दोस्तों, क्या आप भी जानना चाहते है की india vix kya hai ? भारत में ज्यादातर ट्रेडर india vix के concept को सही तरीके से समझ ही नहीं पाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह बहुत complicated subject है। लेकिन ऐसा नहीं है आप ट्रेडिंग करने से पहले india vix को आसान भाषा में भी समझ सकते हैं।

India vix का term और सही मीनिंग समझना ज्यादातर investers और trader के लिए जरूरी इसलिए बन जाता है क्योंकि इसके बिना आप सही trading नहीं कर सकते। India vix का विषय stock exchange या share market में हमेशा discussion का विषय रहता है। और इस पर बड़े-बड़े experts हमेशा अपनी राय देते रहते हैं।

अगर आप भी investing या trading की दुनिया में कदम रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस के बारे में अच्छी तरीके से जान लेना चाहिए। ज्यादातर premature entrepreneurs सूजी समझी मार्केट में उतर जाते हैं और उन्हें तगड़ा घाटा सहना पड़ता है।

आप ऐसी गलती ना दोहराए इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए india vix meaning, india vix volatility जैसे सभी important aspect पर आपको पूरी जानकारी देंगे।

India VIX क्या है?

दोस्तों, बहोत सारे लोगों को ये पता नही होता की india vix kya hota hai? India VIX एक तरह से India volatility index का short form है, जो मार्केट के nature को expect और examine दोनो करता है।

महीने के आने वाले 30 दिनों के लिए मार्केट के उतार-चढ़ाव को नापना ही इंडिया vix का काम होता है। ये मार्केट के fluctuation को अच्छी तरीके से नापता तौलता है, जिससे इन्वेस्टर्स को मार्केट का मूड पता चल जाता है।

India vix Nifty 50 इंडेक्स को base मानकर मार्केट के आने वाले 30 दिनों तक के सभी chances को Expect करता है। अगर मार्केट में उतार-चढ़ाव आने वाला है तो यह पहले ही एक फिक्स नंबर में लोगों को बता देता है।

India vix का market graph होता है जिसमें मार्केट के उतार-चढ़ाव को एक लाइन के द्वारा दिखाया जाता है। यह मार्केट के volatility को expect करता है जिसकी मदद से ट्रेडर सही जगह पर इन्वेस्ट करते हैं। दोस्तों अब आप अच्छी तरह समझ गए होंगे की What is India VIX in hindi क्या है।

India vix की वैल्यू कैसे निकाली जाती है?

दोस्तों, अब आप सोच रहे होंगे कि india vix कैसे मार्केट के ग्राफ को पहले से ही बता देता है, तो इसके लिए यह कुछ certain credentials को फॉलो करता है जो इसे exact रिजल्ट पहले ही दे देते हैं।

India vix अपनी वैल्यू निकालने के लिए Black & Scholes (B&S) Model का इस्तेमाल करता है जो पूरे विश्व भर में मार्केट को समझने में सबसे अच्छा मॉडल माना जाता है। B&S model मार्केट की उतार-चढ़ाव को बताने के लिए पांच चीजों का help लेता है।

  • Strike price
  • The market price of the stock
  • Time to expiry
  • The risk-free rate
  • Volatility

India Vix भारत में सबसे पहली बार 2008 में National Stock Exchange (NSE) के द्वारा लाया गया था। लेकिन इसका कांसेप्ट पहले से ही CBOE (Chicago Board Options Exchange) द्वारा बता दिया गया था। आइए हम आपको एक example के मदद से समझाते हैं कि india vix की वैल्यू की क्या कीमत होती है।

Ex 1. मान लीजिए कि india vix 1 अगस्त को 18 india vix की वैल्यू बताता है, तो अब 1 अगस्त से लेकर एक सितंबर तक मार्केट में 18 परसेंट की volatilty रहेगी जिससे इन्वेस्टर्स सोच समझकर market में पैसा लगाएंगे।

Why is india vix important to trade?

दोस्तों, क्या आपने कभी सोचा है कि india vix की क्या importance है? सबसे जरूरी बात तो यह है कि मार्केट में हर एक investor की मूव india vix के डाटा पर डिपेंड करती है। India vix ही एक ऐसी चीज होती है जो मार्केट में इन्वेस्ट किए हुए इन्वेस्टर्स के मन में confidence और fear दोनों पैदा करती है। हम यहां आपको कुछ इसके फायदे और नेचर के बारे में बता रहे हैं;

जब भी मार्केट में Vix की वैल्यू कम होती है तो इन्वेस्टर्स यही अनुमान लगाते हैं कि मार्केट आने वाले 30 दिनों में stable और volatile रहने वाली है ऐसे में इन्वेस्टमेंट थोड़ा सोच समझकर ही किया जाता है।

जब मार्केट में विक्स की वैल्यू थोड़ा ज्यादा बढ़ जाती है तो इन्वेस्टर्स के लिए confidence gain कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इस समय पर मार्केट की volatility बहुत ज्यादा होती है, ऐसे में इन्वेस्टर्स अपना पैसा एक जगह पर कभी नहीं लगाते हैं।

Note-: India vix कभी भी आपको यह sure नहीं कर देती कि मार्किट का exact volatility rate कैसा रहेगा बल्कि यह एक General Perception है जो ज्यादातर टाइम सही होता है।

Also Read:

Trading se से पैसे कैसे कमाए (1 दिन मे पैसा double करे) 2021

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं [रोज Rs.5,000 कमाए ]

What is ideal range for India vix?

दोस्तों, Investors हमेशा एक ideal range खोजते हैं जिसपर वो fearless होकर ट्रेड कर सके। हालांकि अभी तक कोई ऐसा ideal range fixed नहीं माना जा सकता लेकिन experts के हिसाब से कुछ वैल्यू ऐसी है जो ट्रेड करने में आपको घाटा नहीं होने देगी।

भारत में vix की वैल्यू लगभग 12 से लेकर 35 के बीच में इस समय चल रही है, जो किसी भी टाइम ऊपर या नीचे आ सकती है। Vix की वैल्यू 8 के minimum level पर भी गई है और वही यह 90 पर भी गई है, ऐसे case को outliners case कहां जाता है जो मार्केट में depriviation या inflation के समय आता है।

भारत में इस समय मार्केट थोड़ा डाउन चल रहा है और इस समय इसकी वैल्यू 12 पर है। आने वाले कुछ समय में ऐसा माना जा रहा है कि भारत की मार्केट स्टेबल मिलेगी इसलिए आपके लिए एक optimum value 18-22 की सही होगी। हम इसकी गारंटी नहीं ले सकते, लेकिन ऐसा होने के chnaces ज्यादा है।

Also Read:

Share market में Account कैसे खोले 2021 ।

Intraday me Paise Kaise Kamaye 2021 । Daily 2000 रुपए कमाए

Olymp Trade kya hai? और Olymp trade se Paise kaise kamaye?

Conclusion:

दोस्तों, India vix एक तरह से मार्केट की नेचर को मापने वाला किट है जो मार्केट में आने वाले समय में होने वाली उतार चढ़ाव को पहले ही बता देता है।

Vix की वैल्यू को समझ कर सही तरीके से trade या invest पर पाना शुरुआत में काफी दिक्कत भरा हो सकता है, लेकिन experience के साथ आप इसके नेचर को समझ जाएंगे। हर एक ट्रेडर को इससे हमेशा up to date रहना चाहिए ताकि वह सही समय पर सही लाभ उठा सके।

हमें पूरा उम्मीद है कि आपको हमारा ये पोस्ट India vix kya hai अच्छा लगा होगा अगर यह अच्छा लगा तो इसे दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Thank You!

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel