Facebook Workplace kya hai?

दुनिया की बहुत सारी companies अपने employees के comfort को देखते हुए Work From Home को बढ़ावा दे रही हैं।
 
आपके आस पास बहुत सारे लोग ऐसे आपने देखे होंगे जो कभी-कभी office जाते होंगे और घर पर ही अपने laptop या फिर computer पर ज्यादातर काम करते हैं।
 
ये चीज़ अभी से नहीं बल्कि बहुत time से चलती आ रहा है। आप अगर किसी ऐसी company में work करते हो जो आपको company/office में बैठ कर करने वाला काम घर ले जाकर करने के लिए दे देती है तो उसी चीज़ को हम Work From Home बोलते हैं।
 
अब आप सोच रहे होंगे कि facebook workplace kya hai ? बताने के बजाये मैं आपको Work From Home क्यों बता रहा हूँ। असल में जब हम Work From Home करते हैं तो हमारे सामने बहुत सारी problems आती हैं।
 
जैसे कि अगर हमे उस work के बारे में कोई information लेनी है तो हमे उस problem के solution के लिए effort लगाना पड़ता था। क्योंकि अगर हम office में बैठें हैं तो सभी लोग हमारे आस पास ही available होते हैं।
 
तो हम उनसे आसानी से discussion कर सकते हैं। पर अगर हम वही work अपने घर पर करते हैं तो हमे बहुत problem face करनी पड़ सकती है।
 
Company का कोई भी work या decision कोई एक person नहीं लेता है उस एक decision को लेने के लिए हमे बहुत सारे लोगों से discussion करना पड़ता है।
 
और अगर हमारी team में 5 person हैं तो हमे सबसे individually एक formal way में बात करनी पड़ेगी। ऐसा नहीं है कि आप एक WhatsApp group बनाकर कोई भी चीज़ discuss कर लें । और यदि ऐसा कर भी लें तो वहाँ पर हमारा बहुत सारा time waste हो जायेगा।
 
साथ ही, क्योंकि office के ज्यादातर काम confidential होते हैं तो हमे हर एक step सोच समझ कर लेना होता है। Work From Home की इन्ही सभी problem को देखते हुए Workplace को  market में लाया गया है।
 
watch video:

Facebook Workplace kya hai ?

Workplace basically Facebook का ही product है और ये अगल-अलग Organisations के काम को easy करने के लिए बनाया गया है।

जिससे किसी भी Company के employees जो की दुनिया में अलग-अलग स्थान पर बैठे हैं उनको आपस में connect करने के लिए किया जाता है।
 
इससे वो आपस में एक effective communication कर पायें और organisation ने उनको जो work करने के लिए दिया है उसको वो successfully कर पायें।
 
इस Tool को Facebook market में लेकर आया है। तो सीधी सी बात है इसकी marketing भी Facebook ही कर रहा है। इसका Ad हमक आज कल Facebook पर देखने को मिल रहा है।
 
हम जब भी Facebook चलाते हैं तो Facebook हमें Workplace पर आने के लिए suggest करता है। Facebook हमे ये भी बताता है कि हमे इसकी कैसे जरुरत पड़ेगी।
 
क्योंकि जब हम Facebook की ID बनाते हैं तो Facebook हमसे पूछता है कि हम किस organisation में work करते हैं तो हम वहाँ पर अपने work और organisation के बारे में बताते हैं।
 
जिससे हमारी वो information Facebook के पास store हो जाती है। हमारी इसी Information के base पर हमे Facebook Workplace के बारे में suggest करता है कि हम किस तरह Workplace का use करके अपने work को easy बना सकते हैं।

Facebook Workplace को use कैसे करें ?

अभी हमने Workplace के बारे में जाना है। आइये बात करते हैं कि Workplace को use कैसे करना है और इस पर Register करने का क्या process है।
 
1) सबसे पहले Google पर work.workplace.com search कर लीजिये। जिससे आपके सामने facebook Workplace का Home Page Open होकर आ जायेगा।
 
2) Home Page पर जाते ही आपको E-mail Address Fill करने के लिए कहा जायेगा। आपको Simply उसमे अपना कोई भी Active email fill करना है और continue पर click करना है।
 
3) जैसे ही आप Continue पर click करोगे आपके email पर एक mail आएगा। जिसमे आपको एक OTP दिया हुआ होगा। वो 6 number का OTP आपको उसी Home Page पर fill करना है।
 
4) इसी Home Page पर आपको Workplace के बारे में कुछ खासियतें बताएंगे। जैसे;- आप इस website की help से अपने घर पर बैठकर कई लोगों के साथ continuously connect रह सकते हो, एक साथ कई सारे लोगों से video call कर सकते हो etc
 
5) E-mail और OTP fill करने के बाद आपके सामने एक form type आएगा। जिसमे आपको अपना Full Name और Organisation name fill करना होता है। (Formality के लिए)
 
6) ये सभी Formality पूरी करने के बाद आप अपने Account में enter कर जाओगे। इसका Interface Facebook की तरह ही है क्योंकि इसको Facebook ने ही design किया है।
 
इस Process को complete करने के बाद आप इसका उसे easily कर सकते हैं।
 
Also Read,

facebook Workplace के क्या फायदे हैं ? 

चलिए बात करते हैं Workplace को use करने पर हमे क्या क्या फायदे मिलते हैं और ये हमारे work को किस तरह easy बनाता है :-
 
1) Workplace पर एक ही Time में Organisation के सारे Employee दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर connect हो सकते हैं और communicate कर सकते हैं।
 
2) अगर आप Business Owner हैं, Team Leader हैं तो आप अपने सभी Employees के साथ एक साथ Direct Video Call पर बात भी कर सकते हैं।
 
3) इस Web के आ जाने से आपके काम बहुत ही easy हो जाएंगे और communication भी काफी effective हो जायेगा। इसकी एक अच्छी खासियत ये भी है कि इसके आ जाने से आपको Skype जैसे Apps की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आपके सारे काम केवल एक ही Web पर हो जाया करेंगे।
 
4) इसमें आप Time-Time पर news feed भी ले सकते हैं जैसे कि Facebook पर भी ली जा सकती है। Facebook ने ये Option देकर हर employee का work बहुत ही ज्यादा easy कर दिया है।
 
5) कई बार ऐसा होता है कि हमे किसी भी important file की जरूरत होती है और हमे किसी न किसी से file मांगनी पड़ती है। अगर हम facebook Workplace use करते हैं तो ऐसा नहीं है। हमें जो भी फाइल important लगती है हम उसको एक बारी में ही Workplace पर upload कर देते हैं। जिससे वो हमारे group के हर एक employees तक पहुँच जाती है। पहले ये काम हमको किसी और platform पर group बनाकर करना पड़ता था पर अब ये सब चीज़ें हमको एक ही जगह पर available हो गयी हैं।
 
6) आप बहुत सारे Apps को Workplace पर Explore कर सकते हो। साथ ही इसमें बहुत सारे inbuilt extensions भी देखने को मिलते हैं जो हमारे work को काफी easy कर देते हैं। क्योंकि हमे सारी services एक जगह पर provide हो जाती है जिसकी वजह से हमे कहीं और web पर जाने की जरुरत ही नहीं पड़ती है।
 
इन सभी फायदों के आलावा भी आपको यहाँ पर और भी अलग-अलग तरह की Advantages मिल जाती है जो आपके work को बेहद easy बना देती है।
जब आप इसको use करेंगे तब आप देखेंगे कि Right hand पर आपको एक Admin Panel दिखाई देगा। जिसमे आपको बहुत सारे Tools देखने को मिलेंगे।
 
आप इन सभी Tools को Explore कर सकते हैं और इन सभी को आप अपनी जरुरत की हिसाब से use कर सकते हैं।
 
Also Read,

Workplace By Facebook

Actually ये Tool Facebook ने बहुत पहले ही बना दिया था और कई साल पहले से ही लोग इसको use भी कर रहे हैं पर लोगों को इसके बारे में कुछ खास जानकारी ही नहीं थी
 
क्योंकि कुछ साल पहले तक Market में इसकी जरुरत ही नहीं थी पर जैसे जैसे Time बीतता जा रहा है वैसे वैसे इस तरह के Tools की जरुरत आने लगी है।
 
इसका सबसे बड़ा reason ये भी है कि Companies पहले Work From Home नहीं दे रही थी। पर बीते कुछ Time से ही माहौल ही कुछ ऐसा बन गया है कि Work From Home लोगों की और Organisations की मजबूरी बन गया है।
 
इसीलिए Facebook बीते कुछ Time से इसको कुछ ज्यादा ही promote कर रही है। Workplace को कुछ कुछ Facebook की तरह ही ढाला गया है, जिससे लोगों को इसको चलाने में ज्यादा difficulties ना आए।
 
इसकी सबसे ख़ास बात ये भी है जो इसको खुद में भी ख़ास बना देती है कि आप Workplace की help से अपने Teammates को अपनी बात को clearly समझा सकते हो।
 
जैसे आपको कोई idea या फिर कोई भी Information अपने team members तक पहुचानी है या समझानी है तो आप Facebook की ही तरह एक Post Upload कर सकते हो।
 
जी हाँ, ठीक वैसे ही जैसे हम अपनी Facebook ID पर अपनी कोई भी Photo Upload करने के लिए करते हैं। यही नहीं, ये post सिर्फ आपकी team तक ही सिमित रहेगी। आप अपनी Post को जितना चाहे उतना effective बना सकते हैं।
 
आप आपने facebook Workplace Group के Interface को अपने हिसाब से modify भी कर सकते हो। जिससे वो देखने में भी अच्छा लगेगा।
 
साथ ही आप उसमे custom design किया हुआ Logo भी लगा सकते हो जो आपकी Organisation को display करेगा।
 
आप इसको Computer पर Website के रूप में तो चला ही सकते हैं, साथ ही आप इसका App Download करके Mobile से भी Operate कर सकते हैं।
 
facebook Workplace App Download करना बहुत आसान है क्योंकि Workplace App आपको सीधा Play store पर मिल जाता है।
 
इसकी Rating भी बहुत अच्छी है, जो 4.6 star है यानि कि customers को इनकी services अच्छी लग रही हैं।
 
Conclusion: मुझे उम्मीद है कि आपको facebook workplace kya hai ? के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा। अगर आपको हमारी Information अच्छी लगी है तो आप हमे comment करके बता सकते हैं। साथ ही अपने friends और relatives के साथ इसको share भी कर सकते हैं।

Leave a Comment