Student paise kaise kamaye? [Online & Offline]

दोस्तों, Student Paise kaise kamaye ? ऐसा सवाल लगभग हम सभी students के मन में जरुर आता है। अगर आप एक Student है और आप किसी middle class फॅमिली से belong करते हो, तो आपको अपने खर्चे खुद उठाने चाहिए। जिससे आपकी फॅमिली पर कोई financial प्रॉब्लम ना आये।

आज के समय में बहुत से कॉलेज स्टूडेंट ऐसे हैं जो घर से हर महीना पैसा afford नहीं कर पाते। आज के समय में बहुत से बच्चे अपना और पढ़ाई का खर्चा पार्ट टाइम जॉब करके निकालते हैं।

ये पार्ट टाइम जॉब online और offline किसी भी तरीके का हो सकता है जो आप अपनी convenience के हिसाब से select कर सकते हैं।

इसलिए आज हम student life me paise kaise kamaye in hindi के बारे में जानेंगे। जिससे आप अपनी फैमिली के ऊपर से financial pressure को कम कर सके।

अगर आप कॉलेज लाइफ से ही independent होना चाहते हैं तो आपको paisa kamane ka tarika पता होना चाहिए।

Student paise kaise kamaye

आजकल student life में पैसा कमाना कोई बड़ी बात नहीं है, अगर आपके पास जॉब रिलेटेड कोई नॉलेज नही है तब भी आप बहुत आसानी से पैसा कमा सकते हैं। स्टूडेंट लाइफ में पैसा कमाने के 2 तरीके अवेलेबल है जो आप अपनी कन्वीनियंस के हिसाब से सेलेक्ट कर सकते हैं।

  • Online काम करके पैसे कमाए
  • Offline work करके पैसे कमाए

स्टूडेंट लाइफ में हमारे पास time की कमी होती है इसलिए हम कुछ घंटे काम करके पैसा कमाना चाहते हैं। Online और offline दोनों ही तरीकों से आप कुछ घंटे काम करके अपने खर्चे से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

कम समय में ज्यादा पैसा कमाने के लिए online way of earning को बेस्ट माना जाता है जहां आप कुछ घंटे काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इस पोस्ट में सबसे पहले हम स्टूडेंट्स को online paisa kamane ka tarika बताएंगे जो आप अपने मोबाइल या लैपटॉप पर बहुत आसानी से कर सकते हैं। ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपके पास इंटरनेट की अच्छी स्पीड होनी चाहिए। 

Online ways to earn money for students

1. Game khelkar paise kamaye

दोस्तों अब आप Online game खेलकर भी अच्छे पैसे कमा सकते है। कॉलेज के दिनों में हमें थोडा सा भी फ्री टाइम मिलता है या हम बोर हो जाते है तब हम सब गेम खेलते है। अब आप गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हो

आपने Dream11 गेम का नाम तो सुना ही होगा जिसपर अपनी टीम लगाकर आप 50000 हज़ार तक पैसे जित सकते है। इसके साथ ही आप MPL, Myteam11, My11circle, gamezop, Winzo जैसे गेम्स को खेलकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हो।

2. सिर्फ Refer करके पैसे कमाए

ये एक Networking Based method है जिसमे आपको अपने friends को refer करके join करना होता है। ये Multi Level marketing की तरह ही काम करता है।

इसमे आप Osmose technology pvt ltd कंपनी के साथ जुड़कर अच्छे पैसे कमा सकते है। इसमें आप जितने ज्यादा लोगों को अपने साथ जोडेंगे उतना ही फायदा आपको मिलेगा। और अगर आप अपने under एक अच्छी टीम बना लेते हो तो आपको जॉब करने की भी कोई जरुरत नही पड़ेगी।

क्योंकि इस कंपनी में ज्वाइन होने के बाद आपकी इनकम बहोत बढ़ जायगी। इसमे आपको सिर्फ एक Application को 2 मिनट ओपन करने के पैसे मिलते है।

Osmose Technology Pvt Ltd एक trusted और भरोसेमंद कंपनी है। इसलिए अगर आप एक student है तो आपको इसके साथ जरुर जुड़ना चाहिए। अगर आप भी इस कंपनी के साथ जुड़कर अपने सपने पुरे करना चाहते है तो आप हमें 9209306180 इस नंबर पर contact कर करते है।

3. Social media assistant बनकर पैसे कमाए

हम सभी लोग जानते हैं कि इस समय सोशल मीडिया का रोल कितना बढ़ गया है, हर एक छोटी बड़ी MNC या organisation अपने social media platform को हैंडल करने के लिए social media assistants हायर करती है।

ये कंपनी अपने बिजनेस को expand करने के लिए सोशल मीडिया का यूज करते हैं जहां वे अपने products और services के बारे में लोगों को बताते हैं।

Social media assistant के इस जॉब में आपको सिर्फ कंपनी के बारे में लोगों को अपडेट करना होता है। इस जॉब में आपको कंपनी के कंटेंट को इंस्टाग्राम, फेसबुक या टि्वटर के through लोगों तक पहुंचाना होता है

इस जॉब को करने के लिए आपको थोड़ी बहुत social media marketing की जानकारी होनी चाहिए। इस तरीके के जॉब में कंपनी लगभग 15 से 20 हजार महीने का देती है। सोशल मीडिया असिस्टेंट के इस जॉब को करने के लिए आपको डेली तीन से चार घंटा देना होता है।

4. Paid review writing करके पैसे कमाए

Paid review writing का यह जॉब बड़े-बड़े होटल, रेस्टोरेंट्स, प्रॉपर्टी या कुछ वेबसाइट ओनर ऑफर करते हैं। इस जॉब में आप as a review master होते हैं जो रिव्यू देने के पैसे लेते हैं।

सबको अपना बिजनेस करो कराने के लिए positive reviews की जरूरत पड़ती है इसलिए यह लोग paid review करवाते हैं।

इस रिव्यू में आपको सिर्फ कंपनी या उसके प्रोडक्ट के बारे में अच्छी-अच्छी बातें लिखनी होती हैं जिससे उनके साथ नए कस्टमर जुड़ते हैं। Paid review का यह जॉब social media platform पर ऑफर किया जाता है जहां आप अपनी कुछ credentials को बता कर अप्लाई कर सकते हैं।

इस जॉब को करने के लिए आपको डेली 2 से 3 घंटे का समय देना होता है जिससे आप महीने का 5 से 7 हजार रूपए कमा सकते हैं।

5. Online teacher बनकर पैसा कमाए

स्टूडेंट को पैसा कमाने के लिए सबसे बेस्ट तरीका ऑनलाइन टीचर का है। आज के समय में बहुत से बच्चे ऑनलाइन टीचिंग करके अपना खर्चा उठाते हैं। ऑनलाइन टीचर आप दो तरीके से बन सकते हैं,

Teach on your YouTube channel

आप ऑनलाइन टीचर बनने के लिए अपना खुद का YouTube channel लांच कर सकते हैं जहां पर आप बच्चों को पढ़ा सकते हैं। जब आपका YouTube चैनल grow कर जाएगा तो आप monetisation ऑन करके Google Adsense से पैसा कमा सकते हैं।

Be an online educator on unacademy

अगर आप बिना किसी देरी के पहले महीने से ही पैसा कमाना स्टार्ट करना चाहते हैं तो आप unacademy पर एजुकेटर बन सकते हैं।

Unacademy पर educator बनने के लिए आपको एक demo video डालना होता है जो team unacademy रिव्यु करती है। अगर आप सिलेक्ट हो जाते हैं तो आप महीने का हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Offline way to earn money for students

1. Home tuition देकर पैसा कमाए

अगर आप college student है तो आप अपने से छोटे बच्चों को होम ट्यूशन देकर पैसा कमा सकते हैं। Home tuition के इस job को पाने के लिए आप olx.com पर अपनी क्वालीफिकेशन को बता कर near by area में पा सकते हैं।

इस जॉब को पाने के लिए आप door to door भी लोगों से कांटेक्ट कर सकते हैं। Home tuition के इस जॉब में आपको दिन का 1 से 2 घंटे पढ़ाना होता है जिससे आप महीने का तीन से पांच हजार रुपए बहुत आसानी से कमा सकते हैं। आज के समय में स्टूडेंट सबसे ज्यादा होम ट्यूशन पढ़ाकर ही अपना खर्चा उठाते हैं।

2. Swiggi या Zomato पर  डिलेवरी ब्वॉय बन कर

कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है इसीलिए आज के समय में बहुत से बच्चे अपना खर्चा उठाने के लिए swiggi.com या Zomato.com पर डिलीवरी ब्वॉय का काम करते हैं। इस काम को आप 20-25hr/week कर सकते हैं।

हर एक डिलीवरी के आपको लगभग 25 से 30 रुपए मिलते हैं और आप एक महीने में इससे लगभग 5000 रुपए कमा सकते हैं। अगर आप थोड़ा और टाइम दे तो आप 10000 तक भी कमा सकते हैं।

3. Call center Jobs

Metro cities में स्टूडेंट्स की फेवरेट जॉब call centre की होती है। बड़े शहरों में कॉल सेंटर पर जॉब पाना स्टूडेंट के लिए काफी आसान है जहां आप 5 से 6 घंटे काम करके 15 से 30 हजार रूपए तक कमा सकता है।

इस जॉब में आपको Customer के प्रॉब्लम को सॉल्व करना होता है। Call center का यह जॉब  इंग्लिश और हिंदी दोनों लैंग्वेज में से किसी भी एक लैंग्वेज को जानने वाले को मिल सकता है।

Conclusion:

आज के समय में स्टूडेंट पढ़ाई के साथ-साथ अपना खर्चा बहुत आराम से उठा सकते हैं। इस पोस्ट में हमने आपको जितने भी तरीके बताए हैं वह सारे तरीके हमारी टीम ने Ground Level Research करके हमें recommend किये है।

Also Read,

दोस्तों आज के समय में हम में से किसी को भी पैसों के लिए अपने पेरेंट्स के ऊपर डिपेंड नहीं होना चाहिए। इसलिए इस पोस्ट में हमने आपको student paise kaise kamaye in hindi बताया है।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा है तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें।

Thanks

Leave a Comment