दोस्तों, क्या आप भी share market में अपने पैसे invest करना चाहते है, तो इसके लिए आपको demat account kaise khole इसके बारे में पता होना चाहिए।

Demat account के जरिये आप share market में शेयर खरीद या बेच सकते है। पुराने जमाने में जब भी आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते, तो कंपनी आपको उसके रिलेटेड कुछ documents भेजती थी। वो documents इस बात का सबूत था की आपने उस कंपनी में अपने पैसे invest किये है।

कुछ सालों बाद अगर आपको वो shares बेचने है, तो आपको वो documents कंपनी को भेजने पड़ते है। फिर कंपनी check करती है की आपने शेयर कब कितने price में ख़रीदा है और आज इसकी क्या price है। उसके मुताबिक आपको पैसा मिलता था। इस प्रक्रिया को बहोत time लगता था, इसलिए लोग शेयर मार्केट में पैसे नही invest करते थे।

लेकिन आज के समय में आप अपने mobile या computer से शेयर खरीद या बेच सकते है। ख़रीदे हुए शेयर्स कुछ ही समय में आपके account में आ जाते है। और अगर आप शेयर्स बेचते है, वो उसके पैसे भी कुछ ही समय में आपको दिए जाते है। इसके लिए आपके पास demat account होना जरुरी है। तो आइये सबसे पहले जानते है की ये demat account क्या होता है?

Demat Account kya hai ?

दोस्तों, demat account का use शेयर्स को खरीदने और बेचने के लिए किया जाता है। जिस तरह आप अपने पैसे bank account में रखते है, उसी तरह आप अपने ख़रीदे हुए शेयर्स को डीमैट अकाउंट में रख सकते है।

ये shares डिजिटल फॉर्म में रखे जाते है। demat का फुल फॉर्म Dematerialize है। शेयरों को digitally यानि की Electronic रूप से रखने की सुविधा को demat कहा जाता है।

दोस्तों, जब हम demat account ओपन करते है तब हमारे bank account को डीमैट अकाउंट से जोड़ दिया जाता है। इससे हम अपने बैंक अकाउंट से demat account में पैसे डाल सकते है और किसी भी कंपनी के शेयर्स खरीद सकते है।

Demat account kaise khole

दोस्तों, जैसा की हमने आपको पहले ही बताया की शेयर खरीदने और उसे इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में रखने के लिए demat account जरुरी होता है।

बहोत सारे लोगों के मन में ये सवाल आता है की demat account कहा खोले। India में SEBI द्वारा बनायी गयी guidelines के फॉलो करके demat account की service दो संस्थाओ द्वारा दी जाती है।

  • NSDL ( National Securities Depository Limited)
  • CDSL (Central Depository Services Limited)

Demat account ओपन करने के लिए आपको directly NSDL या CDSL के पास जाने की जरुरत नही है। आप demat account किसी मुख्य bank या Stock broker के पास खुलवा सकते है।

सभी प्रमुख स्टॉक ब्रोकर आपको trading account और demat account दोनों खोलने की सुविधा देते है। हम यहाँ कुछ Stock broker की लिस्ट बता रहे है जहा आप दोनों अकाउंट ओपन कर सकते है।

  • State bank of India
  • ICICI Securities Ltd
  • HDFC Securities Ltd
  • Axis Securities Ltd
  • Kotak Securities Ltd
  • Zerotha
  • Angel Broking Pvt Ltd
  • Sharekhan Ltd

दोस्तों, आप घर बैठे अपने mobile या computer से बहोत ही आसानी से Demat account ओपन कर सकते है।

Also Read:

Share market में Account कैसे खोले 2021 । ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलें

शेयर मार्केट को कैसे समझें (हर रोज लाखो कमाए)

Share Market मे Trading कैसे करे

Demat Account ओपन करने के लिए जरुरी Documents

दोस्तों, एक बार आपका ये decide हो जाता है की आपको कोन से स्टॉक ब्रोकर के साथ आगे बढ़ना है, तो आप ऑनलाइन उनके website पर जाकर Apply कर सकते है।

सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। उसके बाद आपको कुछ documents attach करने होंगे जैसे

Demat Account खोलने के लिए कितने पैसे लगते है?

दोस्तों, demat account खोलने के लिए आपको ज्यादा कुछ खर्चा नही आता है। इसकी सामान्य fees 300 to 700 के बिच में होती है। कुछ स्टॉक ब्रोकर आपको फ्री में demat account ओपन करके देते है।

लेकिन demat account खोलने के बाद आपको और भी कई सारे charges देने पड़ते है। जैसे Annual Maintenance fees ये आपका अकाउंट साल भर manage करने के लिए ली जाती है।

Transaction fees ये आपके डीमैट अकाउंट पर होने वाले transaction के उपर ली जाती है। ये आपके शेयर के नंबर और कीमत पर depend रहती है।

Demat Account के फायदे क्या है?

1. दोस्तों, demat account का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसे ओपन करने के लिए हमें कोई भी कागजी कार्यवाही नही करनी पड़ती है।

2. Demat account में आपके ख़रीदे हुए शेयर्स इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म मे रखे जाते है इस वजह से शेयरों की चोरी होने या आपके साथ धोखा होने के chances न के बराबर है। इसमें risk कम होने की वजह से ये secure है।

3. दोस्तों, पुराने समय में शेयर्स को transfer करने के लिए काफी time लग जाता था। लेकिन अब आप कुछ ही समय में शेयर्स को ट्रान्सफर कर सकते है। transfer करने के कुछ देर बाद ही उसके अकाउंट में शेयर्स दिखने लगते है।

4. Shares को बेचना भी पुराने समय में बहोत मुश्किल काम था। आज आप कुछ मिनट में ही शेयर्स को बेच सकते हो। पहले आपको एक group में शेयर्स बेचने होते है और आप विषम संख्या में शेयर्स नही बेच सकते थे। लेकिन अब ऐसा कुछ नही है।

5. अब demat account के ओनर की death के बाद इसको ट्रान्सफर करने की सुविधा भी इसमें अवेलेबल है।

दोस्तों, अगर आप Shares खरीदना और बेचना चाहते है, तो सिर्फ demat account खुलवाने से कुछ नही होगा। इसके लिए आपको trading account भी ओपन करना होगा। बिना ट्रेडिंग अकाउंट के आप स्टॉक एक्सचेंज में शेयर खरीद भी नही सकते और बेच भी नही सकते ।

Also Read:

Intraday me Paise Kaise Kamaye 2021 (Daily 2000 रुपए कमाए)

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं [रोज Rs.5,000 कमाए ]

Trading se से पैसे कैसे कमाए (1 दिन मे पैसा double करे)

Conclusion:

दोस्तों, demat account ओपन करने से पहले आपको एक अच्छे स्टॉक ब्रोकर को select करना चाहिए। और सबसे जरुरी बात आपको बिना share market के नॉलेज के demat account नही ओपन करना चाहिए।

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल Demat account kaise khole अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

Thank You!