Online Work in Hindi without Investment 2020

दोस्तों, Online Work in hindi without investment में हर कोई घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसा कमाना चाहता है। आज के ज़माने में पैसे किसे नहीं चाहिए , हमारी जरूरतों के अनुचार हमें money की जरुरत पड़ती ही रहती है।

हमें अपनी जिंदगी जीने के लिए या किसी भी प्रकार की जरुरत को पूरी करना पैसे के बिना आज कुछ भी संभव नहीं। आजकल हर आदमी पैसे कमाने के बारे में सोच रहा है |

Make Money Online Without Investment in Hindi

जहा तक हो सके सब अपने अपने तरीकों से पैसे कमाने के रास्ते खोज रहा है। जहा न किसी का किसी भी प्रकार Pressure हो और ना ही कोई काम का बोज ऐसे में हमारे सामने online ऐसे कई तरीके है जिनके द्वारा हम लाखो रुपये कमा सकते है |

Online ऐसे कई साधन मौजूद है जहा से आप बिना कोई पैसे invest किये अपना बिजनेस शुरू कर सकते है | क्या आप ऐसा काम करना चाहोगे जहा न कोई बॉस का pressure हो न काम का दवाब हो, और जब मर्जी पड़े छुट्टी ले सके और पूरा सेटअप आपके ऊपर निर्भर रहेगा। आप जब चाहो काम करो सब कुछ आपके हाथ में होगा।

Online Work in Hindi without Investment 2020

दोस्तों Online Work करके पैसे कमाने के बहोत सारे तरीके Available है। लेकिन हम आपको बिना किसी Investment के किये जाने वाले कामों को बताने वाले है।

अगर आप भी Online work without investment करके पैसा कमाना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े।

1. Become a freelancer 

Freelancing घर से काम करके ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एक बहुत ही अच्छा साधन है | इसमें आप एक ही time में कई अलग अलग companies, समूहों या व्यक्तियों के साथ अलग अलग काम सकते है।

और उन्हें तय समय पर पूरा करके उन्हें लोटा देते है  | जिसके बदले में वो Organization, Company या Person आपको आपके द्वारा किये गए काम की तय कीमत देता है |

Freelancing की बहुत सारी खासियत हैं जैसे, अपनी पसंद की जगह से काम करना (work from home), work time खुद ही तय करना, अपने काम की payment खुद Decide करना आदि |

आज के इस इंटरनेट के समय में आपके पास Freelancing के लिए कई तरह के साधन मौजूद है | जहा पर आप काम करके अच्छी कमाई कर सकते है।  ये कुछ वेबसाइट है जिन पर आप Freelancing का काम कर सकते है। 

  • Fiverr
  • Freelancer
  • iFreelance
  • PeoplePerHour
  • Odesk
  • TrueLancer
  • Guru
  • Upwork
  • Elance
  • WorkNHire
  • ProBlogger
  • Simply Hired

2. How to become an online seller 

Online selling हमारे यहाँ market में sale हो रहे product की तरह नहीं है। बाजार में सिर्फ चीजों को एक सिमित क्षेत्र तक ही बेचा जा सकता है।  लेकिन online selling में, आप अपने product को पूरे देश भर में बड़ी आसानी के साथ बेच सकते हैं। ऑनलाइन सेल्लिंग में आपको प्रोडक्ट sell करने के दो तरीके होते है।

या तो, आप अपनी खुद की website बना सकते हैं और अपनी website से अपने products को बेच सकते हैं। या किसी फैमस shoping site जैसे की Amazon,  eBay, Snapdeal, Flipkart, आदि पर seller(विक्रेता) बनकर products को बहुत ही आसानी के साथ sell करवा सकते है। 

दूसरा option बहुत अच्छा हो सकता है क्योकि इसमें आपको रेगुलर ग्राहक मिलते है इन शॉपिंग वेबसाइट से। अब आप सोच रहे होंगे कि जब मेरे पास कोई product नहीं होगा तो मैं क्या sell कर सकता हूं? ऐसे बहुत सारे seller है जिनके पास कूद का कोई product नहीं है फिर भी वे आज amazon & flipkart पर लाखो  रुपये कमा रहे है ।

3. Website Flipping

अपने ऐसे कई business के Topic में सुना होगा जहाँ पुरानी चीजों को खरीदने के बाद में दुबारा बेचा जाता है। Market में इसके बहुत से उदाहरण हमें देखने को मिल जायेंगे। जैसे  Electronics, Furniture’s, Automobiles etc.

ऐसे Business में पुरानी चीजों को purchase कर उसमें कुछ जरूरी सुधार कार्य (repair)कर, imported बनाकर उसके बाद अधिक कीमत में sell कर सकते है ।

Website Flipping का business भी कुछ इसी प्रकार का होता है। बस Diffirence इतना है कि, इसे पूरी तरह से ऑनलाइन किया जाता है। और वेबसाइट को ख़रीदा जाता है फिर उसमे कुछ सुधार का काम किया जाता है और उसे एक अच्छी वेबसाइट बनाकर फिर बेच दिया जाता है जिससे बहुत लाभ मिलता है। 

4. Sell Photos Online

इससे आप अपने smartphone को पैसे कमाने के लिए उपयोग कर सकते है। आप किसी स्थान, पकवानो, लोगों, प्रकृति,  चीजों, घरों आदि की high quality images ले सकते हैं, और उसे online बेच सकते है ।

iStockPhoto, Photobucket, ShutterStock, Fotolia जैसी कई बड़ी website हैं जहाँ आप अपनी picture अपलोड करके पैसे कमा सकते है ।

जब भी कुछ Customer आपकी फोटो को purchase करना चाहते हैं, तो आपको तय price के अनुसार payment मिलेगा। आप एक ही image के लिए अलग अलग बार अलग अलग लोगो से पैसे ले सकते है। 

5. Virtual Assistant

Virtual Assistant को हम Personal assistant भी कहते है। बड़े बड़े लोगो के पास work load ज्यादा होता है और अपना सारा काम हेंडल नहीं कर पाते जिसके लिए वो Virtual Assistant या Personal assistant रखते है। जिससे काम आसान आसान हो जाता है

इसमें आपको उनका दिन का Routine तय करना होता है, कोनसा काम कब करना है, आज पुरे दिन में कौन कौन से काम करना है। और उनको मीटिंग का टाइम याद दिलाना ये काम करना होता है।

Virtual Assistant उनके कहने पर लोगों को phone लगाते हैं। और साथ में उसका सारा कामकाज  को आसान भी बनाते है। । इस तरह आप भी ऑनलाइन सर्च करके किसी के पर्सनल अस्सिस्टेंट के रूप में काम करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है  ।

6. Domain Selling

आपको Domain से पैसे कमाने के लिए सबसे पहेले अच्छी Domain registar को चुनना होगा। फिर जिसको उस domain की जरुरत है उसको जादा कीमत में sell करना है। इसकी क्या precces है और कैसे होगा चलिए पूरी procces को समज लेते है।

Domain से पैसे कमाने का तरीका

सबसे पहेले बडिया domain नाम search करे और domain को रजिस्टर करे। जिसको उस domain की आवश्यकता हो उससे कांटेक्ट करके ज्यादा कीमत में Domain sell करे।

अगर domain से पैसे कमाना है तो ये सबसे ज्यादा important है की जो बडिया domain है वही register करे। क्यों की अगर domain अच्छा नहीं होगा तो कोई उसको नहीं खरीदेगा और अगर domain के जरिये पैसे कमाना है तो उसको sell तो करना ही पड़ेगा।

domain ऐसा रजिस्टर करे जिसको किसी को जरुरत हो, या आपको लगता हो की ये domain अच्छा है जिसको कोई भी purchase कर सकता है।

NOTE: किसी भी Brand Name से domain ragister करने से पहेले उनकी Legal Satutas जरुर चेक करे। नहीं तो फिर वो किसी कारण से डोमेन वापस भी ले सकते है इसलिए सबसे पहले सही डोमेन चुनना बहुत जरूरी है।  

7. Ads Reading

ऐसी कई website हैं जहां sign up करके आप ऐड पढ़कर ही कमाई कर सकते हैं। sign up करने के बाद, आपको रोजाना इन साइट्स पर लॉग इन करना होगा और अपने account के डैशबोर्ड पर नजर आने वाले add पर click  करना होगा।

ऐसी बहुत सी वेबसाइट भी है जो आपको ऐड Sms के जरिए ऐड भेजती भी हैं और पढऩे के लिए rupees भी देती हैं। आप हर रोज 10-20 मिनट computer पर बिताकर अच्छी कमाई कर सकते है।

और साथ में आप अपना काम भी कर सकते है। ये आपकी एक पार्ट टाइम जॉब है जिसे आपको दिन में सिर्फ 10 से 20 मिनिट देने होते है और आपकी कमाई होती रहेगी 

8. Micro jobs

माइक्रो जॉब्स यानि की एक छोटी नौकरी होती है जिसमे आपको कुछ टास्क दिए जाते है। आपको उन टास्क को  पुरे करने होते और पूरा होने के बाद आपको उसके बदले में पैसे मिलते है।

जिसे पूरा करने में आपको कुछ Second ही लगेंगे MicroWorkers,  mTurk जैसी बहोत सारी website हैं जहां जाकर आप एक tast पूरा करके 10 रुपए से 200 रुपए तक कमा सकते हैं।

9. Data Entry Job

ऑनलाइन ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो की data entry jobs देती है। और उसका सही पेमेंट भी करती है। आपको Internet पर बहोत ही आसानी से Data entry का जॉब मिल सकता है।

लेकिन साथ ही ऐसी कई Companies भी हैं जो फर्जी है जो data entry job के नाम पर ठगने का भी काम करती हैं। वह आपसे Registration amount मांगती हैं और अगर आप एक बार उसे amount दे देते हैं तो उनकी तरफ से Response आना ही बंद हो जाता है।

Internet पर इस jobs की भरमार है, इसलिए google पर कंपनी का Reputation चेक करके फिर Apply करे।

10. Translator

अगर आप इंग्लिश के साथ ही और भी भाषा के बारे में जानते है जिसे आप बोल, लिख और पढ़ सकते है। और आपको उसे type करना भी आता है तो इससे आप translate का काम कर सकते हैं।

इस jobs में कमाई की कोई फिक्स रेट नहीं होती आपको बहुत सारे पैसे मिलते है ये काम करने के लिए। Company अपने ट्रांसलेशन वर्क के अनुसार project की कीमत तय करती है।

11. Captcha Entry Job

अगर आप typing सीखने के साथ कुछ पैसा भी कमाना भी चाहते हैं तो इस online job से आपको अच्छी खासी earning हो सकती है।

अब अगर आपके पास खाली time है तो आप captcha typing करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप किसी Captcha entry वेबसाइट पर log in कर काम शुरू कर सकते हैं।

लेकिन इससे पहले आपको एक training लेनी होगी, जिसमें आपको कुुछ एक  Captcha Code type करने होगेंं उसके बाद आपको captcha type करने के बदले पैसे मिलने शुरू हो जायेेगें। जिन्‍हें आप  Perfect Money, Webmoney और Payza से अपने account में जमा कर सकते हैं।

Also Read,

Online Ghar baithe typing job in Hindi 2020

Mobile Recharge se Paise kaise kamaye

Blog se Paise kaise kamaye 2021

घर बैठे Online Teaching se Paise kaise kamaye?

Conclusion:

आज के आर्टिकल में हमने कुछ Online Work in hindi without investment के तरीके बताये जो आपके लिए बहुत हेल्पफुल साबित होंगे।

अगर आपको हमारे इस आर्टिकल की जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने उन दोस्तों और परिवार जनो के साथ जरूर शेयर करे जो फ्री बैठे है और काम की तलाश कर रहे है। ये आर्टिकल उनके लिए बहुत ही हेल्पफुल साबित होगा।

आशा करते है की हमारी जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

धन्यवाद !

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel

Leave a Comment