दोस्तों, बहोत सारे लोग ये जानना चाहते है की mumbai me paise kaise kamaye। भारत के अलग-अलग कोनों से लोग मुंबई पैसा कमाने के लिए आते हैं। मुंबई हर एक वर्ग के लोगों के लिए जॉब करने की पहली पसंद है।

ऐसा कहा जाता है कि मुंबई में सबके लिए कुछ ना कुछ काम है और यह शहर किसी को निराश नहीं करता। दोस्तों, मुंबई को भारत का finance capital कहा जाता है।

क्योंकि मुंबई शहर भारत की सबसे rich city है और यहां के industry और buisness भारत के growth में बहुत बड़ा रोल निभाती हैं। मुंबई एक ऐसा शहर है जो कभी नहीं रुकता है, यहां आप दिन के 24 घंटे में से किसी भी समय जॉब कर सकते हैं।

Mumbai me paise kaise kamaye

दोस्तों, आज के समय में हर कोई जल्दी और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है। और सबको पता है की बड़े बड़े शहरों में ही ज्यादा पैसा कमाया जाता है। और India का सबसे बड़ा शहर मुंबई को ही मना जाता है। क्योंकि India में जितने भी करोड़पति बने है वो ज्यादा तर मुंबई से ही निकले है।

मुंबई सिर्फ महाराष्ट्र के लोगों को ही जॉब नहीं देती है बल्कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे तमाम  राज्यों से आए हुए लोग भी यहां अच्छा खासा पैसा कमाते हैं।

अगर आपके पास कुछ skills और talent है तो यह शहर आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। इसीलिए इस पोस्ट में हम आपको mumbai me paise kamane ke tarike के बारे में discuss करेंगे, इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि मुंबई में कौन सी जॉब बेस्ट है?

दोस्तों, अब जानते है Mumbai me paisa kamane ke succesful tarike कोन से है।

1. Industrial sector में जॉब

दोस्तों, आखिरकार मुम्बई में जॉब कैसे पाए? मुंबई एक ऐसा शहर है जो हर एक इंसान को जॉब दिला सकता है। यह जरूरी नहीं है कि आप बहुत ज्यादा पढ़े लिखे और काबिल हों।

अगर आप कम पढ़े लिखे हैं और कुछ मेहनत का काम कर सकते हैं तो भी आप मुंबई में रहकर बहुत आसानी से 25 से 30 हजार कमा सकते हैं। मुंबई में हर तरह की industry और company अवेलेबल है जो लाखों करोड़ों लोगों को जॉब देती है।

Mumbai में सबसे ज्यादा garments, automobile, import export, textiles और construction की इंडस्ट्री का बोलबाला है जो पूरी मुंबई की इकॉनमी को चलाती है। इस तरह की इंडस्ट्री में लाखों-करोड़ों वर्कर्स की जरूरत पड़ती है, और यह कंपनियां अच्छा पैसा भी काम के बदले देती है।

हालांकि इसमें manual labour थोड़ा ज्यादा हो सकता है लेकिन आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, इसके साथ ही अगर आपके पास experience और technical skills है तो आप और ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

2. Cinema और TV

दोस्तों, पूरे भारत में चलने वाली movies और TV programs मुंबई शहर में ही बनती है, इसीलिए मुंबई को सितारों का शहर भी कहा जाता है। ऐसे में अगर आपके पास कुछ अच्छी acting skills है तो आपको मुंबई में अपने हाथ जरूर आजमाने चाहिए।

मुंबई में हजारों लाखो लोगों की किस्मत बदल दी है और जिनके पास खाने के लिए पैसे नहीं होते थे वे आज स्टार हैं। आप अपने एक्टिंग का audition मुंबई के फिल्म सिटी में जाकर दे सकते हैं।

यह जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ एक्टिंग करके ही मुंबई में पैसा कमा सकते हैं, मुंबई में पैसा आप फिल्म इंडस्ट्री से जुड़कर और भी तरीके से कमा सकते हैं।

Cameraman, Cinematographer, graphic designer, fashion designer, director जैसे कई काम है जिससे आप महीने का लाखों रुपए बहुत आसानी से कमा सकते हैं। मुंबई में सबसे अच्छा पैसा कमाने का यही तरीका है, इसीलिए अगर आपके पास टैलेंट है तो इसे waste ना जाने दे।

Also Read:

Lockdown में कौन सा बिज़नेस करे

बिना पढ़े-लिखे लोग पैसे कैसे कमाए

3. मुंबई में tifin का बिजनेस कर लाखो कमाएं।

दोस्तों, मुंबई में पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा और बेहतरीन तरीका यही है। हम सभी लोग जानते हैं मुंबई में बहोत सारे लोग जॉब करने के लिए आते हैं ऐसे में हर एक आदमी अपना खुद का खाना नहीं बना सकता है।

मुंबई की भागदौड़ में लोगों को खाना बनाने का समय कम ही मिल पाता है ऐसे में ज्यादातर लोग टिफिन लगाना पसंद करते हैं। इसीलिए अगर आप घर का खाना बनाकर और टिफिन सर्विस खोल के लोगों को घर का हेल्थी खाना दे तो आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों, अगर आप सिर्फ 30 लोगों का भी खाना बना देते हैं तो आप महीने के 3000 के हिसाब से ₹90000 एक महीने का कमा सकते हैं। आपको सिर्फ खाने को टिफिन में पैक करके अपने आसपास के लोगों के कमरे तक डिलीवरी करनी होगी।

यह तरीका बहुत ही कारगर और सक्सेसफुल है, अगर आप अपने खाने में साफ सफाई और health issues को ध्यान रखते हैं तो आपका यह बिजनेस काफी बड़ा हो सकता है। हर कोई घर का बना शुद्ध खाना चाहता है, ऐसे में यह आपके लिए प्रॉफिट का सौदा है।

4. खुद का बिजनेस कर लाखो कमाए

दोस्तों, मुंबई विश्व भर के बिजनेसमैन के लिए पहली पसंद है, क्योंकि यहां बिजनेस में सफलता के chances बहुत ज्यादा होते है। आपके बिजनेस के product और service का लाभ उठाने के लिए यहां लोगों की कमी नहीं है।

इसीलिए आपको आपके buisness interest के हिसाब से कस्टमर मिल जाते हैं जिससे बिजनेस के सफल होने का चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। मुंबई में अपना खुद का बिजनेस खड़ा करने से आप की किस्मत बदल सकती है इसीलिए मुंबई में बिजनेस जरूर करें।

दोस्तों, अब सवाल खड़ा होता है कि mumbai me kaun sa buisness best hai? हम आपको बता दें कि मुंबई में पान की दुकान से लेकर बड़े-बड़े MNC के लोग यहां आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

मुंबई बहुत तेजी से grow कर रहा है ऐसे में यहां construction, contract, electrics, automobile servicing जैसे कई बिजनेस boom कर रहे हैं। इस तरह के बिजनेस में लॉस होने के चांसेस बहुत कम है, इसीलिए आप खुद का बॉस बनकर लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।

5. Driving करके पैसे कमाए

दोस्तों, मुंबई में local train के बाद अगर किसी transportation mode का इस्तेमाल होता है तो वह है टैक्सी और ऑटो। मुंबई में आप टैक्सी या ऑटो चला कर महीने का 25 से 30 हजार रुपए बहुत आसानी से कमा सकते हैं।

मुंबई में रहकर आप किसी भी बड़े बिजनेसमैन, फिल्म स्टार या politician की गाड़ी चला कर महीने का 25 से 40 बहुत आसानी से कमा सकते हैं। या फिर आप लोकल एरिया मे भी टैक्सी चला सकते है।

इसके अलावा आप ola या uber जैसे platforms पर भी ड्राइवर की नौकरी कर सकते है। इसीलिए अगर आपके पास driving skills और driving licence है, तो मुंबई में ड्राइविंग करके भी अच्छे पैसे कमा सकते है।

पैसा कमाने के लिए मुंबई ही क्यों चुने?

दोस्तों, भारत में तो कई शहर है लेकिन पैसा कमाने के लिए मुंबई ही क्यों चुने? इसके पीछे सिंपल सा रीजन यह है कि मुंबई में जॉब की opportunity अन्य शहरों के comparison में बहुत ज्यादा है।

पूरे विश्व भर के investors यहां इन्वेस्ट करते हैं क्योंकि road और railway transportation से यह शहर well connected है। इस शहर में इंडस्ट्री और कई बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी available हैं जहां हर वक्त जॉब की वैकेंसी आती रहती है।

मुंबई सिर्फ जॉब करने के लिए ही बेस्ट नहीं है बल्कि यहां buisness opportunities भी बहुत ज्यादा है। आप अपना खुद का बिजनेस भी खड़ा करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Share market, investment, banking जैसे कई पैसा कमाने के तरीके यहां सक्सेसफुल है। अगर आप के अंदर कुछ creative और innovative skills हैं तो आप art industry में भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Also Read:

घर बैठे पैकिंग का काम करके RS. 30000 रुपए महिना कमाए

[5 तरीके] एक दिन मे Rs.20000 कैसे कमाए

Business करना कैसे सीखे | बेहतरीन तरीके से कमाई करे

Conclusion

दोस्तों, मुंबई को माया नगरी कहा जाता है, ऐसा माना जाता है कि यह शहर हर किसी की जरूरत और पसंद को पूरा कर सकता है। यहां थोड़ा सा मेहनत और भागदौड़ तो है लेकिन आप इस city में बहोत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Mumbai me job करके आप अपने और अपने परिवार की जरूरतों को बहुत आसानी से पूरा कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह पोस्ट Mumbai me paise kaise kamaye अच्छा लगा होगा। अगर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You ! 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel