दोस्तों, आपने Facebook, Instagram और Twitter जैसे सोशल मीडिया platforms पर meme जरूर देखें होंगे। और इन्हें share भी किया होगा। लेकिन क्या आप जानते है कि meme se paise kaise kamaye, अगर नही तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे।

Social Media पर हर रोज काफी सारे memes वायरल होते रहते है। ये memes ज्यादा तर ट्रेंडिंग topics पर बनाये जाते है। ये memes किसी सेलेब्रेटी, स्टार, क्रिकेट प्लेयर, films या फिर politicians पर भी बनाये जाते है। ये memes लोगों को हँसाने और एंटरटेनमेंट के लिए बनाये जाते है। तो कुछ memes के जरिये लोगों को मैसेज भी दिया जाता है।

वैसे आपने कभी सोचा है कि इन memes बनाने वाले लोगों को meme बनाने का क्या फायदा होता है। और वो क्यों memes बनाकर timepass करते है। तो इन लोगों को memes और jokes बनाने के पैसे मिलते है इसलिए वो memes बनाते है।

Bewakoof और मजाक तक इन फेसबुक pages को लोग बहोत पसंद करते है और इनके लाखों में फॉलोवर्स है, जिसकी वजह से ये काफी अच्छे पैसे कमा रहे है।

दोस्तो, अगर आपको भी memes बनाना अच्छा लगता है तो आप इससे पैसे भी कमा सकते है। पैसे कमाने के साथ आप popular भी हो सकते है।

Meme क्या होता है?

दोस्तों, किसी फ़ोटो या video के छोटे से clip को edit करके मनोरंजक और मजेदार बनाने को meme कहते है। ये memes video, text, images या फिर GIF के रूप में होते है। Memes बनाकर दूसरों को Entertain किया जाता है।

Meme के पोस्ट को सोशल मीडिया पर सभी प्रकार के लोग पसंद करते है। इसी कारण meme pages के फॉलोवर्स भी काफी बढ़ रहे है। आपने भी Instagram और Facebook पर बहोत सारे meme pages देखें होंगे जो daily trending टॉपिक पर मजेदार memes अपलोड करते हो।

Meme से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों, meme बनाकर पैसे कमाने के बहोत तरीके है। लेकिन उसके लिए आपको अच्छे मनोरंजक memes बनाने आने चाहिए। आपको सोशल मीडिया पर अपडेट रहना होगा और लेस्टेस्ट टॉपिक क्या चल रहा है ये भी पता होना चाहिए। इसके साथ ही आपको अपने फॉलोवर्स को engage करवाना और page को maintain करते आना चाहिए।

दोस्तों, meme से पैसे कमाने के लिए आपको फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपना meme पेज बनाना होगा। और उसपर daily पोस्ट अपलोड करने होंगे। जब आपके meme पेज के फॉलोवर्स बढ़ जाएंगे तो आप नीचे बताये तरीकों से पैसे कमा सकते है।

1. Paid Product Promotion/ Sponsorship

दोस्तों, meme पेज से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका पेड प्रमोशन है। अगर आप सही तरीके से अपने meme पेज के फॉलोवर्स बढ़ाते है, तो आपके पास बड़े बड़े ब्रांड और कंपनी वाले आएंगे अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए।

आप जिस भी तरह का memes बनाते है, उससे जुड़ी कंपनियां या दूसरे ब्रांड्स आपके साथ मिलकर अपने प्रोडक्ट का प्रचार आपके memes के थ्रू करवाएगी। आप शुरुवात में कम पैसे लेकर उनका प्रमोशन कर सकते है, लेकिन जब आपको बहोत ज्यादा फॉलोवर्स हो जाएंगे, तो आप लाखों रुपये भी कमा सकते है।

2. NFT बनाकर sell करे

हाल ही में NFT का क्रेज दुनियाभर में फ़ैल चूका है। यह एक Blockchain network टेक्नोलॉजी है। जिसकी मदद से आप अपने meme को NFT में बदल सकते हो और यकीन माने दोस्तों एक NFT 300 करोड़ तक भी बिक जाती है। आपको Opensea, Rarible जैसे marketplace मिल जायेंगे NFT बनाने के लिए, तो जल्द से जल्द आप इसका फायदा उठाये।

3. Affiliate Marketing

दोस्तों, अगर आप ऑनलाइन बहोत सारा पैसा कमाना चाहते है, तो उसका एक ही तरीका है Affiliate marketing। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको बस Amazon, flipkart, ebay जैसी कंपनियों के प्रोडक्ट की link अपने meme पेज पर शेयर करनी होती है।

अगर कोई आपकी link से उस प्रोडक्ट को buy करता है, तो उसी समय आपको 10 से 40 परसेंटेज का कमीशन मिलता है। आपके meme पेज के जितने ज्यादा फॉलोवर्स होंगे, उतना ही ज्यादा रेवेन्यू आप generate कर सकते है। आप बहोत आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग का एकाउंट बना सकते है। आज के समय मे बहोत सारे लोग affiliate marketing से लाखों रुपये घर बैठे कमा रहे है।

4. Youtube Channel

दोस्तों, आप अपना एक Youtube चैनल खोल कर वहा पर अपने memes upload कर सकते है। जब आपके चैनल पर अच्छे खासे Subscribers हो जाएंगे, तो आप Google adsense के माध्यम से Youtube से पैसे कमा सकते है।

अगर आप short memes बनाते है तो आप Youtube Shorts से भी पैसे कमा सकते है।

5. दूसरे Pages का Promotion करके

दोस्तों, अगर आपके meme पेज के फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अच्छे फॉलोवर्स हो जाते है, तब बहोत सारे लोग अपने page का प्रमोशन करने के लिए आपको approch करते है। आप उनसे पैसे लेकर उनके पेज को प्रमोट कर सकते है।

आप अपने दूसरे pages का प्रमोशन करके उसके followers भी बढ़ा सकते है। और फिर इन pages को बेच कर भी पैसे कमा सकते है।

Also Read:

Internet se Paise Kaise kamaye (₹3000 Daily) | Internet से पैसे कमाने का तरीका

घर बैठे Online पैसा कैसे कमाए 2021 ( सबसे बेहतर तरीका )

[Top 10] Online Photo कैसे बेचे और पैसे कमाए।

Memechat App क्या है?

दोस्तों, Memechat ये एक Social Networking app है जहाँ पर आपको बहोत सारे memes देखने को मिल जाते है। आप इस app पर memes बनाकर अपलोड कर सकते है और उससे पैसे भी कमा सकते है।

इस एप्प को आत्मनिर्भर भारत एप इनोवेशन चैलेंज में people’s choice award भी मिल चुका है। ये app स्वदेशी होने के कारण इंडिया में काफी पॉपुलर हो गया है। आप playstore से इस एप्प को बहोत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

Memechat से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों, memechat app से पैसा कमाना बहोत ही आसान है। इसके लिए आपको meme picture बनाकर इस एप्प पर अपलोड करने है। आपको बस अपनी creativity दिखाते हुए unique इमेज meme बनानी है। आप जिन शब्दों या sentence का उपयोग करोगे वो पहले किसी दूसरे द्वारा use नही किया होना चाहिए।

आपको खुद से यूनिक और मजेदार memes बनाने है। आप जितने ज्यादा memes बनाकर इस app पर upload करेंगे, उतने ही ज्यादा पैसे आप इस app से कमा सकेंगे। Meme बनाने के लिए जितनी फोटोज लगती है, वो सब आपको इस app में provide की जाएगी।

जैसे ही आप इस एप्प में meme अपलोड करते है आपका एकाउंट approval के लिए जाता है। Approval मिलने के बाद आपको अपने बनाये meme के पैसे मिलना शुरू होते है।

Memechat app में आपको एक meme बनाने के लिए 1MC दिया जाता है। अगर आपका meme ज्यादा लोगों को पसंद आता है, तो आपको उसके लिए ज्यादा MC दिए जाते है। MC यानी memechat। 1MC एक रुपये के बराबर होता है।

इस तरह से आप memechat app से पैसे कमा सकते है। जैसे ही आपके 100 रुपये हो जाते है, आप इन पैसों को paytm के थ्रू अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

Also Read:

Online Paisa Kamao Without Investment

Online Video Dekh kar Paise kaise kamaye

Online Ad dekh kar paise kamaye

Conclusion:

दोस्तों, अगर आपको भी लोगों को हंसाना अच्छा लगता है और आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है, तो आप memes बनाकर काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

हम उम्मीद करते है कि आपको हमारा ये आर्टिकल meme se paise kaise kamaye अच्छा लगा होगा। अगर अच्छा लगा हो, तो इसे शेयर जरूर करे।

Thank You!