दोस्तों, अपने मोबाइल पर facebook se Paise kaise kamaye आजकल लोग Instagram और Whatsapp के बीच में Facebook को भूलते जा रहे हैं। लेकिन आपको बता दू कि Facebook दूसरे सोशल प्लेटफार्म की तुलना में काफ़ी पॉवरफुल है। क्योंकि आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर आप facebook पर बहुत टाइम बिताते है और ये बात अभी तक नहीं जानते थे। तो यह पोस्ट ज़रूर पढ़े क्योंकि आज हम आपको facebook से पैसे कमाने के तरीक़े बताएंगे। तो आइए Facebook se paise kaise kamaye ? जानते हैं-

Facebook से पैसे कैसे कमाए ?

आप Blogger हो, Youtuber हो, Gamer हो या फिर programmer। Facebook पर सभी के लिए कुछ न कुछ है। बस आपको अच्छा सा product या services बनानी है और facebook आपको इस से पैसे कमाने का मौका देगा। तो चलिए जानते है इस तरीको के बारे में।

1. Facebook watch

यह प्रोडक्ट फेसबुक ने ही Launch किया है। इसमें आप अपने कोई भी videos अपलोड कर सकते हैं। जब बाद में आपके अच्छे ख़ासे views हो जायें तो आप वीडियो Monetize करके पैसे कमा सकते हैं।

Videos को monetized करने के लिए आपके पेज पर कम से कम 10K followers या होने चाहिए, साथ ही आपकी सारी videos को मिला कर पिछले 60 दिन में 30000 views होने चाहिए।

ये उन्ही videos के view को count करेगा, जिन को 1 min से ज़्यादा देखा गया है।

इसी के साथ आपकी country में monetized करने का option होना चाहिए। 

इसे पहले कनाडा, अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में ही लांच किया गया था। लेकिन इसकी सफ़लता देखते हुए जल्द ही इसे भारत मे भी लांच किया गया।

2. Facebook watch को join कैसे करे ?

  • इसे join करने के लिए अपने FB account में login करे और in stream ads (https://www.facebook.com/creators/tools/in-stream-ads) के पेज पर जाए।
  • यहाँ आपको Creator studio पर click करना है।
  • अगले पेज पर आप अपने pages देख पाएगे।
  • जो भी page monetized हो ने के लिए thik होगा, उसके नीचे available लिखा होगा।
  • अपनी पसंद का पेज select करे।
  • ये अभी पूरी तरह से भारत में शुरू नहीं हुआ है तो review में कुछ वक़्त लग सकता है। ये बात Pages के नीचे भी आपको लिखी मिलेगी।
  • जिस भी पेज पर आपको videos दिखानी है, उसको setup करे और review पुरे होने का wait करे।
  • एक बार आपका पेज approve हो जाए, तो आप In Stream ads दिखा कर facebook से पैसे कमा पाएगे।

3. Affiliate marketing

यह फेसबुक से पैसे कमाने का दूसरा बेस्ट तरीका है। आपको बता दूँ की तरह तरह की ecommerce साइट्स जैसे Amazon और Flipkart अपने ख़ुद के एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं।

जिसे इस्तेमाल करके आपको उनके प्रोडक्ट्स की एफिलिएट लिंक  को अपने फेसबुक एकाउंट के ज़रिए ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को शेयर करना है। जब भी कोई उस affiliate Link का इस्तेमाल करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उस प्रोडक्ट की कीमत पर कुछ कमीशन मिलता है।

यानी आपको सबसे पहले कोई एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करना होगा। फिर आपको बस प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक फेसबुक पर शेयर करना होगा। जब Affiliate marketing से आपकी एक अच्छी earning हो जाये तो आप उसे बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Affiliate marketing का मतलब दुसरो के product या service को बेच कर commission कमाना होता है।

Affiliate मार्केटिंग की जानकारी इस post से ले :> Affliliate Marketing Kya hai

4. Facebook jobs

आपने अभी तक शायद न ध्यान दिया हो पर आप facebook पर jobs भी ढूंढ़ सकते हैं। इसके लिए facebook पर अलग से search box बनाया हुआ है। उस पर तरह तरह की सैकड़ों jobs के लिए नोटिफिकेशन डाले जाते हैं। आप अपनी skills के हिसाब से कोई भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Step-1. सबसे पहले आपको facebook app अपने फ़ोन में ओपन करना होगा।

Step-2. अब आपको तीन लाइन्स वाले मार्क पर क्लिक करके मेनू ओपन करना है और नीचे स्क्रॉल करना है। जहां आपको जॉब्स का ऑप्शन दिखे तुरंन्त उस पर क्लिक कर दें।

Step-3. अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना अपना वर्क लोकेशन, जॉब की केटेगरी और जॉब का टाइप सेलेक्ट करना है।

Step-4.  अब आपको अपनी skills के बेस पर जॉब को सेलेक्ट करके ओपन करना है और Apply Now क्लिक कर दें।

Step-5. अब आगे आपको अपनी बायो और कॉन्टैक्ट डिटेल्स भरनी है। जिससे जॉब ऑफर करने वाला व्यक्ति संपर्क  कर सके। डिटेल्स भरने के बाद आपको send पर क्लिक करना है। कोशिश करें कि दूसरे jobs में भी अप्लाई करें। जिससे जल्दी काम मिलने की संभावना बने और आप जल्द से जल्द पैसे कमा सके।

5. Facebook Marketplace

यह facebook का ही एक प्रोडक्ट है। जो हमे आस पास की लोकेशन के दूसरे व्यक्ति को किसी भी तरह के प्रोडक्ट, सर्विसेज़ बेचने के लिए प्लेटफार्म देता है। यह एक ऑनलाइन सेलिंग बिज़नेस की तरह ही है। आप इससे दूर के लोकेशन पर भी सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

Facebook Marketplace पर आप कुछ भी बेच सकते हैं। जैसे आप इस पर प्रोडक्ट्स, कार, मोटरसाइकल, किताबे, फर्नीचर, ज़मीन , फ्लैट या घर साथ ही साथ और भी कई चीज़ों को बेचा जा सकता है।

ख़रीदने वाले लोग Facebook Marketplace पर आपका Ad देखकर आपसे संपर्क करेंगे जिसके बाद आप व्यक्तिगत तौर पर बिना किसी कमीशन के सामान बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

6. Social Media Influencer

एक ऐसा व्यक्ति जो सोशल मीडिया पर किसी कॉन्टेंट के ज़रिए हज़ारो लोगों को गाइड करता है, उसे सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर कहते हैं। एक सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर किसी के बिज़नेस प्रोडक्ट को भी हज़ारो लोगों तक पहुंचाता है।

इसका यह फ़ायदा है कि बड़े बड़े ब्रांड्स की तरफ से आपको पेड प्रमोशन करने का मौका मिल सकता है या फ़िर आप किसी ब्रांड के बिज़नेस स्पॉन्सर बनकर एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपको बस अपने सोशल मीडिया अकॉउंट से उनके प्रोडक्ट को प्रोमोट करना है।

आप भी एक सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर बन सकते हैं। facebook, instagram और youtube ये तीनो एक सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर बनने के लिये अच्छे प्लेटफार्म हैं। अब आपको बस एक टॉपिक सेलेक्ट करना है जिसका कॉन्टेंट आप बनाना चाहते हैं।

मान लीजिए आपको फ़ोटो एडिटिंग और फोटोग्राफी का शौक़ है। तो आप इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब के ज़रिये दूसरों को भी वह सीखा सकते हैं। अगर आपका कॉन्टेंट लोगों को पंसद आता है। तो धीरे धीरे करके हज़ारों लोग आपको भी फॉलो करेंगे। और आप भी एक सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर कहलायेंगे।

7. Facebook Gaming

आप शायद नहीं जानते होंगे लेकीन आप youtube की तरह Facebook पर भी लाइव वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। यह ख़ासकर Gamers के लिए बनाया गया है, जिससे वे अपने गेम प्ले को लाइव स्ट्रीम कर सके। साथ ही साथ उस लाइव स्ट्रीम से पैसे भी कमा सकें।

Facebook पर लाइव स्ट्रीम करने के लिए आपको 100 से अधिक viewers चाहिए होते हैं। जो आप आसानी से बढ़ा सकते हैं।

लाइव स्ट्रीम करने के लिए आपको अपने फ़ोन में Facebook Gaming App इंस्टॉल करना होगा। अगर आप Facebook gaming app से कंप्यूटर पर लाइव स्ट्रीम करना चाहते हैं तो आप इसे मोबाइल एमुलेटर के ज़रिए इस्तेमाल कर पायंगे।

Facebook Gaming app को इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। जैसे-

Step-1. आपको सबसे पहले प्लेस्टोर से facebook gaming app डाउनलोड करके इंस्टॉल करना है।

Step-2. इंस्टॉल करने के बाद app को ओपन करके लॉगिन करें। लॉगिन करने के बाद आपको स्क्रीन के दायी ओर एक आइकॉन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step-3. अब आपको यहाँ पर अपना गेम सेलेक्ट करके ओपन करना है। ओपन करते ही आपको स्क्रीन के ऊपर Flive पर क्लिक कर देना है।

Step-4. Flive पर क्लिक करते ही एक ऑप्शन खुलेगा, जिसमे आपको अपना वीडियो स्ट्रीम का टाइटल डालना है। टाइटल डालने के बाद Go Live पर क्लिक करते ही आपका वीडियो स्ट्रीम लाइव हो जाएगा।

जैसे जैसे आपके लाइव वीडियो पर डेली व्यूज बढ़ेंगे, वैसे ही आपके लाइव वीडिओ को पॉपुलरिटी मिलेगी। facebook gaming app पर लाइव स्ट्रीम के दौरान viewers आपको स्टार्स देंगे। 100 स्टार मिलने का मतलब आपके पास 1 डॉलर हो गए हैं। यानी हर एक स्टार की कीमत 0.01 डॉलर है।

जब आपके डेली views 30 हज़ार के पार हो जायँगे तो आप उसमे Ads लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसमें facebook ख़ुद ही आपके videos में Ads लगा देगा। यह Ads 5 से लेकर 30 सेकंड्स तक की होगी। जिसकी पूरी earning आपको ही मिलेगी।

8. Promotion and Advertising

अगर आप के पास कोई ख़ुद का कोई ब्लॉग या पेज है तो आप उसके ज़रिये दूसरे कंटेंट क्रिएटर्स के paid promotions और advertising करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आप के facebook ब्लॉग या पेज पर कम से कम दस हज़ार एक्टिव फॉलोवर्स होने चाहिये। जिससे आप किसी brand, logo, Video Ads, प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग या पेज से डायरेक्ट शेयर कर सके।

पेड प्रोमोशन पाने के लिए आपको अपने ब्लॉग या पेज की advertising भी करनी होगी। जिससे दूसरे कंटेंट क्रिएटर्स आप तक पहुंच सके।

जिसकी वज़ह से आपके ब्लॉग या पेज पर ट्रैफ़िक भी बढ़ेगा साथ ही साथ आपको दूसरे Paid Promotion और advertising के काम भी मिलते रहेंगे। जिससे आप आगे भी पैसे कमा सके।

9. Accounts बेच कर

आपको सुनकर अज़ीब लगे लेकिन आज लोग facebook के एकाउंट्स और फेसबुक पेज बेच कर भी पैसे कमा रहे हैं। अगर आपके पास भी कोई पुराना से पुराना एकाउंट या फेसबुक पेज है तो आप उसे बेचकर अच्छे ख़ासे पैसे कमा सकते हैं।

एक पुराना फेसबुक पेज या एकाउंट सोशल मीडिया मार्केटर्स की नज़र में तेज़ी से आता है। जो आपको उस अकाउंट या पेज बेचने के लिए पैसे ऑफर करते हैं।

अगर आपके किसी पुराने पेज या फेसबुक अकाउंट में अच्छे ख़ासे फ्रेंड्स और फॉलोवर्स तो आप के लिए यह पैसे कमाने का जरिया साबित हो सकता है।

10. Like और Shares बेच कर

काफी सारे Brand और influential person’s को अपनी authority दिखाने के लिए शुरू में कुछ Likes या share खरीदने पढ़ते है।

आप ये likes बेच सकते है। इसमें आपको इसका एक panel या website बनानी होगी और जब भी order मिले तो दी हुई पोस्ट या page पर like या share भेजने है।

ये services Facebook के साथ साथ Instagram या youtube के लिए भी चलती है।

काफी सारी websites है जो ये services देती है। आप इन से ideas ले सकते है जैसे की :-

11. Facebook Groups

अगर आपके पास ख़ुद का facebook group है तो आप उससे भी पैसे कमा सकते हैं। आपके facebook group में कम से कम दस हज़ार एक्टिव  मेंबर्स होने चाहिए। अपने ग्रुप में ज़्यादा से ज्यादा मेंबर्स को एक्टिव रखने के लिए polls, blog post और surveys का इस्तेमाल ज़रूर करते रहे।

Facebook group से आप कई तरीके से जैसे- ग्रुप में Paid Surveys लेकर, किसी प्रोडक्ट का sponsered content अपने ग्रुप में पोस्ट करके, ग्रुप में प्रोडक्ट या सर्विसेज़ सेल करके, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं ।

Also Read,

Conclusion:

Facebook पर कई तरह के ग्रुप available हैं जिसमें तरह तरह के काम आते रहते हैं। जैसे App development, Content राइटिंग, प्रोग्रामिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग या एजुकेशनल वर्क आदि। आप अपनी स्किल के बेस पर कोई भी ग्रुप जॉइन करके या ख़ुद का ग्रुप बनाकर अपनी सर्विसेस के बदले पैसे कमा सकते हैं।

आप Sponsored post भी चला सकते है। इसमें आपको दूसरी की पोस्ट को शेयर करने का charge लेना है।

Thank You!