दोस्तों, आज हम Future Business Ideas 2021 In Hindi के बारे में बात करने जा रहे हैं। हमारे आज के जिवन में पैसा ज़िंदगी जिने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज बन गया है| हम लोगों में से हर व्यक्ति की तमन्ना रहती है की वह काफी पैसा कमाऐ।

आज कल हमारी टेक्नोलॉजी, हमारा Knowledge कुछ इस तरह का है कि हमारे लिए किसी भी काम को करना नामुमकिन नहीं है| आजकल की जनरेशन में दम कुछ ना कुछ नया करने को उत्सुक रहती है। 

आजकल लोग किसी भीज्ञजगह पर नौकरी करने से ज्यादा अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना ही पसंद करते हैं। परंतु यह भी एक जरूरी बात है कि हम सब नया बिज़नेस शुरू करने के लिए आर्थिक स्थिति से सक्षम नहीं हो सकते और अगर नया व्यवसाय शुरू कर भी लेते है, तो उसे उसी तरह से आगे बढ़ाना यह भी आसान बात नहीं है।

अगर हम में से कोई भी व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो उसके लिए एक अच्छी प्लानिंग करनी होती है। व्यवसाय शुरू करने के लिए हमारे पास कुछ आवश्यक राशि होना भी बेहद जरूरी है। 

लेकिन इसका अर्थ यह बिलकुल भी नहीं है कि आप कम पैसे मे अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर सकते। यहाँ हम कुछ Top New Business Ideas की जानकारी दे रहे है जिससे आप अपना व्यवसाय सिमित रकम मे भी शुरू कर सकते है।

Future Business Ideas 2021 In Hindi  

तो चलिए बात करते हैं New Business Ideas In Hindi के बारे में, जिससे आपको अपना खुद का Business करने में काफी Help मिलेगी। 

1) कोचिंग क्लासेस

दोस्तों अगर आपका किसी भी विषय मे नॉलेज अच्छा है, तो कोचिंग क्लासेस शुरू करना आपके लिए सबसे बेस्ट आइडिया है क्यूकी व्यवसाय के इस प्रकार  मे किसी भी तरह के निवेश की आवश्यकता नहीं होती।

2) मास्क बनाने का व्यवसाय

दोस्तों यह एक ऐसा न्यू बिजनेस है जो लोकडाउन से काफी ही प्रचलित हो चुका है। आप को इस उधोग में भी बहुत कुछ ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ेगा। आप किसी भी कंपनी की फैन्चाईजी लेकर घर पर आसानी से मास्क बनाकर बेच सकते हैं।

3) केक बनाने का व्यवसाय

दोस्तों पहेली के समय में केक की जरूरत सिर्फ बर्थ डे पार्टी पर ही होती थी। मगर आजकल केक की डिमांड मार्केट में ज्यादा है। आप देखेंगे की आजकल यह एक ट्रेंड हो गया है कि एक फ्रेंड की बर्थ डे पार्टी पर कइ फ्रेंडस केक लेकर आते हैं। 

आप केक बनाने के व्यवसाय के साथ ही केक कैसे बनाएं इस बात का एक दिवसीय वर्कशॉप भी ओरगेनाईज कर सकते हो। दोस्तों लोकडाउन में जब सब कुछ बंध था तब भी यह बिजनेस जोर शोर से चल रहा था। आप केक में कि तरह की वेरायटी रखकर ग्राहक को आर्कषित कर सकते हैं।

4) सीजनल सामान का बिजनेस

दोस्तों यह बिजनेस आइडिया भी काफी इनटेरेसटिग है। हमारे देश में कि तरह के त्यौहार मनाए जाते है इसके अलावा हर घर में कोई ना कोई अवसर जरूर होता है। आप अपने विस्तार के लोगों की मांग को देखते हुए इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

मगर आपको इसमें थोड निवेश करना पड़ेगा। आप अपनी दुकान या बिजनेस के स्थल पर सजावट का सामान, महेंदी के कोन, कुछ बच्चों के खिलौने, Gifts में देने के लिए कुछ चीजें और साथ ही गिफ्ट कार्ड भी रख सकते हैं।

अगर यह सारी चीज़ें बेचने के साथ ही अगर आप ग्राहकों को उन्होंने ने ख़रीदा हुआ Gift Pack भी कर दोगे तो आपकी दुकान की इमेज में भी बढ़ावा होगा।

Also Read,

[आसान तरीका] Ola or Uber me Car kaise kare 2021 

5) किराने की दुकान

किराने की दुकान का शुमार हमेशा से ही एक अच्छे बिजनेस में होता है| इस बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी खास डिग्री  की आवश्यकता नहीं है| इस दुकान को शुरू करने से पहले आप उन विस्तारो की जानकारी इकट्ठी कीजिये जहां किराने की दुकान नहीं है।

इस का फायदा यह होगा की आप बिना कोम्पीटीशन के अपना बिजनेस चला पाएंगे। इस बिजनेस की खास टीप्स यह है कि किराने कै सामान के साथ ही आप अपनी दुकान पर एक छोटा सा फ्रीज रखकर दूध, दही, छाछ या सोफट ड्रिंक्स भी रख सकते है।

‌अगर ग्राहकों को एक ही दुकान से सारी चीज़ें मिल जाए तो फिर उन्हें दुसरी दुकान पर जाने की जरूरत नहीं रहेगी।

6) महिलाओं के लिए ब्यूटी पार्लर

अगर आप एक महिला है तो आप एक अच्छा सा  Beautician Course करके ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं| फिलहाल कि ऐसे सरकारी इंस्टिट्यूट है जो ऐसे कोर्सेज शिकारी है। यहां आप कम फिस मे Beautician Course आसानी से कर सकते हैं।

यह एक ऐसा बिजनेस है जो कि बहुत ही कम बजट के साथ शुरु किया जा सकता है, जिसे आप बिना किसी दिक्कत के अपने घर में भी खोल सकती है| 

ब्यूटी पार्लर की सभी सेवाओं के साथ ही आप अपने पार्लर में महेंदी लगाने की भी सुविधा दे। यह फेसिलिटी सोने पर सुहागा जैसी साबित होगी, क्योंकि महिलाएं एक ही पार्लर में हर तरह की सुविधाएं पा सकेगी और आपका भी अधिक मुनाफा होगा।

इस बिजनेस मे आपको थोड़ा सा निवेश करना पड़ेगा। पार्लर चलाने के साथ ही आप लोगों को ट्रेनिंग भी दे सकते हो। साथ ही एक दिन का वर्कशॉप ओरगेनाइज करके भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हो।

7) खाने-पीने की चीजों का व्यवसाय यानी कि फूड कोर्ट

दोस्तों यह बिजनेस फोर एवर बिजनेस हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें नुकसान होने की आवश्यकता ही नहीं, क्योंकि खाने पीने की चीजों में कम निवेश में ज्यादा मुनाफा होता है। 
इस बिजनेस को मोर्डन नाम में फूड कोर्ट कहा जाता है।

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आप यह देखिए की कौन से विस्तार में लोगों की चहल-पहल अधिक रहती है क्योंकि अगर आप इस बिजनेस को मार्केट आदि के पास शुरू करोगे तो आपको अधिक मुनाफा और आमदनी दोनों ही का फायदा होगा। 

दोस्तों अगर आप इस बिजनेस को दो अलग-अलग जगहों पर स्थापित करना चाहते हो तो यह भी आपके लिए सम्भव है। इस से दो तरह का फायदा होगा एक आप दुकान का किराया देने से बच जाएंगे, दुसरा आप को दो जगह से ग्राहक मिलेंगे।

इस के लिए आपको एक Van की आवश्यकता रहेगी। आप मूविंग फूड वेन के तौर पर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। यह तरीका आजकल काबुल ही ट्रेंडिंग है।

8) मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

दोस्तों यह बिजनेस एक न्यू बिजनेस आइडिया है जो काफी ही ट्रेंड में है। आप मार्केट में देखें तो मोमबत्ती की डिमांड दिन दोगुनी बढ़ रही है। और इस तरह से यह बिजनेस हर दिन फैलता जा रहा है। 
आज हमें मार्केट में हर कलर और हर डिजाइन तथा वेरायटी वाली मोमबत्ती देखने को मिलेगी। दोस्तों मोमबत्ती की इतनी मांग होने के पीछे बिजली कारण नहीं है मगर फिलहाल बर्थडे पार्टी, या अन्य पार्टियों में और केन्डल लाइट डिनर आदि में मोमबत्ती का इस्तेमाल होता है।

आप किसी भी कंपनी से फ्रेंचाइजी लेकर आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो।

Also Read,

No.1 Vestige Business Plan in Hindi | 2021 

9) सौंदर्य प्रसाधन सामग्री का बिजनेस

दोस्तों आजकल सौंदर्य प्रसाधन की डिमांड भी मार्केट में खुब रहती है। आप इस व्यवसाय को अपने घर से भी कर सकते हैं। वर्तमान समय में महिलाओं के लिए तो यह सबसे बेहतरीन बिजनेस माना जाता है। 

ओरीफलेम, इबा, स्कीन फ्यूल और वीएलसीसी जैसी कई बांचें है जो बिजनेस करने के आइडियाज भी देती है और मौका भी। सबसे बढ़कर बात यह है कि आपको इस बिजनेस में कुछ भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता। जितने प्रोडक्टस आप बेच सकते हो इतना आपको कमिशन मिलेगा।

10) अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस

यह बिज़नेस कम निवेश और ज्यादा फायदेमंद  बिजनेस का काफी अच्छा स्वरूप है| अगरबत्ती एक ऐसी चीज है, जिसका हर तरह के धर्म के लोग उपयोग करते है| अगर आपको अगरबत्ती बनाना नहीं आता है, तो आप इन्टरनेट के माध्यम से सीख सकते है| बिजनेस का यह तरीका भी फिलहाल काफी वायरल है।

11) बुटीक

दोस्तों अगर आपको या फिर आपके घर में महिलाओं को सिलाई कढ़ाई आदि में महारत हासिल है यानी कि वह इस कार्य में कुशल है तो आप एक बुटिक भी खोल सकते हो। आजकल फैशनेबल कपड़े पहनने का चलन है। आप नये नये आइडियाज को फ़ैशन मैगजीन या फिर इन्टरनेट से लेकर डरेसिस बना सकते हैं। 

ड्रेस के साथ ही आप अपने बुटीक में महिलाओं के लिए और भी जरूरी सामान, हिजाब, बुर्का ओर अन्य एसेसरीज भी रख सकते है। इस बिजनेस को अगर आप और फैलाना चाहते हो तो आप इसे ओनलाइन एडवरटाइजिंग करके होम डिलीवरी भी दे सकते हो।

12) वाहन धोने का बिजने

दोस्तों यह भी एक कम लागत वाला आसान बिजनेस है। आप को वाहन धोने के लिए सिर्फ पानी और मशीन का इंतेजाम करना पड़ेगा।तो दोस्तो यह थे हमारे न्यू बिजनेस आइडिया। आप इन सभी में से किसी भी एक को चुनकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 

अगर आप पैसे को लेकर चिंतित हैं तो दोस्तो वर्तमान समय में सरकार की तरफ से आसानी से लोन मिल सकता है। अगर आप लोन लेना नहीं चाहते तो फिर आप अपने दोस्तों या रिश्तेदार से भी कुछ रकम उधार ले सकते है।

दोस्तों बिजनेस चाहे छोटा-सा हो या फिर बड़ा सक्सेस का मंत्र एक ही है, ओर वह है आपका स्वभाव। आप ग्राहकों के प्रति अपना नरम और धैर्यवान रवैया अपनाएंगे तो आप जल्द ही सफल बिजनेसमेन या बिजनेस वुमन बन जाएगी। क्योंकि हमारे बिजनेस में सबसे सर्वोपरी ग्राहक ही हैं।

Also Read,

Apne Business Ko Online Kaise Kare पूरी जानकारी 

गांव में कौन सा Business शरू करें |

[Top 6] Business Growth Kaise Kare | 2021 

Conclusion 

आप इन Ideas को आप Business Plans After Lockdown की तरह देख सकते हैं। अगर आप चाहें तो इनमे से 90% Business Lockdown के बाद शुरू कर सकते हैं।

इससे पहले आप कोई भी Business Start करें मैं आपको बता देना चाहता हूँ कि इनमें आपको एक साथ बहुत सारा पैसा नहीं लगाना है। थोड़े पैसे से आप Business शुरू कर सकते हैं और धीरे धीरे आप इसको आगे भी बढ़ा सकते हैं। 

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी ये Post Future Business Ideas 2021 In Hindi आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपको इससे कुछ सीखने का मौका मिला है तो आप इसको अपने Friends और Relative के साथ भी share कर सकते हैं। 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel