गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें 2022

Gaon Me Kya Business Kare

दोस्तों, आजकल के समय में गांव में कौन सा बिजनेस अच्छा चलेगा और गांव में कौन सा बिजनेस खोलें यह जानना चाहता है | चाहे फिर वो शहर में रहता हो या फिर गांव में। पैसा हर आदमी की जरुरत होती है। अगर पूछा जाए कि Business करना कहाँ ज्यादा आसान है ? गांव में या फिर शहर में तो इसका बहुत ही आसान सा जवाब आता है  कि शहर में business करना ज्यादा आसान है। 

अगर मैं अपने देश कि बात करूँ तो हमारे देश में 68.40% ग्रामीण क्षेत्र हैं और आजकल गांव में रहने वाले बहुत से लोग पैसा कमाने या business करने शहर की तरफ आ रहे हैं ; तो क्या इसका मतलब ये है कि गांव में रहकर पैसा नहीं कमाया जा सकता ? या गांव में रहकर Business नहीं किया जा सकता ? नहीं दोस्तों ! ऐसा बिलकुल भी नहीं है गांव में रहकर भी Business किया जा सकता है|

Village Business Idea In Hindi

गांव में बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है। इसलिए ही हम आपके लिए Gav me kya Business kare लेकर आए हैं, जिसमे आपको नए-नए Business Idea देखने को मिलेंगे जिन्हें आप अपने गांव में रहते हुए भी आसानी से कर सकते हैं और अच्छी Income बना सकते हैं। 

गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें

आज हम आपके साथ कई सारे चुनिंदा और कारगर Village Business Idea Share करने वाले हैं जिन्हे करने पर आप अपने ही गांव में रहकर शहर जितना पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं :-

1) Rural Blogger

दोस्तों, आप Village Blogging करके भी पैसा कमा सकते हैं और Business की तरह शुरू कर सकते हैं। आजकल शहर में रहने वाले लोगों को या दूसरे देश में रहने लोगों को भी हमारे देश के गांव में पूरे दिन में क्या-क्या होता है या हमारे गांव की दिनचर्या को देखना पसंद है और वो उसको जानना भी चाहते हैं।

आप उन लोगों के लिए एक content writer की तरह काम कर सकते हैं, जो उनको Villlage Life का content देगा। जिसके लिए वो आपको Pay करेंगे। ये भी एक बहुत अच्छा तरीका है पैसा कमाने का। अगर आप Village Life के बारे में कुछ भी जानना चाहते हैं तो आप इसको आसानी से शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

2) Goat Farming

इस Business में आप कम लगत में बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसकी शुरुआत में आपको 5-10 बकरी और 1-2 बकरा खरीदने में निवेश करना पड़ेगा और उनको पालना पड़ेगा जिससे आगे जाकर आप बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

बकरा/बकरी की देखभाल के लिए आप 1-2 आदमी भी रख सकते हैं। आप बस पैसा Invest करके किसी और को इस काम के लिए रख सकते हैं। अगर आप खुद से करना चाहते हैं तो ये सबसे अच्छा है। इससे भी अच्छी बात इसमें ये है कि आप इस Business में काफी तरीके से कमाई कर सकते हैं, आइये जानते हैं कैसे ?

A) आप Direct बकरा/बकरी या फिर उनके बच्चों को बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। 

B) आप बकरी का दूध बेचकर भी कमा सकते हैं। (बकरी का दूध डेंगू जैसी बिमारियों में भी बहुत काम आता है, साथ में ये बहुत महंगा भी मिलता है।)

3) Polutry Farming

दोस्तों, Goat Farming की तरह भी Polutry Farming भी बहुत अच्छा Business Model समझा जाता है और इसको आप गांव में या Rural Area में अच्छे से चला भी सकते हैं। बस इसमें फर्क इतना है कि इसमें आपको बकरियों की जगह मुर्गियों को पालना है। इसको गांव में करने के एक फायदा यह भी है कि गांव में आपको शहर कि तुलना में जगह भी बहुत कम पैसों में मिल जाएगी। 

आपको करना बस ये है कि आपको शुरुआत में कई सारी मुर्गियाँ खरीदनी पड़ेंगी और उनको पालना पड़ेगा, अगर आप किसी बड़े डीलर से मुर्गियाँ खरीदते हैं तो आपको बहुत कम दाम पर मुर्गियाँ मिल जाएँगी। जिससे आपके पैसे भी बच जाएंगे। इस Business में भी आप दो तरीके से पैसा कमा सकते हैं;-

A) आप Direct मुर्ग़ियों को बेच कर भी पैसा कमा सकते हैं। 

B) आप मुर्ग़ियों के अंडों को बेचकर भी पैसा कमा सकते हो, आप किसी बड़े distributor से contect कर सकते हो जिसे आप अण्डे बेच  कर बहुत अच्छा मार्जिन कमा सकते हो। 

4) Medical Store

दोस्तों, मैं अपना खुद का एक्सपीरियंस बताऊँ तो मैंने बहुत ही कम गांव में Medical Store देखा है इसलिए गांव के आदमियों को शहर दवाई लेने आना पड़ता है अगर उनके गांव में ही उन्हें ये Medical Store की सुविधा मिलेगी तो वो अपना पैसा और समय दोनों ही बर्बाद करके शहर क्यों जाएंगे ?

Also Read,

Rapido Me Bike Kaise Lagaye Rs. 25000 रूपए महीना कमाए 

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2022

[Top 10] Business Ideas Without Investment in Hindi 2022

अगर आपने  B.Pharma या फिर Biotech की पढाई कर रखी है तो आप अपने गांव में Medical Store खोल सकते हैं। आप दवाइयों की एजेंसी ले सकते हैं जिससे आपको दवाइयों  अच्छा मार्जिन मिल जायेगा। 

जिसे आप शुरुआत में अपने कस्टमर को discount के रूप में देकर बहुत ही अच्छा business कर सकते है और अगर आप दवाई डायरेक्टर company से खरीदते है तो आपको डिस्काउंट भी ज्यादा मिलता है। इसे Business में आप दिन में 1000-1500 रुपए आराम से कमा सकते है।   

5) Herbal Farming

आजकल खेतों में बहुत सी चीज़े ऐसी भी उगाई जा रही है, जिनका उपयोग मेडिसिन बनाने में हो रहा है जैसे :- एलोविरा, नीम, गिलोय, अश्वगंधा और भी बहुत साड़ी दवाइयाँ बनाने के लिए use में आने वाले पेड़-पौधे। 

आप इन सबकी खेती करके मेडिसिन बनने वाली कंपनी या आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बनाउए वाली कंपनी जैसे कि पतंजलि, हर्बल, हमदर्द जैसी बड़ी Companies या फिर इनके ही जैसी कई और अपने Area की प्रचलित Companies से Contact करके उनको ये माल डायरेक्ट supply काके बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और इस Business में compitition भी कम है क्योंकि सभी ही तरह की फसल ऊगा रहे हैं जैसे – गेहूं, चावल, गन्ना आदि।

तो आप उनसे कुछ अलग करके अलग-अलग मेडिसिन बनाने वाली कंपनियों के direct distributor बनके बहुत ही अच्छा business कर सकते हैं और काफी अच्छी कमाई भी कर सकेंगे।

6) Drinking Water Packaging

दोस्तों ! ये भी बहुत अच्छा Business Model हैं।  अगर आप Hill Station से हैं, तो इस Business में आपका बहुत अच्छा मुनाफा हो सकता है क्योंकि ये देखा गया है कि Hills Area के गांव के पानी को ज्यादा Filtration की जरुरत नहीं होती है इसलिए आप कम purification में ही वहां के पानी को पैक करके अपने खुद के Registered Brand के नाम से बेच सकते हैं।   

दोस्तो, ये भी बहुत अच्छा बिज़नेस मॉडल है,अगर आप hill’sarea से है , तो इस बिज़नेस में आपका बहुत अच्छा मुनाफा हो सकता है क्योंकि ये देखा गया है कि hill’sarea के गांव के पानी को ज्यादा फिल्टरेशन की जरूरत नहीं होती है इसलिए आप कम purification में ही वहां के पानी को पैक करके अपने खुद के registered ब्रांड के नाम से बेच सकते है। 

आगे जाकर आपका ये Business बहुत अच्छा चल सकता है और आपकी Brand का नाम भी काफी famous हो जायेगा जिसे आप बाद में बड़े scale पर भी शुरू कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको गांव में कम पैसों पर काम करने वाले वर्कर्स भी मिल जाएंगे तो आपको इसके लिए भी ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।  

7) Dropshipping Business

दोस्तों, Dropshipping Business बहुत ही जाना माना Business Model है। जो किसी गांव या शहर तक ही सीमित नहीं है, ये वर्ल्ड लेवल पर चल रहा है जिसे पर भी रहकर कर सकते हैं। 

मैं आपको एक एक्साम्प्ले के साथ इस Business Model को समझता हूँ। मान लीजिये की आपके घर के पास कोई बहुत अच्छे कारपेंटर की दुकान है जो बहुत ही अच्छा फर्नीचर बनाते है, आप उसके पास जाओ और उसके Business को Online ले जाने को कहो-आप एक खुद की फ्री website बनाकर या ऑनलाइन स्टोर Flipkart/Amazon आदि पर उसका सामान बेचते हो। 

जिस कीमत पर वो अपना फर्नीचर बेच रहा है उससे ज्यादा कीमत पर आप वो फर्नीचर अपनी वेबसाइट पर बेचो।

इससे आप भी बहुत अच्छा मार्जिन कमा सकते हैं और साथ ही में वो दुकान वाला कमा रहा है क्योंकि उसका सामान बिक रहा है। आपको बस दुकान वाले को आर्डर देना है काम वो करेगा और पैसे रो आप दोनों कमा ही रहे हैं। दोस्तों अगर ये Business अच्छा चल जाता है तो सच मानिये आप बहुत ही शानदार पैसे इस Busniess से कमा सकते है।

8) Sessional Business

आप season के हिसाब से भी गांव में Business करके पैसा कमा सकते है जैसे अगर आपने देखा हो तो दिवाली पर पटाखे खरीदते समय, होली के रंग खरीदते समय या रक्षाबंधन पर राखी खरीदते समय आपने ज्यादातर products पर किसी Company का नाम या ब्रांड नहीं देखा होगा।

ऐसे ही आप भी season के हिसाब से जैसे दिवाली पर पटाखे, रक्षाबंधन पर राखी या होली के रंग की पैकिंग करके या उनको बना कर एक seasonal Business शुरू कर सकते हैं।

गांव में आपको इस काम के लिए कम पैसों पर काम करने वाले आदमी भी मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप season के अनुसार उस माल को सीजन से पहले ही स्टोर करके रख सकते हैं।

दोस्तों seasonal business सबसे सही होता है क्योंकि इसकी ख़ास बात ये होती है कि ये चलता ही चलता है। जिसे करके आप बहुत पैसा कमा सकते हैं।

ये थे कुछ नए Busniess Idea जिन्हें आप अपने गांव में शुरू करके बहुत ही जल्द बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। ये सभी Business बहुत ही काम आने वाले हैं आप इनमे से कोई एक जरूर शुरू करें और महनत करके इनको सफल बनाये।

Also Read :

Gav me Paise kaise kamaye [Step By Step Process] Rs. 35000/Month kamaye

Latest Business ideas in Hindi

[आसान तरीका] Ola Aur Uber me Car Kaise Lagaye

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट Village Busniess Ideas In Hindi अच्छी लगी होगी। इसको पढ़ने के बाद आपको पता चल गया हो कि Gaon Me Busniess Kaise Kare तो आप इस Post को अपने Relatives और Friends के साथ शेयर कर सकते हैं।

Adi Girhe: Hi, I am Adi Girhe. I created this blog in 2018 with the vision to help people who want to Earn Money Online in Hindi and help to provide information to start their own Business. I am running Digital Marketing company along with several Blogs.