दोस्तों, आप सब ने Dream11 app का नाम तो सुना ही होगा। और बहोत सारे लोग तो इसे use भी करते है। लेकिन उनको Dream11 par team kaise banaye इसके बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नही होती है।

Dream11 ये India का बहोत ही Popular Fantasy Cricket game है। और आपको ये भी पता होगा कि dream11 में team बनाकर खेलना पड़ता है। लेकिन इसमे first rank लाना बहोत ही मुश्किल है।

अगर आप dream11 के Grand league में first rank लाते है तो आप एक ही दिन में लखपती बन सकते है। लेकिन दोस्तों Grand league में लाखों लोग भी अपनी team लगा कर खेलते है। ऐसे में आपको उन सबसे अच्छी team बनानी होगी, तभी आप लाखों रुपये का इनाम जीत सकते है। 

आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनकी help से आपको dream11 में first Rank लाने में मदद मिलेगी। इसलिए इस article को ध्यान से और पूरा जरूर पढ़े। 

Dream11 जीतने का तरीका

दोस्तों, बहोत सारे लोग ये मानते है कि dream11 पर जीतने के लिए Luck अच्छा होना चाहिए। लेकिन सिर्फ luck के भरोसे आप जीत नही सकते है। क्योंकि dream11 पर जितने के लिए आपके पास Cricket के बारे में जानकारी और knowledge होना बहोत जरूरी है। 

जैसा कि आप सब को ये पता है कि Cricket में हर एक team में 11 players होते है। आपको दोनों team के 22 players में से सबसे अच्छे 11 players को select करके एक team बनानी होती है। 

इसके साथ ही आपको captain और vice captain का selection भी सही करना पड़ता है। क्योंकि dream11 में सबसे ज्यादा points इनको ही होते है। 

दोस्तों, dream 11 पर जीतने के लिए आपको cricket का थोड़ा बहोत knowledge होना चाहिए। क्योंकि dream11 में ये एक prediction करने का game है। यहाँ आपको अच्छे players को select करना होगा, जो अच्छा performance दे। तभी आप dream11 को जीत सकते है। 

बहोत सारे लोगों को cricket का अच्छी तरह से knowledge नही होता है। या फिर उनके पास dream11 में होने वाले matches की Research करने के लिए time नही होता है। लेकिन अब उनको tension लेनी की कोई जरूरत नही है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनका use करके आप कम समय मे एक अच्छी टीम बना सकते है। 

Dream11 par team kaise banaye

दोस्तों, जैसा कि आपको पता है dream11 ये एक prediction यानी अनुमान लगाने का game है। इसलिए आपको बहोत ही सोच समझ कर players select करने पड़ते है। क्योंकि कोनसा player कब खेल जाए और आपको match जीता दे ये कहा नही जा सकता। 

इसलिए ज्यादा तर लोग एक ही contest में एक से ज्यादा team लगाते है और अलग अलग players को select करते है। ताकि उनके जितने के chances बढ़ सके। 

अगर आपको भी dream11 में सही team बनाने की जानकारी चाहिए , तो आपको इस आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा। तो चलिए जानते है dream11 पर team कैसे select करे। 

Also Read:

IPL से पैसे कैसे कमाए 2021

Cricket se पैसे कमाने वाला App 2021 (Rs.1000+ रोजाना kamaye )

1. Telegram channel

dream11 पर match जितने के लिए आपको उस match की पूरी details मालूम होनी चाहिए। उसके बाद ही आप सबसे अच्छे players का selection कर सकते है। इसके लिए आप Telegram app का use कर सकते है। 

Telegram पर बहोत ऐसे cricket और dream11 के related channels है जहाँ पर आपको मैच के सम्बंधित सभी जानकारी मिल जाती है। इसके साथ ही बहोत चैनल्स पर team preview भी दिया जाता है।

साथ ही caption और vice captain select करने के लिए suggestions भी दिए जाते है। आपको बस telegram app पर search करना है dream11 prediction और फिर जो चैनल्स आएंगे आपको उनको add करके रखना है।

2. Cricbuzz

दोस्तों, Cricbuzz ये एक website है और इसका App भी play store पर available है। Use करने के लिए Website से आसान App है। इस App पर आपको होने वाले matches की पूरी जानकारी दी जाती है। इसके साथ ही Pitch condition के बारे में भी बताया जाता है।

आप इस App पर live score देख सकते है और commentary भी पढ़ सकते है। इस App पर आपको कोन कोन से players आज खेलने वाले है और Toss किस team में जीता ये सारी जानकारी मिल जाती है।

Cricbuzz App की सबसे अच्छी बात ये है कि यहाँ आपको किसी भी players की पूरी जानकारी मिल जाती है। आप player का start to end पूरा performance check कर सकते है। इसलिए अगर आप dream11 में जितना चाहते है तो आपको इस App को जरूर use करना चाहिए।

3. Youtube Channel

आज के समय Youtube ये एक बहोत ही अच्छा तरीका है किसी भी subject के बारे में जानकारी हाशिल करने के लिए। आपको Youtube पर बहोत ऐसे channels मिल जाएंगे जो हर match का पूरा details मे Analysis करते है।

जैसे match खेलने के लिए pitch कैसे रहेगी, मैच कहाँ खेली जाएगी, कितने रन बन सकते है, कोनसे player की performance उस पिच अच्छी है। इसके साथ ही captain और vice captain किसे बनाये इसकी भी थोड़ी Idea आपको मिल जाएगी। 

Youtube channel की मदद से आपको बहोत ही आसानी से और कम समय मे अच्छी जानकारी मिल जाती है। जिससे आप dream11 पर सही टीम बना सकते हो। इसलिए आपको कुछ अच्छे Youtube channels को Subscribe करके रखना चाहिए। 

Dream11 Tips and tricks in Hindi

दोस्तों, हम dream11 बहोत साल से use कर रहे है और उसी के experience से आपको कुछ tips बता रहे है। ये एकदम safe tricks है, जिनकी मदद से आपके winning chances बढ़ सकते है। 

1. Captain and Vice Captain

dream11 पर वही team जीतती है, जिस team के captain और vice captain अच्छे खेले हो। Dream11 पर सभी fielder के लिए same points होते है।

लेकिन captain के points को 2 से multiply किया जाता है और vice captain के points को 1.5 से multiply किया जाता है। तो आप समझ गए होंगे कि C और VC का कितना बड़ा रोल होता है। 

Tip 1:

दोस्तों अब हम Captain और vice captain कैसे चुने जिससे हमारे जितने के chances बढ़ जाये। तो जो batsman, bowler या All rounder फॉर्म में चल रहा होगा उसको ही C & VC चुने।

ज्यादा तर लोग 1, 2 या 3 नंबर पर batting करने वाले players को ही C & VC select करते है। Allrounder भी एक अच्छा option है C & VC के लिए। 

2. Batsman VS Bowler

दोस्तों, dream11 में अगर batsman कुछ Runs बनाता है तो उसे 1 run के लिए 1 point मिलता है। वही अगर bowler 1 wicket लेता है, तो उसे उसके 25 points मिलते है। 

Tip 2:

Dream11 पर team बनाते समय टीम में 3 से 4 अच्छे bowler जरूर ले। और कोई bowler अगर अच्छे form में होगा तो आप उसे C & VC भी बना सकते है। इसलिए इसे एक बहोत ही अच्छी dream11 चाल कहा जा सकता है। 

3. All Rounder

Allrounder के बारे में सबको पता ही है कि वो अच्छी batting, bowling और फील्डिंग कर सकता है। 

Tip 3:

अगर कोई All rounder फॉर्म है तो आपको उसे ही C & VC बनाना चाहिए। इससे आपके जितने के chances बढ़ जाएंगे। इसलिए ये Dream11 rank 1 Trick hindi है।

Dream11 me 1st rank kaise laye

1. दोस्तों, dream11 पर आपको अनुमान लगाना होता है। इसलिए आपको सबसे पहले batting करने वाली team कितने runs बना सकती है और उनके कितने players out हो सकते है इसका अनुमान लगाना होगा।

2. इसके बाद आपको सब Analysis करके कुछ और prediction करने होगे जैसे क्या First आर्डर Runs बनाएगे, क्या 1st down बैट्समैन runs बनाएगा, Allrounder को batting आएगी, etc।

3. अगर Ground bowling के लिए अच्छा है, तो blowers पर ज्यादा ध्यान दे।

4. अगर pitch batting के लिए अच्छी है, तो ज्यादा batsman को team में select करे।

5. अगर Runs ज्यादा बनेंगे तो batsman को captain बनाये और अगर wickets ज्यादा गिरेगी तो bowler को captain बनाये।

दोस्तों Dream11 app का सबसे ज्यादा use IPL के season में ही किया जाता है। और हर IPL के season में लोग dream11 से बहोत पैसे भी कमाते है। बहोत सारे लोग ये सोचते रहते है की आज के लिए dream11 टीम भविष्यवाणी क्या है।

Also Read:

[Top 10] पैसा जीतने वाला Game

[Top 11] Game khel kar Paise kaise kamaye

Game खेलकर MPL से पैसे कैसे कमाए

Live IPL फ्री मे कैसे देखे 2021

Conclusion

तो दोस्तों, अब आपको dream11 में team बनाते समय कोण कोण सी चीजों पर ध्यान देना चाहिए इसके बारे जानकारी मिल गयी होगी। आपको बस अपने Cricket के knowledge का सही से इस्तेमाल करना है और एक अच्छी टीम बनानी है।
Team बनाते समय Players का past performance जरुर check करे और दिमाग के साथ selection करे। हम उम्मीद करते है की आपको हमारा ये आर्टिकल Dream11 par team kaise banaye अच्छा लगा होगा। इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा share जरुर कीजियेगा।

Thank You !

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel