Ghar baithe Silai ka Kam । RS.30 हजार रुपए महिना कमाए

दोस्तों, क्या आप भी Ghar Baithe Silai Ka Kam करना चाहते है। सिलाई का काम बहोत ही आसन काम है। जिसे हर कोई सिख सकता है। और अगर आप अपना खुद का घर बैठे सिलाई का काम करते है, तो इससे आप काफी अच्छे पैसे भी कमा सकते है।

जैसा कि आपको पता है, कि आज कल के समय में बेरोजगारी बहुत ही ज्यादा बढ़ चुकी है। और यह भी आपको अच्छे से पता है, कि हमारे भारत में महंगाई भी बहुत ही ज्यादा बढ़ चुकी है।

जिसके कारण हर एक चीज पहले से बहुत महंगी हो चुकी है। ऐसे में घर में एक व्यक्ति की कमाई से घर बिल्कुल भी नहीं चलता है। अगर घर में चार या पांच व्यक्ति भी रहते हैं, तो उनका भी खर्चा चलाना आज के समय में बहुत ही मुश्किल काम हो गया है।

ऐसे में आप अगर शादीशुदा हो और आपकी आमदनी कुछ ज्यादा नहीं है, जिसके कारण आपको घर का खर्चा चलाने में थोड़ा मुश्किल हो रहा है, तो आप खुद या फिर अपनी पत्नी को सिलाई का काम सिखा सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं, कि आज के समय में सभी महिलाएं अलग-अलग तरह के सूट सिलवा कर पहनती हैं, आजकल तो जैसे तरह-तरह के सूट पहनने का महिलाओं में अलग ही शोक है।

दोस्तों ऐसे में अगर आप अपनी पत्नी को सिलाई का काम सिखा देते हैं, तो आपकी पत्नी भी आपके साथ साथ घर का खर्चा उठाने में आपकी सहायता कर सकती है। क्योंकि सिलाई के काम में भी बहुत अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं।

Ghar Baithe Silai Ka Kam Kaise Kare?

आप अगर सिलाई का काम करना चाहते हैं, तो आप पुरुष या महिला जो कोई भी हो, कोई भी सिलाई का काम कर सकता है। आपको अच्छे से पता है, कि आजकल ज्यादातर सभी संस्थाओं में पुरुषों को Formal dress पहनने के लिए कहा जाता है।

और दोस्तों ज्यादातर पुरुष रेडिमेंट Form कपड़े Market से ना खरीद कर वह Market से सिर्फ अपनी पसंद का कपड़ा खरीदते हैं। और अपनी Fitting के अनुसार वह अपने फॉर्मल कपड़े सिलवाते हैं।  

इसके अतिरिक्त भी शादी में या किसी Party में भी अगर Coat pant या शेरवानी किसी को पहनना हो तो वह भी सिलवा कर ही पहनते हैं। अगर आप पुरुष हैं, और आप सिलाई का काम सीख लेते हैं, तो इससे आपको बहुत ही फायदा हो सकता है।

सिलाई का काम आप अपनी नौकरी के साथ साथ भी कर सकते हैं। अगर आप अपने घर बैठे सिलाई का काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको किसी अच्छी जगह से सिलाई का काम सीखना होता है। क्योंकि जितना ज्यादा आपको काम आता होगा, उतना ही आप का काम लोग पसंद करेंगे और आपको बार-बार काम देंगे।

अगर आपको अच्छे से सिलाई का काम नहीं आता होगा, तो वह सिर्फ एक बार ही आपसे अपने कपड़े सिलवाएंगे। दोस्तों सिलाई के काम में हाथ की सफाई होना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह काम है ही हाथ की सफाई का।

इसके अतिरिक्त अगर आप महिला हो तो आप इस काम को और भी अच्छे तरीके से कर सकते हो। क्योंकि पुरुष तो ज्यादातर घर से बाहर नौकरी करते हैं, और महिलाएं घर पर रहकर घर का काम संभालती है। घर के काम के साथ-साथ महिलाएं घर पर सूट सिलने का काम बड़ी ही आसानी से कर सकती हैं।

Silai Ka Kam Kaise Sikhe?

यदि आप सिलाई का काम सीखना चाहते हैं, तो आप सिलाई का काम या तो किसी भी अच्छे सिलाई Center से सीख सकते हैं। इसके लिए आपको 3 या 6 महीने का कोर्स करना पड़ेगा।

इसके अतिरिक्त अगर आपके आस पड़ोस में कोई बहुत ही पुरानी लेडीज टेलर है, या फिर पुराना Jents Tailor है, तो आप उनकी सहायता से भी सिलाई बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं।

दोस्तों आजकल Technology का जमाना है, आप अगर Android Phone Use कर रहे हैं, तो आप YouTube की मदद लेकर भी बड़ी ही आसानी से सिलाई का काम सीख सकते हैं।

सिलाई का काम आप के दिमाग के ऊपर निर्भर करता है, कि आप कितने समय में तथा कितनी सफाई के साथ यह काम सीख सकते हैं।

Ghar Baithe Silai Ka Kam Kaise Milega?

दोस्तों अगर आपने सिलाई का काम बहुत ही अच्छे से सीख लिया है। और आप के पास ज्यादा काम नहीं है, और आपको ghar baithe silai ka kaam karna hai, तो हम आपको बताते हैं, कि बिना मेहनत किए कुछ नहीं मिलता।

दोस्तों जब तक आप खुद से मेहनत नहीं करोगे तब तक आपको काम भी नहीं मिलेगा। अगर आपको घर बैठे सिलाई का काम चाहिए, तो इसके लिए पहले आपको थोड़ी मेहनत करनी होती है।

जैसे कि अगर आप एक Lady’s Tailor हैं, तो आप अपने आस पड़ोस में भी बड़ी ही आसानी से महिलाओं को Contact कर सकते हैं। आप उन्हें कह सकती है, कि आप सूट तो सिलवाते ही होंगे, आप एक बार मुझसे सूट सिलवा कर देख लीजिए। अगर आपको पसंद आएगा, तो आप आगे भी सिलवा लेना।

इसके अतिरिक्त आप Market में पता कर सकते हैं। जैसे की बड़ी-बड़ी कपड़ों की Shopes होती हैं वहां पर महिलाओं के सूट मिलते हैं या फिर सूट का कपड़ा मिलता है। कुछ ऐसी महिलाएं होती हैं, जो कि उन दुकानों पर सूट पसंद करने के बाद कहती हैं, कि आप इसको सिलवा भी दो।

ऐसे में अगर आप बड़ी-बड़ी दुकानों पर पहले ही contact करके रखेंगे, कि अगर आपके पास कोई भी Customer आता है, तो आप हमसे Contact कर सकते हैं। हम आपको बहुत ही अच्छा सूट सिल कर देंगे, जो कि Customers को बहुत ही पसंद आएगा। और कस्टमर आपकी दुकान पर बार बार आएगा।

Silai Ke Kaam me kitana paise milta hai?

सिलाई के काम में कोई भी निर्धारित Salary नहीं होती। यह आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप सिलाई का काम करके कितने पैसे कमा सकते हैं। अगर आप दिन रात मेहनत करते हैं, आपकी सिलाई की quality अच्छी है और आपका काम करने का तरीका अच्छा है, तो आप बड़ी ही आसानी से ₹25000 से ₹30000 महीना कमा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त अगर आप किसी बड़ी दुकान पर टेलर की Job करते हैं, तो आपको वहां पर सिर्फ और सिर्फ ₹10000 से ₹15000 महीना Salary मिल सकती है।

दोस्तों आप अगर सिलाई के काम में अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप ये काम खुद कीजिए। किसी बड़ी दुकान पर या किसी कपड़े के Showroom में आप काम मत कीजिए। क्योंकि अगर आप यह काम खुद का करते हैं, तो आप अपने हिसाब से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

सिलाई का काम शुरू करने के लिए किन चीजों की जरुरत पड़ती है?

सिलाई का काम शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको Sewing Machine यानि सिलाई मशीन की जरुरत पड़ेगी। फिर आपको सिलाई की कुछ चीज़े लगेगी जैसे कैची, इंच टेप, टेलर चौक, स्केल, सुई और धागे, बुकरम, प्रेस, नोटबुक और पेन इत्यादी।

इस काम को करने के लिए आपको कुछ फर्नीचर की जरुरत पड़ेगी जैसे टेबल, चेयर या स्टूल, रैक, काउंटर, हैंगर और रफू मशीन etc। उसके बाद इस काम को करने के लिए आपके पास एक कमरा या तो एक शॉप होनी चाहिए। जहा बैठकर आप काम कर सको।

सिलाई का काम शुरू करने के लिए कितना पैसा लगेगा?

इस काम को शुरू करने के लिए आपको 7 से 9 हजार तक निवेश करना पड़ेगा। अगर आपकी की खुद की दुकान है, तो आपको इससे कम ही पैसे लगेंगे। अगर आप अपने घर बैठे ही इस काम को शुरू करते है, तो आप बहोत कम पैसों में इस काम को कर सकते है।

Also Read:

[20+ New] Ghar baithe Business for Ladies 2020

Ghar baithe Mobile job in Hindi 2020

घर बैठे Free में पैसे कैसे कमाए [2020]

Ghar baithe Typing job in Hindi Online 2020

Conclusion:

दोस्तों, हम आशा करते है की अब आपको ghar baithe silai ka kaam kaise kare इसकी पूरी जानकरी मिल गयी होगी। अगर आप भी घर बैठे काम करना चाहते है, तो सिलाई का काम करके आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

शुरुवात में आप इसे छोटे level पर शुरू कर सकते है। और जैसे जैसे आपके कस्टमर्स बढ़ने स्टार्ट होंगे, आप इस काम को बड़ी लेवल पर शुरू कर सकते है। सिलाई का काम ऐसा काम है जो कभी बंद नही हो सकता। इसलिए इस काम को करके आप हमेशा फायदे में ही रहते है।

Thank You!

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel

Leave a Comment