दोस्तों, क्या आप भी Online Paisa Kamao Without Investment जानना चाहते है। आज के समय में Internet से Online पैसे कमाने के बहोत तरीके available है।

लेकिन उनमे से कुछ तरीके सही होते है, तो कुछ तरीकों से कुछ भी income नही होती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही Without किसी Investment के online पैसे कमाने के तरीके बताएँगे। जिससे आप Real money कमा सकते है।

 Online Paisa Kamao Without Investment

आपको शायद पता नहीं होगा कि, हम ऑनलाइन काम करके महीने के लाखो रूपए कमा सकते है। पर कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हे Online पैसे कमाने के proper तरीके पता नहीं होने के कारण वह पैसे कमा नहीं पाते।

इसलिए आज हमने यह article लिखा है ताकि आप एक Student हो या फिर एक Housewife आप इस काम को घर बैठे करके पैसे कमा सकते है। इस Article में हमने आपके साथ कुछ 6 Online पैसे कमाने के तरीके Share किए है जिनकी मदत से आप घर बैठे online पैसे कमा सकते है।

1. Fiverr

दोस्तों, Fiverr एक ऐसा Platform है जहां पर आप अपने Knowledge के दम पर काम करके बहुत सारे पैसे कमा सकते है। यहां पर आपको किसी भी प्रकार की कोई Investment नहीं करनी पड़ती। Without Investment आप यहां से महीने के लाखो रूपए तक कमाई कर सकते है।

अगर आप किसी Subject में अच्छे है या फिर आपको कोई भी Data Entry या फिर कहो तो Web Designing का काम आता है तो आप यहां पर काम करके अच्छे खासे पैसे कम सकते है।

आपको बता दूं कि, यहां पर आपको आपकी Skills के हिसाब से काम मिलेगा। साथ ही अगर आप एक Website Developer है तो आपको यहां पर एक Project करने के $700 से लेकर $1,200 तक मिल सकते है। अब आप ही सोचिए $1,200 क्या कम रकम है? नहीं ना।

अब आपको पता चल गया होगा कि, मैंने आपसे ऐसा क्यों कहा था कि, आप Online Work करके महीने के लाखो रूपए तक कमा सकते है।

Fiverr से अगर आपको पैसे कमाने है तो उसके लिए आपको सबसे पहले Fiverr की Website पर जाकर Register करना होगा। Register करते वक्त आपको आपकी Skills के बारे में पूछा वह सब चीज आपको एड करनी है।

उसके बाद आपकी Skills के हिसाब से जितने भी Projects इस Website पर Add होंगे उनके Notification आपको मिल जाएंगे। आपको सिर्फ उस प्रोजेक्ट पर Bid करके उन्हे यह बताना है कि, आप इस प्रोजेक्ट को अच्छी तरह के से कर सकते है और आप इस काम का कितने पैसे ले सकते है यह लिखना है।

उसके बाद अगर Client को आपका Proposal अच्छा लगता है तो वह आपसे Contact करेगा और आपको वह काम सौंप देगा। इस तरह से आप Fiverr पर काम करके आसानी से पैसे कमा सकते है।

2. Content Writing

दोस्तों, अगर आपको किसी Subject की अच्छी जानकारी है और आप उसके उपर Information लिख सकते है, तो आप इससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

Content Writing का काम करने के लिए आपके पास अच्छी knowledge और Writing Skills की जरुरत होती है। Content writing का काम आपको LinkdIn, Naukari और Indeed जैसे platforms पर बहोत ही आसानी से मिल जायगा।

इसके अलावा अगर आप इस फील्ड में अच्छा Experience हाशिल करते है तो आपको Freelancing websites जैसे Fiverr, Upworks, Freelancer पर भी अच्छे Income वाले काम मिल सकते है।

लेकिन अगर आप Content writing शुरू करना चाहते है तो आप Facebook page या groups की मदद ले सकते है। यहाँ पर बहोत सारे Bloggers content writing के jobs post करते है।

दोस्तों, Content Writing से पैसे कमाने के लिए आप अपना Blog या फिर Website बनाकर भी उससे पैसे कमा सकते है। जैसे जैसे लोग आपकी वेबसाइट पर आना बढ़ जाएंगे वैसे ही आपकी Earning बढ़ती चली जाएगी।

आप चाहे तो Online Clients ढूंढ कर उन्हे Articles बेच सकते है। अगर इस Field में आपको अच्छी Knowledge आ जाती है तो आपको एक Article के 400 रूपए से लेकर 1,000 रूपए तक मिल सकते है।

दोस्तों, अगर आपको starting से ही एक article के 300 रूपए से लेकर 1,000 रूपए तक कमाने है तो आपको SEO के बारे में सीखना पड़ेगा। क्योंकि, आजकल सभी को एक normal आर्टिकल से अच्छा SEO Optimize Article पसंद है। क्युकी इनसे उनका Article Google में रैंक करने के चांसेस बढ़ जाते है।

अगर आप Future में एक अच्छा SEO Optimize Article लिख पाते है तो आप एक article के बहुत ज्यादा पैसे ले सकते है। साथ ही अगर आप अपनी Website बनाकर वहां पर Articles डालते है तो वहा से भी आपको अच्छी खासी Earning हो जाएगी।

Also Read:

[Top 10] Online Photo कैसे बेचे और पैसे कैसे कमाए 2021

Shutterstock se Paise kaise kamaye

3. Online Surveys

दोस्तों, अगर आपको Online Field में किसी भी चीज का Knowledge नहीं है तो आप Online Survey Complete करके पैसे कमा सकते है। I

Internet पर कुछ ऐसी Websites है जो आपको कुछ आसान सवालों का जवाब देने पर $1 से लेकर $5 तक देती है। यह survey कुछ Minutes के होते है जिन्हे Complete करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। इसमे आपको सवालों के जवाब Yes/No मे देने होते है या कुछ Survey मे options select करने होते है।

यहां पर कभी कभी 30 मिनट से लेकर 1 घंटे के survey भी होते है जिनके आपको अच्छे पैसे दिए जाते है। हमने आपको नीचे कुछ Websites के नाम बताए है जहां पर आप Survey Complete करके पैसे कमा सकते है।

4. Blogging

दोस्तों, जब भी कोई Online पैसे कमाने की बात करता है, तो सबसे पहले हमें Blogging के बारे में बताया जाता है। आज के समय में अगर आप चाहो तो Blogging करके महीने के लाखो रूपए तक कमा सकते है।

दोस्तों, अगर आपको किसी विषय के बारे में अच्छी जानकारी है, तो आप अपना एक blog बना कर उससे अच्छे पैसे कमा सकते है।

आप शुरुवात में blogspot.com या wordpress.com पर free में अपना ब्लॉग बना सकते है। लेकिन यहाँ से आपको ज्यादा income नही होगी। इसलिए आप एक Domain और Hosting खरीद के अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते है।

इसमे आप Google Adsense के द्वारा Ads चलाकर पैसे कमा सकते है। अगर आपके blog पर ज्यादा ट्रैफिक आता है, तो आपकी income भी बढ़ जाती है। Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको शुरुआत मे बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

क्योंकि blogging से पैसे कमाने के लिए थोड़ा time और Knowledge की जरूरत होती है। इसलिए आप पहले Knowledge लीजिये और फिर इससे पैसे कमाए।

5. Affiliate Marketing

दोस्तों, आज के समय में Affiliate Marketing ये एक सबसे अच्छा और Successful तरीका है Online पैसे कमाने का। इसलिए ये Topic मेरा सबसे फेवरेट है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको जो Websites Affiliate Program चला रही है, उनके बारे में सबसे पहले जानना होगा। इसमें सबसे ज्यादा popular वेबसाइट Amazon और Flipkart है।

ये Websites आपको उनके प्रोडक्ट्स को Sale करने पर कुछ Commision देती है। उसे ही Affiliate Marketing कहते है। सबसे Fast पैसे कमाने के तरीको में से यह एक तरीका है जिससे आप जल्दी से पैसे कामना शुरू कर सकते है।

इसमें आपको सिर्फ दूसरो के प्रोडक्ट्स को अपने Social Media पर या फिर Other Platforms पर Share करना पड़ता है।

अगर कोई व्यक्ति आपकी लिंक पर क्लिक करके उस Product को खरीदता है तो उस प्रोडक्ट के Percentage के हिसाब से आपको कमीशन दिया जाएगा। मैंने आपको नीचे कुछ Affiliate Marketing की Websites बताई है।

अब में आपको कुछ ऐसी Websites के बारे में बताने वाला हूं जो आपको एक Product Sell करने पर 70% से लेकर 95% तक का Commision देती है। इसमें Digistore24 और Click Bank दोनों वेबसाइट पॉपुलर है।  इन वेबसाइट का अगर एक भी प्रोडक्ट आप sell कर पाते है तो आपको $200 से लेकर $1,500 तक मिलते है।

6. Facebook

दोस्तों, अगर आपको पता नहीं है तो बतादे की, आप Youtube की तरह Facebook से भी पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको अपना एक Facebook Page बनाना होगा।

उसके बाद आप जैसे YouTube पर किसी Category से Related Videos बनाते है ठीक वैसे ही आपको यहां पर Videos बनाकर अपने Page पर डालनी होगी। Facebook आपको Youtube की तरह ही 75% तक मा कमीशन देता है।

इन दोनों मे फर्क सिर्फ इतना है कि, YouTube आपको Views के हिसाब से पैसे देता है और Facebook आपको Likes के हिसाब से पैसे देता है। आप YouTube की तरह ही Facebook से हर महीने लाखो रुपए तक कमा सकते है।

दोस्तों Facebook से पैसे कमाने के और भी बहोत तरीके है। आप अपने facebook page पर Affiliate marketing के link share करके पैसे कमा सकते है। या फिर किसी product को डायरेक्टली बेच भी सकते है।   आप अपना Facebook account बेच कर भी पैसे कमा सकते है।

Online Work करने के Benifits क्या है?

1. आप अपने Free Time में इस काम को कर सकते है।

2. आप चाहे Student हो या फिर Housewife आप इस काम को आसानी से कर सकते है।

3. इस काम के लिए कोई भी Age Limit नहीं होती है।

4. आप इस काम को Part Time या फिर अपना Full Time देकर कर सकते है।

5. आप इस काम से Passive Income कमा सकते है।इन कामों को करके आप महीने के या फिर दिन के लाखो रुपए तक कमा सकते है।

Also Read:

NGO se Paise kaise kamaye

बिना पढ़े-लिखे लोग पैसे कैसे कमाए

Fast paise kaise kamaye

Conclusion:

दोस्तों, अब आप भी घर बैठे Without किसी Investment के Online पैसे कमा सकते है। अगर आपको हमारा ये आर्टिकल Online Paisa Kamao Without Investment अच्छा लगा हो, तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरुर करे।

Thank You !