दोस्तों, क्या आप जानते हैं की NGO kya hai और NGO se paise kaise kamaye? अगर आप किसी भी NGO से जुड़कर समाज सेवा करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को पूरा ध्यान पढना होगा।

वैसे तो NGO खोलने का purpose सोसाइटी की सेवा करना होता है लेकिन पिछले कुछ सालों से NGO कई लोगों को रोजगार का मौका दे रहा है। भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में एनजीओ से लाखो लोग जुड़ कर ढेर सारा पैसा कमा रहे हैं। 

आज के समय में NGO खोलना सिर्फ अमीरों की बात नहीं रह गई है। अच्छे Management के साथ आप कम पैसे में भी अपना खुद का एनजीओ खोल सकते हैं। और कई तरीके से पैसा इकट्ठा कर सकते हैं।

हालांकि यह पैसा social cause के लिए जुटाया जाता है लेकिन volunteer और owner को महीने का कुछ वेतन दिया जाता है।

NGO के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारा यह पोस्ट पूरा अच्छे से पढ़ना चाहिए, हम हम यहां आपको एनजीओ से जुड़कर पैसा कमाने और कलेक्ट करने का तरीका बताएंगे।

NGO kya hai?

NGO का फुल फॉर्म होता है Non government organisation जिसका हिंदी में मतलब होता है गैर सरकारी संगठन। यह एक ऐसा organisation होता है जिसमें Government का कोई रोल और इंटरफेयर नहीं होता।

यहां आप अपने नियम और कायदे की हिसाब से काम कर सकते हैं। NGO में आप पूरी फ्रीडम के साथ पैसे और Funding भी कलेक्ट कर सकते हैं।

NGO हर एक लेवल पर खोले जाते हैं, शुरुआत में इसे स्टाइलिश करने के लिए कुछ पैसे लगाने पड़ते हैं और जब एनजीओ की मार्केट में अच्छी पहचान बन जाती है तो यहां कई तरह के Donations आते हैं।

पहले के समय में बड़े बड़े बिजनेसमैन, bollywood celebs, entrepreneurs ही NGO खोलते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। एक सर्वे के मुताबिक India में इस समय लगभग 35 लाख रजिस्टर्ड active NGO है जो पूरी तरीके से working condition में है।

भारत में सबसे ज्यादा एनजीओ महाराष्ट्र में है, महाराष्ट्र में इस समय 4.5 लाख से ज्यादा एनजीओ काम करते हैं। महाराष्ट्र के बाद दूसरे नंबर पर तेलंगाना है। एक सर्वे की मानें तो भारत के सभी NGO पूरे साल भर में लगभग 70,000 करोड रुपए की फंडिंग इकट्ठा करा लेते हैं।

NGO क्या काम करता है?

NGO कुछ लोगों द्वारा मिलकर बनाया जाने वाला एक ऐसा Organisation है, जो समाज की सेवा करता है। कुछ ऐसे काम होते हैं जिसको गवर्नमेंट पूरा नहीं कर पाती है उसके लिए कुछ लोग सामने आते हैं और एनजीओ बनाकर सेवा करते हैं।

NGO का काम करने का फील्ड काफी बढ़ चुका है। और आज के समय में एनजीओ नीचे दिए गए वर्क फील्ड में काम कर रहा है।

आज के समय में ऐसे बहुत सारे काम है जिस पर एनजीओ अपनी सेवा दे रहा है। हजारों लाखों की संख्या में लोग इससे जुड़ कर काम कर रहे हैं। NGO की financial help मुख्य रूप से 2 तरीके से होती है जो हम आपको आगे बताएंगे।

NGO se paise kaise kamaye?

दोस्तों, NGO में जुड़कर जहां आप लोगों की सेवा करते हैं वही आप इससे पैसा भी कमा सकते हैं। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि NGO को ढेर सारा donation मिलता है।

कई ऐसी organisation है जो एनजीओ के लिए फंड इकट्ठा करती है और Financial मदद भी करती हैं। NGO से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी एनजीओ के साथ जुड़ना होगा या फिर आप अपनी खुद की भी एनजीओ खोल सकते हैं।

जब आप एनजीओ से जुड़ते हैं तो आपको आपकी काबिलियत के हिसाब से पोस्ट दिया जाता है, जहां आप की वेतन तय की जाती है। तो चलिए दोस्तों जानते है एनजीओ से पैसा कमाने के Sources कोन कोन से है।

Also Read:

बिना पढ़े-लिखे लोग पैसे कैसे कमाए | 2021

Fast paise kaise kamaye

1. Government aids

भारत सरकार तथा कई राज्यों की सरकार एनजीओ को मदद करने के लिए कुछ सहायता राशि देती है। जब आप अपने एनजीओ का सरकारी रजिस्ट्रेशन करवाते हैं, तो सरकार आपके काम का introspection करने के बाद आपकी Financial help करती है।

भारत सरकार की Social welfare ministry इसके लिए अलग से बजट भी पास करवाती है।सरकार की तरफ से दिया गया यह पैसा आपके काम के ऊपर depend करता है। अगर आप बड़े लेवल पर काम कर रहे हैं तो सरकार की सहायता भी बड़े लेवल पर होगी।

हालांकि हर एक एनजीओ को सरकार से पैसा नहीं मिलता है। लेकिन अगर आप सही तरीके से काम कर रहे हैं और सभी Rules को follow कर रहे हैं तो आपके एनजीओ को भी पैसा मिल सकता है।

2. Funding and donations

दोस्तों, किसी भी NGO का पैसा कलेक्ट करने का सबसे बड़ा सोर्स होता है Funding और Donations। लाखों करोड़ों की संख्या में लोग एनजीओ को पैसा डोनेट करते हैं।

NGO को डोनेट करने पर कुछ tax relaxation भी मिलता है इसीलिए बहुत से लोग अपने पैसे को एनजीओ में डोनेट करते हैं। NGO मैं पैसा सिर्फ देश के अंदर से ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर से आता है।

जब आपका एनजीओ Internet और Social Media पर अपने काम के लिए जाना जाएगा तो इससे हजारों लाखों की संख्या में लोग जुड़ना चाहेंगे। और वह सभी लोग NGO के लिए ढेर सारा पैसा भी donate करते हैं।

Foreign funding भी एक बहुत बड़ा सोर्स है एनजीओ के लिए पैसा जुटाने का। जब America और England जैसे देशों से पैसा आता है तो वह भारत की Currency में एक बड़ा दाम बन जाता है।

इसीलिए विदेश से की गई फंडिंग एनजीओ के लिए पैसा कमाने के लिए बहुत अच्छा साधन है। दोस्तों इस तरह से आप लोगों की मदद करके भी पैसा कमा सकते है।

NGO me job kaise paye?

किसी भी NGO में जोड़ने के लिए सबसे पहले आपके पास कुछ काबिलियत या डिग्री होनी चाहिए। भारत में आज के समय में ऐसे बहुत सारे College और यूनिवर्सिटी हैं जो एनजीओ से रिलेटेड पढ़ाई करवाती हैं।

Delhi University, जामिया मिलिया जैसे बड़े organisations अपने Campus में एनजीओ की पढ़ाई करवाते हैं। किसी भी एनजीओ से जुड़कर पैसा कमाने के लिए आपको 12वीं के बाद सोशल साइंस के किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन और PG करना होता है।

NGO में ऐसी कई सारी volunteer और management की पोस्ट की भर्तियां Newspaper और इंटरनेट पर आती रहती है जहां आप Apply कर सकते हैं। 

NGO में आप सब जोड़कर महीने का ₹10000 से लेकर कई लाख रुपए तक कमा सकते हैं। ये पैसा आपके सिलेक्टेड कोर्स और Working Experiance पर डिपेंड करता है। 

दोस्तों, अगर आप अपने खुद के एनजीओ खोलते हैं तो आप उसके co-founder कहलाते हैं। ऐसे में सारी डोनेशन और फंडिंग के जिम्मेदारी आपके ऊपर होती है। आप सर्विस देने के बाद बचे हुए पैसे के मालिक होते हैं और जैसा कि हमने आपको बताया यहां लाखों करोड़ों में फंडिंग आती है।

NGO से जुड़कर पैसा कमाने के लिए कई अवसर अवेलेबल है बस आपको सही समय पर सही कदम उठाना है।

Also Read:

[जरूर जानें] Bank se paise kaise kamaye

Ludo Game खेलकर पैसे कैसे कमाए

[Top 10] Online Paise kaise kamaye Website

Conclusion:

NGO से जुड़ने का पहला purpose यही होता है कि आप गरीब लोगों की सेवा कर सकें और उनके चेहरे पर खुशी ला सकें। इस क्षेत्र में अब opportunity इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि आप इसमें काम करके पैसा भी कमा सकते हैं।

NGO से पैसा कमाना कोई गलत बात नहीं है और यह पूरी तरीके से legal भी है। NGO की फंडिंग ऑर्डिनेशन के सभी कागजात आप को दुरुस्त रखने हैं। सरकार के द्वारा दिए गए Guidelines पर आपको काम करना होगा।

और ऐसा कोई भी काम ना करें जो illegal हो। NGO में आप अपने पढ़ाई के दम पर नौकरी भी पा सकते हैं और महीने का अच्छा-खासा पैसा भी कमा सकते हैं।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह पोस्ट NGO se paise kaise kamaye पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा तो, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You !