इग्नोर नहीं कर सकते। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ successful tips to become TV actor बता रहे हैं जिन को फॉलो करके आप भी एक अच्छे स्टार बन सकते हैं।

1. Acting institute से acting course करे

दोस्तों, अगर आपको एक्टिंग की बारीकियां नहीं आती है तो आप इसे कुछ महीनों या साल में सीख सकते हैं, इसके लिए जरूरी है कि आप किसी एक अच्छे इंस्टिट्यूट में admission ले। टीवी सीरियल में एक्टर बनने के लिए लोग विदेशों से भी पढ़ाई कर के आते हैं, इसीलिए आज के समय में ज्यादातर सीरियल मेकर पढ़े लिखे और trained actors को ही काम दे रहे हैं।

भारत में भी रहकर आप किसी अच्छी एक्टिंग इंस्टिट्यूट में रहकर पढ़ाई कर सकते हैं, भारत में एक्टिंग सीखने के लिए NSD Delhi, Anupam Kher acting school, बैरी जान एक्टिंग इंस्टीट्यूट जैसे कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

इन सभी जगह पर एडमिशन लेने के लिए आपके थोड़ा बहुत ऑडिशन भी देना पड़ सकता है। एक बार अगर आप किसी अच्छी जगह से एक्टिंग की डिग्री ले लेते हैं तो आगे का रास्ता आसान हो जायेगा।

Also Read:

Bollywood Film मे Actor कैसे बने 2021

Modeling से पैसे कैसे कमाए

2. सही जगह audition दे।

दोस्तों, टीवी सीरियल हो या बॉलीवुड, एक्टर बनने के लिए आपको ऑडिशन देना बहुत जादा जरूरी होता है क्योंकि आपके ऑडिशन के ही base पर आपको काम मिलता है। मुंबई या भोपाल जैसे शहरो में हमेशा ऑडिशन होता रहता है जहां आप अपना slot बुक करा के ऑडिशन दे सकते हैं। ऑडिशन देते वक्त यह आपके ध्यान में होना चाहिए कि आप सही जगह ऑडिशन दे रहे है या नही।

दोस्तों, आज के समय में कई लोग ऑडिशन के नाम पर पैसा मांगते हैं ऐसे लोगों से आप बच के रहें। मुंबई में आज के समय में ढेर सारी whatsapp ग्रुप ऐसे हैं जहां पर आप 200 से 300 रुपया महीना देकर ऑडिशन की जगह का पता लगा सकते हैं।

अगर आपको एक genuin audition spot खोजना है तो आप Mumbai के फिल्म सिटी को explore कर सकते हैं। ऐसे किसी भी जगह ऑडिशन ना दे जहां पैसा मांग जाता है क्योंकि कोई भी फिल्म मेकर पैसा देकर ऑडिशन नहीं लेता।

दोस्तों, बहोत सारे लोगों के मन में ये सवाल होता है की सिरीयल में भर्ती कैसे होते है? तो आप Auditions देकर ही सीरियल में काम पा सकते है।

3. अच्छी body और physique बनाए

दोस्तों, अगर आपके पास अच्छा बॉडी लुक और पर्सनैलिटी है तो आपको actor का काम मिलने में बहुत ही कम समय लगेगा। इसीलिए जब भी आप एक्टर बनने के लिए मुंबई जाएं तो सबसे पहले यह make sure करें कि आपके पास एक perfect body structure है।

आपको जिस रोल के लिए भी preparation करनी है आपको उसी हिसाब से अपनी बॉडी बनानी चहिए। अगर आप अच्छी बॉडी बना लेते हैं तो अपना प्रोफेशनल फोटोशूट करवाकर इसे फिल्म स्टूडियो में जरूर भेजें।

4. Have patience to become TV actor

दोस्तों, टीवी एक्टर बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आपके पास patience होना चाहिए, acting industry में इस बात की गारंटी कोई नहीं ले सकता कि आपको काम कब मिलेगा। ऐसे में आपको टीवी सीरियल में जॉब पाने में कुछ महीनों से लेकर कुछ साल तक भी लग सकता है।

ज्यादातर लोग दो से तीन महीनों के ही स्ट्रगल में मुंबई छोड़ कर चले जाते हैं, लेकिन अगर आपको एक्टर बनना है तो आपको give up नहीं करना होगा। ऊपर बताई गई सभी टिप्स से सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट यही बात है कि आपके अंदर एक्टर बनने का जुनून कभी भी मरना नहीं चाहिए।

ऊपर बताए गए सारे टिप्स बहुत ही अच्छे हैं इसे अच्छी तरीके से फॉलो करके आप एक सक्सेसफुल TV serial actor बन सकते है।

Also Read:

Mumbai मे पैसे कैसे कमाए

TV Channel पैसे कैसे कमाते है [ अपना TV Channel कैसे बनाए]

Advertisement ka Business kaise kare

Conclusion

दोस्तों, अगर आप acting में करियर करना चाहते है तो शुरुवात में आपको थोडा स्ट्रगल जरुर करना पड़ सकता है। लेकिन एक बार आपको काम मिल जाता है, तो आप पैसों के साथ साथ नाम भी कमा सकते है।

इस पोस्ट TV serial actor kaise bane में हमने आपको बताया कि कैसे आप एक successfull TV actor बन सकते हैं। अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा तो दोस्तो के साथ जरुर शेयर करे।

Thank You 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel